Paytm से पैसे कैसे कमाए 2021 – पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको Paytm Se Paise Kaise Kamaye बताने वाले है. इसलिए आज का यह आर्टिकल बहुत ही खास होने वाला है.

क्यों की पिछला लेख whatsapp से पैसे कैसे कमाए आपको बहुत पसंद आया था.

वैसे तो Paytm से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है पर आज हम आपको Paytm से पैसे कमाने के Unlimited तरीके बताने वाले है. इन तरीकों से आप पैसे कमाकर आप इस Paytm Cash को अपने Bank Acccount मे Transfer भी कर सकते है.

पर दोस्तो Paytm से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास Paytm Account होना बहुत जरूरी है. इसलिए हम सबसे पहले जानते है कि, Paytm Account कैसे बनाये.

Paytm app डाउनलोड कैसे करें 

Paytm Account बनाने के लिए आपको सबसे पहले Paytm App को इंस्टॉल करना होगा. Paytm App को इंस्टॉल करने के लिए हमने आपको नीचे Steps बताई है उसे फॉलो कीजिए.

Step #01 : सबसे पहले अपने Mobile में Play Store को ओपन करिए.

Step #02 : अब Search bar में आपको Paytm type करके search करना है.

Step #03 : Search करने के बाद आपके सामने Paytm app आजाएगा. अब आपको Install के बटन पर क्लिक करके इंस्टॉल करना है.

Paytm Account Kaise Banaye

Paytm App में अकाउंट बनाने की Process हमने आपको नीचे बताई है. इस अच्छे से फॉलो कीजिए ताकि आपको अकाउंट बनाते वक्त किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Step #01 : ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको उस Open करना है.

Step #02 : अब आपके सामने Left Side में ऊपर Login to Paytm का ऑप्शन दिखेगा. उसपर आपको क्लिक करना है.

Step #03 : उसके बाद आपको 2 ऑप्शन्स दिखाई देंगे,

  • Login
  • Create a new Account

आपको new account बनाना है, इसलिए आपको Secount ऑप्शन मतलब की Create a new account पर क्लिक करना है.

Step #04 : अब आपको अपना मोबाइल नंबर पूछा जाएगा. यहां पर आपको सही नंबर डालना है जिसपर आप अपना Paytm Account बनाना चाहते है. नंबर डालने के बाद आपको Proceed Securely पर क्लिक करना है.

Step #05 : अब अपने जो नंबर डाला था उसपर एक OTP यानी कि One Time Password आयेगा. उस आपको वहा पर डालना है और Done पर क्लिक करना है.

Step #06 : अब आपको अपनी Details पूछी जाएगी. वह आपको भरनी है. जैसे कि,

  • First Name
  • Last Name
  • Birth Date

यह सब डालने के बाद आपको Confirm पर क्लिक करना है. क्लिक करते है आपका Paytm Account बन जाएगा. अब आप Paytm को अपने Daily Life में लेन देन के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

Paytm History हिन्दी मे

मेरे खयाल से ऐसा कोई नहीं होगा जो Paytm app के बारे मे जानता नहीं होगा. Paytm आज इतना Popular हो गया है गांव से लेकर शहर में सभी जगह इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. Paytm एक ऐप है जिससे आप ऑनलाइन लेन देन कर सकते है.

Paytm Full Form क्या है जानिए हिंदी में 

Paytm से हमारे देश को Digital India बनने में काफी Help हुई है. क्युकी इसकी Help से सभी दुकानदार, एम्पलॉइज और बिजनेस करने वालो बहुत फायदा हुआ है. इसी मदद से हम छोटी से छोटी लेन देन आसानी से कर रहे है.

Paytm से आप लेन देन के अलावा बहुत कुछ कर सकते है. अगर आपको Gold खरीदना है या फिर Shopping, Recharge करना है तो आप इसकी Help से कर सकते है.

यही नहीं Paytm आपको Credit Card और Debit Card की सुविधा भी प्रदान करता है. ऐसे में अगर आप Paytm Cash कमा सके तो आपके लिए कितना अच्छा होगा.

आपको बतादें की Paytm को 2010 में शुरू किया गया था. इसके Founder और CEO विजय शेखर शर्मा है.

Paytm को इस्तेमाल करने के फायदे क्या है?

  • Paytm को अगर आप इस्तेमाल करते है तो इसमें बहुत सारी Offers चलती रहती है. इसलिए अगर आप कोई लेन देन करते है तो आपको Cashback दिया जाता है.
  • अगर आपके घर मे Tv है तो आप Paytm से घर बैठे DTH Recharge और Mobile Recharge भी कर सकते है.
  • अगर आप Gold के शौकीन है या फिर Future के लिए Gold खरीदना चाहते है तो आपके लिए Paytm सबसे बेस्ट तरीका का है गोल्ड खरीदने के लिए. Paytm से आप 1rs मे Gold खरीद सकते है.
  • Paytm से आप शॉपिंग भी कर सकते है. इससे आप ग्रोसरी और दूसरे प्रोडक्ट्स की शॉपिंग कर सकते है.
  • अगर आप आप बिजनेस करते है या फिर आपका ऑफिस है तो लेन देन के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है. इसकी Help से आप Payments को एक Secure तरीके से लोगो तक पहुंचा सकते है.
  • Paytm में पैसे भेजने के लिए कोई Charges नहीं कटते है.

तो चलिए जानते है कि, Paytm se Unlimited Paise Kaise Kamaye.

Paytm Se Free Me Paise Kaise Kamaye

हमने आपको नीचे Paytm Cash कमाने ने सभी तरीके बताए हैं. इसलिए आप इन्हे ध्यान से पढ़िए ताकि आप भी हमारी तरह Paytm से पैसे कमा सके.

Paytm Seller Partner बन के पैसे कमाए

Paytm से पैसे कमाने के लिए यह सबसे Best तरीका है. अगर आपकी कोई Shop है या फिर आपके यहां सस्ती चीजे मिलती है तो आप Paytm Seller Partner Join करके अच्छे पैसे कमा सकते है.

अपने प्रोडक्ट्स को आप यहां पर अपने मनपसंद Price में बेच कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. अगर आप इस बिजनेस को फूल टाइम के लिए करते है तो आप इससे आराम के साथ 40,000 रूपए से लेकर 1 लाख रुपए कमा सकते है. पर उसके लिए आपको थोड़ी सी जानकारी होनी बहुत जरूरी है.

Paytm में Free Cashback से पैसे कमाए

दोस्तो मैंने आपको पहले ही बताया है कि जब भी आप Paytm का किसी भी लेन देन के लिए इस्तेमाल करते है तो Paytm आपको Cashback देता है. इसलिए अगर हम Paytm के Cashback से पैसे कमाना चाहेंगे तो किसी भी आम इंसान के लिए यह बहुत ही मुश्किल होगा.

क्युकी हम कितनी भी कोशिश करके पर हम दिन में ज्यादा Transactions नहीं कर पाते है.

इसलिए अगर आप Future में कोई Recharge Shop शुरू करने वाले है तो आपको Paytm का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इससे आपके Daily बहुत सारे Transactions होते रहेंगे और आपको बहुत सारा Cashback भी मिलता रहेगा.

Affiliate Marketing करके paytm से पैसे कमाए

अपने Affiliate Marketing के बारे में काफी कुछ सुना होगा. Amazon और Flipkart की तरह ही Paytm ने भी Affiliate Marketing Program शुरू किया है.

जिसमे आप Paytm के Products को sale करके पैसे कमा सकते है. अकाउंट बनाने के बाद आपको Paytm के Products को अपनी Social Media पर शेयर करना होगा. जैसे ही कोई व्यक्ति आपके Link पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको paytm की तरफ से कमीशन मिलेगा.

Paytm के Affiliate Programs की लिंक्स हमने आपको नीचे दी है. आप उन पर क्लिक करके Paytm के Affiliate Program को Join कर सकते है.

Paytm Affiliate Programs

Lock Screen Unlock करके Paytm से पैसे कमाए

 क्या आपको पता है कि, आप अपने फोन की Lock Screen को Unlock करके पैसे छाप सकते है. Play Store पर एक ऐप है जिसका नाम Slide है. इस ऐप से आप अपनी Lock Screen को Unlock करके Paytm Cash कमा सकते है.

Refer and Earn Money करके पैसे कमाए

Paytm आपको Refer and Earn का ऑप्शन भी देता है. इसकी Help से आप Paytm App की लिंक अपने दोस्तो और Family के साथ शेयर करके 1000 रूपए तक कमा सकते है.

Video Create करके Paytm मोबाइल से पैसे कमाए

play store पर आपको 4Fun ऐप मिल जाएगा. इस ऐप में अगर आप विडियोज बनाते है तो आपको Per Likes के हिसाब से पैसे मिलते है.

इन पैसों को आप अपने Paytm में ट्रांसफर कर सकते है. साथ ही इस ऐप में आपको Refer and Earn का ऑप्शन भी मिलता है. अगर आप इस ऐप को Share करके पैसे कामना चाहते है तो इस ऐप को Share करने से आपको 80 रूपए से 100 रूपए Per Refer मिलेंगे.

Games खेलकर Paytm से unlimited पैसे कमाए

आपको तो पता है की, Games खेलना सबको कितना पसंद है. इसी को देख के Paytm ने भी Paytm First Games बनाया है. Paytm First Games से आप Games खेल कर Paytm Cash कमा सकते है और इसे अपने Bank में भी ट्रांसफर कर सकते है.

Paytm First Games से पैसे कमाने के लिए आपको Play Store पर जाना होगा उसके बाद आपको Paytm Games Search करके Paytm First Games को डाउनलोड करना है.

अगर आपको Play Store पर यह नहीं मिले तो आप इनकी Official Website पर जाकर इस ऐप को Install कर सकते है और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

Telegram Kya Hai – Whatsapp VS Telegram पूरी जानकारी हिंदी में

Google Task Mate क्या है – Task Mate से पैसे कैसे कमाएं

Telegram से पैसे कैसे कमाए – टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

Signal vs WhatsApp vs Telegram : Privacy, Feature में कौन है सबसे बेहतर

Content Writing क्या है – Content Writer कैसे बनें और पैसे कमाए

Paytm Se Paise Kamane Wala App

दोस्तो ऐसे तो Paytm से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे ऐप्स Available है और उसमे से कुछ ऐप्स के बारे में हमने आपको ऊपर बताया भी है. अभी हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताने वाले है जिनकी Help से आप बहुत ही जल्द Paytm Cash कमा सकते है.

Dream 11 App 

Dream 11 ऐप के बारे में तो अपने काफी सुना होगा. इस ऐप में बहुत सारे Contest चलते रहते है जिसकी Help से आप बहुत ही जल्द महीने के 30,000 रूपए से लेकर 1 लाख रुपए कमा सकते है. इस ऐप में Sports Contest चलते रहते है इसमें आपको खुद की Sport Team बनानी होती है.

Dream 11 के बारें में पूरी जानकारी हिंदी में 

अगर उस Team के Players अच्छा Perform करते है तो आप 1 Contest से लगभग 500 रूपए से लेकर 10,000 रूपए कमा सकते है. पर यह सब Depend करता है कि, आप किस Contest में Participate कर रहे है.

Dream 11 ऐप आपको गूगल पर मिल जाएगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते है. Dream 11 से जीते गये पैसे आप आसानी से Paytm में transfer कर सकते है.

Bazinow App 

Bazinow ऐप paytm से पैसे कमाने के लिए सबसे Best App है. क्युकी इसमें पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती है. इस ऐप से पैसे कमाने के लिए आपको बस इस ऐप के9 इंस्टॉल करके इसमें हो रहे Contest में हिस्सा लेके आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे.

अगर आप सभी सवालों के सही जवाब देते है तो आप इस ऐप से Free में पैसे कमा सकते है. इस ऐप को तरह बहुत सारे ऐप्स है को आपको play store पर मिल जाएंगे. यह ऐप भी आपको Play Store पर मिल जाएगा.

Mcent Browser

Mcent Browser ऐप भी पैसे कमाने के मामले में कुछ कम नहीं है. मैंने खुद इस ऐप की Help से 1,000 रूपए 3 दिन में कमाए है. इस ऐप आपको सिर्फ Browsing करनी होती है जिसके आपको Points मिलते है.

जब आपके ज्यादा हो जाएंगे तब आप इस ऐप से अपने फोन में Recharge कर सकते है या फिर इन पैसों को अपने Paytm Wallet में भी ले सकते है.

पैसे कमाने के लिए यह ऐप सबसे Best है क्युकी हम में से कोई ना कोई हर दिन कुछ ना कुछ Search करता रहता है. ऐसे में अगर हमे सिर्फ Search करने यह ऐप पैसे दे रहा है तो यह बहुत अच्छी बात है. मैंने यह ऐप खुद इस्तेमाल किया है इसलिए आपको यह सबसे ज्यादा Recommend करूंगा.

MPL App 

MPL App से पैसे कमाना बिलकुल Dream11 की तरह ही है.

यह एक Fantacy गेम्स contest अप्प है. एमपीएल से भी आसानी से Game खेलकर Paytm से पैसे कमा सकते है.

इन्हें भी पढ़े 

Paypal account कैसे बनाए – Step By Step पूरी जानकारी हिन्दी में

Domain कहा से और कैसे खरीदें – पूरी जानकारी हिंदी में

TikTok क्या है? Tiktok se paise kaise kamaye

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021 – Blog से पैसे कमाने के तरीकें

निष्कर्ष – Paytm Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो हमने आपको Paytm Se Paise Kaise Kamaye के बारें में विस्तार से बताया है.

इस लेख  Paytm Se Unlimited Paise Kaise Kamaye से Releted कोई Question हो तो आप हमसे पूछ सकते है. हमने जो आपको ऊपर Paytm Cash कमाने के ऐप्स बताए है उन में से आपको सबसे अच्छा कौनसा ऐप लगा हमे जरूर बताए.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.