लिनक्स क्या है पूरी जानकारी हिंदी में – Linux Operating System In Hindi

What Is Linux Operating System In Hindi: अगर आप कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करते होंगे तो आपने ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में भी जरुर सुना होगा. मार्किट में अनेक ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध हैं जैसे Windows, एंड्राइड, लिनक्स आदि.

हमने आपको अपने इस ब्लॉग Techshole में पहले एंड्राइड और विंडोज के बारे में बताया है, आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि Linux क्या होता है, लिनक्स का इतिहास, लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं और लिनक्स और विंडोज में अंतर क्या है.

Linux एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि Computer, लैपटॉप आदि के लिए बनाया गया है. लेकिन अधिकतर कंप्यूटर में Windows का इस्तेमाल होता है जिसके कारण लोगों को Linux के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है. आपको भी Linux के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके इसलिए हमने यह लेख आपके लिए लिखा है.

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Linux Kya Hai तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए बिना समय गंवाएं शुरू करते हैं – Linux Operating System In Hindi.

लिनक्स क्या है (What is Linux in Hindi)

लिनक्स, विंडोज, Mac और UNIX की तरह ही एक ऑपरेटिंग सिस्टम है, हालाँकि यह इन सभी से बिलकुल अलग है. लिनक्स एक Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता है. चूँकि Linux जीपीएल v 2 लाइसेंस के अन्तर्गत बिलकुल Free और Open Source है इसलिए आप इन्टरनेट से डाउनलोड करके आसानी से Linux का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जब भी कंप्यूटर को चालू किया जाता है तो ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे पहले लोड होने वाला Program होता है. जब ऑपरेटिंग सिस्टम चालू होता है फिर कंप्यूटर के अन्य सॉफ्टवेयर और Hardware काम करना शुरू करते हैं.

लिनक्स का इतिहास (History of Linux in Hindi)

Linux Operating System को सन 1991 में Linus Torvalds ने Develop किया था. Linux को बनाने में Linus Torvalds के साथ Free Open Source Foundation के Developers भी थे.

दरसल उस समय Torvalds Linux को Minix OS की तरह ही बनाना चाहते थे जो कि Unix के सामान था. और इसे मुख्य रूप से Academic  Setting में इस्तेमाल किया जाता था. जब Torvalds ने Linux को Develop किया था तो वह University of Helsinki में एक Student थे.

उस समय Torvalds ने Linux को अपने कंप्यूटर के लिए Develop किया था, दरसल वे Unix 386 intel कंप्यूटर खरीदना चाहते थे, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वे इस कंप्यूटर को खरीद सके और इस प्रकार से उनके एक छोटे Program ने दुनिया को Linux Kernel जैसा ऑपरेटिंग सिस्टम दिया.

Distribution क्या होता है (What Is Linux Distribution In Hindi)

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के अनेक संस्करण (प्रकार) उपलब्ध हैं जो कि सभी प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त हैं. लिनक्स में एक नए यूजर से लेकर एक Advance यूजर तक सभी के लिए अलग – अलग Version उपलब्ध हैं. लिनक्स Version को ही Distribution कहते हैं. सभी Linux Distribution को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.

कुछ प्रमुख Linux के Distribution निम्न प्रकार के हैं –

  • Ubuntu Linux (उबुन्तु लिनक्स)
  • Linux Mint  (लिनक्स मिंट)
  • Arch Linux (अर्च लिनक्स)
  • Deepin (डीपिन)
  • Fedora (फेडोरा)
  • openSUSE (ओपनसुसे)

लिनक्स के घटक (Component of Linux in Hindi)

Linux Operating System के मुख्य रूप से तीन घटक निम्न प्रकार के हैं –

  • Kernel (कर्नेल)
  • System Library (सिस्टम लाइब्रेरी)
  • System Utility (सिस्टम यूटिलिटी)

#1 – Kernel (कर्नेल)

Kernel, Linux का मुख्य भाग है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम में हो रहे सभी गतिविधियों के लिए उत्तरदायी होता है. Kernel में अनेक दुसरे Module भी होते हैं जो कि Underlying hardware के साथ Direct Interact करते हैं.

#2 – System Library (सिस्टम लाइब्रेरी)

System Library वे विशेष Function या Program होते हैं जिनका इस्तेमाल करके Application Program या System Utility kernel के Feature को Access कर सकते हैं. ये System Library ऑपरेटिंग सिस्टम के अधिकांश कार्यक्षमता को Implement करते हैं.

#3 – System Utility (सिस्टम यूटिलिटी)

System Utility वे प्रोग्राम होते हैं जो कि विशिष्ट, और व्यक्तिगत स्तर के कार्य के लिए उत्तरदायी होते हैं.

लिनक्स की विशेषताएं (Feature of Linux in Hindi)

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की निम्नलिखित विशेषताएं हैं –

  • Portable – लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पोर्टेबल है, अर्थात यह एक साथ अनेक हार्डवेयर पर कार्य करने में सक्षम है.
  • Multi User – लिनक्स एक मल्टी यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम है, अर्थात एक समय में कई यूजर मेमोरी, रैम, एप्लीकेशन आदि को Access कर सकते हैं.
  • Multi Programming – लिनक्स एक Multi Programming ऑपरेटिंग सिस्टम है. अर्थात एक साथ इसमें कई प्रोग्राम को run कर सकते हैं.
  • Open Source – लिनक्स एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है. कोई भी यूजर बिना लाइसेंस के फ्री में लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकता है.
  • Virtual Memory – यदि किसी बड़े Program या Application को Edit करते हैं तो हमें कुछ Physical Memory की जरुरत पड़ती है जो हार्ड डिस्क में Store कर दी जाती है और आवश्यकता पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • Security – लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में अच्छे Security Feature भी उपलब्ध हैं. जैसे Password Protaction, Control Access आदि.

विंडोज और लिनक्स में अंतर (Difference Between Windows and Linux Hindi)

विंडोज और लिनक्स में निम्न अंतर है –

Windows (विंडोज)Linux (लिनक्स)
Windows में C, D आदि ड्राइव होते हैं, जिनमें अनेक फोल्डर होते हैं.लिनक्स में कोई ड्राइव नहीं होती है.
Windows में 4 प्रकार के अकाउंट होते हैं (Administrator, Standard, Child, Guest)लिनक्स में 3 प्रकार के अकाउंट होते हैं (Regular, Root, Service)
Windows में हम किसी Folder में एक नाम से 2 फाइल Save नहीं कर सकते हैं.लिनक्स में एक फोल्डर में 2 फाइल Save कर सकते हैं.
Windows OS Single User के लिए होता हैलिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम मल्टी यूजर के लिए होता है.
Windows Closed Source ऑपरेटिंग सिस्टम है.लिनक्स Open Source Operating System है.
Windows में Virus आने के अधिक Chance रहते हैं.लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को Windows की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है, क्योकि इसमें Virus आने की संभावना कम होती है.
Windows Vs Linux In Hindi

FAQ For Linux in Hindi

लिनक्स क्या है?

लिनक्स एक Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम है.

लिनक्स को किसने बनाया?

लिनक्स को 1991 मेंLinus Torvalds ने बनाया था.

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के बेसिक कॉम्पोनेन्ट क्या हैं?

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य रूप से तीन कॉम्पोनेन्ट हैं – Kernel (कर्नेल), System Library (सिस्टम लाइब्रेरी), System Utility (सिस्टम यूटिलिटी).

लिनक्स कितने बिट का ऑपरेटिंग सिस्टम है?

लिनक्स 32 बिट वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है.

इन्हें भी पढ़े 

हमने सीखा: लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आप लोग समझ गए होंगे कि Linux Kya Hai In Hindi. Linux एक बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि यूजर को अनेक Feature प्रदान करवाता है.लेकिन Windows की तुलना में लिनक्स अभी अपना वर्चस्व इतना अधिक स्थापित नहीं कर पाया है इसलिए अधिकांश कंप्यूटर में Windows का इस्तेमाल होता है.

 उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख What Is Linux Operating System In Hindi जरुर पसंद आया होगा, आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और दुसरे लोगों तक सही Information पहुँचाने में हमारी मदद करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment