Paise Se Paisa Kaise Kamaye In Hindi 2021 (पैसे से पैसा कमाने के तरीके)

Paise Se Paisa Kaise Kamaye – दोस्तों आपने यह कहावत तो सुनी होगी कि पैसे से पैसा कमाया जाता है, पैसे से पैसा कैसे बनाये यह केवल कहावत नहीं सच्चाई है, अगर आप अपने पैसों का सही जगह में निवेश करते हैं तो आप जल्दी पैसे कमा के अमीर बन पाएंगे.

आपकी की ख्वाहिश जल्दी अमीर बनने की है इसलिए आप इन्टरनेट पर पैसे से पैसा कमाने के बारे में खोज रहें हैं. यह गलत नहीं है कि आप जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं क्योकि हर एक व्यक्ति इस दुनिया में पैसा कमाना चाहता है और पैसा जीवनयापन के लिए भी जरुरी है.

अगर आपके पास पैसा है तो आप अपने पैसे को ऐसे जगह पर निवेश करो जहाँ से तुम कुछ समय बाद उन पैसों को दुगना – तिगुना कर सको. आज के इस पोस्ट में हमने आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताया है जहाँ से आप पैसे से पैसा कमाकर जल्दी अमीर बन सकते हैं.

यह पोस्ट केवल उन्हीं लोगों के लिए है जिनके पास पहले से पैसा है जिसे वह निवेश कर सकते हैं अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं है तो आप हमारे दुसरे लेख को पढ़ सकते हैं जिसमें हमने आपको बिना पैसे लगाये पैसा कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, पैसे कमाने वाले एप्प के बारे में जानकारी दी है.

पैसे से पैसा कैसे कमाए (Paise Se Paisa Kaise Kamaye)

आप पैसे से पैसा कमाने के तरीको को जानने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स अपना सकते हैं और जल्दी अमीर बन सकते हैं –

  • शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करें और पैसे से पैसा कमाए
  • क्रिप्टोकरेंसी खरीदकर पैसे से पैसा कमाए
  • म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करें और पैसे से पैसा बनाए
  • एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए
  • Buy and Rent करके पैसे से पैसा कमाए
  • Money Lend के माध्यम से पैसे कमाए.

चलिए अब इन सब के बारे में विस्तार से जानते हैं – पैसे से पैसा कैसे बनाये.

पैसे से पैसा कमाने के तरीके हिंदी में

1 – शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करके पैसे से पैसा कमाए  

पैसे से पैसा कमाने और जल्दी अमीर बनने का सबसे अच्छा तरीका है शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना यानि Trading करके पैसे कमाना. लेकिन हर बार आप शेयर मार्किट में जो पैसा इन्वेस्ट करते हैं जरुरी नहीं है कि आपको Profit ही होगा. आप Loss में भी जा सकते हैं इसलिए शेयर मार्किट में पैसे निवेश करने से पहले शेयर मार्किट की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें या फिर आप किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह ले सकते हैं.

अगर आपको शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें शेयर मार्किट या Stock Market इस प्रकार का मार्किट होता है जहाँ तमाम कंपनियों के शेयर ख़रीदे और बेचे जाते हैं. जिस भी कंपनी के आप शेयर खरीदते हैं आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं.

शेयर मार्किट में एक ओर जहाँ बहुत सारे लोग बड़ी मात्रा में पैसे कमाते हैं तो वही दूसरी ओर बहुत सारे लोग अपने पैसे भी गंवा देते हैं, इसलिए शेयर मार्किट में पैसे लगाने से पहले शेयर मार्किट के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है.

अब जानते हैं शेयर मार्किट कैसे काम करती है, माना आप 50000 रूपये लगाकर किसी कंपनी के 100 शेयर खरीदते हैं जिसमें से हर एक शेयर की कीमत 500 रूपये हैं, अगर कंपनी के शेयर के प्राइस बढ़ेंगे तो आपके पैसों की Value भी बढ़ेगी. माना कुछ समय बाद उस कंपनी के एक शेयर की प्राइस 5000 रूपये हो जाती है तो अब आपके 50000 रूपये की कीमत 5 लाख हो जाएगी. तो देखा आपने किस प्रकार से लोग शेयर मार्किट से Profit कमाते हैं. वहीं दूसरी ओर अगर कंपनी के शेयर के प्राइस घटेंगे तो आपके पैसों की Value भी कम हो जायेगी.

मोबाइल में आपको बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जायेगी जिसमें Upstox App काफी ज्यादा पोपुलर है. जिसके द्वारा आप शेयर मार्किट में पैसे इन्वेस्ट कर शेयर खरीद सकते हैं, और अपने ख़रीदे गए शेयर की प्राइस देख सकते हैं. एक और जरुरी बात शेयर मार्किट में पैसे इन्वेस्ट करने के  लिए आपका demat account होना बहुत जरुरी है.

यहाँ Best Mobile Trading App list दी गयी है जिससे आप शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है.

2 – क्रिप्टोकरेंसी खरीदकर पैसे से पैसा कमाए  

क्रिप्टोकरेंसी खरीदना भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है पैसे से पैसा कमाने का. Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी होती है जिसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन चीजों को खरीदने के लिए कर सकते हैं. Cryptocurrency का मालिक कोई नहीं होता है और ना ही किसी देश की सरकार का अधिकार Cryptocurrency पर होता है.

Cryptocurrency की शुरुवात 2009 में जापान के एक इंजिनियर संतोषी नाकमोतो के द्वारा बने गयी जिसका नाम Bitcoin था. आरम्भ में यह करेंसी इतनी प्रचलित नहीं थी लेकिन धीरे – धीरे इसके Rate बहुत अधिक हो गए, जिसके बाद से दुनिया के बड़े अमीर लोगों जैसे कि एलोन मस्क भी Cryptocurrency पर पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं.

 बहुत सारे लोगों का यह मानना भी है कि Cryptocurrency भविष्य की Currency होने वाली है. आज के समय में बहुत सारी Cryptocurrency हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं और जब उनके Price बढ़ेंगे तो Cryptocurrency को बेचकर अमीर बन सकते हैं.

Cryptocurrency खरीदने के लिए आपको बहुत सारी online trading application अपने मोबाइल के App Store में मिल जाती हैं.

Cryptocurrency को बेचने के अलावा आप Cryptocurrency Mining के द्वारा भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपके पास Cryptocurrency Mining Software और कुछ विशेष प्रकार के Hardware का होना जरुरी हैं.

3 – म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करके पैसे से पैसा कमाए  

Mutual Fund भी एक प्रकार का निवेश है, अगर आपको Stock Market की समझ नहीं है या आपके पास समय नहीं है Stock Market में पैसा इन्वेस्ट करने का तो आपके लिए Mutual Fund सही रहेगा.

Mutual Fund में बहुत सारे लोग अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं और फिर mutual fund की Team अपने अनुसार आपके पैसे किसी ऐसी कंपनी में लगाती है जहाँ से आपको फायदा मिले.

Mutual Fund के पास बहुत सारे Expert और वित्तीय सलाहकार रहते हैं जो पैसों को सही कंपनी में इन्वेस्ट करते हैं और अपने यूजर को Profit दिलवाते हैं. लेकिन आप जो पैसा Mutual Fund में Invest करते हैं वह Share Market की तुलना में कम Return देता है. Mutual Fund में आप ऑनलाइन Invest कर सकते हैं.

4 – Affiliate Marketing से पैसे से पैसा कमाए  

Affiliate Marketing एक बहुत बड़ा Online Business हैं, जिसे आप कई प्रकार से कर सकते हैं. अगर आपके पास Invest करने के लिए पैसे हैं तो आप Google Ad, Facebook Ad आदि के द्वारा किसी Product को Promote कर सकते हैं और अच्छा ख़ासा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं.

जिन लोगों को Affiliate Marketing के बारे में पता नहीं है उनकी जानकारी के लिए बता दें कि Affiliate Marketing ऐसी Marketing होती है जहाँ पर आपको किसी अन्य कंपनी के Product को किसी भी माध्यम के द्वारा Promote करना होता है जैसे कि Blog बनाकर, FB, Insta page आदि के द्वारा.

कंपनी के Product को ढूढने के लिए आपको Affiliate Program Join करना होता है जहाँ बहुत सारे Vendor अपने Product को List करवाते हैं, जैसे कि Amazon, Clickbank etc.

हालाँकि आप बिना पैसे लगाये भी Affiliate Marketing कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पैसे हैं तो Affiliate Marketing से आप अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं. Affiliate marketing करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में भी जानकारी होनी जरुरी है.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

5 – Buy and Rent के द्वारा पैसे से पैसा कमाए  

Buy और Rent के बिज़नस के द्वारा भी आप पैसे से अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इस बिज़नस में आप अपने पैसे लगाकर कुछ चीजें खरीद सकते हैं और फिर उसे Rent पर दे सकते हैं.जैसे कि आप कार, बाइक, प्रोपर्टी आदि चीजें खरीद सकते हैं और फिर जरूरतमंद लोगों को उसे Rent पर दे सकते हैं.

अप जानते ही होंगें महंगाई कितनी तेजी से बढ़ रही है ऐसे में लोगों के पास बहुत सारी महंगी चीजें खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं ऐसे में वे चीजों को Rent पर लेना अधिक पसंद करते हैं. 

6 – Money Lending से पैसे से पैसे कमाए  

Money Lending भी पैसे से पैसा कमाने का बढ़िया माध्यम है. Money Lending के बिज़नस में आपको अपने अतिरिक्त पैसों को लोगों को लोन पर देना पड़ता है जिसके द्वारा आप अच्छे पैसे वापस पा सकते हैं.

बहुत सारे ऑनलाइन ऐसे Platform हैं जहाँ पर आप अपने पैसों को लोन पर दे सकते हैं. इन Platform को P2P Lending कहते हैं. आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ता है जिसके बाद आप यहाँ पर लोन दे सकते हैं और ले भी सकते हैं.   

Paise se Paise Kaise Kamaye Sandeep Maheshwari

Paise se Paise Kaise Kamaye Sandeep Maheshwari

पैसे से पैसा कैसे कमाए से जुड़े सामान्य प्रश्न

पैसे से पैसा कैसे कमाया जाता है?

शेयर मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड, क्रिप्टोकरेंसी में पैसे निवेश करके आप पैसे से पैसे कमा सकते हैं. परन्तु इसमें जोखिम हो सकता है.

जल्दी अमीर कैसे बनें?

जल्दी अमीर बनने के लिए अपने पैसों को सही जगह में निवेश करें जिससे कुछ समय बाद आप अपने निवेश किये गए पैसों को Profit के साथ प्राप्त कर सको.

निष्कर्ष – पैसे से पैसा कमाने का सही तरीका  

इस लेख के द्वारा हमने आपको पैसे से पैसे कमाने के 6 सबसे अच्छे तरीकों के बारे में बताया जिसके द्वारा आप अपने पैसों का सही इस्तेमाल करके अच्छे पैसे बना सक्रते हैं. उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Paise se Paisa Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा, इस लेख पैसे से पैसा कैसे बनाये को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करके उनकी भी मदद करें पैसे से पैसा कमाने में.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment