घर बैठे लैपटॉप और कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए | Laptop Se Paise Kaise Kamaye

Laptop/Computer Se Paise Kaise Kamaye – दोस्तों अगर आपके पास Laptop है और आप जानना चाहते हैं कि लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए तो आप एकदम सही ब्लॉग पोस्ट पर आये हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको लैपटॉप से पैसे कमाने के ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आपको 9 से 5 की जॉब से आराम मिल सकता है और इन सभी तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपको कोई बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नहीं पड़ती है.

पिछले कुछ सालों से इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के कारण लैपटॉप से पैसे कमाना बहुत आसान हो गया है, अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. भारत में बहुत सारे लोग भी ऑनलाइन लैपटॉप पर रोजाना 5 – 6 घंटे काम करके अच्छी कमाई कर रहे हैं. आप भी लैपटॉप पर काम करके पैसे कमा सकते हैं.

लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढना जारी रखें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज के इस ब्लॉग पोस्ट को – कंप्यूटर और लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए.

लैपटॉप से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी?

अनुक्रम दिखाएँ

लैपटॉप से पैसे कमाने के लिए आपको अधिक चीजों की आवश्यकता नहीं होती है, अगर आपके पास ये सभी चीजें हैं तो आप लैपटॉप से पैसे कमा सकते हैं –

घर बैठे लैपटॉप और कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए - Laptop Se Paise Kaise Kamaye
  • एक लैपटॉप जो WiFi से कनेक्ट हो, क्योंकि लैपटॉप से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है.
  • पैसे कमाने के लिए कोई एक स्किल, जो कि इस लेख में आपको जानने को मिलेगी.
  • धैर्य, क्योंकि लैपटॉप से पैसे कमाने के लिए आपको शुरुवात में थोडा बहुत समय लग सकता है. यह समय कम से कम 3 महीने से लेकर 1 साल तक का हो सकता है.

इन सभी के अलावा आपको कुछ पैसे कमाने के तरीकों में अतिरिक्त हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ सकती है.

लैपटॉप/कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए (Laptop Se Paise Kaise Kamaye)

अगर आप गूगल पर सर्च करेंगें कि Laptop Se Paise Kaise Kamaye तो आपको हजार तरीके मिल जायेंगें, लेकिन इनमें से कुछ तरीके इतने मुश्किल होते हैं कि जिन्हें समझने और सीखने में ही 1 – 2 साल का समय लग जाता है और इस समय अंतराल में कई सारे लोग demotivate होकर काम छोड़ देते हैं. और कुछ तरीके ऐसे होते हैं कि जहाँ पर आप दिन भर काम करके भी मुश्किल से 100 रूपये प्रतिदिन भी कमा पाते हैं.

इसलिए हमने इस लेख में आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने की कोशिस है जहाँ पर आप नियमित रूप से काम करके 6 महीने या 1 साल के अन्दर अच्छी कमाई कर सकते हैं, और ये तरीके ऐसे हैं कि जो आपको लाइफटाइम कमाई करके देंगें.

तो चलिए जानते हैं की घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से लैपटॉप और PC से पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं.

#1 – Blogging करके लैपटॉप से पैसे कमाए

Blogging ऑनलाइन लैपटॉप से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है, आप Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाकर या WordPress पर डोमेन तथा होस्टिंग खरीदकर अपने Blogging Career की शुरुवात कर सकते हैं, और नियमित रूप से ब्लॉग पर काम करके लाखों रूपये महीने कमा सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो आप 6 महीने से लेकर 1 साल के अन्दर Blogging से काफी अच्छी कमाई कर पायेंगें.

अगर आपको Blogging के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आप हमारे ब्लॉग के Blogging वाले केटेगरी के लेख पढ़कर ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं. हमने अपने इस ब्लॉग पर ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित ढेर सारे उपयोगी आर्टिकल पब्लिश किये हैं.

#2 – YouTube चैनल बनाकर पैसे कमाए

आज के दौर में हर कोई व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन है वह YouTube पर विडियो जरुर देखता है. हम सभी को भी YouTube पर विडियो देखना पसंद है. जब भी हमारे पास खाली समय होता है तब हम YouTube पर अपने Interest के अनुसार विडियो देखते हैं. YouTube पर बढ़ते यूजर के कारण YouTube ऑनलाइन लैपटॉप से पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है.

अगर आपको किसी भी विषय में नॉलेज है जिसके बारे में आप लोगों को अच्छे से समझा सकते हैं तो आप अपना YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं. और नियमित रूप से विडियो अपलोड करके सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं. जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जायेगा तो आप Google AdSense से विज्ञापन दिखाकार अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा भी YouTube से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं जैसे स्पोंसरशिप, पेड प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग आदि.

YouTube चैनल बनाने के लिए आपको किसी प्रकार के इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं पड़ती है, लेकिन यदि आपके पास बजट है तो आप एक माइक ले सकते हैं जिससे विडियो में ऑडियो quality अच्छी हो. विडियो शूट आप अपने मोबाइल के कैमरा से कर सकते हैं.

इनके अलावा आपको विडियो एडिटिंग और recording सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ेगी. इंटरनेट पर आपको अधिकांश सॉफ्टवेयर फ्री में मिल जायेंगें. अगर आपको कैमरा फेस करने में प्रॉब्लम होती है तो आप बिना फेस दिखाये भी विडियो बनाकर YouTube से पैसे कमा सकते हैं.

#3 – आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना लैपटॉप से पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है जिसकी मदद से आप पहले दिन से ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. ब्लॉगर और वेबमास्टर को Regular Base पर अपने ब्लॉग में High Quality कंटेंट पब्लिश करना होता है जिसके लिए उन्हें आर्टिकल राइटर की जरुरत पड़ती है.

आप इंटरनेट पर मौजुद बड़े ब्लॉग के ओनर से उनके Contact Us पेज से आर्टिकल राइटिंग के लिए संपर्क कर सकते हैं, काम पाने के लिए आपको अपना sample आर्टिकल दिखाना पड़ता है जिसे कि आपने लिखा हो. अगर उन्हें आपका काम पसंद आता है तो वह आपको Hire कर लेते हैं. इसके अलावा ब्लॉग्गिंग और कंटेंट राइटिंग के फेसबुक ग्रुप से भी आपको आसानी से क्लाइंट मिल जायेंगें.

अगर आपको High Quality और SEO Friendly आर्टिकल लिखना आता है तो आप हिंदी भाषा में एक 1000 शब्दों के आर्टिकल का 250 से 300 रूपये चार्ज कर सकते हैं, क्योंकि सभी ब्लॉगर को ऐसे कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है.

#4 – Video Editing करके कंप्यूटर से पैसे कमाए

Video Editing अभी के समय में एक High Demand वाली स्किल है, क्योंकि आज हर कोई यूजर इंटरनेट पर विडियो कंटेट देखना ज्यादा पसंद करता है. ऐसे में हर कोई क्रिएटर चाहता है कि उसकी विडियो की quality उसके Competitor से अच्छी हो.

अगर आपको विडियो एडिटिंग आती है तो आपको ढेर सारे क्लाइंट मिल जायेंगें, क्योंकि क्रिएटर के अलावा बड़ी – बड़ी कंपनियां भी अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए ऑनलाइन विडियो विज्ञापन चलाती हैं जिसके लिए वे हमेशा विडियो एडिटर की तलाश में रहते हैं.

विडियो एडिटिंग का काम पाने के लिए आप फेसबुक ग्रुप की मदद ले सकते हैं या फिर फ्रीलांसिंग वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाकर भी विडियो एडिटिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं.

#5 – Social Media के माध्यम से पैसे कमाए

आज हर कोई व्यक्ति जो इंटरनेट एक्सेस करता है वह किसी ना किसी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर एक्टिव जरुर रहता है इसलिए सोशल मीडिया से पैसे कमाने के अवसर बहुत अधिक बढ़ गए हैं. आप अपने लैपटॉप से सोशल मीडिया पर काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

हालाँकि आप स्मार्टफोन से भी सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं लेकिन लैपटॉप से आपको काफी सुविधा मिल जाती है और आपका समय भी बचता है.

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आप किसी भी एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपना प्रोफेशनल अकाउंट बना सकते हैं और नियमित रूप से कंटेंट शेयर करके अपने फॉलोवर की संख्या बढ़ा सकते हैं.

जब आपके अकाउंट पर अच्छे – खासे फॉलोवर बढ़ जायेंगें तो आप विभिन्न तरीकों से सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं. जैसे पेड प्रमोशन, स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, खुद के प्रोडक्ट बेचकर आदि.

इसके अलवा आप कंपनियों के सोशल मीडिया हैंडल को मैनेज करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#6 – Freelancing करके लैपटॉप से पैसे कमाए

Freelancing ऐसा काम है जिसमें आप अपनी सर्विस दुसरे लोगों या कम्पनीयों को बेचकर पैसे कमाते हैं. अगर आपके पास कोई भी एक स्किल है जैसे वेब डिजाइनिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, एडिटिंग, राइटिंग आदि तो आप Freelancing वेबसाइट पर अपना प्रोफेशनल अकाउंट बना सकते हैं.

फ्रीलांसिंग वेबसाइटें क्लाइंट और फ्रीलांसर के बीच एक Medium का काम करती है जिससे कि फ्रीलांसर को काम ढूढने के लिए ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े और क्लाइंट को भी बेस्ट सर्विस मिल सके.

Fiverr, Upwork, Freelancer, Toptal ये ऐसी वेबसाइटें हैं जहाँ पर आपको ढेर सारे ऐसे क्लाइंट मिल जायेंगें जिन्हें अपने काम में आपके स्किल की जरुरत होती है, आप उन्हें अपनी सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके पास कोई अधिक स्किल नहीं है तो आप Fiverr पर अपना अकाउंट बना सकते हैं क्योंकि आपको यहाँ पर अनेक सारे छोटे – मोटे काम मिल जाते हैं जिन्हें आप एक दिन में सीख सकते हैं.

#7 – Affiliate Marketing से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है जिसमें आप दुसरे लोगों के या कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और प्रत्येक बिक्री पर कमीशन प्राप्त करते हैं. ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में एफिलिएट मार्केटिंग हमेशा Top 3 में रहती है क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग से होने वाली कमाई अन्य किसी भी ऑनलाइन तरीकों से बहुत अधिक होती है.

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक टॉपिक या Niche decide करना होता है जिससे related प्रोडक्ट को आप प्रमोट करेंगें, इसके बाद ऐसे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है जहाँ आपको अपने Niche के अनेक सारे प्रोडक्ट मिल जाते हैं औरर उन पर कमीशन भी अच्छा होता है.

फिर आप किसी भी एक प्रोडक्ट को सेलेक्ट करें और फिर उसकी एफिलिएट लिंक प्राप्त करके उसे पप्रमोट करना स्टार्ट कर सकते हैं. जब कोई यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करके वह प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. कमीशन कितना मिलेगा यह आपको एफिलिएट डैशबोर्ड पर देखने को मिल जाता है.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के दो तरीके हैं एक पेड और दूसरा ऑर्गनिक. पेड तरीके में आप फेसबुक, गूगल जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर एफिलिएट प्रोडक्ट के लिए विज्ञापन चला सकते हैं और ऑर्गनिक तरीके में आप ब्लॉग बनाकर, YouTube चैनल, सोशल मीडिया हैंडल आदि पर प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

दुनियाभर में अनेक सारे एफिलिएट प्रोग्राम मौजूद हैं जिन्हें आप ज्वाइन करके एफिलिएट मार्केटिंग करना शुरू कर सकते हैं जैसे कि –

  • Clickbank
  • Amazon Affiliate
  • Commission Junction
  • Hosting Affiliate
  • Warrior Plus आदि.

#8 – डिजिटल मार्केटिंग करके लैपटॉप से पैसे कमाए

आज हर कोई व्यक्ति डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी अलग पहचान बनाना चाहता है और कंपनियां भी अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहती है लेकिन उन्हें डिजिटल मार्केटिंग की सही समझ नहीं होती है कि कैसे डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर Growth प्राप्त कर सकें. ऐसे में आप उनके लिए डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस प्रदान कर सकते हैं और अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं.

शुरुवात में आप किसी भी एक डिजिटल मार्केटिंग सर्विस से स्टार्ट कर सकते हैं और जब आपके पास धीरे – धीरे काम आता जायेगा तो आगे चलकर आप खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी भी शुरू कर सकते हैं. कुछ Popular डिजिटल मार्केटिंग स्किल निम्नलिखित हैं जिनसे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं –

  • Search Engine Optimization (SEO)
  • PPC Marketing
  • Copywriting
  • Funnel Designing
  • Marketing Automation etc.

#9– Online Teaching कर लैपटॉप से पैसे कमाए

अगर आप किसी भी सब्जेक्ट में अच्छे हैं तो उस सब्जेक्ट का ऑनलाइन ट्युसन पढ़ाकर लैपटॉप से पैसे कमा सकते हैं. Online Teaching के लिए आप Google Meet या Zoom जैसी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपने मोहल्ले के बच्चों से Online Teaching की शुरुवात कर सकते हैं.

यदि आप अच्छा पढ़ाते हैं और आपका पढाया हुआ बच्चों को जल्दी समझ आता है तो आपके पास अभी जो बच्चे हैं वे स्कूल में अपने दोस्तों को भी आपकी क्लास के बारे में बतायेंगें और धीरे – धीरे बच्चे आपसे खुद जुड़ते जायेंगें और जितने अधिक बच्चे होंगें उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई भी होगी.

लॉकडाउन के बाद से Online Teaching में बहुत तेजी से Growth हुई हैं क्योंकि सभी बच्चे ऑनलाइन पढना ही पसंद कर रहे हैं, ख़ासतौर पर बच्चे Tusion तो ऑनलाइन पढना ही पसंद करते हैं, इसलिए Online Teaching भी लैपटॉप से पैसे कमाने का एक Powerful तरीका है.

#10– Course बेचकर लैपटॉप से पैसे कमाए

अगर आपको किसी भी Field में अच्छा नॉलेज है तो आप उससे related एक कोर्स बनाकर बेच सकते हैं और लाखों रूपये कमा सकते हैं. आप फिटनेस, योगा, डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके, इंग्लिश स्पीकिंग आदि जैसे विषयों पर कोर्स बनाकर बेच सकते हैं.

कोर्स बेचने के लिए आपको एक डिजिटल एसेट की जरूरत पड़ेगी, आप ब्लॉग, YouTube चैनल या सोशल मीडिया हैंडल से कोर्स को प्रमोट कर सकते हैं या फिर फेसबुक और गूगल पर विज्ञापन चलाकर कोर्स को प्रमोट कर सकते हैं. अगर आप सही से Targeting करते हैं तो ऑनलाइन विज्ञापन से आपको अच्छा फायदा मिलेगा.

#11– Coding के द्वारा पैसे कमाए

अगर आपको कोडिंग आती है तो आप लैपटॉप से बहुत अधिक कमाई कर सकते हैं. आपको बता दें कंप्यूटर जिस लैंग्वेज को समझता है उसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहते हैं और इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को कंप्यूटर में लिखने को हम कोडिंग कहते हैं. HTML, CSS, C++, PHP, Python आदि सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है.

ऑनलाइन जितने भी सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन होते हैं वे सभी कोडिंग से ही बने होते हैं, आप कोडिंग से अपने यूनिक आईडिया को एक सॉफ्टवेयर या मोबाइल ऐप का रूप दे सकते हैं और फिर उस सॉफ्टवेयर से विभिन्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा आप फ्रीलांसिंग में कोडिंग की सर्विस देकर भी पैसे कमा सकते हैं.

लैपटॉप से पैसे कमाने से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

लैपटॉप से हम क्या क्या काम करके पैसे कमा सकते हैं?

लैपटॉप पर आपको अनेक सारे काम मिल जाते हैं जिन्हें करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं जैसे कि ब्लॉग्गिंग, YouTube चैनल, फ्रीलांसिंग, ऑनलाइन टीचिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, कोडिंग आदि.

लैपटॉप से कितने पैसे कमा सकते हैं?

लैपटॉप पर कम करके कितने पैसे कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का काम कर रहे हैं और आपके काम में निरंतरता कितनी है. कई लोग लैपटॉप से अनलिमिटेड पैसे कमा रहे हैं तो कई सारे लोग सालों काम करने के बाद भी एक रूपये नहीं कमा पा रहे हैं.

निष्कर्ष – लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तों यह थे कुछ बेस्ट तरीके जिनके द्वारा आप लैपटॉप से पैसे कमा सकते हैं, वैसे इनके अलावा भी लैपटॉप से पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके आपको इंटरनेट पर मिल जायेंगें लेकिन इस लेख में बताये गए तरीकों के द्वारा आप लैपटॉप से लाइफटाइम घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.हमें पूरा भरोसा है कि इस लेख को पढने के बाद आपने भी अपने लिए लैपटॉप से पैसे कमाने के एक बेस्ट तरीके को सेलेक्ट कर लिया होगा.

आपको यह लेख Laptop Se Paise Kaise Kamaye कैसा लगा हमें कमेंट में जरुर बतायें, और यदि इस लेख में दी गयी जानकारी से आपको कुछ फायदा मिला तो इस जानकारी को सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों तक भी पहुंचायें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment