LinkedIn क्या है और LinkedIn से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

LinkedIn क्या है और LinkedIn से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

LinkedIn se paise kaise kamaye In Hindi: आज हम आपके लिए एक बहुत ही खास टॉपिक के बारे में बताने वाले है. आप सभी में से बहुत से ऐसे लोग होंगे, जिन्होंने उसका नाम तो सुना होगा. पर उससे पैसे कैसे कमाए है यह उन्हे नहीं पता होगा. तो दोस्तो आज हम LinkedIn के बारे में बात करने वाले है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ LinkedIn kya hai और LinkedIn se paise kaise kamaye साथ ही और बहुत कुछ बताने वाले है.

अगर आप सभी को जानना है कि, LinkedIn से पैसे कैसे कमाए है साथ LinkedIn क्या होता है. LinkedInका Use क्या है. तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए. क्युकी आधा अधूरा काम कभी भी अच्छा नहीं लगता है.

LinkedIn क्या है? आप में से कुछ लोग ऐसे होंगे जो इसके बारे में जानते तो होंगे पर इससे पैसे कैसे कमाए है और साथ ही इसका इस्तेमाल कैसे करते है. इसके बारे में पता नहीं होगा. इसलिए अभी हम आपको Step by Step सभी जानकारी देने वाले है.

LinkedIn क्या है – Linkedin Meaning in Hindi

LinkedIn एक Social Media Platform है, जिसे Professional लोग इस्तेमाल करते है. LinkedIn को 14th December को 2002 में बनाया गया था और इसे 5 May को 2003 में Launch किया गया. यह फेसबुक और वॉट्सएप की तरह ही बात करने के लिए है पर इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल Carrier संबंधित बातो के लिए ज्यादा किया जाता है.

इस दुनिया में जितनी भी छोटी से लेकर बड़ी कंपनियां है उनके CEO, Manager और Employees आपको LinkedIn पर मिल दिखेंगे. सभी लोग अपनी अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए और साथ है सभी लोगो से अच्छा Connection बनाने के लिए यहां पर आते है.

LinkedIn पर Account कैसे बनाए

आप सभी को पता है कि, किसी भी ऑनलाइन चीज से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले उस क्षेत्र में घुसना पड़ता है, ठीक वैसे ही यहां पर भी है. LinkedIn से भी पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले LinkedIn पर अकाउंट बनाना पड़ेगा.

इसलिए LinkedIn से पैसे कमाने के बारे में बताने से पहले हमने आपको उस पर अकाउंट कैसे बनते है इसके बारे में अच्छे नीचे बताया है. इसलिए आप से निवेदन है कि, अगर आपको LinkedIn से पैसे कमाने है तो आप उसपर अकाउंट कैसे बनते है इसपर पहले ध्यान दे और इसे अच्छे से समझ लीजिए. LinkedIn पर अकाउंट बनाने के बारे में हमने आपको नीचे Step by Step बताया है.

Step #01 : सबसे पहले आप LinkedIn की वेबसाइट पर जाकर विजिट करिए. उसका लिंक हमने आपको नीचे दिया है.

LinkedIn Website Link : https://www.linkedin.com/

Step #02 : जैसे ही आप LinkedIn की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे तो आपको Sign Up या फिर Join In का ऑप्शन दिखाई देगा. उसपर आपको क्लिक करना है.

Step #03 : Click करने के बाद आपको एक छोटासा फॉर्म भरना होगा. जैसे कि,

  • आपका पहला नाम डालना होगा.
  • आपका लास्ट नाम मतलब की Surname डालना होगा.
  • आपका Email Address डालना होगा.
  • उसके बाद आपको कम से कम 6 से 8 digit का एक Password डालना होगा.
  • यह सब भरने के बाद आपको Join Now पर क्लिक करना है.

Step #04 : इस स्टेप में आपको अपने मोबाइल नंबर को वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा. वेरिफाई करने से पहले आपको कुछ Details भरनी होगी. जैसे कि,

  • आपको Country को चुनना होगा. (आप जिस देश में रहते है, उस देश का नाम आपको डालना है.)
  • उसके बाद आपको आपका मोबाइल नंबर डालना होगा. ( आपको जिस नंबर को अपने LinkedIn Account से लिंक करना है उसकी नंबर को यहां पर दर्ज कीजिए.)
  • यह सब है जाने के बाद आपको लास्ट में Send Code पर क्लिक करना है.

Step #05 : जैसे ही आप Send Code पर क्लिक करते है तो आपने जो नंबर डाला है उसपर एक OTP भेजा जाता है. उस OTP को आपको भरकर वेरिफाई करना है. उसके बाद आपको आपका Postal Code पूछा जाएगा. यह Optional है, इसलिए अगर आपको अपना Postal Code डालना है तो आप डाल सकते है. यह सब करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है.

Step #05 : अब आपको अपनी Professional Details भरनी है. जैसे कि,

  • अगर आप Student है तो आपको Yes पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको आपके College का नाम पूछा जाएगा. यहां पर आपने जिस College से पढ़ाई की है उसका नाम डालना है.
  • यहां पर आपको Degree के बारे पूछ जाएगा. यहां आपने जो डिग्री की है या फिर को Degree कर रहे है वह डालनी है.
  • डिग्री के बाद आपको अपनी Specialization देनी होगी.
  • उसके बाद आपने जब अपनी पढ़ाई शुरू की थी वह साल (Year) जब अपने पढ़ाई खतम की वह साल (Year) डालना है.

उसके बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उसपर आपको तभी क्लिक करना अगर आपकी Age 18 से ऊपर हो गई हो तो.

  • यह सब करने के बाद आप सभी को Next पर क्लिक कर देना है.

Step #06 : अब यहां पर आपको अपनी Category को Choose करनी है. मतलब कि, आपका जिस क्षेत्र में Intrest है उसके बारे डालना है.

Step #07 : यह सब है जाने के बाद आपको सिर्फ जो Permission पूछी जाएगी उसपर Allow पर क्लिक करना है.

Step #08 : यह सब करने के बाद आपको अपनी Email ID Verify करने के लिए Go to your Google Inbox पर क्लिक करना है. अपनी Email ID को वेरिफाई करने के बाद आपका LinkedIn का अकाउंट Successfully बन चुका है. अब आप इसे पैसे कमाने के इस्तेमाल कर सकते है.

LinkedIn से पैसे कैसे कमाए – LinkedIn Se Paise Kaise Kamaye

अब जानेंगे की LinkedIn se Paise kaise kamaye हमने आपको नीचे कुछ तरीके बताए जिनका इस्तेमाल करके आप LinkedIn से पैसे कमा सकते है.

#1 – Acquired Clients (ग्राहक अधिग्रहित करके पैसे कमाए)

अगर आपकी Digital Marketing की Agency है या फिर आपने Web Design की है तो आपको Clients की जरूर पड़ेगी. ऐसे में अगर आप LinkedIn का इस्तेमाल करते है तो आपको यहां से Clients बहुत ही आसानी से मिल जायेंगे. आपको यहां पर सिर्फ पोस्ट करनी होगी. या फिर आपने जो पहले प्रोजेक्ट्स किए थे उसके फोटोज, विडियोज डालने होंगे.

अगर आपकी पोस्ट, फोटोज या फिर विडियोज किसी को पसंद आते है तो वो आपसे Contact करेंगे और आपको प्रोजेक्ट्स देंगे. LinkedIn की सबसे खास बात यह है की,  LinkedIn के 1,000 फॉलोवर्स की Value Instagram के 10,000 फॉलोवर्स के बराबर है. इसलिए यहां से आपको Services Sale करने में आसानी होती है.

#2 – Start DM Agency (डीएम एजेंसी शुरू कर पैसे कमाए)

आप सभी को पता है की, Digital Marketing एक ऐसा क्षेत्र है जिसका कभी भी End नहीं हो सकता है. ऐसे में अगर आपको SEO, Content Writing, Advertising करना आता है तो आप खुद की एक Agency शुरू करके लोगो को अपनी Services दे सकते है और पैसे कमा सकते है. हमने आपको ऊपर जो Method बताया है उसे भी आप इस्तेमाल कर सकते है या फिर आप लोगो को DM (Direct Message) करके भी उन्हे अपनी Services के बारे में बताकर उन्हे Customers में Convert कर सकते है.

यहां पर बहुत सारे Companys के Manager, CEOs होते है. ऐसे में अगर आपको कोई Skills आती है तो आप उन्हे DM करके अपना Resume भेज सकते है और अच्छी जॉब पाकर भी पैसे कमा सकते है.

#3 – Content Post (सामग्री पोस्ट करके पैसे कमाए)

LinkedIn एक Social Media Platform है जो Professionals इस्तेमाल करते है. अब अगर हम इससे पैसे कमाने के बारे में सोचे तो आप यहां पर अपनी Services को बेच कर पैसे कमा सकते है. मतलब कि, आप जिस क्षेत्र में या फिर आप किसी क्षेत्र में अच्छे है, जैसे कि, Advertising, Graphic Design, Web Design.

अगर आप ऐसी किसी क्षेत्र में माहिर है तो आप यहां से Clients को ढूंडकर उनके प्रोजेक्ट्स पर काम करके पैसे कमा सकते है. आप में से कुछ लोग ऐसा सोच रहे होंगे कि, वहा तो इतने सारे लोग होंगे तो वह मुझे ही क्यों प्रोजेक्ट देंगे. तो मे आपको बता दू की, आपको उस क्षेत्र से रिलेटेड पोस्ट करनी है.

जैसे-जैसे linkedIn पोस्ट को लोग देखेंगे और साथ में लाइक करेंगे तो वह आपको उस क्षेत्र मास्टर समझने लगेंगे. साथ ही आपके ज्यादा Followers भी बढ़ेंगे. कुछ वक्त के लिए तो ऐसा भी होगा की, लोग खुद आपको Message करेंगे और कहेंगे की हमारा काम कर दीजिए.

ऐसा करके आप महीने के बहुत सारे मतलब की, आपके काम के हिसाब से पैसे कमा सकते है. अगर हम आपको Amount में बताने जाए तो Graphic Design या फिर Web Design करके आप 30,000 रूपए से भी ज्यादा पैसे कमा सकते है.

#4 – Photo Editing/ Graphic Design (फोटो संपादन / ग्राफिक डिजाइन करके पैसे कमाए)

अगर आपको फोटो एडिटिंग करनी आती है या फिर ग्राफिक डिजाइनिंग आती है तो आप LinkedIn से बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है. आप जो फोटोज एडिट करेंगे उन्हें सिर्फ आपको LinkedIn पर एक पोस्ट के तौर पर Upload करना है और नीचे 1 से 2 Hashtags का इस्तेमाल करना है.

ऐसा करने से लोगो तक आपकी पोस्ट पहुंच जाएगी और उन्हे अगर वो पोस्ट पसंद आती है तो वो आपसे फोटो एडिट करने के लिए Contact करेंगे. आपका फोटो एडिटिंग का या फिर ग्राफिक डिजाइन का जितना Charge है उतना आप उन्हे बताकर वहां से पैसे कमा सकते है.

#5 – Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए)

Affiliate Marketing के बारे तो आप सभी को पता है की आपको Products को Sale करने के पैसे मिलते है. अगर आप LinkedIn से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करते है तो आपको बहुत ज्यादा बेनिफिट होगा और आप ज्यादा पैसे भी कमा पाओगे. क्युकी लिंकडिन से बहुत ही जल्द किसी भी पोस्ट को Reach मिलती है.

ऐसे में आप जिस प्रोडक्ट को Sale करना चाहते है उसके बारे अगर थोड़ा Review लिखकर पोस्ट करते है तो उसे देखनेवाले आसानी से उस प्रोडक्ट को खरीद पाएंगे. एफिलिएट मार्केटिंग करके आप LinkedIn से महीने के 10,000 रूप से ज्यादा पैसे कमा सकते है.

LinkedIn से Personal Branding कैसे करे

आप सभी को पता है कि, सभी लोगो को पैसे चाहिए होते है. साथ ही किसी भी काम के तुरंत पैसे नहीं मिलते है. इसलिए LinkedIn पर जब तक आपका Personal Brand Build नहीं होता तब तक आपकी Services कोई नहीं लेगा.

क्युकी हर किसी को क्वालिटी चाहिये होती ना की क्वांटिटी. जब आपकी Personal Brand Build होगा या फिर आप कोई एक ब्रांड लॉन्च करेंगे तो आपके साथ बहुत सारे लोग जुड़े हुए होंगे इसलिए उसे बेचने के लिए आपको किसी भी प्रकार की मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

साथ ही आपने जो ब्रांड लॉन्च किया है या फिर आप जो Services दे रहे है वह आराम के साथ Sell हो जाएंगी.

LinkedIn से Business कैसे Grow करे?

LinkedIn का इस्तेमाल करके बिजनेस को कैसे ग्रो करते है. अगर आपकी कोई कंपनी है या फिर कोई बिजनेस है तो आप उसे Linkedin की Help से Free में प्रोमोट कर सकते है.

अगर हम आपको Example देकर समझाने जाए तो मनलिजिए की आपका कोई बिजनेस है और आपको LinkedIn Profile पर आपके 15,000 Followers है तो आप उन्हे Customers में कन्वर्ट करके उन्हे अपनी Services या फिर प्रोडक्ट बेच सकते है. उसके लिए आपको सिर्फ अपनी प्रोफाइल पर एक अच्छा सा कंटेंट पोस्ट करना होगा.

जैसे जैसे आप अपनी प्रोफाइल पर अच्छा कंटेंट शेयर करते जाएंगे तो आपके साथ सभी लोग जुड़ते जाएंगे. अब यह आपके ऊपर Depend करता है कि, आप उन सभी लोगो को Customers में कैसे कन्वर्ट करते है. अगर आपको उन्हे Customer में कन्वर्ट करना आगया तो आपको LinkedIn से अच्छे पैसे कमाने में कोई नहीं रोक सकता है.

LinkedIn Videos Vs LinkedIn Content हिंदी में

आप सभी को पता है कि, लोग सबसे ज्यादा एक आर्टिकल पढ़ने से अच्छा वह एक वीडियो देखना पसंद करते है. आजकल सभी लोग विडियोज को देखना ज्यादा पसंद करते है.

ऐसे में अगर आप चाहे तो विडियोज भी बनाकर Share कर सकते है. LinkedIn पर विडियोज से ज्यादा Textual Content ज्यादा चलता है. इसलिए आप LinkedIn पर एक Short Content लिखकर उसके अपनी Service या फिर प्रोडक्ट के बारे में बताकर पोस्ट कर सकते है.

LinkedIn पर आपको आर्टिकल लिखने का Feature भी मिल जाता है. उसकी Help से आप किसी भी Service या फिर प्रोडक्ट के बारे में लोगो को डिटेल में समझा सकते है. साथ ही आपको बता दे की, LinkedIn पर Videos से ज्यादा Content को ज्यादा Reach मिलती है.

इसलिए आप कंटेंट ज्यादा पोस्ट करेंगे तो आपके लिए अच्छा होगा. आप अपना कंटेंट Office Hours में पोस्ट करेंगे तो बहुत ज्यादा Chances है कि, उसका अच्छी Reach मिलेगी. इस टाइम में सभी लोग LinkedIn पर ज्यादा ऑनलाइन होते है, इसलिए हमारा Suggestion आपको यही है कि, आप इसी टाइम में पोस्ट करिए. क्युकी उसी टाइम मे आपको सबसे ज्यादा लोग देख सकते है. ऐसा करने से आपको बहुत सारे Benifits भी मिलेंगे.

LinkedIn का इस्तेमाल करके एक अच्छी जॉब कैसे पाए?

अगर आपको एक अच्छी जॉब चाहिए तो आप LinkedIn का इस्तेमाल करके अच्छी जॉब पा सकते है. LinkedIn पर बड़ी बड़ी Companys के CEOs और Manager होने के कारण आप उनसे एक अच्छा Connection बनाकर उन्हे जॉन के लिए Approch कर सकते है. साथ ही अगर आप कोई New Skill सीखते है और उसे अपने Digital CV में एड करके वो आपकी Profile पर पोस्ट करते है या फिर किसी को भेजते है तो आपको वहां से भी एक अच्छी जॉब मिल सकती है.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष – लिंक्डइन से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

दोस्तो आपको लिंक्ड इन क्या है और  LinkedIn Se Paise Kaise Kamaye यह आर्टिकल कैसा लगा हमे Comment करके जरूर बताइए. साथ ही अगर यह article आपको सच मे अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर Share करिए. साथ ही इस आर्टिकल से आपको क्या सीखने को मिला थे हमे कॉमेंट में जरूर बताइए.

इस आर्टिकल से समंधित अगर कोई दूसरी जानकारी या फिर कोई Question आपको है तो आप हमसे निसंकोच पूछ सकते है. हम आपकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार है.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment