गूगल मेरा जन्मदिन कब है | Mera Birthday Kab Hai

आजकल बहुत सारे लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि Mera Birthday Kab Hai, Mera Janamdin Kab Hai, गूगल मेरा जन्मदिन कब है, मेरा जन्मदिन कब आएगा लेकिन उन्हें अपने सवालों का सही जवाब नहीं मिल पाता है. अगर आपको भी इस सवाल का जवाब नहीं मिल रहा है तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें. इस लेख को पढने के बाद आपको पता चल जाएगा कि मेरा जन्मदिन कब है, यानि कि आपका.

जन्मदिन किसी भी इंसान के जीवन में एक ऐसा दिन होता है जिसका इन्तजार हर किसी को बेसब्री से रहता है, लोग अपने जन्मदिवस के मौके पर पार्टी करते हैं, घूमने जाते हैं, केक काटते हैं और पुरे दिन मनोरंजन करते हैं. अगर आप अपने किसी दोस्त या सगे – संबंधी के बर्थडे पार्टी में शामिल होते हैं तो आप भी यह जरुर सोचते होंगे कि मैं भी अपने जन्मदिन के मौके पर ऐसी ही पार्टी करूँगा.

गूगल मेरा जन्मदिन कब है - Mera Birthday Kab Hai - Happy Birthday Kab Hai

लेकिन अगर आपको जन्मदिन का पता ही नहीं होगा तो आपका पूरा प्लान धरा का धरा रह जायेगा, या हो सकता है आप किसी ऐसे दिन पर अपने बर्थडे को सेलिब्रेट करें जिस दिन आपका जन्म ही न हुआ हो. इसलिए अपने जन्मदिन का पता होना जरुरी है. इसलिए हमने इस लेख में आपको जन्मदिन पता करने की आसान विधि बताई है.

तो चलिए दोस्तों मेरा जन्मदिन कब है पता करने के लिए शुरू करते हैं इस लेख को मेरा बर्थडे कब है.

मेरा जन्मदिन कब है (Mera Birthday Kab Hai)

दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिन्हें अपने जन्मदिन का पता ही नहीं रहता है, इसलिए वे उस तारीख को अपना जन्मदिन मान लेते हैं जब वे अपना आधार कार्ड, वोटर ID कार्ड या अन्य कोई डॉक्यूमेंट बनाते हैं.

हालांकि जिन लोगों को अपने जन्मदिन का सही पता रहता है उनके डॉक्यूमेंट पर भी उनकी जन्मतिथि सही लिखी होती है, लेकिन जिन लोगों को अपने जन्मदिन का पता नहीं रहता है उनके डॉक्यूमेंट पर जन्मतिथि गलत होती है.

जिन लोगों को अपने जन्मदिन का पता नहीं रहता है वे अकसर 1 जनवरी को ही अपना जन्मदिन मान लेते हैं और उसी दिन अपना बर्थडे सेलिब्रेट करते हैं.

दुनिया में अनेक सारे लोगों का जन्मदिन Same Date को होता है, क्योंकि इस दुनिया की आबादी 700 करोड़ से भी ज्यादा है और एक साल में 365 दिन होते हैं. इसलिए जाहिर सी बात है कि एक ही दिन अनेक सारे लोगों का जन्मदिन होता है.

मेरा जन्मदिन कब है? मैं अपनी बात करूँ तो मेरा जन्मदिन 27 दिसम्बर को है. आप में से कई लोगों का जन्मदिन भी इसी तारीख को हो सकता है और कई लोगों का अलग तारीख को हो सकता है. यदि आपका जन्मदिन आज है तो आपको बहुत – बहुत शुभकामनाएं.

अब सवाल यह आता है कि आप अपना जन्मदिन कैसे पता कर सकते हैं.

Mera Janamdin Kab Hai कैसे पता करें

अपना जन्मदिन पता करने के लिए आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • मेरा जन्मदिन कब है यह पता करने के लिए सबसे पहले आप अपने मम्मी – पापा से पूछिए. क्योंकि आपके मम्मी पापा से बेहतर कोई भी आपके जन्मदिन के बारे में नहीं जानता है.
  • कई बार ऐसा होता है कि आपके मम्मी – पापा भी आपका जन्मदिन भूल जाते हैं तो आप अपने सबसे करीबी रिश्तेदार से भी अपना जन्मदिन पता कर सकते हैं.
  • जन्म प्रमाण पत्र सभी का बना होता है, आप अपने जन्म – प्रमाण पत्र के द्वारा भी अपने जन्मदिन का सही पता सकते हैं.
  • अगर आपको पहले अपना जन्मदिन पता था और अब भूल गए हैं तो आप अपने डॉक्यूमेंट को Check करें जो आपने पहले बना लिए थे.

इस प्रकार से आप अपने जन्मदिन का सही पता कर सकते हैं.

गूगल मेरा जन्मदिन कब है

बहुत सारे लोग गूगल से पूछते हैं कि मेरा जन्मदिन कब है और उन्हें सही जवाब नहीं मिलता है. क्योंकि गूगल सर्च इंजन आपको नहीं बताता है कि आपका जन्मदिन कब है. लेकिन अगर आप यही सवाल Google Assistant से पूछते हैं तो गूगल अस्सिटेंट आपकी जन्मतिथि सही – सही बता देता है.

दरसल जब आप गूगल अकाउंट बनाते हैं तो उस समय आपको अपनी कुछ बेसिक पर्सनल इनफार्मेशन देनी होती है जिनसे जन्मदिन भी शामिल है. जब आप गूगल अस्सिटेंट से पूछते हैं कि मेरा जन्मदिन कब है तो गूगल अस्सिटेंट वही जन्मदिन आपको बताती है तो आपने Gmail ID बनाते समय दिया था.

गूगल अस्सिटेंट से अपना जन्मदिन पूछने के लिए पहले आपको गूगल अस्सिटेंट ओपन करना होगा और OK Google बोलकर गूगल अस्सिटेंट को एक्टिव कर लें. इसके बाद गूगल अस्सिटेंट से पूछें कि मेरा जन्मदिन कब है, गूगल अस्सिटेंट आपको सही जवाब देगी.

इस प्रकार से आप गूगल से पूछ सकते हैं कि मेरा नाम क्या है.

दोस्त का जन्मदिन कैसे पता करें

जब आपके किसी खास दोस्त का जन्मदिन होता है और आपको उसके जन्मदिन के बारे में पता नहीं होता है तो आप उसे जन्मदिन की मुबारकबाद नहीं दे पाते हैं, जिससे आपकी दोस्ती में कडुवाहट आ सकती है. लेकिन हम कुछ ऐसे जबरदस्त तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आपको अपने दोस्त का जन्मदिन पता रहेगा.

  • दोस्त का जन्मदिन पता करने के लिए आप अपने दोस्त की फेसबुक, इन्स्टाग्राम या अन्य कोई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रोफाइल देख सकते है, और अपने दोस्त के जन्मदिन का पता कर सकते हैं. जब आपके दोस्त का जन्मदिन आएगा तो आपको Notification प्राप्त हो जाता है.
  • आप अपने दोस्त के करीबी दोस्त जो आपका भी दोस्त है, उससे अपने दोस्त का जन्मदिन पता कर सकते हैं.
  • आप अपने मोबाइल में नोट्स पर अपने दोस्त का जन्मदिन लिखकर Save कर सकते हैं.

इन तरीकों के द्वारा आप आसानी से अपने दोस्त का जन्मदिन पता कर सकते हैं. 

मेरा जन्मदिन बताओ कब है (मैं आपका जन्मदिन बता सकता हूँ)

हम एक Math Trick के द्वारा आपको बताएँगे कि आपका जन्मदिन कब है.

  • सबसे पहले आपका जो भी बर्थडे डेट है उसे 2 से गुणा कीजिए. (माना हमारा बर्थडे डेट 5 जनवरी है तो हम 5 को 2 से गुणा करते हैं तो हमें संख्या 10 प्राप्त होगा)
  • बर्थडे डेट को 2 से गुणा करने के बाद आपको जो संख्या प्राप्त हुई है उसमें 5 जोड़ दीजिये. (यानि 10 + 5 = 15)
  • 5 को जोड़ने के बाद जो भी संख्या आपको प्राप्त हुई है उसे 50 से गुणा कीजिये. (जैसे 15*50 = 750)
  • अब आपको जो संख्या प्राप्त हुई है उसमें अपने जन्म के महीने की संख्या को जोड़ देना है. (जैसे इस उदाहरण में हमारा बर्थडे जनवरी में हैं तो हमारे पास 750 + 1 = 751 संख्या प्राप्त होगी. इसी प्रकार अगर आपका बर्थडे फ़रवरी में है तो 2 जोडिये, दिसम्बर में है तो 12 जोडिये)
  • अब आपको जो संख्या प्राप्त हुई है उसमें 250 घटा दीजिये. (जैसे 751 – 250 = 501.
  • अंत में आपको 3 या 4 अंकों की कोई संख्या मिली होगी. इसमें जो लास्ट के 2 अंक हैं वह आपके जन्म का महिना है और जो पहले के 2 या 1 अंक है वह आपकी जन्मतिथि है.
  • जैसे हमें 501 मिला तो इसका मतलब है कि 5 जनवरी को हमारा बर्थडे है.

है ना वाकई में मजेदार, आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर Try करें.

भारत के कुछ विशेष लोगों का जन्मदिन 

प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम जन्मदिन की तारीख
नरेन्द्र मोदी17 सितम्बर 1950
राम नाथ कोविंद1 अक्टूबर 1945
योगी आदित्यनाथ5 जून 1972
अमित शाह22 अक्टूबर 1964
सचिन तेंदुलकर24 अप्रैल 1973
कपिल देव6 जनवरी 1959
महेंद्र सिंह धोनी7 जुलाई 1981
रोहित शर्मा30 अप्रैल 1987
विराट कोहली5 नवम्बर 1988
युवराज सिंह12 दिसंबर 1981
कपिल शर्मा2 अप्रैल 1981
सलमान ख़ान27 दिसंबर 1965
शाहरुख खान2 नवंबर 1965
अक्षय कुमार9 सितंबर 1967
अरिजीत सिंह25 अप्रैल 1987
महेश बाबू9 अगस्त 1975
प्रियंका चौपडा18 जुलाई 1982
रतन टाटा28 दिसंबर 1937
Most Popular People Birthday date

FAQ: Mera Janmdin Kab Hai

अपना जन्मदिन कैसे पता करें?

अपना जन्मदिन पता करने के लिए आप अपने मम्मी पापा से पूछ सकते हैं, या फिर अपना जन्म प्रमाण पत्र तथा अन्य डॉक्यूमेंट भी देख सकते हैं जिनमें आपका जन्मदिन सही लिखा गया है.

जन्मदिन पर केक क्यों काटते हैं?

दरसल यह इतिहास प्राचीन ग्रीस से शुरू हुआ. पहले यूनानी लोग चंद्रमा के सम्मान में अपने जन्मदिन के मौके पर गोल केक बनाते थे और उस पर मोमबत्तियां लगाकर चन्द्रमा की रोशनी का भी सम्मान करते थे. यहीं से जन्मदिन के मौके पर केक काटने की प्रथा की शुरुवात हुई और धीरे – धीरे जन्मदिन पर केक काटना एक परंपरा बन गयी.

गूगल का जन्मदिन कब है?

गूगल अपना जन्मदिन 27 सितम्बर को मनाता है, क्योंकि 27 सितम्बर 1998 के दिन ही लैरी पेज और Sergey Brin ने मिलकर गूगल सर्च इंजन को बनाया था.

जन्मदिन क्यों मनाया जाता है?

जन्मदिन हर व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण दिन होता है जो कि साल में एक बार आता है. इस दिन व्यक्ति को अपनी सही उम्र का पता चलता है. व्यक्ति को इस बात की ख़ुशी होती है कि उसका एक साल और बीत गया है और लोग उसे बधाइयाँ देते हैं. जन्मदिवस के मौके पर व्यक्ति को ढेर सारे गिफ्ट, प्रेम,और स्नेह मिलता है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: मेरा जन्म दिन कब है हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आपको यह पता चल गया होगा कि मेरा जन्मदिन कब है और अपना जन्मदिन कैसे पता करें. साथ में ही इस लेख में हमने आपको यह भी बताया है कि कैसे आप अपने दोस्त का जन्मदिन पता सकते हैं और भारत के कुछ विशेष लोगों का जन्मदिन भी आपको बताया है. उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

पोस्ट को रेटिंग देवें

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment