NEFT FULL FORM | NEFT क्या है और पैसे कैसे भेजें – हिंदी में

What is NEFT in Hindi : आजकल आप और हम Internet Banking या Banking Apps की मदद से online Money Transfer करते है इसमें से सबसे ज्यादा हम NEFT का इस्तेमाल करते है परन्तु आपको NEFT क्या है और NEFT Full Form क्या होता है से जुडी सही जानकारी नही होगी.

online money transfer करने के मुखत: तीन मार्ग है जो NEFT, RTGS और IMPS है. जिनमे से हम आज आपको NEFT के बारे में बिल्कुल विस्तार से सही जानकारी बतायेंगे. online पैसे transfer करने के लिए NEFT एक ऐसा मार्ग है जिसकी सहायता से हम एक Account से दुसरे Account में आसानी से पैसो का लेन-देन कर सकते है.

2020 में लगभग बहुत से लोगो को Bank में जाने की जरुर ही नही है क्यों की आजकल हम सभी Fund Transfer online ही करते है. इसके आलावा Mobile, DTH, पानी और बिजली का बिल तक अपने Mobile Phone से Pay करते है. इससे आपके समय और धन की बचत होती है और आपको परेशान भी नही होना पड़ता है. तो चलिए हम आपको बताते है की NEFT क्या होता है और NEFT कैसे काम करता है और NEFT से हमें क्या फायदे है तो चलिए बिना कुछ देर किये शुरू करते है NEFT क्या है और NEFT full form in hindi.

NEFT Full Form – Full Form of NEFT In Hindi

NEFT का Full Form होता है – NATIONAL ELECTRONIC FUND TRANSFER इसके अलावा NEFT का पूरा नाम हिंदी में – “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण” होता  है. यह पुरे भारत का Electronic Fund Transfer System होता है जिसकी मदद से हम एक account से किसी अन्य account में पैसे का आदान प्रदान या भेज सकते है.

NEFT क्या है – NEFT In Hindi

NEFT प्रणाली का संचालन आरबीई (RBI) के द्वारा किया जाता है. NEFT की शुरुआत सन 2005 से हुई है . NEFT भारत में उन सभी बैंक के ग्राहकों को Fund Transfer करने की सुविधा प्रदान करता है जिसकी सहायता से बैंक का ग्राहक आसानी से किसी भी दूसरे NEFT enabled बैंक Account को अपनी जमा पूंजी transfer कर सकता है. यह System बहुत ही Secure होता है.

यदि आप कोई भी NEFT transfer करते है तो पहले बैंक IFSC Code की आवश्यकता होती है. साथ ही आपको दुसरे account की पूरी details जैसे – bank account number और bank branch, account holder name इत्यादि. इस प्रकिया में NEFT enabled banks में individual basis में पैसा भेजा जाता है. इसके आलावा NEFT भुकतान को बैच के लिहाज से यानि (batch-wise)format में संचालित करते है. जो डिफर्ड नेट सेटलमेंट (DNS) पर आधारित होता है , जो batch-wise लेनदेन का निपटारा करता है.

NEFT करने के मापदंड (NEFT criteria)

NEFT का उपयोग कुछ मानदंडों के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के लिए किया जाता है.

  • NEFT का Settlement speed धीमा होता है क्यों की यह बैचों में किया जाता है.
  • NEFT करने का समय (सोमवार से शुक्रवार) को सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक होता है.
  • इसके आलावा NEFT समय (शनिवार) को सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक ही किया जाता है. रविवार को बैंकों का अवकाश होने से यह कार्य स्थगित रहता है.
  • NEFT स्थानांतरण के लिए न्यूनतम राशि भेजने की सीमा नहीं है. इसके अलावा स्थानांतरण के लिए अधिकतम धनराशि की भी कोई सीमा नही है जब तक कि आप व्यक्तिगत रूप से आवेदन न करें. हालांकि प्रति लेनदेन अधिकतम 10 लाख होती है.
  • NEFT लाभार्थी के खाते में 23 सेटेलमेंट के साथ बैंकों के बीच प्रति घंटा बैच के साथ धनराशी का स्थान्तरण किया जाता है.
  • NEFT कम पैसे के हस्तांतरण के लिए उपयुक्त होता है और यह सुरक्षित भी होता है.

NEFT transfer Charges

NEFT के जरिये पैसे transfer करने पर अलग – अलग तरह से चार्ज लगता है इसमें 10,000 तक के transfer पर 2.5 रुपए, 10 हजार से 1 लाख रूपये भेजने पर 5 रुपए और 1 से 2 लाख या इससे ऊपर पैसे भेजने पर 15-25 रुपए का चार्ज लगता है.

NEFT पर लगने वाले चार्ज समय – समय पर कम ज्यादा होते रहते है. NEFT पर लगने वाले चार्ज के लिए बैंक से सलाह जरुर लेवें.

Neft के लिए क्या चाहिए?

NEFT का उपयोग करने के लिए सबसे पहले बैंक के ग्राहक के पास निम्न जानकारी होनी चाहिए.

उस व्यक्ति यानि लाभार्थी का नाम और पूर्ण बैंक खाता सही संख्या जिस पर आप NEFT के जरिये धन हस्तांतरित करना चाहते हो.

लाभार्थी बैंक की शाखा का भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड यानि IFSC Code होना अति आवश्यक है, तब जाकर आप किसी अन्य के खाते में NEFT की सहायता से पूंजी का हस्तांतरण कर सकते है.

इन्हें भी पढ़े :-

Domain Name Kya Hai – डोमेन नाम के प्रकार हिंदी में

BCA क्या है और बी.सी.ए. कैसे करें (BCA COURSE KYA HAI)

DP Full Form – DP क्या है और DP का full form होता है

SEO friendly Blog Post Kaise Likhe In 2020

Google Adsense Kya Hai |Google AdSense की पूरी जानकारी हिंदी में

Adsense Approval Trick | Google Adsense Account Approval Trick 2020

NEFT Transfer Process Hindi

NEFT से पैसे भेजने के दो अलग process के बारे में जानकारी आपको देते है.

पहला तरीका – Online NEFT

Online application की सयाहता से या Internet बैंकिंग के माध्यम से funds को transfer करने के लिए निचे दिए steps को फॉलो करें.

सबसे पहले आप अपने बैंक के Net banking account पर जाकर login करें. यदि आपका net banking account न है तो आप bank की website पर जाकर Debit Card / Credit Card के माध्यम से register कर सकते हैं.

बैंक के Net banking account पर लॉग इन होने के बाद आपको payee के option पर जाकर beneficiary को add करना होगा.

beneficiary का मतलब होता है जिसको आप पैसे transfer या भेजना चाहते हो.

NEFTके माध्यम से पैसे भेजने के लिए आपको Beneficiary के कुछ details भी fill करना होगा ‘Add New Payee’ के option को क्लिक करने पर आता हैं. इसमें आपको Bank Holder Name, IFSC Code, Account Number, Bank Name, Mobile Number, इत्यादि details को सही से डाल कर payee add करें उसके बाद आपको Fund Transfer mode में NEFT को चुनना होगा.

अब आपको account select करना होगा जिसे अपने payee add किया था, अब आपको पैसे transfer करने के लिए amount enter करना है जो आपको भेजना है. इसके बाद remarks को add करें. submit पर click करते ही आपका NEFT transfer complete हो जायेगा.

दूसरा तरीका – Offline NEFT

NEFT करने के लिए आपको सबसे पहले bank में जाना होगा.

इसके बाद बैंक में NEFT/RTGS form सही से भरना होगा. जिसके बाद आप उस व्यक्ति की बैंक details को fill करना होगा जिसे आप पैसे भेजना चाहते हो. अपने beneficiary के विषय में सही जानकारी form में भरे.

NEFT Form भरने के बाद authorize के लिए बैंक में जमा करें.

इसके बाद आपके bank एक message issue करता हैं फिर उनके NEFT के Service Centre को भेज देते हैं.

दोस्तों इस लेख में हमने आपको NEFT क्या है (What is NEFT in Hindi) से जुडी पूरी जानकारी दी और यदि आपको आप को NEFT से जुड़ा कोई सवाल है तो आप निचे कमेंट box में पूछ सकते है.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .