15 Passive Income Ideas in Hindi 2021 – दिन रात पैसे कैसे कमाए

Passive Income Ideas in Hindi: – दोस्तों कौन इंसान नहीं चाहता है कि वह जब सोता रहे तब भी उसकी कमाई होती रहे. बहुत सारे लोग सोचते है कि यह संभव नहीं है. पर यह बिलकुल संभव है, जब आप सो रहे होंगें तब भी आप पैसे कमा सकते हैं. इस लेख में जानने को मिलेगा Passive Income Ideas Source Hindi – सोते समय पैसे कैसे कमाए.

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपके साथ 15 ऐसे आइडिया के बारे में बताने वाले हैं जिनके द्वारा आप passive Income Generate कर सकते हैं.

लेकिन जो तरीके इस लेख में हमने आपको बताये हैं उसमें आपको शुरुवात में मेहनत के साथ – साथ दिमाग का इस्तेमाल करना होगा तभी आप Passive Income कर सकते हैं.तो चलिए बिना देरी किये जानते हैं Passive Income Ideass in Hindi.

 लेकिन उससे पहले जानेंगे कि Passive Income क्या है, क्योकि बहुत सारे लोगों को Passive Income किसी कहते हैं के बारे में ही जानकारी नहीं होती है, इसलिए उनके Doubt को दूर करने के लिए यह जानना भी जरुरी है.

Passive Income क्या है (What is Passive Income in Hindi)

पैसिव इनकम (Passive Income) इस प्रकार की कमाई को कहा जाता है जिसमें आपको पैसे कमाने के लिए लगातार काम नहीं करना पड़ता है, आपको बस एक बार अपने Effort लगाकर कमाई करने वाले श्रोतों (Source) को तैयार करना पड़ता हैं और फिर उसके बाद आपकी निरंतर रूप से कमाई होती रहती है.

चाहे आप कहीं घुमने जाएँ, या आप सो रहे हो तब भी आपकी कमाई होगी. यह पैसिव इनकम है मतलब आप सोते रहें या घूमते रहें तब भी आप पैसे कमा रहे हैं.

जैसे कोई इंसान अगर नौकरी कर रहा है तो उसकी कमाई तभी होगी जब वह नौकरी करने जाएगा लेकिन Passive Income में किसी भी कमाई तब भी होती है जब वह काम नहीं कर रहा होता है.

पैसिव इनकम आईडिया स्त्रोत (Passive Income Ideas in Hindi)

अब हम आपको 15 ऐसे Passive Income Ideas Source के बारे में बताने वाले हैं जहाँ से आप दिन- रात अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं.

पैसिव इनकम आईडिया के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें तभी आपको Passive Income कर सकते हैं.

#1 – स्टॉक मार्किट या शेयर मार्किट से Passive Income करें

Passive Income करने का सबसे बढ़िया तरीका है स्टॉक मार्किट जहाँ पर आप जल्दी अमीर बन सकते हैं. स्टॉक मार्किट ऐसे मार्किट को कहते हैं जहाँ पर कंपनियों के शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है. आप किसी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं और जब कंपनी के शेयर के दाम बढ़ जाते हैं तो आप उन शेयर को बेच कर पैसे कमा सकते हैं और जल्दी अमीर बन सकते हैं.

लेकिन स्टॉक मार्किट में पहले आपको Investment करना होता है, और स्टॉक मार्किट की अच्छी समझ भी होनी जरुरी है. अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं हैं या फिर आपको स्टॉक मार्किट की जानकारी नहीं है तो आप स्टॉक मार्किट में पैसे निवेश नहीं करें.

क्योकि इसमें जोखिम भी हो सकता है जरुरी नहीं कि आपके द्वारा ख़रीदे गए कंपनी के शेयर के Price बढ़ेंगे, शेयर की कीमत कम भी हो सकती है जिससे आपके द्वारा इन्वेस्ट किये गए पैसों की Value भी कम हो जायेगी.

#2 –म्यूच्यूअल फण्ड Passive Income Ideas

Mutual Fund के द्वारा भी आप पैसिव इनकम कर सकते हैं. बहुत सारे लोगों को म्यूच्यूअल फण्ड और स्टॉक मार्किट में अंतर पता नहीं होता है.

स्टॉक मार्किट में आपको सीधे कंपनी के शये खरीदने पड़ते हैं लेकिन म्यूच्यूअल फण्ड में ऐसा नहीं है यहाँ पर आपको पैसे म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने पड़ते हैं और फिर म्यूच्यूअल फण्ड की टीम अपनी समझ के अनुसार आपके पैसे ऐसे कंपनी पर लगाती है जहाँ से आपको Profit मिले. म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी के पास Finance में Expert लोगों की टीम रहती है.

म्यूच्यूअल फण्ड में अगर आप पैसे निवेश करते हैं तो आप Passive Income Generate कर सकते हैं.

#3 – रियल इस्टेट Investment से पैसिव इनकम करें

रियल इस्टेट Passive Income का एक बढ़िया माध्यम है यहाँ से आप अच्छे – खासे पैसे बिना काम किये कमा सकते हैं. अगर आपके पास कोई भी सम्पति है जैसे घर, होटल, ऑफिस आदि तो आप उसे किराये पर दे सकते हैं. किराया हर महीने आपको मिलता रहेगा वो भी बिना काम के. रियल इस्टेट आज के समय में बहुत बड़ा व्यापार बन चुका है.

रियल इस्टेट से पैसे कमाने के लिए शुरुवात में आपको Investment चाहिए होगी लेकिन बाद में आप बिना काम किये बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और जल्दी अमीर बन सकते हैं.

#4 – Money Lending से पैसिव इनकम करें

अगर आपको लोन की जरुरत होती है और किसी कारण से आपको बैंकों से लोन नहीं मिल रहा है तो ऐसे स्थिति में आपको peer – to – peer lending कंपनी के पास जाना पड़ता है लोन लेने के लिए.

अगर आपके पास अतिरिक्त पैसा है तो आप उसे P2P कंपनी में दे सकते हैं. आपके पैसों को कंपनी किसी जरूरतमंद इंसान को लोन पर देती है और बाद में जब आप अपने पैसे निकालते हैं तो आपको अच्छे ब्याज दर पर आपके पैसे मिलते हैं. यहाँ पर भी आपको कुछ काम नहीं करना पड़ता है. Money Lending Passive Income करने का एक अच्छा तरीका है.

5 – Google AdSense से पैसिव इनकम करें

Google AdSense गूगल कंपनी का product है जो कि एक Ad network है जैसे आप YouTube पर या किसी ब्लॉग, वेबसाइट पर कोई Ad देखते हैं तो उनमें से अधिकतर Ad Google AdSense के द्वारा दिखाए जाते हैं.

आप भी अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं या फिर एक YouTube चैनल बना सकते हैं और उसे Google AdSense के द्वारा Monetize कर सकते हैं. जब आपके ब्लॉग या YouTube चैनल पर ट्रैफिक बढेगा मतलब Youtube Video वायरल होगा तो आप Google AdSense के द्वारा अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं.

शुरुवात में आपको अपने ब्लॉग और YouTube चैनल पर बहुत अधिक काम करना पड़ेगा तभी आगे जाकर आप अच्छी कमाई कर पाएंगे.

#6 – Affiliate Marketing से पैसिव इनकम करें

Affiliate Marketing ऐसी marketing होती हैं जहाँ पर आपको किसी दूसरी कंपनी के Product को एक लिंक के द्वारा Promote करना होता है और जब कोई यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करके Product खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन कंपनी की तरफ से मिलता है.

Product को Promote करने के लिए आप Facebook, Instagram, YouTube Channel, Blog, Website या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.

#7 – खुद की एप्लीकेशन बनाकर पैसिव इनकम करें

अगर आप एक क्रिएटिव इंसान हैं तो आप खुद का एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर भी पैसिव इनकम कर सकते हैं. आज के समय में एप्लीकेशन बनाना कोई कठिन काम नहीं हैं. इन्टरनेट पर बहुत सारे ऐसे platform मौजूद हैं जहन पर आप एप्लीकेशन बनाना सीख सकते हैं.

अगर आपका दिमाग क्रिएटिव है तो आप एक इस प्रकार की एप्लीकेशन बना सकते है जिससे लोगों का मनोरंजन होता रहे. या फिर जिससे लोगों की मदद हो सके जैसे कि Tik-Tok. जैसे – जैसे आपको एप्लीकेशन की लोकप्रियता बढती जायेगी आपके पास पैसे कमाने के विकल्प भी बढ़ते जायेंगे.

#8 – Education Course बनाकर पैसिव इनकम करें

आज के समय में E–learning काफी तेजी से बढ़ रही है लोग ऑनलाइन पढ़ाना, चीजों को सीखना ज्यादा पसंद करते हैं. अगर आपके अन्दर कोई Talent है तो आप ऑनलाइन कोर्स बनाकर लांच कर सकते हैं. 

कोर्स बनाने के बाद आप इसे Blog, Website, Udemy या किसी अन्य Third Party platform पर पब्लिश कर सकते हैं. अगर आपके Content में दम होगा तो लोग आपके कोर्स को खरीदेंगे. इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

बाद में जब आपके कोर्स की लोकप्रियता बढ़ जायेगी तो आप मार्किट के अनुसार अपने कोर्स के Rate बढ़ा सकते हैं.

#9 – E-book लिखकर पैसे कमाए 

अगर आपको किसी भी टॉपिक पर अच्छा नॉलेज हैं तो आप उस टॉपिक पर e-book लिख सकते हैं. और उसे इन्टरनेट पर अलग – अलग platform पर शेयर कर सकते हैं. e – book को बेचने के लिए सबसे बढ़िया platform amazon kindle है जो कि Amazon कंपनी का product है.

अगर आपके द्वारा लिखी e-book लोगों को पसंद आती है तो आप अनेक सारी e-book लिखकर पब्लिश कर सकते हैं और जिंदगी भर passive income कर सकते हैं.

आप book को Hard Copy में भी बना सकते हैं और Soft copy में भी. Hard Copy में आपको थोडा बहुत इन्वेस्ट करना पड़ेगा लेकिन Soft copy आप बिलकुल फ्री में बना सकते हैं.

#10 – मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा पैसिव इनकम कर सकते हैं

दोस्तों Play store में आपको बहुत सारी पैसे कमाने वाली एप्प मिल जाती हैं. आप इन एप्प के द्वारा अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं.

आपको ऐसे एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके अपना अकाउंट बनाना होता है और एप्लीकेशन में दिए टास्क को पूरा करना पड़ता है. अधिकतर पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन में टास्क इस प्रकार से होते हैं –

  • किसी दुसरे एप्प को डाउनलोड करके उसमें रजिस्टर करना
  • विडियो देखना
  • ऑनलाइन क्विज खेलना
  • ऑनलाइन सर्वे
  • अपने दोस्तों के साथ रेफर करना

आप इन टास्क को पूरा करके पैसे कमा सकते हैं और कमाये गए पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

#11 – क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करके पैसिव इनकम करें

आप क्रिप्टो करेंसी में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं और Passive Income Generate कर सकते हैं. क्रिप्टो करेंसी के बारे में आप लोगों ने शायद सुना होगा, यह एक ऐसी करेंसी होती है जिस पर किसी देश का अधिकार नहीं होता है, यह करेंसी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध होती है.

आप क्रिप्टो करेंसी को कम दाम में खरीद सकते है और जब उसके दाम बढ़ जाते हैं तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर कमाई कर सकते हैं.

#12 – Drop shipping के बिज़नस से पैसिव इनकम करें

आज के समय में लोग ऑनलाइन चीजें खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं. ऐसे में Drop shipping पैसिव इनकम का एक अच्छा आईडिया है. इसमें आपको अपनी एक E – commerce वेबसाइट बनानी पड़ती है और यहाँ पर किसी भी कंपनी के उन Product को लिस्ट करवाना पड़ता है जिसे आप बेचना चाहते हैं.

आपको किस प्रोडक्ट पर कितना कमीशन चाहिए ये आप खुद निर्धारित करते हैं. और इस बिज़नस में आपको प्रोडक्ट खरीदने की, स्टोर करने की, Shipping/Delivery की कोई जरुरत नहीं होती है.

#13 – ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाए

आप ऑनलाइन फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं, अगर आपको फोटो खींचने का शौक है या आप अच्छी फोटो खीचते हैं तो आप इसके द्वारा भी कमाई कर सकते हैं.

ऑनलाइन बहुत सारी ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ पर आप फोटो को बेच सकते हैं जैसे कि Shutterstock. आपको इस पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर Shutterstock की टीम आपकी Profile की जाँच करती है.

जब आपको Shutterstock से Approval मिल जाता है तो आपके द्वारा अपलोड की गयी कोई फोटो को यूजर डाउनलोड करता है तो इसके आपको पैसे मिलते हैं.

इसके अलावा आप इन्स्टाग्राम, फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अपने फोटो में watermark लगाकर अपलोड करते हैं और किसी यूजर को फोटो पसंद आ जाती है तो वह आपसे contact करेगा फिर आप उसे फोटो बेच कर पैसे कमा सकते हैं.

#14 – URL Shortener के द्वारा पैसिव इनकम करें

बहुत साड़ी ऐसी वेबसाइट आपको इन्टरनेट पर मिल जायेंगी जहाँ पर आप किसी URL को short करके पैसे कमा सकते हैं. आपको URL Shortener वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और यहाँ पर URL को छोटा करके अपने सोशल मीडिया पर डालना पड़ता है.

जब कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है तो पहले उसे 1 या 2 Ad दिखाई देती हैं जिसके बाद वह Main Website पर Redirect हो जाता है. जो Ad यूजर को दिखाई देता है आपको उसके बदले में पैसे मिलते हैं.

#15 – SponsorPost करके पैसिव इनकम करें

Sponsorship Post करके आप अच्छी खासी Passive Income Generate कर सकते हैं. आप किसी भी platform पर एक Niche के कंटेंट डालते रहें और उसे Grow करवाएं.

जैसे आपको Fitness का शौक है तो आप फिटनेस से related एक Blog बना सकते हैं या फेसबुक या इन्स्टाग्राम पेज बना सकते हैं. जिसमें आप नियमित रूप से Fitness से Related कंटेंट ही शेयर करें.

जब आप अपने ब्लॉग या सोशल मीडिया पेज को अपने से Grow कर लेते हैं तो बहुत सारी Fitness से Related कंपनी आपसे contact करेगी और अपने Product को promote करवाने के लिए आपसे Sponsorship Post के लिए Request करेगी. जिसके बदले में आप अच्छे खासे पैसे चार्ज कर सकते हैं.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

Passive Income Ideas से संबंधित प्रश्न  

पैसिव इनकम क्या होता है?

जब आप बिना काम किये भी पैसे कमाते हैं तो इसे पैसिव इनकम कहते हैं. पैसिव इनकम में आपको शुरुवात में काम करने की जरुरत पड़ती है लेकिन बाद में आप बिना काम किये लाखों रुपया महिना कमा सकते हैं.

पैसिव इनकम कमाने के तरीके क्या हैं?

पैसिव इनकम कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनके बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है.

सोते हुए भी पैसे कैसे कमाए?

आप पैसिव इनकम के द्वारा सोते हुए भी पैसे कमा सकते हैं.

निष्कर्ष – निष्क्रिय पैसे कमाने के साधन

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Passive Income Ideas in hindi के बारे में बताये है जिससे आपको पैसिव इनकम कमाने के तरीकों के बारे में अच्छी तरह से पता चला होगा.

हमने अपने इस लेख में आपको ऐसे तरीके भी बतायें हैं जिसमें आपको शुरुवात में इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी और ऐसे तरीकों के बारे में भी बताया है जिसे आप बिलकुल जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं.

 इनमें से आपको कौन सा तरीका सबसे अच्छा लगा passive income करने का कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें. और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और Passive Income करने में उनकी भी मदद करें.

Editorial Staff
Editorial Staff

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.

Leave a Comment