Paytm Full Form | पेटीएम का full form क्या है? हिंदी में

Paytm Full Form in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Paytm का Full Form क्या होता है और साथ ही Paytm से क्या होता है इसके अलावा Paytm full form से सम्बधित सभी जानकारी इस पोस्ट में मिल पायेगी. तो चलिए बिना देर किये शुरू करते है full form of paytm.

Paytm का फुल फॉर्म क्या है – Paytm Full Form in Hindi

Paytm Full Form होता है ‘Pay Through Mobile’ Paytm का हिंदी में मतलब यानि (Hindi Meaning) अर्थ ‘मोबाइल के माध्यम से भुगतान‘ करना होता है.

Paytm को नोएडा की एक ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट One97 Communication Limited ने सन 2010 लांच किया था.

Paytm app एक Virtual Wallet application है इसे E wallet भी कहा जाता है क्योंकि इस Application में आप अपने “बटुए ” की तरह पैसा रख कर लेन – देन कर सकते है .

यानी Paytm Wallet का पैसा आप Online पैसे भेजने के लिए कर सकते है. आप और हमारे जैसे करोड़ो लोग paytm का इस्तेमाल करते है.

paytm पर mobile, Electricity, Gas, Water Bill व अन्य किसी भी काम में दिए जाने वाले शुल्क का भुकतान किया जा सकता है.

Paytm को किसने बनाया है ?

मिस्टर विजय शेखर शर्मा paytem के Founder है और इन्होंने ही Paytm की शुरुआत की थी ताकि Online हम किसी भी Mobile Recharge कर सके. परन्तु धीरे -धीरे अनेको बदलावों के बाद आज के समय में Paytm पूरा एक Payment Bank का रूप ले चूका है.

Paytm Wallet क्या है (paytm meaning in hindi)

paytm App को E wallet इसलिए कहते है क्योकि E-Wallet में जो पैसे होते है उन्हें आप अपने हाथो से छू सकते है सिर्फ देख सकते है और Paytm wallet की मदद से में जो पैसा होता है उसे आप किसी भी paytm वॉलेट में भेज सकते हो.

पेटीएम वॉलेट डिजिटल भुगतान करने का साधन है जिसमे आप इस application पर लेनदेन करने के लिए अपने किसी भी बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड से पैसे Transfer कर सकते हैं.

paytm वॉलेट की मदद से आप प्रति महीने 10 हजार रुपये तक जोड कर online shopping , mobile रिचार्ज व अन्य कार्य कर सकते हैं.

यदि आप महीने की सीमा बढ़ाना चाहते हो आपको Paytm KYC यानि (Know Your Customer) complete करना होगा हैं. इसके बाद किसी भी समय आपने पेटीएम वॉलेट से दुसरे paytm वॉलेट में 1 लाख रुपए तक Transfer कर सकते हो.

Paytm और पेटीएम Wallet का उपयोग कैसे करें?

पेटीएम वॉलेट का उपयोग करने के लिए और Cashless लेनदेन करनी होतो आपको कुछ Steps को फ़ॉलो जरुर करें

सर्व प्रथम आपको paytm account को क्रिएट करना होगा इसके लिए आप अपने मोबाइल नंबर और email id की मदद से paytm पर अपना खाता बनावे.

इसके बाद आप पेटीएम के वॉलेट में UPI, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड की मदद से कुछ पैसे जोड़ें देवें .

अगर आपको किसी का mobile रिचार्ज करना है तो आप Recharge के option पर क्लिक करे. इसके अलावा पैसे ट्रांसफर करने के लिए Pay या Send का option hit करें.

इसके अलावा किसी और को पैसे भेजने के लिए आप पेटीएम फोन नंबर का उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही आप QR कोड की सहायता से भी पैसे का भुकतान कर सकते है.

Paytm Wallet में पैसे कैसे डाले या कैसे जमा करे?

Paytm Wallet में पैसे add करना आसान है. इसके लिए आप सबसे पहले Wallet के Option पर जा कर Add Money का Option पर Click करे.

अब आप Internet Banking, Debit Card/Credit Card और UPI की सहायता से Paytm account में  पैसे add सकते है. परन्तु आप को यह बता दे की paytm Wallet में पैसे डालने के बाद आप उनसे सिर्फ वॉलेट की सहायता से खर्च कर सकते है उसको दुबारा निकाल नही सकते है.

इन्हें भी पढ़े :-

How To Cheak Websites Theme Name In Hindi

Yoast SEO Setting 2020 In Hindi

Android Mobile App Kaise Banaye और पैसे कमाये

TikTok क्या है? Tiktok se paise kaise kamaye

5G kya hai || 5G तकनीकी भारत में कब आएगा? हिंदी में

Mobile Phone Ka Data (Deleted Data) Recover Kaise Kare In Hindi

Quora app se paise kaise kamaye

NEFT FULL FORM | NEFT क्या है और पैसे कैसे भेजें – हिंदी में

Paytm का इतिहास क्या है – हिंदी में

Paytm के इतिहास निम्न है –

Paytm की स्थापना 2010 में भारतीय कम्पनी One97 Communications Limited में की गई थी. यह एक मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट थी जिसे 2013 में पेटीएम वॉलेट के रूप में लांच किया गया.

paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा को paytm app बनाने का idea चीन यात्रा के बाद आई थी क्यों की उन्हीने देखा कि चीन में सब्जी विक्रेता ग्राहकों से भुगतान के रूप में पैसे लेने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे थे.

भारत में सॉफ्टबैंक का Paytm में सबसे बड़ा निवेश मई 2017 में हुआ था . जापान के सॉफ्टबैंक ने $ 1.4 बिलियन से ज्यादा का निवेश किया.

paytm ने अपनी खुद की shopping application जो की Paytm Mall है को लांच किया है.

 निष्कर्ष 

दोस्तों आपको इस लेख में Paytm Full Form – पेटीएम का full form क्या होता है? और paytm क्या है से जुडी पूरी जानकारी दी गयी है.

यदि आपको इस पोस्ट Paytm Full Form in Hindi से जुड़ा कोई सवाल है तो आप बिना संकोच किये comment box में पूछ सकते है . हम मिलते है अगली पोस्ट में तब तक Techshole.com पर पढ़ते रहिये.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

Paytm Full Form | पेटीएम का full form क्या है? हिंदी में
Copy link
Powered by Social Snap