न्यूनतम राशि शेयर मार्केट में निवेश के लिए | शेयर मार्केट में कितना पैसा लगाए

Minimum Amount To Invest In Stock Market In Hindi: शेयर मार्केट में निवेश करने से पूर्व हर नया निवेशक जानना चाहता है कि शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि कितनी होनी चाहिए. हर कोई व्यक्ति जो शेयर मार्केट का थोडा बहुत ज्ञान रखता है उसे यह पता रहता है कि शेयर मार्केट में फायदे के साथ – साथ जोखिम भी रहता है. अधिकतर लोग इसी जोखिम की डर से शेयर बाजार में निवेश नहीं करते हैं.

इसके अलावा कई लोग ऐसा भी सोचते हैं कि शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए लाखों – करोड़ों की जरुरत होती है लेकिन ऐसा सही नहीं है. आज के इस लेख को पढने के बाद आप समझ जायेंगें कि आप न्यूनतम कितने रूपये से शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. तथा एक शुरुवाती निवेशक को कितने रूपये निवेश करने चाहिए.

अगर आप भी शेयर मार्केट को अच्छी तरह समझना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है, इसलिए आप इसे अंत तक जरुर पढ़ें, तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का यह लेख – शेयर बाजार में कितना पैसा लगाए.

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि क्या है?

अगर इस सवाल का सीधा जवाब दे तो भारतीय शेयर बाजार में निवेश शुरू करने की कोई न्यूनतम राशि नहीं है. शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कितनी राशि चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि जिस कंपनी के शेयर आप खरीद रहे हैं उसकी प्राइस कितनी है.

न्यूनतम राशि शेयर मार्केट में निवेश के लिए - Minimum Amount To Invest In Share Market In Hindi

उदाहरण के लिए आप जिस कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं, अगर उसकी कीमत 10 रुपया है तो आप मात्र 10 रूपये से शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं. बहुत सारे शेयर ऐसे भी होते हैं जिनकी न्यूनतम कीमत 10 रूपये से कम होती है, इस प्रकार से आप 10 रूपये से भी कम में शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं.

अगर शेयर बाजार में निवेश करने की अधिकतम राशि के बारे में बात की जाये तो आप अपनी जोखिम क्षमता के अनुसार लाखों रूपये शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं.

नए निवेशक को कितने रूपये शेयर मार्केट में निवेश करने चाहिए?

अगर आप बिल्कुल नए निवेशक हैं तो आपको Best Trading App पर अपना Demat Account बनाना है आप 500 रूपये से शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर सकते हैं और जब आप शेयर बाजार को अच्छी प्रकार से समझ जायें तो आप यह अपनी निवेश राशि को धीरे – धीरे बढ़ा सकते हैं.

आज शेयर मार्केट में जितने भी सफल निवेशक हैं उन्होंने भी बहुत छोटी अमाउंट के साथ शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया था और आगे चलकर जैसे – जैसे वह निवेश की बारीकियों को समझे तो उन्होंने निवेश राशि को बढाया है.

शेयर बाजार में कितना पैसा लगाए (Share Market Me Kitna Paisa Lagaye)

अगर आप शुरुवात में बड़ी रकम शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो इसमें आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है, क्योंकि आप जानते ही होंगें शेयर बाजार में निवेश हमेशा जोखिम भरा रहता है. यहाँ पर आपको फायदे के साथ – साथ नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. इसलिए उतना ही पैसा शेयर मार्केट में लगाए जितना जोखिम उठा सकें.

आप शुरुवात में न्यूनतम राशी से शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. इससे अगर आपको नुकसान भी होता है तो आप खुद की स्थिति को संभाल सकते हैं और दुबारा शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको बड़ी मात्रा में नुकसान हो जाता है तो शायद आप डर जायेंगें और दुबारा शेयर बाजार में निवेश करना पसंद नहीं करेंगें.

शेयर मार्केट में निवेश के लिए कितने रूपए चाहिए?

शेयर मार्केट में कितना पैसा निवेश करना है इसकी कोई सीमा नहीं है. नए निवेशक 100 रुपए से शेयर खरीद सकते है. इंट्राडे ट्रेडिंग में कम से कम 1000 रुपए से ट्रेडिंग कर सकते है. यदि म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना है तो शुरूआती समय में 500 रुपए प्रतिमाह से SIP शुरू कर सकते है.

इस सब बातों को ध्यान में रखकर ही एक्सपर्ट लोग नए निवेशकों को कम रूपये से ही शेयर बाजार में निवेश करने की सलाह देते हैं.

शेयर मार्केट में निवेश करने हेतु बढिया एप्लीकेशन

शीर्ष ट्रेडिंग ऐप का नामट्रेडिंग ऐप डाउनलोड लिंक
Upstox App (अपस्टॉक्स ट्रेडिंग एप्प)Open Free Demat Account
Groww App (ग्रो इन्वेस्टमेंट एप्प)Open Free Demat Account

अगर आप ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करके Groww App को डाउनलोड करके उसमें अपना फ्री में डीमैट अकाउंट बनाते हैं तो आपको 100 रूपये का बोनस आपके बैंक अकाउंट में मिल जाता है, इसका मतलब हुआ कि आपको शुरुवात में निवेश करने के लिए 100 रूपये add करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

Groww App से शेयर मार्केट में निवेश करने की न्यूनतम राशि कितनी चाहिए ?

Groww App शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, IPO में निवेश करने वाली एक बेस्ट मोबाइल एप्लीकेशन है. आप Groww App से अपनी शेयर मार्केट में निवेश करने की Journey शुरू कर सकते हैं. Groww App भारत में डिस्काउंट ब्रोकर की सर्विस प्रदान करवाती है. आप Groww App के द्वारा आसानी से Demat Account खुलवाकर शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

Groww App की मदद से शेयर बाजार में निवेश करने की न्यूनतम राशि केवल 100 रूपये है, आप Groww App को डाउनलोड करके अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं और इसके बाद आपको शेयर बाजार में निवेश करने के लिए न्यूनतम 100 रूपये Groww ऐप में add करने होते हैं.

Groww ऐप से शेयर मार्केट में निवेश करने की प्रोसेस भी बहुत ही आसान है, आप नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करके Groww ऐप से शेयर मार्केट में निवेश करना start कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आप Groww ऐप को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लीजिये.
  • इसके बाद Groww ऐप पर अपना Demat Account ओपन कर लीजिये.
  • Groww App पर आपको सभी उपलब्ध शेयर की Watchlist देखने को मिल जाती है.
  • आप जिस भी स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.
  • आप कितने स्टॉक खरीदना चाहते हैं वह नंबर दर्ज करें.
  • इसके बाद आपका आर्डर execute हो जायेगा और उस शेयर के पैसे आपके बैंक अकाउंट से कट जायेंगें और शेयर आपके डीमैट अकाउंट में add हो जायेगा.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप Groww App के द्वारा शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं.

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने की न्यूनतम राशि कितनी चाहिए?

म्यूच्यूअल फंड में  कुछ लोग मिलकर अपने पैसे को एक Fund House में निवेश कर देते हैं, जहाँ उनके पैसों को Highly Qualified फण्ड मैनेजर के द्वारा मैनेज किया जाता है. Fund मैनेजर निवेशक के पैसों को शेयर मार्केट में निवेश कर देते हैं, और समय के साथ – साथ जब Profit होता है तो वे अपनी फ़ीस 2 या 3 प्रतिशत रखकर बाकी पैसा निवेशकों को निवेश के आधार पर ट्रान्सफर कर देते है.

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के 2 तरीके हैं एक SIP (Systematic Investment Plan) और दूसरा Lump Sum. SIP में आपको हर महीने एक निश्चित राशि निश्चित समय अवधि के लिए निवेश करनी होती है और Lump Sum में आप निश्चित समय अवधि के लिए बड़ी रकम निवेश करते हैं.

अगर आपको शेयर मार्केट का अधिक नॉलेज नहीं है तो आप म्यूच्यूअल फंड की मदद से शेयर मार्केट में निवेश करना स्टार्ट कर सकते हैं. SIP के द्वारा म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने की न्यूनतम राशि 500  रूपये है. मतलब कि आप न्यूनतम 500 रूपये महीने से म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

अगर आप म्यूच्यूअल फंड में Lump Sum तरीके से निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको न्यूनतम 5 हजार रूपये की जरुरत पड़ेगी.

शेयर मार्केट में निवेश करने से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं?

आप शेयर की कीमत के अनुसार शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते हैं, कई सारी कंपनियों के शेयर प्राइस 1 रूपये से भी कम होते हैं, अर्थात आप कम से कम 100 रूपये या इससे भी कम में शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

म्यूच्यूअल फंड में न्यूनतम कितने पैसे निवेश कर सकते हैं?

आप SIP के माध्यम से न्यूनतम 500 रूपये प्रतिमाह पर म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना स्टार्ट कर सकते हैं.

Groww ऐप से शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए न्यूनतम कितने रूपये होने चाहिए?

आप Groww App की मदद से मात्र 100 रूपये से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष –  शेयर मार्केट में कितना पैसा लगा सकते है हिंदी में 

एक शुरुवाती निवेशक के तौर पर आपको शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं पड़ती है, जैसा कि आपने इस लेख में देखा आप 10 रूपये से भी कम में शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं.

आप शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले ऐसे शेयरों के बारे में खोज सकते हैं जिनकी कीमत कम है फिर आप बहुत कम रूपये से भी शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

दोस्तों आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें और अगर आपके इस लेख से जुड़े सवाल हैं तो हमें निसंकोच कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. यदि आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment