Microsoft Windows (माइक्रोसॉफ्ट विंडोज) क्या है इसके संस्करण हिंदी में

Microsoft Windows (माइक्रोसॉफ्ट विंडोज) क्या है इसके संस्करण हिंदी में

Microsoft Windows In Hindi: अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो Microsoft Windows का नाम तो आपने जरुर सुना होगा और आप इसका इस्तेमाल भी करते होंगे.

 पर क्या आप अच्छी प्रकार से जानते हैं कि Microsoft Windows क्या है, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का इतिहास, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के अभी तक कितने संस्करण रिलीज़ हुए हैं, विंडोज की क्या विशेषता है और विंडोज के फायदे तथा नुकसान क्या है. अगर आप Microsoft Windows के बारे में यह सारी जानकारी प्रपात करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें.

पिछले लेख के माध्यम से हमने जाना था कि कंप्यूटर पर काम करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम कितना महत्वपूर्ण होता है Microsoft Windows भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में सर्वाधिक किया जाता है.

Windows के समय – समय पर नए संस्करण रिलीज़ होते हैं. तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Microsoft Windows Kya Hai.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है (What is Microsoft Windows in Hindi)

Windows माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया एक Operating System है जिसका इस्तेमाल आज के समय में अधिकतर कंप्यूटर सिस्टम में होता है. यह एक बहुत ही लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है.

Microsoft Windows एक Graphic User Interface ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल घरों, ऑफिस, स्कूल आदि में लगे कंप्यूटर में  होता है .

Windows से पहले MS DOS नाम का एक ऑपरेटिंग सिस्टम था जिसका इस्तेमाल करने के लिए कमांड की जरुरत पड़ती थी. माउस के द्वारा इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कार्य नहीं कर सकते थे. लेकिन Windows के आने के बाद आसानी से माउस के द्वारा आसानी से कंप्यूटर पर क्लिक करके कार्य करना संभव हुआ, जिससे कि कंप्यूटर का इस्तेमाल करना एक सामान्य यूजर के लिए भी आसान हो गया.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का इतिहास (History of Microsoft Windows Hindi)

Windows माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का एक प्रोडक्ट है. माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी Technology कंपनी में से एक है जिसके फाउंडर Bill Gates हैं. लेकिन जब Microsoft Windows पर काम कर रही थी तो Bill Gates के साथ Paul Allen भी इसमें साझेदार थे. लेकिन आगे चलकर Paul Allen ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को छोड़ दिया था. वर्तमान समय में Bill Gates ही माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक हैं और इस प्रकार से Windows के भी मालिक Bill Gates हैं.

Windows से पहले माइक्रोसॉफ्ट ने MS – DOS (Microsoft Disk Operating System) को बनाया था जो कि Graphic User Interface नहीं था. MS – DOS में काम करने के लिए कमांड की जरुरत पड़ती थी. क्लिक या Pointer के द्वारा MS DOS पर काम नहीं किया जा सकता था.

माइक्रोसॉफ्ट ने 1981 से ही Windows ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना शुरू कर दिया था और 20 नवम्बर 1985 को Windows का पहला संस्करण Windows 1.0 को मार्किट में लांच किया गया. इसके बाद Windows के अनेक version लांच किये गए जो निम्न प्रकार से हैं –

Microsoft Windows के संस्करण के प्रकार (Microsoft Windows Version In Hindi)

Microsoft Windows के 14 मुख्य संस्करण (Version) निम्न प्रकार से है.

#1 Windows 1.0 (विंडोज 1.0)

Windows 1.0 – माइक्रोसॉफ्ट की कंपनी ने 1981 में Graphic User Interface पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माण पर कार्य किया और 20 नवम्बर 1985 को Windows का पहला version Windows 1.0 लांच किया. इस Windows की खासियत यह थी कि इसमें माउस के द्वारा कंप्यूटर पर काम किया जा सकता था. इससे पहले MS – Doc में काम करने के लिए Command देने पड़ते थे.

#2 Windows 2.0 (विंडोज 2.0)

Windows 2.0 – 1988 में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 2.0 लांच किया. यह Windows Intel 286 प्रोसेसर के लिए बनाया गया था. हालाँकि यह पहले के मुकाबले उतना बेहतर नहीं था.

#3 Windows 3.0 (विंडोज 3.0)

Windows 3.0 – 1990 में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 3.0 लांच किया. इस Windows में Intel 386 प्रोसेसर के लिए बेहतर Graphic और 16 Colour Design थे.

#4 Windows 95 (विंडोज 95)

Windows 95 – इसके बाद सन 1995 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने Windows 95 लांच किया. Windows का यह version कई सारे नए Feature के साथ मार्किट में उतारा गया था. इसमें 32 bit Application Support था.

#5 Windows 4.0 (विंडोज 4.0)

Windows 4.0 – इसके अगले साल ही माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 95 में कुछ सुधारों के बाद Windows 4.0 को लांच किया.

#6 Windows 98 (विंडोज 98)

Windows 98 – 1998 में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows को अपग्रेड करते हुए Graphical Operating System Windows 98 लांच किया. इसकी खासियत थी कि यह Internet Explorer 4.01 को सपोर्ट करता था.

#7 Windows ME (विंडोज एम ई)

 Windows ME – 14 सितम्बर 2000 को माइक्रोसॉफ्ट ने Windows ME के नाम से पहचाने जाने वाले Windows Millennium Edition को लांच किया. यह Internet Explorer 5.5, Windows Media Player 7, Basic Editing Software को सपोर्ट करता था. हालाँकि एक घरेलु यूजर के लिए Windows का यह version अधिक प्रभावशाली नहीं था.

#8 Windows 2000 (विंडोज 2000)

Windows 2000 – 17 फ़रवरी 2000 को माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 2000 को लांच किया. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को Client और Server कंप्यूटर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम कई यूटिलिटी सॉफ्टवेयर को सपोर्ट करता है जैसे कि Microsoft management console, Standard System Administration.

#9 Windows XP (विंडोज एक्स पी)

Windows  XP – 2001 में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows eXPerience लांच किया जिसे कि Windows XP के नाम से भी जाना जाता है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम घरेलु कंप्यूटर और संस्थानों के लिए बनाया गया है. Windows XP के दो लोकप्रिय version Windows XP Home Edition और Windows XP Professional हैं. यह विंडो CD, DVD, Headphone, साउंड कार्ड आदि को सपोर्ट करता है.

#10 Windows Vista (विंडोज विस्टा)

Windows Vista – 30 जनवरी 2007 को माइक्रोसॉफ्ट ने Windows Vista लांच किया जिसका इस्तेमाल घर, व्यापार में किये जाने वाले लैपटॉप, डेस्कटॉप, में किया जा सकता है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम में Latest GUI मौजूद है.

 #11 Windows 7.0 (विंडो 7.0)

Windows 7.0 – Windows 7 पर्सनल कंप्यूटर के लिए डिजाईन किया गया सबसे लोकप्रिय वर्शन है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को 22 अक्टूबर 2009 को लांच किया गया था. यह ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर को Control करने, नए Task को Allow करने जैसे feature की सुविधा प्रदान करवाता था.

#12 Windows 8.0 (विंडोज 8.0)

Windows 8.0 – Windows 8.0 इसी श्रंखला का नया संस्करण था. 26 अक्टूबर 2012 को इस ऑपरेटिंग सिस्टम को यूजर के लिए प्रदान करवा दिया गया था.

#13 Windows 10 (विंडोज 10)

Windows 10 – Windows 10 को माइक्रोसॉफ्ट ने 29 जुलाई 2015 को लांच किया जिसका इस्तेमाल आज के समय में अधिकतर कंप्यूटर और लैपटॉप में होता है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 8 की तुलना में बेहतर है. यह अभी Windows का stable version है.

#14 Window 11 (विंडोज 11)

माइक्रोसॉफ्ट का नवीनतम ऑप्रेटिंग सिस्टम Windows 10 S है. और शायद जल्द ही हमें Windows 11 देखने को भी मिल सकता है. इस माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 की Launch Date October 5, 2021 है.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के संस्करण (Version of Microsoft Windows)

Microsoft Windows के अभी तक अनेक संस्करण आ चुके हैं जिनके बारे में पूरी जानकारी हमने आपको नीचे सारणी में दी है –

Version Name (वर्शन नाम)Release Date (रिलीज़ की तारीख )
Windows 1.020 नवम्बर 1985
Windows 2.027 मई 1988
Windows 3.022 मई 1990
Windows 3.16 अप्रैल 1992
Windows 3.222 नवम्बर 1993
Windows 9524 अगस्त 1995
Windows 4.031 जुलाई 1996
Windows 9825 जून 1998
Windows ME14 सितम्बर 2000
Windows 200017 फ़रवरी 2000
Windows XP25 अक्टूबर 2001
Windows Vista30 जनवरी 2007
Windows 7.022 अक्टूबर 2009
Windows 8.026 अक्टूबर 2012
Windows 8.117 अक्टूबर 2013
Windows 1029 जुलाई 2015
Windows 115 अक्टूबर 2021
माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के संस्करण (Version of Microsoft Windows)

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की विशेषताएं (Feature of Microsoft Windows in Hindi)

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की निम्न विशेषताएं हैं –

  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक ग्राफ़िक यूजर इंटरफ़ेस (GUI) ऑपरेटिंग सिस्टम है.
  • Windows के आने के बाद कंप्यूटर में कार्यों को माउस से किया जा सकता है. पहले कंप्यूटर में किसी भी कार्य को करने के लिए Command की जरुरत होती थी.
  • Windows में Taskbar का Option होता है जिससे कि आप कंप्यूटर में खुली सभी Windows को देख सकते हैं और आसानी से दुसरे प्रोग्राम में Switch कर सकते हैं.
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज को बहुत ही सरल और User Friendly बनाया गया है जिससे कि किसी भी उम्र का व्यक्ति आसानी से Windows में काम कर सकता है.
  • Windows में सर्च फंक्शन की मदद से आप अपने कंप्यूटर में Save ढेर सारे फाइलों में से किसी Specific File को Find कर सकते हो.
  • Windows को अपडेट करने के लिए आपको विंडो में ही Automatic Update का विकल्प मिल जाता है. इस Feature की मदद से आप Windows को सुरक्षित रूप से Automatic अपडेट कर सकते हैं.
  • Windows अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में बहुत ही Advance और Complete है इसी कारण से ज्यादातर कंप्यूटर Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं.
  • Windows के नए Version में पुराने Version के Feature भी उपलब्ध होते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के फायदे (Advantage of Microsoft Windows in Hindi)

Windows के अनेक फायदे हैं जो कि निम्न प्रकार से हैं –

  • Windows का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. हर वर्ग का व्यक्ति Windows का इस्तेमाल आसानी से कर सकता है.
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कंप्यूटर हार्डवेयर को बेहतरीन तरीके से सपोर्ट करता है.
  • Microsoft के कई सारे सॉफ्टवेयर हैं जिनको Windows सपोर्ट करता है.
  • Windows की मदद से आप कंप्यूटर पर जल्दी कार्य कर सकते हैं इसमें Multitasking के लिए Shortcut key हैं.
  • Windows अन्य दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में बहुत अधिक Popular है इसलिए लगभग सभी कंपनी अपने सॉफ्टवेयर को इस प्रकार से बनाती है कि वह Windows को सपोर्ट करें.
  • पहले कंप्यूटर में काम करने के लिए कमांड को याद रखना पड़ता था लेकिन Windows के आ जाने से क्लिक और Point के द्वारा कंप्यूटर में काम कर सकते हैं.
  • Gaming के लिए माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम है. गेमिंग के कई सारे हार्डवेयर को MS Windows सपोर्ट करता है.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के नुकसान (Disadvantage of Microsoft Windows in Hindi)

Windows के कुछ नुकसान भी हैं जैसे कि –

  • Windows की कीमत अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम से अधिक है.
  • अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में Microsoft Windows में वायरस का खतरा भी अधिक रहता है.
  • Security के मामले में भी Windows ऑपरेटिंग सिस्टम इतना बेहतर नहीं है.
  • Microsoft Windows में काम करने के लिए कंप्यूटर हार्डवेयर की Quality अच्छी होनी चाहिए.
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडो के क्रश होने का ख़तरा भी रहता है.

FAQ For Microsoft Windows in Hindi

विंडोज का अबिष्कार किसने किया?

विंडोज का आविष्कार माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने किया जिसके संस्थापक Bill Gates हैं.

विंडोज का नवीनतम संस्करण कौन सा है?

विंडोज का अभी तक सबसे नवीनतम संस्करण Windows 10 है.

क्या विंडोज 11 लांच हो गया?

जी नहीं अभी तक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज Publicly Launch नहीं हुआ है. शायद इस साल के अंत तक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज लांच हो जाए.

क्या विंडोस 7 और 10 का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं?

जी हाँ आप Dual Booting के द्वारा अपने कंप्यूटर में Windows 7 और विंडो 10 का इस्तेमाल कर सकते हैं. पर आप एक समय में एक ही Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

हमने क्या सीखा: Microsoft Windows क्या है हिंदी में  

इस लेख को पूरा पढने के बाद समझ गए होंगे कि Microsoft Windows क्या होता है और विंडोज की क्या विशेषताएं हैं. Windows एक बहुत Popular Operating System है और यह Graphical User Interface पर आधारित है. आगे से अगर कोई भी आपको Windows के बारे में पूछे तो आप बिना किसी Confusion के जवाब दे सकते हैं.

तो इस लेख में इतना ही उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख What Is Microsoft Windows In Hindi को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें .

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment