Mobile Se Blog Kaise Banaye 2021: Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में

Mobile Se Free Blog Website Kaise Banaye : दोस्तो आज हम आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करते है, इसके बारे पूरी जानकारी देने वाले है. अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़िए.

ताकि अगर आप भी दूसरो की तरह ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते है या फिर आपको Mobile से Blogging करके अपना Carier बनाना है. आप भी अन्य Blogger की तरह Mobile से पैसे कमा सकते है.

Mobile Se Blogging Kaise Kare 

किसी भी ब्लॉग को मोबाइल से बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है परन्तु यदि आपके पास लैपटॉप नहीं है और आप मोबाइल से भी ब्लॉग बनाना चाहते है तो यह लेख आपको मदद जरुर करेंगा.

इसलिए  पोस्ट में आपको Mobile से ब्लॉग बनाने के बारे में A to Z जानकारी मिलने वाली है. तो चलिए बिना किसी देरी के हम अपने टॉपिक की ओर बढ़ते है जानते है – मोबाइल से ब्लॉग बनाने की विधि (How to create a blog from mobile).

Blog क्या है? – Blog Kya Hai

ब्लॉग मतलब है की आप अपने विचारों को आर्टिकल के रूप में लिख कर इन्टरनेट के माध्यम से लोगो तक पहुंचाते हो उसे ब्लॉग कहा जाता है. जिसमे आप Text, विडियो और इमेज को भी अपने ब्लॉग में जोड़ सकते है. आप गूगल की सहायता से फ्री में ब्लॉग बना सकते है.

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के फायदे – Mobile Se Blogging Karne Ke Fayde

अगर हम सिर्फ ब्लॉगिंग के बारे में बात करे तो उसके बहुत सारे फायदे है. उन सभी फायदों के बारे में हम आपको नीचे बताने से है. पर भी हम जानते है कि, मोबाइल से Blogging करने के क्या फायदे हो सकते है. मोबाइल से Blogging करने के फायदे हमने आपको नीचे बताए है. जैसे कि,

  • ब्लागिंग में Success मिलना, एक Long Term Process है. इसलिए अगर आप शुरुआत में बिना कोई पैसे खर्च किए मोबाइल से ब्लॉगिंग करते है तो आपको फ्यूचर में इसका बहुत ही ज्यादा Benifit होगा.
  • जैसे कि, आपके पैसे बचेंगे साथ ही शुरुआत मे आप नए होने के कारण आपके पास Domain और Hosting के लिए वेबसाइट से पैसे नहीं आने वाले है. इसलिए अगर आप उन्हीं पैसों को होस्टिंग और डोमेन के लिए इस्तेमाल करते है तो आपको फ्यूचर में डोमेन और होस्टिंग से रिलेटेड कोई प्रोब्लेम्स नहीं होगी.
  • अगर आप इस Blogging के फील्ड में नए है और आपको इसका Experience नहीं है तो आपको शुरआत में सब कुछ मोबाइल से सीखना चाहिए. इससे आपका टाइम और पैसे दोनो बचेंगे.
  • मोबाइल से आर्टिकल लिखना बहुत आसान हो जाता है साथ ही बहुत सारा टाइम भी बच जाता है.
  • मोबाइल हम बचपन से इस्तेमाल करते आ रहे है, इसलिए मोबाइल का Keyboard हमारे दिमाग में छप गया है. इसलिए हम टाइपिंग करने जाते है तो हमे लैपटॉप के मुकाबले मोबाइल का टाइपिंग Speed 2x मिल जाता है.

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाए – Mobile Se Blog Kaise Banaye

अगर आपको नहीं पता है की, मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनते है तो आप सब को हमने नीचे एकदम अच्छे तरीके से जानकारी दी है. उस आप ध्यान से पढ़िए ताकि ब्लॉग बनाते वक्त आपको परेशानी ना हो.

Step #01 : सबसे पहले आपको अपने Chrome Browser को ओपन करना होगा.

Step #02 : उसके बाद आपको Search बार में ब्लॉगर टाइप करके Search कर-देना है.

Step #03 : Search करने के बाद गूगल पर Blogger.com की सबसे पहली वेबसाइट आ जाएगी, उस पर आपको क्लिक करना है.

mobile se Blogger Website search kare

Step #04 : अब आपको Create Your Blog पर क्लिक करना है.

create your blog in mobile

Step #05 : इस स्टेप में आपको Gmail ID से लॉगिन करने के लिए बोलेंगे. अगर आप पहले से Gmail ID से लॉगिन है तो आप Direct Home Page पर चले जाएंगे.

Step #06 : अगर पहले से लॉगिन नहीं है तो आपको अपनी Gmail ID एड करनी है और Next पर क्लिक करना है.

email id
sign your account

Step #07 : अब आपसे आपके Gmail ID का Password पूछा जाएगा. उस आपको Enter करना है और Next पर क्लिक करना है.

Enter Your Password

अब हमने Blogger.com में लॉगिन कर लिया है. अब मोबाइल से ब्लॉगर पर नया ब्लॉग कैसे बनाते है उसे सीखते है. ब्लॉग बनाने के लिए हमने आपको नीचे जो स्टेप्स बताई है, उसे अच्छे से फॉलो कीजिए.

Title : लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आता है. उसमे आपको टाइटल में अपने ब्लॉग का नाम डालना है.

Address : इसमें आपको अपने ब्लॉग का Address डालना होता है. जैसे कि, techshole.blogspot.com

Template : यहां पर आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी सी Template Select करनी है.

Create Blog : इसके बाद आपको Create Blog पर पर क्लिक कर देना है. जैसे ही आप Create Blog पर क्लिक करते है तो आपका ब्लॉग बन जाता है. अगर आपका ब्लॉग कैसा दिख रहा है, यह आपको देखना है तो आप View Blog के ऑप्शन पर क्लिक करके देख सकते है कि आपका ब्लॉग कैसा दिख रहा है.

इन्हें भी पढ़े 

मोबाइल से ब्लॉग पोस्ट Publish कैसे करते है?

आपके मोबाइल में को Chrome Browser है, उसका इस्तेमाल करके भी आप Blog Post को Published कर सकते है. या फिर Application का इस्तेमाल करके भी ब्लॉग पोस्ट Publish कर सकते है. हम आपको आगे कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में भी बताने वाले है जो हमने खुद इस्तेमाल किए है. इन ऐप्स की Help से आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग करने में बहुत आसानी होगी.

ब्लॉगर पर पोस्ट published करने के लिए नीचे दी गई Steps को फॉलो करिए.

Step #01 : सबसे पहले आपको होम पेज पर ऊपर Right Side में जो Three Lines है उनके क्लिक करना है.

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें 

Step #02 : उसके बाद आपको New Post पर क्लिक करना है.

क्रिएट न्यू ब्लॉग पोस्ट

Title : इस ऑप्शन में आपको अपनी पोस्ट का Title लिखना है.

Editor : इसमें आपको जो आप पोस्ट लिखना चाहते है, उसे लिखना है.

Bold : अगर आपको किसी टेक्स्ट को Bold करना है तो आप “B” ऑप्शन पर क्लिक करके उस टेक्स्ट को Bold कर सकते है.

Italic : किसी टेक्स्ट को Italic करना है तो आप “I” के ओपन पर क्लिक करके कर सकते है.

Headings : Post में Headings और Subheadings Add करने के लिए आप Heading के ऑप्शन पर क्लिक करके उन्हे टैग्स दे सकते है.

Mobile से ब्लॉगिंग करके कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

मोबाइल से ब्लॉगिंग करके भी आप एक Professional Blogger बन सकते है. आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करके महीने के 1 लाख भी कमा सकते है. पर ब्लॉगिंग एक Long Term Process होने के कारण आपको इतने पैसे कमाने के लिए सबसे पहले ब्लॉगिंग के बारे में अच्छे से सीखना पड़ेगा. उसके बाद ही आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते है.

क्युकी Blogging आपको तभी Earning हो पाएगी. जब आपकी पोस्ट रैंक करेगी और उसपर अच्छे व्यूज आने लगेंगे. कोई भी पोस्ट रैंक तभी होती है जब आप उसका अच्छे से SEO करते है और उसके अच्छी तरीके से लिखते है.

मोबाइल से ब्लॉगिंग करके शुरआत में आप दिन के $20 से $50 आराम के साथ कमा सकते है. पर इसके लिए आप कितनी मेहनत करते है उसके ऊपर Depen करता है.

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए लगने वाले जरूरी Apps

मैंने खुद मोबाइल से ब्लॉगिंग की है. सबसे जरूर बात की, ऐसा नहीं है कि आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करेंगे तो आपको Results नहीं मिलेंगे. चाहे आपके पास Resources हो या ना हो आपमें अगर जिद है तो आप किसी भी क्षेत्र में बिना किसी Resources के आगे जा सकते है. ठीक वैसे ही मेरे साथ हुआ था.

मोबाइल से ब्लॉगिंग करता था इसलिए मुझे मोबाइल से ब्लॉगिंग करने में लिए जो जरूरी ऐप्स लगते है उसके बारे में पता है. आज में आप सब को उन्हीं सभी ऐप्स के बारे में बताने वाला हूं. जिन्हे मैंने खुद इस्तेमाल किया है. तो चलिए दोस्तो बिना टाइम Waste किए जानते है कि, वह कौन से ऐप्स है जो आपकी मोबाइल ब्लॉगिंग को आसान कर देते है.

Yandex : आप सभी को तो पता है की, अगर आपको Keyword Research करनी है तो कभी कभी Extenstion का Use भी होता है. तो उसके लिए यह एप्लीकेशन बहुत ही Best है.

आप इस Application का इस्तेमाल करके Pc Extensions को अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते है. यह ऐप आपको Play Store पर Available मिल जाएगा.

Google Analytics : अगर हमारी वेबसाइट है ब्लॉग है तो उस पर कितने लोग आरहे है उस सबकी Details देखनी बहुत जरूरी होती है. उसके लिए आप Google Analytics का इस्तेमाल कर सकते है.

आपको यह ऐप Play Store पर मिल जाएगा. इस ऐप की खास बात यह है कि, अगर आपकी वेबसाइट पर Adsense Enabled है तो आप बिना Adsense को ओपन किए अपनी Earning इस ऐप की Help से देख सकते है. यह ऐप Adsense के मुकाबले Earning को एकदम Accurate दिखाता है.

Google Docs : Blog Post को लिखने के लिए हम बार बार Blogger.com पर जाकर तो अपनी पोस्ट नहीं लिख सकते है. इसके लिए यह ऐप अगर आप इस्तेमाल करते है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने आर्टिकल्स को इस ऐप में लिख सकते है. आपको वह सभी फीचर्स इस ऐप में देखने में लिए मिलते है जो आपको ब्लॉगर में मिलते है. यह आप भी आपको Play Store पर Available मिल जाएगा.

Adsense : अगर आपने Adsense के लिए apply किया है और वह Approve हो गया है. तो आप इस Application का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस Application का इस्तेमाल करने के बाद आपको बार बार Adsense की Website को Open करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आप इस ऐप का इस्तेमाल करके आसानी से अपनी Daily की और Monthly Earning इस ऐप से देख सकते है. साथ ही इस आप से आप कौन से एड्स पर कितने क्लिक आरहे है वह भी देख सकते है.

Adobe Spark Post : इस ऐप के बारे में शायद ही किसी को पता होगा. अगर आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करते है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा. हम जो पोस्ट लिखते है, उसके लिए Images बनाने पड़ते है.

अगर आप इस Application का इस्तेमाल करते है तो आपको images बनाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. क्युकी इस ऐप ने आपको Images की Size भी देखने के लिए मिलती है. जैसे कि, अगर आपको YouTube Thumbnail बनाना है तो उसके लिए जो Size लगती है वह यहां पर आपको Available मिल जाएगी.

साथ ही ब्लॉग पोस्ट Image के लिए जो Image Size लगती है वह भी यहां पर Available होती है. इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि, यह Free है और आपको यह High Quality Images Save करने के लिए देता है. आप इस ऐप का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट के लिए Logo भी बना सकते है.

मोबाइल से Keyword Research कैसे करते है?

आप सभी को पता है कि, Keyword Research से ही ब्लॉग पर अच्छा Traffic आ सकता है. अगर आपको नहीं पता है कि, मोबाइल से Keyword Research कैसे करते और उसके लिए सबसे अच्छी वेबसाइट्स कौन सी है तो आप नीचे दी गई Information को पढ़िए.

Ubersuggest : इसके बारे में तो आपने काफी सुना होगा. अगर आप इस Field में Begginer है तो इसके बारे में आपको पता नहीं होगा. इस Neil Patel ने बनाया है जो एक Digital Marketing Expert है.

यह Keyword Research करने के लिए बहुत ही अच्छा Tool है. यह Tottaly Free है और आप यहां से कीवर्ड रिसर्च के साथ साथ अपने कंपिटेटर के बारे में भी जान सकते है. यही नहीं आप इस वेबसाइट की Help से आपकी और दूसरो की वेबसाइट पर कितनी Backlinks है और उन्होंने वह Backlinks कहां से बनाए है वह भी बढ़ी ही आसानी से जान सकते है.

Semrush : यह बहुत ही Popular Tool है. अगर आप ब्लॉगिंग को लेकर Series है तो आपको इस Tool के बारे में जरूर पता होगा.

इस टूल में आपको बहुत सारे फीचर्स मिल जाते है. जैसे कि, आप इस टूल का इस्तेमाल करके कीवर्ड रिसर्च कर सकते है और कंपीटेटर के ब्लॉग की Information भी निकाल सकते है. इस टूल की Help से आप एक Proper Article भी लिख सकते है.

अगर आर्टिकल लिखते वक्त आपसे कोई Seo Mistake हो जाती है या फिर आपकी Spelling Mistake होती है तो यह ऐप आपको तुरन्त बता देता है. इस टूल का ऐप इस्तेमाल करेंगे तो आप ब्लॉगिंग मस बहुत ही जल्दी से Grow कर सकते है.

इस टूल में आपको एक बढ़िया फीचर भी देखने के लिए मिल जाता है, जिसकी Help से आप बढ़ी ही आसानी से High Quality Backlinks बना सकते है. यह एक Paid Tool है. इसमें आपको सिर्फ 7 Days का Free Trial मिलता है, जिसकी Help से आप इस टूल को 7 दिन के लिए फ्री में इस्तेमाल कर सकते है. इस टूल में आपको तकरीबन 12 से 20 Features इस्तेमाल करने में लिए मिल जाते है.

Google पर और भी बहुत सारे ऐसे Tools है जो आपकी मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए Helpfull साबित होंगे. हमने जिन टूल्स का इस्तेमाल किया था और जो Tools हमे अच्छे लगे उनके बारे में हमने आपको यहां पर बताया है. अगर आपको और टूल्स के बारे में जानना है तो आप YouTube और Google का इस्तेमाल कर सकते है.

इन्हें भी पढ़े 

Conclusion – Mobile Se Blog Kaise Banaye

आपको Mobile Se Blog Kaise Banaye – पूरी जानकारी हिंदी में यह पोस्ट कैसी लगी हमे Comment करके जरूर बताइए.

साथ ही यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने Social Media पर जरूर Share करिए. साथ ही आपके जो Friends है उन्हे ब्लॉगिंग तो करनी है पर उन्हे मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करते है उसके बारे में पता नहीं उन्हे यह पोस्ट शेयर करिए ताकि उनकी इस पोस्ट से थोड़ी बहुत Help हो जाए.

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाए से रिलेटेड कोई Question हो तो आप हमसे पूछ सकते है. साथ ही इस आर्टिकल में कोई Information Cover करनी रह गई है तो हमे बताइए हम उसे इस आर्टिकल में जरूर Include करेंगे.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

8 thoughts on “Mobile Se Blog Kaise Banaye 2021: Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. hello sir 😊

    main aapko lagbhag 1 sal se follow kar raha hun

    aapse bahut kuch sikhne ko mila

    aapse inspire hokar maine bhi ek blog chalu kiya hai hai

    please dekhkar bataye kya sudhar karu

    thank yo so much sir 😊

    Reply
    • आपके ब्लॉग को देखा गया है जिसमे अपने इमेज को सही तरीके से बनाया नही और ऑप्टिमाइज़ भी नही किया है. इसके अलावा आपके ब्लॉग पर सिमित लेख ही है इसे रेगुलर समय के अपडेट करते रहिये.

      आपका निचे काफी अच्छा है आशा करते है की आप ब्लॉग्गिंग में सफल जरुर होंगे. धन्यवाद ब्लॉग पर पधारने के लिए.

      Reply
  2. यह आर्टिकल इतना अच्छा था की मेने इस आर्टिकल का एक शब्द भी छोड़ा नहीं , इस आर्टिकल को पढ़ते – पढ़ते समय कब बीत गया पता ही नही चल पाया । sir में आपके आर्टिकल रोज पढ़ता हूं और अच्छा लगने पर शेयर भी करता हूं । आपसे सीखकर मेने आर्टिकल लिखा है । sir/mam , आप हमेशा आर्टिकल लिख कर हमारी मदद करते हैं और हमारा भी फर्ज बनता है की आपके आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा शेयर करे । sir/mam, अब मुझे जाने की इजाजत दीजिए ।

    Reply
  3. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।

    Please आप मेरे blog के लिए एक Backlink प्रदान करें।

    Reply

Leave a Comment