घर बैठे पैसे कमाने का बढ़िया तरीका

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye आप भी आज paise कमाना चाहते है  क्योंकि बिना पैसे के हम अपनी आवश्यकता को पूरा नहीं कर पाते , यदि आपके पास काम नहीं, और आप बिना रोजगार के  है या गृहणी है  तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हूं की Ghar Baithe Online Paise Kamane Ka Asan Tarika.

इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने जा रहा हूं कि आप रोजाना कुछ घंटे काम करके हजारों रुपए कमा सकते हैं इसमें से कुछ ऐसे तरीके हैं जिसमें आपको जिसमें आपको ₹1 भी खर्च करने की जरूरत नहीं है, आजकल भारत में लाखों लोग ऑनलाइन काम करके पैसा कमा रहे हैं आप अभी उनमें से एक हो सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे बढ़िया आसान तरीके

घर बैठे पैसे कमाने का मतलब यह नहीं है कि आप बिना कुछ किए लाखों कमा सकते हैं मेरे कहने का मतलब यह है कि इंटरनेट पर पार्ट टाइम काम करके आप रातो रात अमीर तो नहीं बन सकते पर इतना जरूर कमा सकते हैं कि आप अपने पूरे के पूरे खर्चे निकाल सकते हैं अगर यह बिजनेस आपको रास आया तो आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में मैं ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हूं जिसने आपको ₹1 भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, यह बिल्कुल फ्री और बहुत ही पॉपुलर आसान तरीके हैं जिनसे आप पेसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको इन चीजों की होगी जरूरत

क्या आप वाकई पैसा कमाना चाहते हैं? ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी।

  • Android mobile phone
  • कंप्यूटर या लैपटॉप
  • बहुत सारी प्रैक्टिस
  • खुद का नॉलेज
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • काम करने की उमंग
  • बहुत सारा धैर्य

ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना

ब्लॉक से पैसे कमाने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी

  • लिखने की कला
  • आप किस चीज मे माहिर हो

अगर आपको भी लिखने का शोक है और आपको किसी चीज के बारे में अच्छी नॉलेज जैसे आपको कुकिंग , सिलाई, बुनाई, या और कुछ उस टॉपिक पर आपको पूरी जानकारी है तो उसे इंटरनेट से इकट्ठा कीजिये फिर उसके बारे में आप एक आर्टिकल पोस्ट लिखिए Android Mobile Application कैसे बनाये और Android App से पैसे कमाये

ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोचिंग जाने की जरुरत नहीं है बस आपको इंटरनेट की थोड़ी सी जानकारी व कुछ step फॉलो करना है और आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं परंतु मैं आज आपको दो ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिससे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

1.विज्ञापन से कमाये (Earn From Advertising)

इंटरनेट पर बहुत सी Advertising कंपनियां है जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Ads लगाकर आपको पैसा देती हैं इसमें से सबसे पॉपुलर Advertising कंपनी Google Adsense है इसके अलावा आप media.net, etc से भी अपने blog मैं ऐड शो करवा सकते हैं।

2.Affiliate marketing

Affiliate marketing का मतलब ऑनलाइन बिकने वाले किसी भी प्रोडक्ट को बेचने में मदद करने से हैं अगर आप किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट को बेचने में सेलर को हेल्प करते हैं तो वह आपको उस प्रोडक्ट का कमीशन देता है आजकल ऑनलाइन मार्केट में Amazon, फ्लिपकार्ट, व अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट आपको प्रोडक्ट सेल करने पर अच्छा कमीशन देती है।

Youtube से पैसे कमाने के तरीके

ब्लॉगिंग की तरह ही आप youtube से पैसे कमा सकते हैं।
चलिए मैं आपको पहले बता देता हूं कि youtube हमें किस बात के पैसे देता है, दरअसल youtube अपके चैनल की वीडियोस पर Ads शो करने का पैसा देता है।

1.विज्ञापन से कमाये (Earn From Advertising)

आप आप भी अपना youtube चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको चैनल बनाना होगा उसके बाद उस चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होगा इसके बाद youtube आपके चैनल पर Monetization Enable कर देगा फिर आपके YouTube चैनल पर Ads Show होने लगेगी, इसका पैसा आपको adsense के सहयोग से आपको अपने बैंक खाते में मिल जाएगा।

2.Sponsorship से कमाये

Sponsorship मतलब आप अपने youtube चैनल से किसी के भी प्रोडक्ट या सॉफ्टवेयर किसी वस्तु को अपने चैनल के वीडियो के Description बॉक्स में उस पार प्रोडक्ट का लिंक डालकर पैसा कमा सकते हैं कोई भी कंपनी आपके वीडियो के अंदर या description में प्रोडक्ट का Review करते हैं तो आपको पैसा मिलता है।

आप अपने चैनल से किसी की भी प्रोडक्ट को बेचने में मदद करते हैं तो कंपनी आपको Sponsorship देती है इसका को पैसा मिलता है।

दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत आसान भी है और बहुत ही जोखिम भरा भी, अगर आप सही से इसका इस्तेमाल करेंगे तो आप मनचाहा पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए और भी बहुत सारे तरीके है, मैंने बताये यह तरीके मैं खुद भी Use करता हूं।

दोस्तों अगर पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

दोस्तो अगर हमारे इस ब्लॉग पर पहली बार आए हैं तो घण्टी के आइकन को जरूर दबाएं ताकि हमारी पोस्ट आपके पास जल्दी पहुंचे।

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

error: