मदरबोर्ड क्या है इसके प्रकार,भाग और कार्य हिंदी में (Motherboard in Hindi)

MotherBoard Kya Hai In Hindi: अगर आपको कंप्यूटर में रूचि है तो कंप्यूटर मदरबोर्ड का नाम आपने जरुर सुना होगा क्योकि यह कंप्यूटर की रीढ़ की हड्डी है इसके बिना हम कंप्यूटर के उपकरणों को कनेक्ट नहीं कर सकते हैं. मदरबोर्ड कंप्यूटर के सभी उपकरणों को आपस में जोड़े रखती है.

लेकिन आपको मदरबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी नहीं है या फिर आप मदरबोर्ड के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है क्योकि इस लेख के माध्यम से हमने आपको Motherboard Kya Hai, मदरबोर्ड कितने प्रकार का होता है, मदरबोर्ड के विभिन्न भागों के नाम और मदरबोर्ड के कार्य के बारे में जानकारी दी है.

एक कंप्यूटर स्टूडेंट के इस लिए इस लेख में सीखने के लिए बहुत कुछ है इसलिए इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें ताकि कोई महत्वपूर्ण जानकारी आपको मिस न हो जाए.

मदरबोर्ड क्या होता है (What is Motherboard in Hindi)

मदरबोर्ड (Motherboard) कंप्यूटर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण डिवाइस होता है जिसके द्वारा कंप्यूटर के सभी उपकरण कंप्यूटर से जुड़े रहते हैं और आपस में Communicate कर सकते हैं. मदरबोर्ड ही कंप्यूटर का आधार होता है. मदरबोर्ड कंप्यूटर के सभी Part को Power Supply करता है जिससे वे अपना सुचारू रूप से कर सके.

मदरबोर्ड को कंप्यूटर का हब भी कहा जा सकता है क्योकि जितने भी डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है वे सभी सभी मदरबोर्ड से कनेक्ट रहते हैं. मदरबोर्ड में अलग – अलग कंप्यूटर उपकरणों को कनेक्ट करने के लिए अलग – अलग Port या Slot बने होते हैं.

मदरबोर्ड एक मजबूत प्लास्टिक का बना होता है जो कि विद्युत का कुचालक होता है. प्लास्टिक की इस शीट में कॉपर और एलुमिनियम की पतली परत प्रिंट रहती है.

मदरबोर्ड की परिभाषा (Definition of Motherboard in Hindi)

मदरबोर्ड कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है जिसके द्वारा कंप्यूटर के सभी इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस और मेमोरी कंप्यूटर से जुड़े रहते हैं और आपस में Communicate कर सकते हैं.

मदरबोर्ड का चित्र (MotherBoard Image)

मदरबोर्ड का इतिहास (History of Motherboard in Hindi)

आज के समय में जिन मदरबोर्ड का इस्तेमाल होते हैं वह बहुत ही Advance थे लेकिन पहले के समय में जो मदरबोर्ड होते थे वह इतने विकसित नहीं थे ये मदरबोर्ड कुछ विशेष कामों को ही कर सकते थे.

पहला मदरबोर्ड Planer Breadboard था जिसे 1981 में IBM कंपनी के द्वारा बनाया गया था. इसे कंप्यूटर सिस्टम में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था. यह मदरबोर्ड इतना Advance नही था. 1984 में IBM ने नयी टेक्नोलॉजी के साथ Advance Motherboard बनाया, यह मदरबोर्ड सभी प्रकार के Desktop के लिए उचित था.

1986 में ताइवान के Pei Chang के द्वारा बनाया गया मदरबोर्ड Gigabyte अस्तित्व ने आया. 1989 में ताइवान में Pegasus नाम की कंपनी बनी जो कि ACER के एप्लीकेशन के द्वारा बनायीं गयी थी. आगे चलकर यह दुनिया में मदरबोर्ड बनाने वाली कंपनी बनी.

धीरे – धीरे अन्य कंपनियां भी अस्तित्व में आने लगी जो मदरबोर्ड Manufacture करने लगी जैसे Intel, ASUS Tek आदि. आज के समय में मार्किट में अपनी क्षमता, बनावट और आकार के आधार पर अनेक मदरबोर्ड उपलब्ध हैं.

मदरबोर्ड के प्रकार (Type of Computer Motherboard in Hindi)

मदरबोर्ड अपनी संरचना और उपयोग के आधार पर निम्न प्रकार के होते हैं –

संरचना के आधार पर मदरबोर्ड के प्रकार 

संरचना के आधार पर मदरबोर्ड को दो भागों में बाँट सकते हैं –

#1 – Integrated Motherboard

Integrated Motherboard में कंप्यूटर के विभिन्न Device को जोड़ने के लिए अलग – अलग Parts होते हैं. इस प्रकार के मदरबोर्ड का इस्तेमाल Desktop, Laptop आदि में किया जाता है.

#2 – Non-Integrated Motherboard

Non Integrated Motherboard में कंप्यूटर के विभिन्न Device को Connect करने के लिए अलग – अलग Parts नहीं होते हैं. इस प्रकार के Motherboard का इस्तेमाल पुराने Desktop, Server आदि में होता था.

उपयोग के आधार पर मदरबोर्ड के प्रकार 

उपयोग के आधार पर मदरबोर्ड को 3 भागों में बांटा जा सकता है –

#1 – Desktop Motherboard

Desktop Motherboard का इस्तेमाल आज के समय में व्यापक रूप से किया जाता है. इस प्रकार के मदरबोर्ड सबसे बेसिक प्रकार के मदरबोर्ड होते हैं.

#2 – Laptop Motherboard

जो मदरबोर्ड लैपटॉप में इस्तेमाल किये जाते हैं उन्हें Laptop Motherboard कहा जाता है. इस प्रकार के मदरबोर्ड की मदद से लैपटॉप के विभन्न भागों को Connect किया जा सकता है.

#3 – Server Motherboard

इस प्रकार के मदरबोर्ड Server के लिए बने होते हैं. ये बहुत उच्च गुणवत्ता वाले मदरबोर्ड होते हैं. ये मदरबोर्ड बहुत लम्बे समय तक चलते हैं. इसमें अनेक Slot और Connector होते हैं.

कंप्यूटर मदरबोर्ड के भागों के नाम (Part of Computer Motherboard Hindi)

मदरबोर्ड के अनेक भाग होते हैं जिनके द्वारा कंप्यूटर के अलग – अलग उपकरणों को जोड़ा जाता है. जिनके नाम निम्न प्रकार से हैं –

मदरबोर्ड के भागों के नामकंप्यूटर मदरबोर्ड के भागों के कार्य
Power Connector (पावर कनेक्टर)Power Connector की मदद से CPU और अन्य कंप्यूटर Component को Electricity Supply की जाती है. पॉवर पहले SMPS में जाती है उसके बाद मदरबोर्ड में.
CPU Socket (सीपीयू सॉकेट)CPU कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहलाता है. CPU को मदरबोर्ड से जोड़ने के लिए सॉकेट का इस्तेमाल किया जाता है इसे CPU Socket कहते हैं.
PS/2 Port (पीएस / 2 पोर्ट)माउस और कीबोर्ड को कनेक्ट करने के लिए PS/2 Port का इस्तेमाल किया जाता है.
Sockets (सॉकेट)स्पीकर और माइक्रोफोन को सॉकेट के द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है.
Parallel Port (पैरेलल पोर्ट)इस पोर्ट में स्कैनर और प्रिंटर को कनेक्ट किया जाता है ये 25 पिन वाले Plot होते हैं.
USB Port (यूएसबी पोर्ट)USB Port के द्वारा USB डिवाइस जैसे कि कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, हार्ड डिस्क आदि को कनेक्ट किया जाता है.
Serial Port (सीरियल पोर्ट)Serial Port के द्वारा अतिरिक्त मॉडम को कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है. ये Port 9 और 25 Pin के होते हैं.
VGA Port (वीजीए पोर्ट)इस पोर्ट की मदद से मॉनिटर को कंप्यूटर से जोड़ा जाता है.
External Port (एक्सटर्नल पोर्ट)एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर से जोड़ने के लिए External Port का इस्तेमाल किया जाता है.
Game Port (गेम पोर्ट)Gaming डिवाइस जैसे कि Joystick को जोड़ने के लिए Game Port का इस्तेमाल किया जाता है.
DVI Port (डीवीआई पोर्ट)Flat Panel Monitor जैसे LCD, LED आदि को कनेक्ट करने के लिए DVI Port का इस्तेमाल किया जाता है.
RAM Slot (रेम स्लॉट)कंप्यूटर में RAM को इनस्टॉल करने के लिए RAM Slot का इस्तेमाल किया जाता है. यह Slot CPU Slot के नजदीक में ही होता है.
Part of Computer Motherboard In Hindi

यह सभी कंप्यूटर मदरबोर्ड के कुछ Basic Part हैं जिनके बारे में आपको मालूम होना चाहिए.

मदरबोर्ड के कार्य (Function of Motherboard in Hindi)

  • मदरबोर्ड ही कंप्यूटर का वह भाग होता है जिसमें कंप्यूटर के अन्य सभी डिवाइस जुड़े रहते हैं.
  • जो भी डिवाइस कंप्यूटर से Connect रहते हैं मदरबोर्ड उन्हें Power Supply करता है.
  • कंप्यूटर से कनेक्ट डिवाइस को मदरबोर्ड ही Manage करना है.
  • मदरबोर्ड के द्वारा ही कंप्यूटर के एक डिवाइस दुसरे डिवाइस से Communication कर सकते हैं.
  • कंप्यूटर को Start करने के लिए भी मदरबोर्ड काम में आता है, क्योकि RAM भी मदरबोर्ड में ही रहती है.

मदरबोर्ड बनाने वाली कंपनियां

मार्किट में बहुत सारी Popular Companies हैं जो मदरबोर्ड बनाती है जैसे कि –

  • Intel (इंटेल)
  • ASUS (असुस)
  • Gigabyte (गीगाबाइट)
  • ACER (एसर)
  • AMD (ए एम डी)
  • ESC (इ एस सी)

मदरबोर्ड की कीमत

अगर आप कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं तो उसी में मदरबोर्ड लगा रहता है आपको इसे अलग से खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है. अकेला मदरबोर्ड किसी भी काम का नहीं होता है. मदरबोर्ड की Value उसमें लगे Component से होती है.

मदरबोर्ड की कीमत अलग- अलग कंपनी के हिसाब से अलग हो सकती है.

इन्हें भी पढ़े 

मदरबोर्ड से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

कंप्यूटर मदरबोर्ड का क्या काम होता है?

कंप्यूटर मदरबोर्ड के द्वारा कंप्यूटर के सभी उपकरण आपस में जुड़े रहते हैं तथा मदरबोर्ड कंप्यूटर उपकरणों को सुचारू रेप से काम करने के लिए Power भी Supply करता है.

मदरबोर्ड का दूसरा नाम क्या है?

मदरबोर्ड का दूसरा नाम Main Board है.

मदरबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं?

अपनी बनावट के आधार पर मदरबोर्ड मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते हैं Integrated Motherboard और Non Integrated Motherboard.

मदरबोर्ड का फुल फॉर्म क्या है?

मदरबोर्ड का कोई भी फुल फॉर्म नहीं होता है यह दो शब्दों से मिलकर बना है Mother और Board.

हमने सिखा – कंप्यूटर मदरबोर्ड क्या है हिंदी में

मदरबोर्ड कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग होता है जिसकी मदद से ही हम कंप्यूटर उपकरणों को कंप्यूटर से जोड़ सकते हैं और वह अपने काम को सुचारू रूप से कर सकते हैं.

इस लेख को पढने के बाद आपको मदरबोर्ड के बारे में जरुर उपयोगी जानकारी हासिल हुई होगी. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख MotherBoard Kya Hai In Hindi जरुर पसंद आया होगा. इस लेख What Is MotherBoard In Hindi को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें जिन्हें कंप्यूटर में रूचि है.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.