PhonePe Se Paise Kaise Kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में जानिए

PhonePe Se Paise Kaise Kamaye : हेलो दोस्तो आज हम आपको Phone Pe क्या है? इसका काम क्या है. साथ ही सबसे जरूरी बात की इससे पैसे कैसे कमाए. यह सब हम आपको आज के इस Article में बताने वाले है.

इसलिए आप इस Article को अच्छे पढ़िए ताकि आप भी दूसरो की तरह घर बैठे Phone Pe से पैसे कमा सके. तो चलिए जानते है कि आखिर कार यह Phone Pe क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए है.

फ़ोन पे क्या है – Phone Pe Kya Hai

Phone Pe भी Paytm, Bhim UPI, Google Pay जैसा एक Application है जिसकी Help से आप किसी को भी पैसे भेज सकते है और साथ ही Mobile Recharge, Bill Pements, Money Transfer कर सकते है. यह Paytm Application की तरह ही है.

मतलब कि इस app में भी आपको Money Transfer, Bill Pements पर Cashback Recieve होता है. यह Cashback कुछ ही Secounds में Direct आपके Bank Account में ट्रांसफर हो जाता है. इसकी सबसे खास बात यह है कि, अगर सामने वाले के पास Phone Pe नहीं हो फिर भी आप उसे पैसे Transfer कर सकते हैं.

आपको बस उसका Bank Account Number और IFSC Code डालकर जितने पैसे आपको भेजने है वह Amount डालकर पैसे भेजने होते है.

आप Phone Pe से हमारे बताए हुए Methods से पैसे तो कमा सकते है पर उसके लिए आपके पास कुछ चीजों का होना बहुत जरूरी है जिनके बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

Phone Pe को किसने बनाया है?

इस Application को फ्लिपकार्ट कंपनी का को ग्रुप है, National Pements Corporation उसके द्वारा बनाए गए एक Platform पर बनाया गया है. साथ आपको बता दे की, यह Yes Bank संचालित है.

Phone Pe के फायदे हिंदी में

अगर आप Phone Pe इस्तेमाल करते है या फिर इस्तेमाल करने की सोच रहे है तो आपने यही बिल्कुल सही फैसला लिया है. क्युकी Phone Pe Transactions और अन्य कामों के लिए सबसे Best है. हमने आपको Phone Pe के कुछ फायदे नीचे बताए है.

  • Phone Pe से आप बड़ी Transaction कर सकते है. मतलब की, Phone Pe से आप 1 दिन में 1,00,000 लाख रुपए किसी को भी भेज सकते हैं. साथ ही महीने में आप 30,00,000 लाख रुपए तक कि Transaction कर सकते है.
  • इसकी सबसे खास बात यह है कि, आपको इसमें अलग से वॉलेट में पैसे डालने की जरूरत नहीं पड़ती है.
  • आप Phone Pe से कभी भी Transaction करिए आपको आजीवन Zero Fee होगी.
  • अगर आपको Bank में किसी को पैसे Transfer करने है तो उसके लिए आपको किसी भी Information की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको सिर्फ मोबाइल नंबर डालना है उनके अकाउंट में पैसे भेजने है.
  • जितना ATM सुरक्षित है, ठीक वैसे ही Phone Pe भी सुरक्षित है. इसमें आपको एक MPIN दिया जाता है जो आपके सिवाय किसी को नहीं पता होता है.

यह भी पढ़े – Youtube से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

यह भी पढ़े – Whatsapp से पैसे कैसे कमाये | पैसे कमाने के 3 तरीके हिंदी में

Phone Pe Application Download कैसे करें? :

Step #01 : Phone Pe Application Download करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Play Store को ओपन करना होगा.

Step #02 : Play Store को ओपन करने के बाद आपको Search Bar में Phone Pe Type करना है.

Step #03 : अब आपको Search Button पर क्लिक करके Search करना है.

Step #04 : जैसे ही आप सर्च करेंगे तो आपके सामने Phone Pe Application आजाएगा.

Step #05 : अब इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको Install के बटन पर क्लिक करना है और उसे डाउनलोड कर लेना है.

आप चाहे तो Google पर Phone Pe सर्च करके फोन पे की Official Website से भी इसे Download कर सकते है.

Phone Pe पर Account कैसे बनाए?

Phone Pe से पैसे कमाने के लिए और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपका Phone Pe पर अकाउंट होना बहुत जरूरी है.

Phone Pe पर अकाउंट बनाने की पूरी Process हमने आपको नीचे बताई है उसे आप अच्छे पढ़ लिजिए ताकि Account बनाते वक्त आपको किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Step #01 : ऐप को ओपन करिए. ओपन करने के बाद आपको अपना Mobile Number पूछा जाएगा.

Note : आपको उसी नंबर पर Phone Pe account बनाना है. जो Mobile Number आपके Bank Account से लिंक है.

Step #02 : अपना मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके नंबर पर एक OTP आयेगा. उसे आपको भरना है. अब आपको अपनी Email ID पूछी जाएगी जिसे आपको डालना है.

Step #03 : अब आपको अपने Phone Pe से Bank Account Link करना होगा. ताकि आप Phone Pe को इजमाल करके Online Transactions कर सको.

Step #04 : Bank Account link करने के आपको My Account में जाना होगा. उसके बाद Bank Accounts पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके सामने add new bank account का ऑप्शन आयेगा उसपर आपको क्लिक करना होगा.

Step #05 : अब आपके Phone Number से Ban Account Link होने की Process चालू हो जाएगी और आपका Bank Account Link हो जाएगा.

Step #06 : अब आपको UPI PIN Set करने के लिए कहा जाएगा. उसके लिए आपको Set Upi Pin पर क्लिक करना है और अपना 4-6 Digit Pin डालना है और Set करना है.

Note : आपने जो UPI PIN डाला है उसे कभी मत भूलिए. क्युकी इसी से आपका पूरा Phone Pe account चलने वाला है. आप जब भू कोई Transaction करने के लिए जाएंगे तो आपको UPI PIN पूछा जाएगा. यही नहीं आप Phone Pe जब भी ओपन करने जाएंगे तो आपको Phone Pe Pin पूछा जाएगा इसलिए इसे आसान रखिए जो सिर्फ आपके याद रहे.

तो आपने देखा की Phone Pe पर Account बनाना कितना आसान है. अगर हमने जो Process आपको बताई है उसे करते वक्त आपको कोई दिक्कत आती है तो आप हमसे Contact कर सकते है.

यह भी पढ़े –Paytm से पैसे कैसे कमाए 2021 – पूरी जानकारी हिंदी में

यह भी पढ़े – SEMRUSH Review in Hindi 2021: Best SEO Tool 7 दिनों के फ्री Trial के साथ

PhonePe KYC क्या है?

Phone Pe ऐप की निगरानी RBI के जरिए होती है. और हम सभी को KYC करना बहुत जरूरी है. क्युकी करने से हमे कुछ नहीं नुकसान नहीं होगा. बल्कि इसके बदले हमें और ज्यादा Benifits मिलेंगे.

KYC मतलब की Know your costomer यह इसका अर्थ है. KYC करते वक्त आपको सिर्फ अपना Pan Card पूछा जाता है अन्य ज्यादा Information की जरूरत नहीं लगती है. Phone Pe भी Paytm की तरह ही है. यह आपको Petm की तरह ही Phone Pe KYC करने के लिए आपके घर आता है.

PhonePe KYC के Benifits क्या है?

PhonePe ऐप RBI की निगरानी में होने के कारण आपको अगर बड़ी Transactions करनी है तो आपको Wallete की KYC करनी होगी. Wallete कि KYC अगर आप करते है तो आपकी Transaction Limit बढ़ जाएगी.

मतलब की अगर बिना KYC के आपको 10,000 रूपए की Transaction लिमिट मिल रही है तो KYC करने के बाद आपकी 1,00,000 रूपए की Transaction लिमिट हो जाएगी.

Phone Pe KYC करने के लिए लगने वाले जरूरी Documents

हमने आपको Phone Pe KYC करने के लिए जो जरूरी Documents लगते है, उनके बारे में बताया है.

  • Aadhar Card
  • Voter ID
  • Driving Licence
  • Passport
  • Narega Card
  • Pan Card

इन Documents में से आप कोई एक Document Upload करके अपने Phone Pe की KYC कर सकते है.

Phone Pe की KYC कैसे करे?

हमने आपको नीचे Phone Pe की KYC करने की पूरी प्रोसेस बताई है. आप नीचे दिए गए सभी Steps को अच्छे से फॉलो कीजिए.

Step #01 : सबसे पहले आपको Phone Pe ऐप को ओपन करके लॉगिन करना है.

Step #02 : अब आपको My Money टैब पर क्लिक करना है और उसके बाद Phone Pe Wallet पर क्लिक करना होगा.

Step #03 : क्लिक करते ही आपके सामने एक Popup खुल के आजाएगा. जिसमे आपको बताया गया होगा की आप अपनी KYC करले.

Step #04 : अब आपको Complete KYC के ऑप्शन पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपको Document सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा.

Step #05 : आपको जो Document देना है उसी को आप सेलेक्ट करिए और उसके बाद वेरिफाई के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए.

तो देखा दोस्तो कितना आसान है Phone Pe KYC करना.

Note : Phone Pe KYC करना बिल्कुल फ्री है. आपको Phone Pe KYC करने के लिए किसी को भी पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है. मेरे खयाल से अभी Phone Pe KYC बंद है. अगर KYC चालू होगी तो यह आपके अच्छी बात है. अगर नहीं होती है तो हम आपको Update करके बता देंगे.

Phone Pe की Transfer Limite क्या है?

UPI Transaction : यह UPI की तरह ही है. आपको इसमें कोई भी Transaction Limit नहीं है.

Wallet to Wallet : आपके वॉलेट की महीने की लिमिट 10,000 रूपए है. पर आप चाहे तो एक दिन में 10,000 रूपए किसी को भी भेज सकते है.

Money Withdrawl : आप Phone Pe से ज्यादा से ज्यादा 5,000 रूपए महीने के निकाल सकते है.

Phone Pe से पैसे कमाने के लिए लगने वाली जरूरी चीजे

Phone Pe से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Bank Account होना बहुत जरूरी है. साथ ही उस Bank Account से आपका Mobile Number Register होना बहुत जरूरी है. अगर ऐसा नहीं है तो आप phone Pe से पैसे नहीं कमा सकते है.

अगर आपके पास Bank Account है और उसका Debit Card या फिर Credit Card हो तो उससे भी आपका काम हो जाएगा. सबसे जरूरी बात की Phone Pe भी Petm की तरह ही है. यह आपको Digital Wallet की सुविधा भी देता है जो कि बहुत ही Secure और Safe है.

Phone Pe से पैसे कैसे कमाए – PhonePe Se Paise Kaise Kamaye

Phone Pe से पैसे कमाना बहुत ही ज्यादा आसान है. इससे पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है. आपको बस Phone Pe App  डाउनलोड करके पहला से Transactions करना है. आप जितनी Transactions करेंगे उतना ही आपको Cashback मिलता रहेगा.

उन Cashback को आप अपने Bank Account में ले सकते है.

 साथ ही Phone Pe Refer and Earn का Program भी चलता है. जिसमे आपको Phone Pe App की लिंक अपने दोस्तो के साथ share करनी होती है. अगर आपके Link से कोई ज्वॉइन होता है तो आपको 75 से लेकर 200 रूपये आसानी से मिलते है.

पहले आप इन पैसे को अपने Bank Account में ले सकते थे पर कुछ लोगो ने इसका गलत उपयोग करने से इन्होंने इसकी सुविधा बंद करदी है. इसलिए आपको जो Phone Pe Refer और Earn प्रोग्राम से पैसे मिलते है. उनसे आप Mobile Recharge, Bill Payment और Shopping कर सकते है.

Phone Pe से पैसे कमाने के लिए दूसरे भी तरीके है जैसे कि Play Store पर कुछ Apps Available है. जिन्हे Install करके उनमें दिए गए Task को Complete करके आप Phone Pe से पैसे कमा सकते है. उसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप YouTube का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्युकी YouTube ऐसी बहुत सारी Videos Available है जिनसे आपको पता चलेगा की Phone Pe से पैसे कमाने के लिए कौन कौन से Apps Available है.

Phone Pe Cashback Offers से पैसे कैसे कमाए?

Phone Pe पर कैशबैक आफर्स बहुत ही ज्यादा चलती रहती है. ऐसे में अगर आप Cashback Offers को देखते हुए कोई भी Transaction करते है तो आप यहां से भी पैसे छाप सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की भी जरूरत नहीं होगी.

आपको सिर्फ खुद की या फिर दोस्तो और Family की Transaction करनी होगी. जिससे कि आपको वह Cashback मिल जाए और आप वहां से पैसे कमा सको.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष – PhonePe से पैसे कैसे कमाए 

दोस्तो आपको Phone Pe से पैसे कैसे कमाए यह आर्टिकल कैसा लगा हमे Comment में जरूर बताइए. साथ ही यह Article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर जरूर Share कीजिए.

अगर आपको Phone Pe से पैसे कमाने वाली Applications के बारे में पता हो तो आप हमें जरूर बताइए. हमे वह एप्लिकेशन Trusted लगा तो उसे हम अपने आर्टिकल में जरूर Menstion करेंगे.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment