Top 8 पैसे बचाने के तरीकें | पैसा कैसे बचाएं | Paise Kaise Bachaye

Paise Kaise Bachaye In Hindi: आज के तारीख में प्रत्येक व्यक्ति अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी या बिज़नस करके पैसे कमाता है ताकि अपने घर के दैनिक जरूरत को पूरा कर सकें. पैसे कमाने के साथ आपको पैसे बचाने के बारे में भी योजना बनानी चाहिए ताकि अगर आपके जीवन में कोई आर्थिक परेशानी आए तो आपने जो पैसे बचा कर रखे हैं उन पैसे से आप अपने आर्थिक परेशानी को दूर कर सकते हैं.

अधिकांश लोगों को मालूम ही नहीं होता है कि पैसे कैसे बचाएंगे उदाहरण के तौर पर एक 5000 रूपये कमाने वाला व्यक्ति भी पैसे नहीं बचा पाता है और ना ही 1 लाख कमाने वाला, इसके पीछे की वजह है कि लोगों को मालूम ही नहीं है कि पैसे कैसे बचाएंगे और उसके तरीके क्या है.

अगर आप पैसे बचाने के बेस्ट तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपसे अनुरोध करेंगें कि इस ब्लॉग पोस्ट को आखिर तक पढ़े, इस पोस्ट से आपको पैसे बचाने में बहुत मदद मिलने वाली है.

तो चलिए शुरू करते है – कम आमदनी में पैसा कैसे बचाए.

पैसे बचाने का आसान तरीका (Paisa Kaise Bachaye )

पैसे क्यों बचायें (पैसे जोड़ने का तरीका)

पैसे बचाने का प्रमुख उद्देश्य है कि अपने सपनों को साकार करना, कम पैसे में घर चलाना और पैसा बचाकर अपने भविष्य को सुरक्षित करना इत्यादि. जैसा कि आप लोग जानते हैं कि कुछ लोगों का सपना होता है कि अपना घर हो अपना गाड़ी हो और भी ऐसे तमाम आरामदायक सुख सुविधा की चाहत प्रत्येक मनुष्य को होती है.

यदि आप पैसा बचाना चाहते है तो उदाहरण के तौर पर अगर आप प्रतिदिन 1000 रुपए कमाते हैं तो आपको उनमें से ₹200 जरूर बचाकर रखने चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो महीने में आप आसानी से ₹6000 बचा सकते हैं. अगर आप इन पैसों को फिक्स डिपॉजिट या पोस्ट ऑफिस के किसी स्कीम में निवेश करते हैं तो वहां पर आपको एक निश्चित अवधि के बाद अच्छे रिटर्नके साथ पैसा जोड़ सकते है.

घर चलाने के लिए कम आमदनी में पैसा कैसे बचाए

कम सैलरी में भी पैसे बचाए जा सकते है इसके लिए निम्न स्टेप फॉलो करें.

  • सबसे पहले पैसे से पैसा कमाए
  • मासिक खर्चो का हिसाब रखें और योजना बनाए.
  • दूसरों से उधार लेने से बचें.
  • इनकम से ज्यादा खर्च न करें.
  • किस्तें ही भरना है समझ कर लोन न लेवें.
  • कमाई का 20% म्यूच्यूअल फण्ड या फिक्स्ड डिपाजिट में सेव करें.
  • सेविंग अकाउंट जरुर खुलवाएं और इसमें हर महीने पैसा जमा करें.
  • पैसे बचाने से ज्यादा, अधिक कमाई पर फोकस करें.
  • नई स्कील सिखने और ज्यादा इनकम सोर्स बनाने पर ध्यान दे.

पैसे बचाने के आसान तरीकें (Paisa Kaise Bachaye)

पैसे बचाने के लिए आप निम्नलिखित टिप्स का उपयोग कर सकते हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे जो इस प्रकार है –

#1 – क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर पैसा बचाए

आमतौर पर लोगों की राय है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए लेकिन हम आपको सलाह देंगें कि आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग जरूर करना चाहिए. इसके पीछे की वजह है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अगर आप करते हैं तो आपको यहां पर कोई ब्याज देने की जरूरत नहीं पड़ती है और इमरजेंसी में क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करना काफी आसान और सरल होता है.

अगर आपको अपने घर में कुछ सामान लाना है जैसे कि टीवी, फ्रीज़, नया मोबाइल इत्यादि तो इस स्थिति में पैसे की जरूरत अगर आपको पड़ती है तो आप किसी दूसरे व्यक्ति के पास पैसे उधार लेने के लिए जाएंगे, या फिर बैंकों से लोन लेंगें तो बाद में आपको लोन ब्याज सहित चुकाना पड़ता है.

लेकिन ठीक उसके विपरीत अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको ब्याज नहीं देना पड़ता है 40 से 45 दिनों का समय बैंक के द्वारा दिया जाता है ताकि आप जो पैसे आपने credit card के माध्यम से माध्यम से खर्च किए हैं उसका भुगतान कर सके.

हालांकि आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए नहीं करना चाहिए, क्योंकि अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालेंगें तो आपको इस पर अधिक ब्याज देना पड़ेगा, इसलिए आप केवल खरीददारी के लिए ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें.

#2 – पहले पैसे बचाएंगे और बाद में खर्च करें

वित्तीय अशिक्षा के कारण कई लोगों को मालूम ही नहीं होता है कि पैसे खर्च करने के लिए आपको सबसे पहले पैसे बचाने पड़ेंगे. पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका आप जो भी महीने में सैलरी प्राप्त करते हैं उसका 20% आपको को बचाना होगा.

इस पैसे को आप शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, फिक्स डिपाजिट, पोस्ट ऑफिस की कोई योजना इत्यादि पैसे आपको निवेश करने होंगे ताकि एक निश्चित अवधि के बाद आपको अच्छा खासा पैसा रिटर्न के तौर पर वहां से मिल सके. दुनिया का कोई भी व्यक्ति कितना भी पैसे कमाए वह पैसे उसके लिए कम ही होता है ऐसे में आज से ही आप पैसे बचाने की योजना पर काम करना शुरू कर दें.

#3 – शॉपिंग पर जाने से पहले लिस्ट बनाएं

अगर आप शॉपिंग के लिए कहीं जा रहे हैं तो आपको अपने घर में सबसे पहले एक लिस्ट तैयार करनी होगी जिसमें इस बात का आपको डिटेल डालना होगा कि आपको कौन सी चीजें खरीदनी है. जिसकी आवश्यकता सबसे अधिक है.

इसकी प्रमुख वजह है कि जब आप शॉपिंग करने के लिए जाते हैं तो आप आवश्यक चीजों के साथ अनावश्यक चीजें भी खरीद के लाते हैं, वह घर में बेकार पड़े रहते हैं इसमें आपका पैसा बर्बाद हो जाता है अगर आप इस प्रकार साल में अनावश्यक चीजें खरीदते हैं तो सोचिए आप का कितना पैसा फालतू में बर्बाद हो रहा है.

इसलिए आप शॉपिंग में कहीं पर भी जाएं तो उसके पहले अपने घर में लिस्ट बना लेंगे आपको कौन सी चीजें खरीदनी है और कौन सी चीजें नहीं इससे आपको शॉपिंग करने में आसानी होगी और पैसे भी आप बचा पाएंगे.

#4 – फिजूल खर्च ना कर पैसा बचाए

हम सभी लोग अपने दैनिक जरूरत में ऐसे बहुत सारे फिजूल खर्च करते हैं जैसे जरूरत से ज्यादा सिगरेट, शराब का सेवन करना या महीने में अधिक फिल्में देखना. ये सभी फिजूल खर्चे की कैटेगरी में आती है इन सब को आप को बंद करना होगा तभी जाकर आप पैसे बचा पाएंगे. ऐसे तो कई लोगों को लगता है कि यह सारे खर्च छोटे-मोटे हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि बूंद बूंद से ही सागर भरता ठीक उसी प्रकार थोड़े थोड़े पैसे अगर आप बचाएंगे तभी तो 1 दिन आपके पास अधिक पैसे सेविंग के तौर पर जमा हो पाएंगे.

#5 – ऑनलाइन शॉपिंग कर पैसा बचाए

आज के वक्त में ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता काफी तेजी के साथ देश और दुनिया में फैल रही है और लोग घर बैठे आजकल चीजों को खरीदना सबसे अधिक पसंद करते हैं इसकी प्रमुख वजह है कि इससे उन्हें कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है और उनका समय भी यहां पर बचता है.

इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट कई प्रकार के ऑफर कस्टमर के लिए के लिए आते हैं और आप अपनी आवश्यक की चीजें यहां पर डिस्काउंट पर खरीद सकते हैं इससे आपको पैसे बचाने में आसानी होती है.

इसके अलावा यहां पर डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़े हुए कई प्रकार के ऑफर संचालित किए जाते हैं, अगर आप इनसे पेमेंट करते हैं तो आपको भारी-भरकम डिस्काउंट और रीवार्ड प्वाइंट भी मिलते हैं. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात मैं आपको कहना चाहूंगा कि आप ऑनलाइन वेबसाइट से कभी भी ऐसी चीजें ना खरीदें जिसकी जरूरत आपको ना हो.

#6 – लग्जरी सामान खरीदने से बचें

आज के वक्त में लोग एक दूसरे से आगे रहने के लिए कई प्रकार के लग्जरी सामान खरीदने के लिए हमेशा उत्सुक और आगे दिखाई पड़ते हैं. लेकिन उनके इसी लग्जरी सामान खरीदने के कारण उनके घर की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो जाती है और कई प्रकार के Loan के जाल में फंस जाते हैं, जिससे निकल पाना हम सबके लिए कभी-कभी असंभव हो जाता है.

हमारे कहने का तात्पर्य नहीं है कि अगर आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं हैं तो आप लग्जरी कारें घड़ियां टीवी ज्वेलरी या कोई वस्तु ना खरीदें. जब बहुत ही आवश्यक हो तभी आपको इन चीजों को खरीदना चाहिए.

अन्यथा जैसा कि आप लोग जानते हैं कि लग्जरी सामानों की कीमत अधिक होती है और हर व्यक्ति के लिए इन सामानों को खरीदना संभव नहीं होता है इसलिए हम लोग बैंक से पर्सनल लोन लेकर ही इस प्रकार की चीजों को खरीदते हैं और पर्सनल लोन अगर आप लेते हैं और महीने में नियमित रूप से नहीं भरेंगे तो आपको कई आर्थिक परेशानी और दिक्कत का सामना करना पड़ेगा ऐसी स्थिति में सेविंग करना असंभव है.

#7 – दैनिक जरूरत में इस्तेमाल होने वाले चीजों का alternate ढूंढिए

मैं अपने जीवन से जुड़ा हुआ किस्सा आपको सुनाता हूं कुछ दिन पहले मैं एक फेमस ब्रांड का मिर्च पाउडर इस्तेमाल करता था मैं जब दुकान पर इसे लेने के लिए याद तो उस समय दुकान पर इस ब्रांड का मिर्च पाउडर उपलब्ध नहीं था ऐसे में मैंने दूसरे ब्रांड का मिर्च पाउडर दुकान से खरीद लिया जिसकी कीमत ₹25 थी.

जब मैं घर पर पहुंचा और मैंने उसका इस्तेमाल किया तो मुझे एक बात महसूस हुआ कि पहले वाले ब्रांड के मुकाबले इस वाले ब्रांड का मिर्च पाउडर क्वालिटी और टेस्ट दोनों की दृष्टि से काफी अच्छा है. ऐसे में मैं पहले वाले ब्रांड के मिर्च पाउडर को ₹35 में खरीदा था इस प्रकार मुझे प्रति महीने ₹10 अतिरिक्त देने पड़ते थे आप ₹10 में हर महीने बचा पाऊंगा इसका मतलब साफ है दोस्तों की हमेशा बाजार में आप जिस भी ब्रांड के चीज को इस्तेमाल करते हैं और उसकी कीमत अधिक है तो आप इन चीजों का विकल्प जरूर खोजें  इससे आपको पैसे बचाने में आसानी होगी.

#8 – अन्य Income Source बढ़ाकर पैसा बचाए

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक और Top 5 अमीर आदमियों की list में शामिल Warren Buffett का कहना है कि आपको अपने सभी अंडों को एक ही टोकरी में नहीं रखना चाहिए. यह बात पैसे कमाने के source पर भी लागू होती है.

आपको कभी भी कमाई के एक ही माध्यम पर निर्भर नहीं रहना चाइये, आप Multiple Income के सोर्स बनाइये, इससे आप पैसे भी ज्यादा कमायेंगें और ज्यादा पैसे बचा भी पायेंगें. जैसे अगर आप जॉब करते हैं जॉब के साथ में कुछ ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों पर भी काम कर सकते हैं.

पैसे बचाने के टिप्स क्या है?

  • अगर आपने ऑनलाइन किसी चीज का सब्सक्रिप्शन ले रखा है और आप उसका इस्तेमाल ही नहीं करते हैं तो आपको इस प्रकार के चीजों को तुरंत बंद करना चाहिए ताकि आप पैसे की फिजूलखर्ची से बच सके.
  • अगर आप सैलून में दाढ़ी सेविंग करवाने के लिए जाते हैं तो आप घर पर ही दाढ़ी सेविंग करें. इससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा अगर आप सलून में दाढ़ी सेविंग करने के लिए जाएंगे तो आपको ₹50 देने होंगे और अगर आप महीने में चार या पांच बार सेविंग करते हैं तो आपको प्रत्येक महीने हैं ₹200 से लेकर 250 खर्च करने होंगे.
  • बिजली का अनावश्यक का दुरुपयोग ना करें ताकि बिजली का बिल कम आए.
  • आपके घर में अगर कोई चीज बेकार पड़ी हुई है जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं तो आप इस प्रकार के चीजों को OLX के माध्यम से sell कर दे इससे आपको कुछ पैसे भी प्राप्त हो जाएंगे.
  • अपने टैक्स को बचाने के लिए PPF, ELSS म्यूच्यूअल फण्ड, सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करना शुरू करें.
  • आप हमेशा अनावश्यक चीजों को ना खरीदें जिसका इस्तेमाल आप केवल एक बार करेंगे. आपके लिए अच्छा होगा कि ऐसी चीजों को आप रेंट पर ले ले और अपनी जरूरत को पूरा कर ले.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

निष्कर्ष – पैसा कैसे बचाए हिंदी में

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमने आपको पैसे कैसे बचायें के बारे में जानकारी प्रदान की हैं, इस लेख में हमने पैसे बचाने के बेस्ट तरीकों को आप लोगों के साथ शेयर किया है. आपको यह ब्लॉग पोस्ट कैसा लगा कमेंट बॉक्स में हमें जरुर बतायें. और इस लेख को अपने दोस्तों, परिवारजनों पर रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी पैसे बचाने के तरीकों के बारे में जानने को मिलेगा.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment