Lockdown Me Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2021

Lockdown Me Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye: Lockdown लगने के बाद से ही बहुत सारे काम – धंधे बंद हो गए. बहुत सारे लोगों की नौकरी भी चली गयी और बहुत सारे लोग बेरोजगार हो गए. 

ऐसे में सभी लोग चाहते हैं कि हम कुछ ऐसा काम करें जिससे घर बैठे पैसा कमाए. अगर आप भी Google पर यही खोज रहें हैं तो इस लेख को पढने के बाद आपकी सारी समस्या ख़त्म होने वाली हैं. क्योकि इस लेख के माध्यम से हम आपके साथ घर बैठे Online पैसे कमाने से बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं.

इस लेख को अंत तक जरुर पढियेगा पता नहीं कौन सा तरीका आपके लिए उपयोगी साबित हो. तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं और जानते हैं Lochdown me Ghar Baithe Paise Kaise Kmaye पूरी जानकारी विस्तार से.

Lockdown Me Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 

Lockdown में घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से हम आपको 9 कारगर तरीकों के बारे में बताया है जो आपके लिए बहुत Helpful साबित होंगें – 

  1. Blogging करके पैसे कमाए
  2. YouTube Channel बनाकर 
  3. Affiliate Marketing करके
  4. Freelancer बनकर पैसे कमाए
  5. Content Writing से पैसे कमाए
  6. Website बनाकर पैसे कमा सकते है
  7. Link Shortener से पैसे कमाए
  8. Online Coaching Class से 
  9. Mobile से पैसे कमाए

अब इन सब के बारे में विस्तार से जानते हैं. – 

Lockdown में पैसे कमाने के तरीकें हिंदी में 

1 – Blogging करके Online पैसे कमायें 

अगर आप हमारे Blog Techshole.com  के नियमित पाठक हैं तो आपको Blogging के बारे में बहुत कुछ पता होगा हमने आपको पिछले लेखों में बताया भी है कि आप Blogging से कितने पैसे कमा सकते हैं और Blogging से पैसे कैसे कमायें.

आपको Blog के बारे संक्षिप्त में बताऊँ तो Blog एक ऐसा माध्यम होता है जिसके द्वारा हम अपने ज्ञान, अनुभव को दुनिया के सामने रख सकते हैं.

लॉक डाउन में घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है ब्लॉग्गिंग करना.

अगर आपने अभी तक अपना कोई Blog शुरू नहीं किया तो Lockdown आपके लिए सबसे सही समय है आप Lockdown में अपना Blog शुरू कर सकते हो और घर बैठे Online पैसे कमा सकते हो. अगर आपको English नहीं भी आती है तो आप हिंदी में या अपनी भाषा में भी Blog शुरू कर सकते हो. बहुत सारे हिंदी Blogger लाखों रुपया महिना की कमाई करते हैं. 

Blogging के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इन लेखों को भी पढ़ सकते हैं – 

इन सभी लेख को पढने के बाद आपको Blogging के बारे में अच्छी नॉलेज हो जाएगी और आप भी अपना एक Blog शुरू कर पाओगे. 

2 – YouTube Channel बनाकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं 

आप सभी लोग Lockdown में दिन भर में 5 – 6 घंटे YouTube पर जरुर बिताते होंगे और तरह – तरह के अनेक Video देखते होंगे. 

Lockdown में आपके पास समय है आप खुद का एक YouTube Channel बनाकर पैसे कमा सकते हो. आपको जिस भी फील्ड में नॉलेज है उससे Related एक YouTube Channel स्टार्ट कर सकते हैं. 

YouTube पर channel बनाने के लिए आपको बस एक Smartphone की जरुरत होती और थोड़ी बहुत Video Editing आनी चाहिए. Video Editing आप YouTube से ही सीख सकते हो. 

बहुत सारे Youtuber हैं जिन्होंने Smartphone से video बनाकर अपना करियर शुरू किया था और आज वह लाखों रुपया महीना कमाते हैं. Lockdown में YouTube Channel शुरू करना आपके लिए जिन्दगीं का Turning Point साबित हो सकता है. 

3 – Affiliate Marketing से Lockdown में पैसे कमा सकते हैं 

Affiliate Marketing एक ऐसी Industry है जिसमें लगातार Growth हो रहा है. अगर आप Lockdown में Affiliate Marketing करके पैसे कमाने लगे तो शायद आपको बाद में नौकरी करने की जरुरत नहीं पड़े. क्योकि Affiliate Marketing से आप दिन में 20 से लेकर 50 हजार रूपये भी आसानी से कमा सकते हो. 

अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में पता नहीं है तो संक्षिप्त  में आपको Affiliate Marketing के बारे में बताता हूँ ” Affiliate Marketing एक ऐसी Marketing होती है जिसमें आपको किसी Company का Product promote करना होता है और जब आपके Affiliate Link से कोई भी user उस कंपनी के Product को खरीदता है तो इसके बदले में कंपनी आपको कुछ commission देती है. “

किसी कंपनी के Product को Promote करने के लिए आप Facebook, Instagram, Blog, Website, YouTube Channel का साहरा ले सकते हो. Lockdown में Affiliate Marketing करना आपके लिए एक बेहतर निर्णय साबित हो सकता है. 

4 – Freelancing से पैसे कमायें 

अगर आपके पास कोई भी डिजिटल Skill है तो आप Freelancing पर काम करके अच्छी कमाई कर सकते हो. Freelancing के बारे में आपको संक्षिप्त रूप से बताऊ तो कुछ ऐसी Website होती हैं जहाँ पर किसी कंपनी के Owner या कोई भी जिसे काम करवाना होता है वे ऐसे लोगों को खोजते हैं जो उनके काम को बेहतर तरीके से कर सके. 

आप ऐसी Website पर खुद को रजिस्टर करें और फिर आपके अन्दर जो स्किल है उससे Related काम को ढूंढे. आपको बहुत सारे काम मिल जायेगें. Freelancing पर काम करने के लिए आपको घर से बहार कहीं जाने की जरुरत नहीं है आप घर में रहकर काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. 

कुछ High Demand Freelancing Skill – 

  • Content Writing 
  • Logo Design 
  • Web Designing 
  • Video Editing 
  • Graphic Designing etc.

Lockdown के इस समय में आप Freelancing Website में खुद को जरुर रजिस्टर कर लें जिससे जल्दी से जल्दी आपको काम मिलने लग जाएँ. 

5 – Content Writing से Online पैसे कमा सकते हैं 

Content Writing ऐसी Skill है जिसकी मदद से आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं. बहुत सरे Blog , Website के Owner के पास अपने Blog में लिखने के लिए समय नहीं होता है इसलिए उन्हें Content Writer की आवश्यकता होती है. 

अगर आपको Content Writing नहीं आती है तो आप इसे केवल कुछ ही दिनों में सीख सकते हो. Blog के अलावा बहुत सारे ऐसे Platform होते हैं जहाँ Content Writer की आवश्यकता होती है. आप Online उन लोगों तक पहुच सकते हैं जिन्हें Content Writer की आवश्यकता है. 

जैसे – 

  • Facebook Page को Join करके
  • LinkedIn पर Profile बनाकर 
  • Fiverr पर 

Lockdown में आप Content Writing करना जरुर सीखें यह Skill आपको लम्बे समय तक पैसे कमा कर के देगी. 

6 – Website बनाकर पैसे कमायें 

Web Designing मार्किट में एक High डिमांड Skill है. अगर आपको Website बनानी आती है तो आप दूसरों के लिए Website बनाकर Online पैसे कमा सकते हैं. आप Freelancing Platform में जाकर Web Designing के प्रोजेक्ट को ले सकते हो, इसके अलावा आप Facebook और अन्य सोशल platform से भी काम ले सकते हो.

आप YouTube में WordPress के Tutorial देखकर आसानी से Website बनाना सीख सकते हो. यह ज्यादा मुश्किल काम भी नहीं है. और एक Website Designing करने के आप 5 से 10 हजार रूपये चार्ज कर सकते हो.

आजकल मार्किट में बहुत सारी Link Shortener Website हैं जिसकी मदद से आप Link को Short करके उसे Group में शेयर करके पैसे कमा सकते हैं. 

जब आपके द्वारा Short की गयी Link पर कोई User Click करता है तो उसे पहले Ad दिखती है और फिर main website ओपन होती है. आपको Ad दिखाने के ही पैसे मिलते हैं जितने ज्यादा click आपके link पर आयेंगे उतनी ज्यादा आप कमाई कर सकते हैं. 

कुछ Link Shortener Website हमने आपको नीचे बताई है – 

  • adf.ly 
  • stdurl.com 
  • shorte.st 

8 – Online Coaching कराके Online पैसे कमायें 

अगर आप पेशे से एक अध्यापक हैं तो Online Coaching कराकर भी आप पैसे कमा सकते हैं. आप खुद का Online Class Start कर सकते हो और पेमेंट को सीधे आपने बैंक में ले सकते हो. 

Lockdown में Online Coaching Start करना आपके future के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है.

9 –  Mobile से पैसे कमा सकते हैं  

आजकल Mobile में ही बहुत सारे ऐसे Application देखने को मिल जाते हैं जिनके द्वारा आप कमाई कर सकते हैं. सभी के मोबाइल में 20 से 30 Application जरुर होते हैं तो क्यों न उन Application को Install किया जाय जो आपको अच्छी Income दे सकते हैं. 

बहुत सारे Mobile App ऐसे होते हैं जिनमें हमें अपने दोस्तों को Refer करना होता है और बदले में हमें कुछ पैसे मिलते हैं आप उन Application  के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं. 

इसके अलावा हमने अपने Blog पर बहुत सारे तरीके बताएं हैं जिससे आप Online Mobile से पैसे कमा सकते हैं. 

जैसे  – 

क्या लॉक डाउन में पैसे कमा सकते है?

जी हाँ, आप लॉक डाउन में घर बैठे पैसे कमा कर आसानी से पैसे कमा सकते है. इसके लिए मास्क बनाने का काम, आचार बनाने जैसे बहुत से काम कर पैसे कमा सकते है.

लॉक डाउन में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

लॉक डाउन में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप youtube पर विडियो डालकर, ब्लॉग बनाकर पैसे और फ्रीलांसिंग का काम करके पैसे कमा सकते है.

मोबाइल की मदद से लॉक डाउन में पैसे कमाये जा सकते है?

जी हाँ,यदि आपको ऑनलाइन काम करने में रूचि है तो आप आसानी से मोबाइल से पैसे कमा सकते है.

लॉक डाउन में पैसे की बचत कैसे करें?

यदि आपके पास पर्याप्त पैसे है और आप खर्च करते जा रहे है तो इसे बचत करें. पैसे की बचत के लिए आप म्यूच्यूअल फण्ड, FD और सेविंग अकाउंट खुलवा सकते है.

क्या लॉक डाउन में तुरंत पैसे कमा सकते है?

जी नहीं,पैसे कमाने के लिए आपको बहुत धेर्य रखना होगा किसी भी काम को कर तुरंत पैसे नहीं कमा सकते है.

अंतिम शब्द – लॉक डाउन में पैसे कैसे कमाए 

इन सब के अलावा और बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप Lockdown me Ghar Baithe Online Paise कमा सकते हैं. आप हमारे Blog के सभी Online Money Making Article पढ़ सकते हैं ये सभी Article आपको Online पैसे कमाने में बहुत ही ज्यादा मदद करेंगे. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनकी भी Lockdown में पैसे कमाने में मदद करें. 

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment