मुंबई में पैसे कैसे कमाए – Mumbai Me Paise Kaise Kamaye (6 Ultimate Ways)

Mumbai Me Paise Kaise Kamaye: – दोस्तों अगर आप भी मुंबई शहर में रहते हैं या लॉकडाउन के कारण आपकी नौकरी चली गयी या फिर मुंबई जाने का प्लान बना रहे है और आप इस चिंता में हैं कि मैं मुंबई में पैसे कैसे कमा सकता हूँ तो आप एकदम सही लेख पर आये हैं.

आप जानते ही होंगें मुम्बई भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है जहाँ बहुत सारे करोडपति लोग रहते है, मुंबई कभी न रुकने वाला एक शहर है. पुरे 24 घंटे मुंबई चलते रहती है.

आज के इस लेख के द्वारा हम आपको बताने वाले हैं मुंबई में पैसे कैसे कमाए. हमारे द्वारा लेख में बताये गए तरीकों का अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो आप भी मुंबई शहर में रहकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं वह कौन से तरीके हैं जिससे मुंबई में पैसे कमाए जा सकते हैं.

Mumbai Me Paise Kaise Kamaye In Hindi

इस लेख में हमने आपको मुंबई में पैसे कमाने के 6 बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया है, अगर आप मुंबई में रहते हैं तो इनका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए जरुर करें.

मुंबई में पैसे कमाने से जुड़े कुछ शीर्ष तरीके निम्न है – Mumbai Me Paise Kaise Kamaye

#1 – सिनेमा और टीवी से मुंबई में पैसे कमाए

मुंबई को भारत में फिल्म सिटी (Mumbai Film City) के नाम से भी जाना जाता है, भारत में बहुत से कलाकार ऐसे हैं जिनके पास पहले 3 समय खाने के लिए भी पैसे नहीं होते थे पर आज वे सभी स्टार हैं. इसलिए मुंबई को सितारों का शहर भी कहा जाता है.

अगर आपके अंदर थोड़ी बहुत Acting Skill है तो आप मुंबई में फिल्म सिटी में ऑडिशन दे सकते हैं हो सकता है भविष्य में कभी आप एक एक्टर बन जाए और आप भी भारत में स्टार होंगे.

लेकिन अगर आपको Acting पसंद नहीं है या फिर आपके अन्दर Acting Skill नहीं है तो सिनेमा में Backend में बहुत सारे अन्य काम होते हैं जैसे Video Editing, Script Writing, Photography आदि. आप इन कामों को भी कर सकते है और लाखों रूपये महीने की कमाई कर सकते हैं.

Video Credit – SuccessGate Academy

#2 – होटल में काम करके मुंबई में पैसे कमाए

मुंबई में बहुत सारे पांच सितारे होटल हैं. अगर आपको Hotel लाइन की जॉब पसंद है या फिर आपको होटल लाइन में अनुभव है तो आप इन पांच सितारे होटल में Interview के लिए जा सकते हैं और अगर आप Select हो जाते हैं तो होटल में आप हर महीने 20 से 50 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हो. और धीरे – धीरे आपका अनुभव बढेगा तो आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी.

वैसे दोंस्तों पांच सितारे होटल में अधिकतर उन्हीं लड़कों को लिया जाता है जिन्होंने Hotel Management का कोर्स किया होता है, अगर आप किसी भी कारणवश Interview में बाहर हो जाते हैं तो आप Part –Time में कोई अन्य जॉब कर सकते हैं. और Hotel Management का कोर्स कर सकते हैं. कोर्स करने के बाद आप आसानी से पांच सितारे होटल में जॉब पा सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

#3 – उद्योगों में काम करके मुंबई में पैसे कमाए

मुंबई में तीसरा पैसे कमाने का तरीका है आप उद्योगों में नौकरी कर सकते हैं. मुंबई में बहुत सारी Industry है जो भारत में लाखों – करोड़ों लोगों को नौकरी देती है. जरुरी नहीं है कि उद्योगों में आपको नौकरी पाने के लिए ऊँची शिक्षा की जरुरत है.

अगर आप कम पढ़े लिखें भी हैं तो आप मेहनत का काम करके भी मुंबई में हर महीने 20 से 40 हजार की नौकरी आसानी से पा सकते है. मुंबई में बहुत सारी छोटी – बड़ी कंपनिया हैं जहाँ काम करने के लिए बहुत सारे वर्कर की जरुरत होती है और ये कंपनिया अपने वर्कर को हर महीने अच्छे – खासे पैसे भी देती है.

#4 – ऑटो या टैक्सी ड्राइवर बनकर मुंबई में पैसे कमाए

मुंबई में हर समय लाखों लोगों को कही न कही जाना होता है जिसके लिए उन्हें Transport की जरुरत होती है. पर मुंबई शहर में भीड़ ही इतनी अधिक है कि ऑटो – टैक्सी लेने के लिए लोगों को लम्बी कतार में खडा रहना पड़ता है. इसलिए मुंबई में ऑटो और  टैक्सी ड्राइवर की कमाई भी अच्छी होती है.

अगर आपके पास अभी ऑटो या टैक्सी खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप किराये की गाडी को चला सकते हैं और फिर जब आप कुछ पैसे कमा लोगे तो खुद की टैक्सी भी ले सकते है और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा आप Ola, Uber में भी अपनी गाडी को लगाकर पैसे कमा सकते हैं. ड्राइविंग के काम से आप मुंबई में हर महीने 25 से 30 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं.

#5 – टिफिन सर्विस देकर मुंबई में पैसे कमाए

मुंबई में टिफिन सर्विस का काम बहुत अधिक चलता है, लोग जल्दी नौकरी पर जाने के कारण अपने लिए खाना नहीं बना पाते हैं  इसलिए उन्हें जरुरत पड़ती है टिफिन सर्विस की.

हर कोई व्यक्ति घर का बना खाना अधिक पसंद करता है, मुंबई शहर में भी यही बात लागू होती है इसलिए यहाँ टिफिन सर्विस इतनी अधिक प्रचलित है. आप भी घर में खाना बनाकर अपने आस – पास के लोगों के लिए टिफिन सर्विस की सेवा दे सकते हैं. और महीने के अच्छे पैसे कमा सकता है.

मुंबई में टिफिन सर्विस से बहुत सारे लोग लाखों रुपया भी कमा रहे हैं. अगर आप अपने आस – पास में 10 लोगों को भी टिफिन देते हैं और हर व्यक्ति से 3000 रुपया महिना लेते हैं तो आप आसानी से महीने में 30000 रूपये कमा सकते हैं. यह तो बस एक उदाहरण था. ऐसे ही सोचो 50 लोगों को खाना देने पर आप कितने पैसे महीने के कमा लोगे.

अगर आप Testy और Healthy खाना Provide करवाते हैं तो धीरे – धीरे आपके कस्टमर की संख्या भी बढती जायेगी जिससे आपका यह बिज़नस आगे चलकर बहुत बड़ा भी हो सकता है.

#6 – मुंबई में बिज़नस करके पैसे कमाए

बिज़नस करने के लिए मुंबई में भारत के अधिकतर बिजनेसमैन की पहली पसंद है, क्योकि यहाँ पर किसी भी बिज़नस में सफलता पाने की संभावना अधिक होती है. आप चाहे कोई भी बिज़नस करें मुंबई में आपके प्रोडक्ट के लिए कस्टमर की भीड़ हमेशा ही रहेगी.

आप मुंबई में छोटा से छोटा बिज़नस कर सकते हैं या फिर अगर आपके पास पैसे है तो कोई बड़ा बिज़नस भी कर सकते हैं. छोटे बिज़नस में आप किसी इंडस्ट्रियल एरिया में चाय की दुकान, छोटी पान की दुकान, या फ़ास्ट फ़ूड की ठेली लगा सकते हैं यहाँ पर आपके कस्टमर में कमी नहीं होने वाली है.

इसके अलावा अगर आपके अन्दर किसी भी प्रकार की कोई स्किल है जैसे – Electrician, Technical, automobile आदि. आप अपने सर्विस बेच कर भी मुंबई में अच्छे पैसे कमा सकते हैं. क्योकि मुंबई में जनसँख्या भी बहुत है इसलिए आपको अपने Product और Service को बेचने के ग्राहक मिलते रहेंगे. ये सभी बिज़नस में आपको Profit ही होगा.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

अंतिम शब्द – बम्बई में पैसे कैसे कमाए 

तो दोस्तों आपने अगर यह लेख पूरा पढ़ा होगा तो मुंबई में पैसे कमाने तरीका कोई न कोई आपने सोच लिया होगा.हमारे द्वारा बताये गए सभी तरीके ऐसे हैं जो मुंबई में सबसे ज्यादा चलते हैं और जिसकी मदद से आपको मुंबई में कभी पैसे कमाने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. उम्मीद करते है आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Mumbai me Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और मुंबई में पैसे कमाने में उनकी मदद करें.

Editorial Staff
Editorial Staff

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.