Micro Niche ब्लॉग क्या है – Micro Niche ब्लॉग्गिंग कैसे करें – पूरी जानकारी हिंदी में

Micro Niche Blog Kya Hai In Hindi : दोस्तों अगर आप Blogging में कम समय और कम Traffic में अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो Micro Niche Blog बनाना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा.

इस लेख में निम्न विषयों को बताया गया है. छुपायें

Micro Niche Blog बनाकर आप Affiliate Marketing करके बहुत अच्छी कमाई कर सकोगे. अगर आप नहीं जानते हैं कि Micro Niche Blog Kya hai और Micro Niche Blog कैसे करते हैं. तो इस लेख में हमने आपको Micro Niche Blog की पूरी Case Study बताई है.

साथ में ही कुछ ऐसे Micro Niche Blog Topic Idea के बारे में बताया जिनके ऊपर आप एक Micro Niche Blog बनाकर Blogging में सफलता पा सकते हो. तो आइये बिना देरी किये शुरू करते हैं इस लेख को. 

माइक्रो निचे ब्लॉग्गिंग क्या है – Micro Niche Blog Kya Hai 

Micro का मतलब होता है सूक्ष्म (छोटा) और Niche का मतलब होता है विषय (टॉपिक). मतलब Micro Niche Blogging एक ऐसा Blog होता है जिस पर एक ही Topic के एक Keyword से रिलेटेड लेख लिखते है उसे Micro Niche Blog कहते हैं. 

जैसे Smart Phone एक Niche है, और अगर Blog केवल Samsung के Phone के बारे में लिखा गया है तो वह एक Micro Niche Blog के अन्दर आता है. 

Micro Niche Blog के लिए जरुरी Skill 

Micro Niche Blog बनाने के लिए आपको Blogging की Knowledge होनी बहुत जरुरी है तभी आप micro niche blog बना सकते हैं.

क्योकि Micro Niche Blog बनाने के लिए Keyword Research अच्छे से करनी होती है. Blog का SEO बेहतर बनाना होता है , Blog का Setup अच्छा बनाना होता है, तभी जाकर Micro Niche Blog अच्छा Perform कर पाते हैं. 

इसलिए Micro Niche Blog Start करने के लिए Blogging की अच्छी समझ होनी चाहिए. 

Micro Niche Blog कैसे बनाये

अब हम आपको Micro Niche Blog की पूरी Guide करने वाले हैं जिसे अच्छी तरह पढने और समझने के बाद आप एक Successful Micro Niche Blog बना सकते हैं. 

Micro Niche Blog बनाने के लिए इन 10 Step को Follow कीजिए 

Micro Niche ब्लॉग्गिंग कैसे करें

1 – Micro ब्लॉग्गिंग का Niche Select करें 

Micro Niche Blog बनाने के लिए आपको Niche का चुनाव बहुत सोच समझ कर करना होता है. हमेशा ऐसी Niche का चुनाव करें जिसमे आपको जानकारी हो. या जिस Topic के बारे में आपको जानना पसंद है.

2 – Niche से रिलेटेड बढ़िया Domain खरीदें 

Niche Select करने के बाद आपको एक ऐसा Domain खरीदना जिसमे आपका Main Keyword हो. जैसे आप Fitness पर Micro Niche Blog बनाते हो तो आप Domain में जरुर Fitness word को इस्तेमाल करें.

Domain आप Godaddy से खरीद सकते हैं. यहाँ आपको सस्ते दाम में Top Level Domain मिल जायेंगे. 

3 – Micro ब्लॉग्गिंग के लिए Keyword Research करें 

Domain खरीदने के बाद आपको 50 से 100 Keyword की पूरी List तैयार कर लेनी है जिन पर आप Article लिखोगे. आप सभी Keyword पर Monthly Searches, CPC और Difficulty भी पता कर लें. 

Keyword Research करने के लिए आप SEMrush Tool का प्रयोग कर सकते हैं. SEMrush एक बहुत ही Powerful Digital Marketing Tool है जिसकी मदद से आप Micro Niche Blog के लिए पूरी Keyword की List Find कर सकते हैं. 

4 – ब्लॉग्गिंग के लिए अच्छी Hosting खरीदें 

Micro niche Blog बनाने के लिए आपको एक Powerful Hosting की जरुरत होती है जो अच्छा Perform कर सकें. आप A2 Hosting, Cloudways, Bluehost से hosting खरीद सकते हैं. इनकी Hosting की Speed बहुत अच्छी होती है.

ये Hosting थोड़ी सी महँगी होती है. लेकिन अगर आपको सस्ते दाम में Hosting चाहिए तो आप Hostinger से भी Hosting खरीद करते हैं. India में Hostinger अच्छा Perform करती है. 

5 – सही Theme का चुनाव करें 

Micro Niche Blog के लिए हमेशा एक Light Weight Theme को ही चुने क्योकि Micro Niche Blog में Website की Speed बहुत मायने रखती है. और एक Light Weight Theme का प्रयोग करने से आपका आधा काम बन जाता है.

Generatepress WordPress Website के बहुत best theme है जो आपके Website के Speed को Boost कर देती है. Generatepress theme के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे Generatepress theme review वाले Post को पढ़ें. 

6 – माइक्रो निचे के वर्डप्रेस Plugin Select करें 

आपने Blog को किस प्रकार Design करना है उसके लिए सबसे बेहतर Plugin Select कर लें. WordPress में आपको बहुत सारे Plugin मिल जाते हैं जो आपके Blog को एक Professional Look दे सकते हैं. 

आप चाहे तो हमारे द्वारा बताये गए 18 best WordPress plugin को भी use कर सकते हो. 

7 –  Niche से रिलेटेड पहला ब्लॉग लिखना शुरू करें 

यह सब करने के बाद आपके Blog का एक अच्छा Setup बन जायेगा. अब आप अपने Micro Niche Blog के लिए Article लिखना शुरू करें.

अपने Article को Well On Page SEO Optimize करें. अपने Focus Keyword को अच्छे से प्रयोग करें. और Black Hat SEO का बिलकुल ही प्रयोग न करें. साथ में ही Image भी SEO Friendly बनायें.

8 – Micro Niche Blog का SEO करें 

अब अपने Blog का SEO करें. वैसे Theme और Hosting Select करने की बाद आपके Blog का 60% Technical SEO Complete हो जाता है. लेकिन इसके बाद भी बहुत सारी Error आते रही हैं. जैसे Broken Link, Negative SEO जो Blog की Ranking Down कर सकती हैं. इसलिए अपने Blog का Complete SEO कर लें और हफ्ते में दो बार जरुर SEO Audit करें. 

9 – Micro Blog को Monetize करें 

अब अपने Blog को Monetize करें. आप Google AdSense से भी अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं और Affiliate Marketing के द्वारा भी.

अगर आप Micro Niche Blog में Affiliate Marketing करते है तो आप Google AdSense की तुलना में बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं. क्योकि Micro Niche Blog में हमेशा Quality Traffic होता है और Conversion Rate भी अच्छा रहता है. 

10 –  पुराने Post को Update कीजिए और Backlink बनायें 

अब आप अपने पुराने सभी Post को एक – एक करके Update करते रहिये और Backlink बनाते रहिये. इससे आपके Blog की Authority बढ़ेगी. और Blog भी नियमित रूप से Update होता रहेगा. 

यदि आप एक नियत समय पर ब्लॉग पब्लिश और अपडेट करते है तो आपका Micro निचे ब्लॉग जरुर सफल हो सकता है और आप एक Successful Blogger आसानी से बन सकते है.

Micro Niche Blog के फायदे – Benifit Micro Niche Blog In Hindi 

Micro Niche Blog बनाने के बहुत अधिक फायदे होते हैं. इनके फायदे के बारे में जानकारी आप जरुर Micro Niche Blog बनाने के बारे में विचार करोगे. 

1 – Micro Niche Blogging में कम मेहनत करनी होती है 

Micro Niche Blog में आपको अधिक मेहनत नहीं करनी होती है. बस शुरुवात के 6 – 7 महीने इसमें थोड़ी मेहनत की जरुरत होती है. जब आप 50 से 100 तक Post Blog में लिख देते हैं फिर आपको ज्यादा Update करने की जरुरत नहीं होती है. बस कभी कभी अपने पुराने Post Update कर दीजिये, backlink बनाइये, और Technical SEO को सही रखें. 

2 – Micro Blog जल्दी Google में Rank करता है

Micro Niche Blog अन्य सामान्य ब्लॉग की तुलना में Google में जल्दी Rank हो जाते हैं, क्योकि Google का Algorithm समझ जाता है कि Blog में किस Topic के बारे में लिखा जाता है. और वह Search Engine Result Pages ( SERP ) पर Blog को जल्दी Rank करवाता है. 

3 – Micro Niche कम Traffic में भी अच्छी कमाई 

Micro Niche Blogging करने का फायदा यह है की आप किसी एक विशेष प्रकार के Audience को Target करके Expert बन जाते हैं. इसलिए इस प्रकार के Blog में ज्यादा Traffic की आवश्यकता नहीं होती है. आप Affiliate Marketing करके Micro Niche Blog से अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

4 – माइक्रो Niche ब्लॉग में अपने मतलब के लोग मिलते हैं 

इस दुनिया में बहुत सारे लोग हैं हम हमें वही लोग चाहिए होते हैं जो हमारे मतलब के हो. Micro Niche Blog बनाकर हम केवल अपने मतलब के लोगों तक पहुच सकते हैं. Micro Niche Blog का यह एक सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें Quality Traffic होता है. 

5 –  Micro Niche ब्लॉग्गिंग में एक Topic में Expert बनते हैं 

Micro Niche Blog बनाने में हमें केवल एक ही Topic पर Research करनी होती है. और उसी के बारे में लिखना होता है. इसलिए हम उस Topic के बारे में बहुत अधिक जान जाते हैं. और उस Topic में Expert बनते जाते हैं. 

इन्हें भी पढ़े 

8 Best Micro Niche Blog Topic Idea in Hindi 

अब Micro Niche Topic के बारे में बताएँगे जो बहुत Profitable साबित होंगे. अगर आपने इन 7 में से किसी भी एक Niche पर अपना Blog बनाया तो आप बहुत जल्दी Blog से कमाना शुरू कर सकते हैं. 

1 – Baby Care 

यह एक Best Profitable Micro Niche Blog Topic है. इस Blog Topic से आप उन Mom को Target कर सकते हैं जो Baby की Care के बारे में अधिक जानना चाहती हैं. इस Topic में थोडा बहुत Competition हो सकता है क्योकि अधिकतर New Mom Baby Care के बारे में जानने के लिए Internet का प्रयोग करती हैं. 

इस प्रकार के Blog के लिए कुछ Keyword Idea हैं जैसे – 

  • How to  care new born baby 
  • Best baby product 
  • baby care tips for new mom 
  • best powder for new born baby 

इसी प्रकार के बहुत सारे Keyword पर आप काम कर सकते हैं.

2 – Exercise Blog 

इस प्रकार के Blog में भी थोडा बहुत Competition मिलेगा. लेकिन Exercise Blog में थोडा मेहनत करने के बाद आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

अधिकतर लोग जो Gym जाते हैं या जो Gym जाने के बारे में विचार करते हैं, या जो घर पर ही Exercise करते हैं वे लोग इस Type के Blog में बहुत अधिक Visit करते हैं. 

इस प्रकार के Blog के लिए कुछ Keyword Idea हैं जैसे – 

  • Best Exercise in home
  • Morning Workout for man
  • Abs Workout in home
  • gym schedule for beginner

3 – Smart Phone

एक Tech Blogger के लिए यह एक Best Niche साबित हो सकती है. इस प्रकार के Blog में आप किसी एक Company के Phone के ऊपर Blog बना सकते हैं. इस Type के Blog में आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इस Type के Blog में माना अगर आप i-Phone के ऊपर Blog लिखते हैं तो आप i-Phone के आने वाले नए Phone के review के बारे में बता सकते हैं. i-Phone के Price बता सकते हैं. थोडा Research करने पर आपको बहुत सारे Keyword मिल जायेंगे.

4 – Smart Phone Camera 

जब भी लोग नया Phone खरीदते हैं तो वह जरुर Phone के Camera के बारे में जरुर देखते हैं. अगर आप Smartphone Camera के ऊपर एक Micro Niche Blog बनाते हैं तो यह आगे चलकर आपको बहुत अधिक Profit देगा.

इस प्रकार के Blog के लिए कुछ Keyword Idea हैं जैसे – 

  • best smartphone Camera for selfie 
  • Smartphone camera lens kit 
  • Smartphone camera review

5 – Online Course 

यह भी एक Profitable Blog Niche है क्योकि आजकल अधिकतर लोग Online Course के बारे में ज्यादा Search करते हैं. इस प्रकार के Blog में अच्छा खासा Traffic आता है और Earning भी अच्छी होती है. 

इस प्रकार के Blog के लिए कुछ Keyword Idea – 

  • Best Digital Marketing Course 
  • Best Online Course for Banking 
  • Online Course for Public Speaking 
  • Website Designing online Course 

6 – Temple Tour 

अगर आप घुमने के शौक़ीन हैं यह यह Niche आपके लिए Best है. क्योकि लोग किसी मंदिर में घुमने में जाने से पहले उस मंदिर के बारे में InterNet पर Search करते हैं. इस Niche पर आपको थोड़ी मेहनत की जरुरत होगी क्योकि इसमें Competition अधिक है. 

इस Niche के लिए कुछ Keyword Idea हैं –

  • Kedarnath Tour Package 
  • Temple Tour Package in India 
  • Temple Tour Guide in India 

7 – Green Tea 

Green Tea आजकल बहुत Popular Topic है. लोग Green Tea के बारे में बहुत अधिक Search करते हैं इसलिए आप अगर Green Tea पर एक Micro Niche Blog बनाते हैं तो इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

Green Tea के लिए कुछ Keyword Ideas 

  • Green Tea recipe 
  • Green Tea Benefit 
  • Green Tea for weight loss 
  • Healthy Green Tea recipe

8 – Web Series Review 

अगर आप Web Series देखने के शौकीन हैं तो आप इस प्रकार का Blog बना सकते हैं. आजकल Amazon prime, Netflix पर कोई नयी Web Series आती रहती है. लोग Web Series release होने से पहले ही उसके बारे में Internet पर Search करते रहते हैं. अगर आप इस प्रकार का Blog बनाते हैं तो यह काफी ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

इस Type के Blog में आप Web Series release Date, Web Series review, Web Series cast इस प्रकार के Topic को Cover कर सकते हैं. 

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष Micro Niche Blog Kya Hai

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको Micro Niche Blog Kya Hai और Micro Niche Blog की पूरी Guide की है. और साथ में ही आपको 10 ऐसे  Micro Niche Blog Topic Idea in Hindi के बारे में बताया है जिस पर आप Blog लिखकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इस लेख को पढ़कर आप आसानी से एक Micro Niche Blog Start कर सकते हैं. और अपने Blog से अच्छी कमाई कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. इस लेख को अधिक से अधिक लोगों के साथ Share करें ताकि उनको भी फायदा मिल सकें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.