(Paytm Cash) पेटीएम से पैसे कैसे कमाए | Paytm Se Paise Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको Paytm Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताने वाले है. यदि आप भी एक Paytm यूजर हैं और Paytm का इस्तेमाल करके कुछ कमाई करना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ख़ास होने वाला है.

वैसे तो Paytm से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, उन्हीं में से हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बतायेंगें जिनकी मदद से आप कहीं भी और कभी भी अपने खाली समय में Paytm से पैसे कमा पायेंगें और इस Paytm Cash को अपने Bank Account मे Transfer भी कर पायेंगें.

पर दोस्तो Paytm से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास Paytm Account होना बहुत जरूरी है, तभी आप Paytm से पैसे कमा सकते हैं. इसलिए हम सबसे पहले जानेंगें कि Paytm क्या है और Paytm Account कैसे बनाये.

Paytm के बारे में जानकारी हिंदी में

अनुक्रम दिखाएँ
App NamePaytm: Secure UPI Payment
App CategoryOnline Mobile Payment
FounderVijay Shekhar Sharma
Founded YearThe year 2010
Head OfficeNoida, U.P.
Overall Rating4.5 / 5 Star
Total Download10 Cr+
Download Link Paytm App

पेटीएम क्या है (What is Paytm In Hindi)

Paytm जिसका फुल फॉर्म Pay Through Mobile है, यह एक ऑनलाइन पेमेंट और फाइनेंस सर्विस एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, ऑनलाइन बसों, फ्लाइट, कैब आदि की टिकट बुकिंग कर सकते हैं और किसी व्यक्ति को पैसे भी भेज सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं.

पेटीएम से पैसे कैसे कमाए - Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Paytm अपने यूजर को एक डिजिटल वॉलेट भी देता है जिसमें आप पैसों को डिजिटल रूप में जमा कर सकते हैं और जरुरत पड़ने पर उसका उपयोग ऑनलाइन लेनदेन में कर सकते हैं.

ऑनलाइन लेनदेन के अलावा भी Paytm अनेक प्रकार की सेवाएँ अपने यूजर को देता है और यह लगातार अपनी सेवाओं में वृधि कर रहा है. Paytm की कुछ प्रमुख सेवाओं में instant पर्सनल लोन, Demat Account, Shopping और Gaming शामिल हैं.

आप गूगल प्ले स्टोर से Paytm को डाउनलोड करके अपना अकाउंट बना सकते हैं और Paytm के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

पेटीएम का इतिहास (Paytm History In Hindi)

आपको बता दें कि Paytm को 2010 में शुरू किया गया था. इसके Founder और CEO विजय शेखर शर्मा है.

मेरे ख्याल से ऐसा कोई नहीं होगा जो Paytm App के बारे मे जानता नहीं होगा. Paytm आज इतना Popular हो गया है गांव से लेकर शहर में सभी जगह इसका इस्तेमाल किया जा रहा है.

Paytm एक ऐप है जिससे आप ऑनलाइन लेन देन कर सकते है. Paytm से हमारे देश को Digital India बनने में काफी Help हुई है. क्युकी इसकी Help से सभी दुकानदार, एम्पलॉइज और बिजनेस करने वालो बहुत फायदा हुआ है. इसी मदद से हम छोटी से छोटी लेन देन आसानी से कर रहे है.

Paytm से आप लेन देन के अलावा बहुत कुछ कर सकते है. अगर आपको Gold खरीदना है या फिर Shopping, Recharge करना है तो आप इसकी Help से कर सकते है. यही नहीं Paytm आपको Credit Card और Debit Card की सुविधा भी प्रदान करता है. ऐसे में अगर आप Paytm Cash कमा सके तो आपके लिए कितना अच्छा होगा.

Paytm को डाउनलोड कैसे करें?

Paytm Account बनाने के लिए आपको सबसे पहले Paytm App को इंस्टॉल करना होगा. Paytm App को इंस्टॉल करने के लिए हमने आपको नीचे Steps बताई है उसे फॉलो कीजिए.

  • सबसे पहले अपने Mobile में Play Store को ओपन करिए.
  • अब Search Bar में आपको Paytm Type करके Search करना है.
  • Search करने के बाद आपके सामने Paytm App आ जाएगा.
  • आप Download पर क्लिक करके Paytm को डाउनलोड कर लीजिये और फिर Install के बटन पर क्लिक करके Paytm को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर लीजिये

Paytm Account कैसे बनाए?

Paytm App में अकाउंट बनाने की Process हमने आपको नीचे बताई है. इसे अच्छे से फॉलो कीजिए ताकि आपको अकाउंट बनाते वक्त किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

  • Step #01: ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको उस Open करना है.
  • Step #02: अब आपके सामने Left Side में ऊपर Login To Paytm का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें.
  • Step #03: उसके बाद आपको 2 ऑप्शन्स दिखाई देंगे – Login और Create A New Account. चूँकि आपको New Account बनाना है, इसलिए आपको सेकंड ऑप्शन मतलब की Create A New Account पर क्लिक करना है.
  • Step #04: अब आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा. यहां पर आपको सही मोबाइल नंबर डालना है जिस पर आप अपना Paytm Account बनाना चाहते है. नंबर डालने के बाद आपको Proceed Securely पर क्लिक करना है.
  • Step #05: अब अपने जो नंबर इंटर किया था उस पर एक OTP यानी कि One Time Password आयेगा. आप OTP को इंटर करके Verify करवा लीजिये.
  • Step #06: अगले स्टेप में आपको अपनी कुछ बेसिक डिटेल भरनी है जैसे कि,
    • First Name
    • Last Name
    • Birth Date
  • Step 7: इसके बाद आपको अपने KYC डॉक्यूमेंट सबमिट कर लेने हैं. जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड.

यह सब प्रोसेस कम्पलीट करने के बाद आपको Confirm पर क्लिक करना है. क्लिक करते है आपका Paytm Account बन जाएगा. अब आप Paytm को अपने Daily Life में लेन देन के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

पेटीएम की विशेषतायें (Features of Paytm In Hindi)

पेटीएम की अनेक सारी विशेषतायें हैं जिसके कारण आज यह ऑनलाइन पेमेंट के लिए इतना लोकप्रिय एप्लीकेशन है. Paytm की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

  • Paytm के द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग से सम्बंधित कई काम कर सकते हैं. जैसे बिल पेमेंट, रिचार्ज, टिकट बुकिंग, पैसे ट्रान्सफर आदि.
  • Paytm के द्वारा लेनदेन करने पर आपको कैशबैक मिलता है.
  • अगर आप Gold के शौकीन है या फिर Future के लिए Digital Gold खरीदना चाहते है तो आपके लिए Paytm सबसे बेस्ट तरीका का है गोल्ड खरीदने के लिए. Paytm से आप 1 रूपये मे Gold खरीद सकते है.
  • Paytm की Shopping App Paytm Mall से आप शॉपिंग भी कर सकते है.
  • जरुरत पड़ने पर Paytm के द्वारा आप 3 लाख रूपये तक का लोन भी ले सकते हैं.
  • अगर आप दुकानदार हैं या आपका कोई बिज़नस है तो ग्राहक के द्वारा सामान ख़रीदे जाने पर पैसे सुरक्षित रूप से Paytm में प्राप्त कर सकते हैं.
  • Paytm की मदद से आप Demat Account खोलकर शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, IPO में निवेश कर सकते हैं.
  • Paytm First Game के द्वारा आप अनेक प्रकार के गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं.
  • Paytm से आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं.

चलिए दोस्तों अब आते हैं अपने लेख में मुख्य पॉइंट पर और जानते हैं – Paytm Se Paise Kaise Kamaye.

पेटीएम एप्प से पैसे कैसे कमाए (Paytm App Se Paise Kaise Kamaye)

यदि आपका Paytm पर अकाउंट है तो आप अनेक प्रकार से Paytm के द्वारा पैसे कमा सकते हैं. इस लेख में हमने आपको Paytm से पैसे कमाने के 8 सबसे बेस्ट तरीकों के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप अच्छी – खासी कमाई Paytm के द्वारा कर सकते हैं.

तो यह रहे Paytm से पैसे कमाने के सभी तरीके निम्न है.

#1 Paytm से रियल Cash कमाने वाले ऐप से पैसे कमाए

आजकल अनेक सारी ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन है जो यूजर को Paytm Cash कमाने का अवसर देती है. आप इन मोबाइल ऐप को इनस्टॉल कर सकते हैं और फिर ऐप में दिए गए टास्क को कम्पलीट करके Real Paytm Cash जीत सकते हैं. Paytm Cash कमाने वाले कुछ बेस्ट मोबाइल एप्लीकेशन निम्नलिखित हैं –

Paytm कैश कमाने वाला एप्पडाउनलोड लिंक
WinZo Gold  Download
Paytm First Game Download
RozDhan  Download
Dream11  Download
  • WinZo Gold – WinZo एक गेमिंग एप्लीकेशन है जिसमें आपको 70 से भी अधिक गेम मिल जाते हैं. आप इन गेमों को खेलकर WinZo से रियल paytm cash जीत सकते हैं.
  • Paytm First Game – यह Paytm के द्वारा लांच की गयी एक गेमिंग एप्लीकेशन है जिसमें आप अनेक प्रकार के गेम खेलकर रियल Paytm Cash कमा सकते हैं.
  • RozDhan – RozDhan पर पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं जैसे आर्टिकल पढ़कर, विडियो देखकर, छोटे – मोटे टास्क कम्पलीट करके आदि.
  • Taskbucks – Taskbucks पर आप आसान टास्क कम्पलीट करके, ऑनलाइन पेड सर्वे करके या ऑनलाइन क्विज खेलकर ऑनलाइन Paytm Cash कमा सकते हैं.
  • Dream11 – Dream11 भारत की सबसे लोकप्रिय Fantasy गेमिंग एप्लीकेशन है जिसमें आप क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी जैसे गेमों के आगामी मैचों के लिए अपनी ड्रीम टीम बना सकते हैं और जीतने पर Paytm Cash कमा सकते हैं.

#2 Paytm में कैशबैक और रेवोर्ड्स से पैसे कमाए

Paytm से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है कैशबैक प्राप्त करना. जब भी आप Paytm के द्वारा कोई लेनदेन करते हैं, रिचार्ज करते हैं, बिलों का भुगतान करते हैं, Paytm Wallet में पैसे add करते हैं या पैसे ट्रान्सफर करते हैं तो Paytm आपको एक स्क्रैच कार्ड देता है. इस कार्ड को स्क्रैच करने पर आप कैशबैक जीत सकते हैं.

Paytm आपको कैशबैक के साथ ढेर सारे कंपनियों का भी कूपन कोड देता है, जिसका इस्तेमाल करके आप उन कंपनियों के प्रोडक्ट खरीदने पर डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं.

हालाँकि Paytm आपको प्रत्येक लेनदेन पर कैशबैक नहीं देता है. जो लोग Paytm का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं वे Cashback के द्वारा Paytm से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#3 Paytm के Refer and Earn प्रोग्राम से पैसे कमाए

अन्य ऑनलाइन पेमेंट ऐप के जैसे Paytm भी अपने उपयोगकर्ताओं को Refer and Earn के द्वारा पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है. Paytm प्रत्येक सफलतापूर्वक रेफ़र का 100 रूपये देता है. अगर आप दिन भर में 5 लोगों को भी Paytm में अपनी रेफरल लिंक से ज्वाइन करवा लेते हैं तो 500 रूपये की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

आप Paytm को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फॉलोवर के साथ Refer कर सकते हैं और अगर कोई भी व्यक्ति आपकी रेफरल लिंक के द्वारा Paytm में अपना अकाउंट बनाता है तो Paytm आपको 100 रूपये रेफरल कमाई के तौर पर देता है.

Paytm App को रेफ़र करने के लिए आप अपने Paytm Account में Login करें और सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में Profile आइकॉन पर क्लिक करें. यहाँ पर आपको Refer and Earn का ऑप्शन मिलेगा, यहाँ से आप अपनी रेफरल लिंक प्राप्त कर सकते हैं और Paytm को अपने दोस्तों के साथ रेफ़र करके कमाई कर सकते हैं.

#4 Paytm से इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमाए

आजकल लोग शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, IPO में इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग करने में बहुत अधिक रूचि दिखाते हैं, क्योंकि मार्केट में अनेक सारी ऐसी ट्रेडिंग एप्लीकेशन मौजूद हैं जहाँ पर आप अपना Demat Account बनाकर निवेश कर सकते हैं.

Paytm भी आपको म्यूच्यूअल फंड, IPO और शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है, आप केवल 500 रूपये से Paytm में अपनी इन्वेस्टमेंट की शुरुवात कर सकते हैं, और निवेश से पैसे कमा सकते हैं.

आप Paytm के द्वारा जीरो चार्ज पर अपना Demat Account ओपन कर सकते हैं और फिर अपने पसंदीदा शेयरों, म्यूच्यूअल फंड, IPO में निवेश करके या ट्रेडिंग करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं.

Paytm के होमपेज को थोडा नीचे स्क्रोल करने पर आपको Invest and Trade in Stock का सेक्शन मिलेगा, यहाँ पर आपको Open Demat Account का ऑप्शन मिलेगा. आप इस पर क्लिक करके अपना Demat Account ओपन कर लीजिये. Demat Account ओपन करने के बाद आप Paytm के द्वारा इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं.

“ध्यान दें शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड और IPO निवेश में वित्तीय जोखिम शामिल है, इसलिए किसी भी प्रकार की निवेश के लिए अपने वित्तीय सलाहकार की मदद अवश्य लें.”

#5 Affiliate Marketing के द्वारा Paytm से पैसे कमाए

जितने भी ऑनलाइन E-commerce प्लेटफ़ॉर्म हैं जैसे Amazon, Flipkart वह सभी अपने प्रोडक्ट की अधिक से अधिक बिक्री करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है जिसमें कंपनियां अपने प्रोडक्ट को लोगों के द्वारा प्रमोट करवाती हैं और प्रत्येक बिक्री पर उन्हें कुछ प्रतिशत कमीशन देती है, किस प्रोडक्ट को प्रमोट करने पर कितना कमीशन मिलेगा यह  कंपनियां पहले से ही Affiliate Agreement पर बता देती हैं. जो लोग प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं उन्हें एफिलिएट कहते हैं.

Paytm कंपनी ने भी अपना एक E-commerce वेब पोर्टल लांच किया है जिसे कि Paytm Mall के द्वारा जाना जाता है. Paytm Mall भी यूजर को एफिलिएट मार्केटिंग का ऑप्शन देता है. आप Paytm Mall के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं और फिर इसके प्रोडक्ट को प्रमोट करके प्रत्येक बिक्री पर अच्छा – खासा कमीशन अर्जित कर सकते हैं.

Paytm Mall के प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए आप सोशल मीडिया, ब्लॉग, वेबसाइट, YouTube चैनल आदि प्लेटफ़ॉर्म की मदद ले सकते हैं.

#6 पेटीएम Promo Code से डिस्काउंट प्राप्त करें

Paytm बिल पेमेंट, रिचार्ज, पैसे ट्रान्सफर करने पर तो Cashback देता है लेकिन कई सारे त्योंहारों और स्पेशल इवेंट पर Paytm अपने उपयोगकर्ताओं को Promo Code देता है. इस प्रोमो कोड का इस्तेमाल करके पर आपको Paytm Mall से खरीददारी करने में भारी डिस्काउंट मिलता है. इसके साथ ही आप ऑनलाइन Transaction पर भी प्रोमो कोड apply करके कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं.

#7 Paytm Merchant बनकर पैसा कमाए

यदि आपकी कोई दुकान है या आपके पास अपना कोई प्रोडक्ट है तो आप Paytm Merchant बनकर अपने प्रोडक्ट को Paytm Mall पर बेचने के लिए लिस्ट करवा सकते हैं. इससे आपकी बिक्री में इजाफा होगा और आपकी कमाई बढ़ेगी.

Paytm Merchant बनने के लिए आपको Paytm के “Become a Merchant” प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा. जब आप सफलतापूर्वक Paytm Merchant बन जाते हैं तो उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को Paytm Mall पर लिस्ट कर लीजिये.

इसके बाद जब भी Paytm Mall के द्वारा कोई ऑर्डर आयेगा तो आप ऑर्डर को कस्टमर तक डिलीवर कर दीजिये साथ में ही आप डिलीवरी चार्ज भी add कर सकते हैं. जब ऑर्डर कस्टमर को मिल जायेगा तो पैसे आपके selected पेमेंट ऑप्शन में आ जायेंगें.

यदि आप अपने प्रोडक्ट की ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन बिक्री करना चाहते हैं और अधिक कमाई करना चाहते हैं तो आपको Paytm Merchant प्रोग्राम जरुर ज्वाइन करना चाहिए.

#8 Game खेलकर Paytm से पैसे कमाए

आजकल हर कोई मोबाइल यूजर अपने मोबाइल में गेम खेलना पसंद करता है और अगर हमें गेम खेलने के पैसे मिल जाये तो यह सोने पे सुहागा जैसी बात है. लोगों के गेमिंग की तरह बढ़ते आकर्षण को देखकर Paytm ने भी Paytm First Games नाम से अपनी एक गेमिंग एप्लीकेशन लांच की है. जहाँ पर यूजर एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर अनेक सारे गेम खेल सकते हैं.

Paytm First Game पर आप रम्मी, कार्ड गेम, लूडो, पोकर, Fantasy गेम जैसे कई सारे मज्रेदार रियल पैसे कमाने वाले गेम खेल सकते हैं. इन गेम को खेलने के लिए आपको मामूली एंट्री फीस देनी पड़ती है और अगर आप गेम में जीत जाते हैं तो अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Paytm First Game आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगी, आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके इसे Apk File के रूप में डाउनलोड करने अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हैं और अपने पसंदीदा गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं.

Paytm First Game में आप गेम खेलने के साथ रेफ़र करके भी पैसे कमा सकते हैं. जब भी आपका कोई दोस्त आपकी रेफरल लिंक से Paytm First Game को डाउनलोड करके अपना अकाउंट बनाता है और ऐप में पैसे deposit करता है तो First Game आपको 50 रूपये का कमीशन देता है.

FAQs: Paytm Se Paise Kaise Kamaye

क्या हम पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ, आप Paytm से भी पैसे कमा सकते हैं. Paytm से पैसे कमाने के सभी तरीकों को हमने आपको ऊपर लेख में बताया है जिनका इस्तेमाल करके आप Paytm से पैसे कमा सकते हैं.

पेटीएम में फ्री में पैसे कैसे कमाए?

आप Paytm को अपने दोस्तों के साथ Refer करके, लेनदेन पर कैशबैक जीतकर और प्रोमो कोड के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

पेटीएम से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

इंटरनेट में जितने भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हैं उनमें से अधिकतर में कमाई की कोई लिमिट नहीं है हालाकि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत के साथ स्मार्ट वर्क करने की जरुरत होती है. पेटीएम में भी पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है आप अपनी मेहनत और पैसे कमाने की स्किल के द्वारा Paytm से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Paytm कैश कमाने वाला सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

WinZo सबसे बेस्ट Paytm Cash कमाने वाला ऐप है जिसके द्वारा आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं और कमाये हुए पैसों को Paytm Wallet में ट्रान्सफर कर सकते हैं. WinZo एक गेमिंग एप्लीकेशन है जिसमें आपको एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर 70 से भी अधिक गेम मिल जाते हैं.

निष्कर्ष – पेटीएम एप्प से पैसा कैसे कमाए हिंदी में

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Paytm Se Paise Kaise Kamaye के बारे में कम्पलीट जानकारी दी है. इस लेख में हमने आपके साथ कुछ ऐसे तरीके शेयर किये हैं जिनकी मदद से आप Paytm से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यदि आप भी Paytm का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख में बताये गए किसी भी तरीके से द्वारा Paytm से रियल कैश जीत सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपका इस लेख से Related कोई Question हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. साथ ही हमने जो आपको ऊपर Paytm Cash कमाने के ऐप्स बताए है उन में से आपको सबसे अच्छा कौन सा ऐप लगा हमे जरूर बताए.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

2 thoughts on “(Paytm Cash) पेटीएम से पैसे कैसे कमाए | Paytm Se Paise Kaise Kamaye”

  1. This is a great blog and its topic is also good. I normally use google queries to find out related to this type of blog. Keep posting such wonderful posts. Thanks…

    Reply

Leave a Comment