पॉडकास्ट क्या है कैसे शुरू करें और पैसे कमाए | Podcast Se Paise Kaise Kamaye

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग  के एक और नए लेख में जिसमें हम आपको बताने वाले हैं कि Podcast क्या है, पॉडकास्ट शुरू कैसे करें, Podcast Se Paise Kaise Kamaye और पॉडकास्ट अपलोड करने के लिए बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म कौन से हैं.

आज के समय में हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना चाहता है और ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके मौजूद हैं जैसे कि ब्लॉग्गिंग, YouTube, Podcast, फ्रीलांसिंग आदि.

Podcast भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के एक ऐसा तरीका है जिसके बारे में कम ही लोगों के जानकारी है, इसलिए इसमें अभी competition भी कम है. ऐसे में कंटेंट क्रिएटर के लिए पॉडकास्ट ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है.

पॉडकास्ट से पैसे कमाने के लिए आपको अच्छा कंटेंट Provide करना होता है, और अगर आपका कंटेंट अच्छा है तो लोग आपको फॉलो करने लगते हैं और आपके पॉडकास्ट सुनते हैं. जब आपके पॉडकास्ट में अच्छे फॉलोवर बन जाते हैं तो आप पॉडकास्ट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

पॉडकास्ट क्या है कैसे शुरू करें और पैसे कमाए - Podcast Se Paise Kaise Kamaye

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए विस्तार से पूरी जानकारी हिंदी में.

पॉडकास्ट क्या है (What is Podcast in Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

जब कोई कंटेंट ऑडियो फॉर्म में होता है जिसे कि हम केवल सुन सकते हैं तो उसे पॉडकास्ट कहा जाता है. जैसे कि जब कंटेंट टेक्स्ट फॉर्म में होता है तो उसे हम ब्लॉग कहते हैं उसी प्रकार ऑडियो कंटेंट Podcast कहलाता है. जिस प्रकार से कुछ साल पहले लोग रेडिओ सुना करते थे ठीक उसी प्रकार से आज के समय में लोग पॉडकास्ट सुनते हैं. पॉडकास्ट भी एक ऑनलाइन रेडिओ ही है.

जसी विषय में आपको अच्छा नॉलेज हैं उससे सम्बंधित पॉडकास्ट आप ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं, जैसे कि बिज़नस, फाइनेंस, टेक्नोलॉजी आदि. इसके अलावा अनेक सारे पॉडकास्ट किसी फेमस Personality के Interview भी करते हैं.

पॉडकास्ट के द्वारा आप अपने नॉलेज को दुनियाभर में फैलाने के साथ – साथ पैसे भी कमा सकते हैं. जब आपके पॉडकास्ट में एक अच्छा ऑडियंस बेस बन जाता है तो आप कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में आपको लेख में आगे जानने को मिलेगा.

पॉडकास्ट शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण और सॉफ्टवेयर

पॉडकास्ट शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है.

  • लैपटॉप या स्मार्टफोन जिसमें इंटरनेट कनेक्शन available हो.
  • ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए एक अच्छा माइक.
  • पॉडकास्ट recording और एडिटिंग सॉफ्टवेयर
  • पॉडकास्ट होस्टिंग, जहाँ पर आप पॉडकास्ट को अपलोड करेंगें.

पॉडकास्ट शुरू कैसे करें (How to Start Podcast in Hindi)

यदि आपके पास पॉडकास्ट शुरू करने के लिए सभी आवश्यक उपकरण मौजूद हैं तो फिर आप बहुत आसानी से पॉडकास्ट को शुरू कर सकते हैं.

पॉडकास्ट start करने की पूरी प्रोसेस को हमने नीचे आपको बताया है.

#1 – अपनी Niche सेलेक्ट करें

पॉडकास्ट शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक Niche सेलेक्ट करना होता है. Niche एक टॉपिक या केटेगरी होती है जिससे related पॉडकास्ट आप बनायेंगें. जैसे आप क्रिप्टोकरेंसी के बारे में पॉडकास्ट में बता रहे हैं तो क्रिप्टोकरेंसी आपकी Niche हो गयी. इसी प्रकार से जिस भी टॉपिक में आपको Interest है या जिस भी विषय का आपको अच्छा नॉलेज है तो उससे सम्बंधित पॉडकास्ट आप बना सकते हैं.

#2 – पॉडकास्ट को एक आकर्षक नाम दें

पॉडकास्ट का नाम या टाइटल लोगों को सबसे पहले दिखाई देता है जिस पर क्लिक करके ही वह आपके पॉडकास्ट को सुनने आते हैं. आपको पॉडकास्ट का नाम अपने Niche से मिलता जुलता रखना है, और कोशिस करें पॉडकास्ट को ऐसा नाम दें जो लोगों के जुबान पर चढ़ जाये.

#3 – पॉडकास्ट डिस्क्रिप्शन लिखिए

डिस्क्रिप्शन आपके पॉडकास्ट के बारे में एक संक्षिप जानकारी होती है जिसे पढ़कर यूजर यह समझ जाते हैं कि आप पॉडकास्ट में क्या बताने वाले हैं. अधिकतर यूजर पॉडकास्ट का नाम और डिस्क्रिप्शन को पढ़कर ही यह decide कर लेते हैं कि वे पॉडकास्ट को सुनेंगें या नहीं. इसलिए आपको पॉडकास्ट का एक बेहतरीन डिस्क्रिप्शन लिखना होगा जो यूजर को कुछ value प्रदान करें.

#4 – पॉडकास्ट में Cover Art दें

पॉडकास्ट में Cover Art की जरुरत होती है. आपको एक आकर्षक और eye catching Cover Art डिजाईन करना होगा जिसे देखते ही यूजर आपके पॉडकास्ट की ओर attract हो सके. पॉडकास्ट एक सुनने का माध्यम है, इसलिए पॉडकास्ट में Cover Art की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

#5 – पॉडकास्ट में Music डालिये

पॉडकास्ट के Intro, Outro और बैकग्राउंड में म्यूजिक add करके आप पॉडकास्ट को अधिक आकर्षक बना सकते हैं. आप Intro और Outro दोनों में लगभग 30 सेकंड तक का ही म्यूजिक डालिए जिससे पॉडकास्ट सुनने वाले irritate भी नहीं होंगें. इंटरनेट पर आपको अनेक सारे ऐसी वेबसाइटें मिल जायेंगीं जहाँ से आप कॉपीराइट फ्री म्यूजिक डाउनलोड कर सकते हैं, और उसे अपने पॉडकास्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं.

#6 – Podcast प्लेटफार्म सेलेक्ट करके पॉडकास्ट अपलोड कीजिये

पॉडकास्ट को बना लेने के बाद आपको पॉडकास्ट अपलोड करने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म की जरुरत होती है जिसे कि Podcast Hosting कहा जाता है. पॉडकास्ट होस्टिंग में आप अनेक सारे directories को कनेक्ट कर सकते हैं और फिर आप जब भी नया पॉडकास्ट अपलोड करेंगें तो वह सभी कनेक्टेड प्लेटफ़ॉर्म में पब्लिश हो जायेगा.

पॉडकास्ट अपलोड करने के लिए अनेक सारे पॉडकास्ट होस्टिंग कंपनी मार्केट में मौजूद हैं, यहाँ हमने आपको कुछ बेस्ट Podcast Hosting Service के बारे में बताया है.

Best Podcast Platform/Hosting वेबसाइट की सूची

  • Anchor
  • Buzzsprout
  • Pocket FM
  • KuKu FM
  • Podbean
  • Google Podcast

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए (Podcast Se Paise Kaise Kamaye)

जब आप Regular पॉडकास्ट अपलोड करेंगें तो आपका अच्छा ऑडियंस बेस बन जायेगा. लेकिन इसके लिए आपको शुरुवात में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. लेकिन आगे चलकर आप पॉडकास्ट से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. जब आपका ऑडियंस बेस बन जाता है तो आप निम्नलिखित प्रकार से पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं –

#1 – Paid Promotion करके पॉडकास्ट से पैसे कमाए

Paid Promotion में आप किसी अन्य ब्रांड, कंपनी या व्यक्ति के प्रोडक्ट और सर्विस को पैसे लेकर प्रमोट करते हैं. जब आपका पॉडकास्ट Popular हो जायेगा तो अनेक सारी कंपनियां आपसे पेड प्रमोशन के लिए संपर्क करेंगीं. आपको पॉडकास्ट में उनके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में अपनी ऑडियंस को बताना होगा. यदि आपकी engaging audience है तो आप कम ऑडियंस पर भी Podcast से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#2 – Affiliate marketing करके पॉडकास्ट से पैसे कमाए

Affiliate Marketing हमेशा से ही ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे फेमस तरीकों में से एक रहा है. अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो बता दें कि यह एक ऐसी ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीक है जिसमें आप अन्य कंपनी या व्यक्ति के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं, और जब कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनियां प्रत्येक बिक्री पर आपको कमीशन देती हैं.

पॉडकास्ट के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको पहले अपने Niche से related एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा, और फिर प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक प्राप्त करनी होगी. इसके बाद आप पॉडकास्ट में एफिलिएट प्रोडक्ट के बारे में अपनी ऑडियंस को बता सकते हैं, और पॉडकास्ट के डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक दे सकते हैं.

जब आपका कोई फॉलोवर आपकी एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो इसका आपको कमीशन मिलता है, यह कमीशन आपके एफिलिएट अकाउंट में add हो जाता है जिसे कि आप बाद में अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं. Affiliate Marketing पॉडकास्ट से लाखों रूपये कमाई करने का एक अच्छा विकल्प है.

#3 – खुद का प्रोडक्ट बेचकर Podcast से पैसे कमाए

आप पॉडकास्ट के द्वारा खुद के प्रोडक्ट को भी प्रमोट करके अपनी बिक्री को बढ़ा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं. पॉडकास्ट के द्वारा आप अपने डिजिटल या फिजिकल किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं. यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं है तो आप जिस टॉपिक पर पॉडकास्ट बनाते हैं उससे related कोई कोर्स या eBook बना सकते हैं, इससे भी आपको अच्छा प्रॉफिट होगा.

#4 – Paid Subscription के द्वारा पॉडकास्ट से पैसे कमाए

आज के समय में Paid Subscription कंटेंट क्रिएटर के बीच ऑनलाइन पैसे कमाने का लोकप्रिय तरीका बनता जा रहा है. Paid Subscription से पैसे कमाने के लिए आप कुछ पॉडकास्ट फ्री में लोगों को दे सकते हैं और अगर उन्हें आपका कंटेंट पसंद आता है तो वे आपके प्रीमियम ऑडियो कंटेंट सुनने के लिए Paid Subscription लेंगें.

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका कंटेंट सचमुच लोगों को कुछ Value प्रदान करवा सके, इससे जो लोग आपका Paid Subscription लेंगें वह खुद आपके लिए और कस्टमर भी लेकर आयेंगें. Paid Subscription के द्वारा भी आप लाखों रूपये पॉडकास्ट से कमा सकते हैं.

#5 – Crowdfunding से पैसे कमाए

Crowdfunding पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आप अपने ऑडियंस को खुद को सपोर्ट करने के लिए कह सकते हैं. इसे आप YouTube Live के दौरान सुपरचैट की तरह समझ सकते हैं, जिसमें सब्सक्राइबर YouTuber को उसके कंटेंट और अपने सवालों का जवाब पाने के लिए पैसे देते हैं.

यदि आपका पॉडकास्ट बढ़िया है जो लोगों को पसंद भी आ रहा है तो आप लोगों को पॉडकास्ट के अंत में बोल सकते हैं कि “यदि आपको पॉडकास्ट पसंद आ रही है तो आप मुझे सपोर्ट करें ताकि मैं ऐसे ही अच्छे कंटेंट आपके लिए बना सकूँ”, साथ ही पॉडकास्ट के डिस्क्रिप्शन में अपना Google Pay या Paytm नंबर दे सकते हैं.

आपकी ऑडियंस आपको सपोर्ट करने के लिए अपने हिसाब से आपको कुछ ना कुछ पैसे भेजती है, क्योंकि अनेक सारे लोग ऑनलाइन क्रिएटर को सपोर्ट करते हैं. तो इस प्रकार से आप Crowdfunding के द्वारा भी पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं.

FAQs: Podcast Se Paise Kaise Kamaye

पॉडकास्ट से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Blogging और YouTube की तरह ही आप पॉडकास्ट से अनलिमिटेड रूपये कमा सकते हैं, यह पूरी आपकी मेहनत पर निर्भर है. भारत में कई सारे लोग पॉडकास्ट से लाखों रूपये महीने की कमाई करते हैं.

पॉडकास्ट क्या होता है?

पॉडकास्ट कंटेंट के ऑडियो फॉर्म को कहा जाता है, यानि जिस भी कंटेंट को केवल सुना जा सकता है उसे पॉडकास्ट कहते हैं.

पॉडकास्ट कहाँ पब्लिश करें?

ऑनलाइन अनेक सारी पॉडकास्ट होस्टिंग उपलब्ध हैं, जहाँ पर आप अपने पॉडकास्ट को अपलोड कर सकते हैं. Anchor, Buzzsprout, Pocket FM आदि लोकप्रिय पॉडकास्ट होस्टिंग सर्विस हैं.

निष्कर्ष – पॉडकास्ट से पैसा कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना कि Podcast क्या है पॉडकास्ट शुरू कैसे करें और Podcast Se Paise Kaise Kamaye. पॉडकास्ट अपनी बात को इंटरनेट के जरिये दुनियाभर में पहुँचाने का एक लोकप्रिय माध्यम है. अगर आपको किसी भी विषय में अच्छा नॉलेज है तो आप भी आज से ही पोद्कास्र शुरू कर सकते हैं और जब आपके फॉलोवर बढ़ जायेंगें तो पॉडकास्ट से पैसे भी कमा सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आप समझ गए होंगें कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए. यदि इस लेख को पढ़कर आपको कुछ फायदा पहुंचा है तो इस जानकारी को सोशल मीडिया के द्वारा अन्य लोगों तक भी पहुंचायें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment