राजनीती में पैसे कैसे कमाए – लाखों नहीं करोड़ो कमाने का सही तरीका

How To Make Money In Politics In Hindi: आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि राजनीती में करोड़ों कैसे कमाए. आपने बहुत सारे नेता देखे होंगे जो एक बार चुनाव जीतने के बाद करोड़ों की सम्पति जमा कर लेते हैं, तब आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल आता होगा कि नेता इतने पैसे कैसे कमा लेते हैं. राजनीती में बहुत पैसा है इसलिए आज के अधिकतर युवा राजनीति में जाना पसंद करते हैं.

तो जानते हैं राजनीती में प्रवेश कर घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए.

राजनीती में पैसे कैसे कमाए – How To Make Money In Politics In Hindi

अगर आप भी राजनीति में घुसकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको यह जानना आवश्यक हो जाता है कि राजनीति में पैसे कैसे कमाये जाते हैं. यह जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी. हमने इस लेख में आपको बताया है कि आप राजनीति में कैसे सही तरीकों के द्वारा पैसे कमा सकते हैं और राजनीती में किन तरीकों से पैसे कमाने में आपको बचना चाहिए.

तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह लेख – राजनेता में घुस कर पैसा कैसे कमाए.

राजनीति से पैसे कैसे कमाए (Rajneeti Se Paise Kaise Kamaye)

अनुक्रम दिखाएँ

जब कोई नेता अपने शहर या प्रदेश में किसी भी पद पर चुनाव जीत जाता है तो उसे सरकार की तरफ से प्रतिमाह कुछ धनराशि वेतन के रूप में दी जाती है तथा साथ ही अनेक प्रकार की सुविधायें भी सरकार की तरफ से दी जाती है.

इसके अलावा शहर या क्षेत्र के विकास के लिए सरकारी पैसा आता है नेता उसका सही इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे आज के समय में ऐसे बहुत कम ही नेता है जो विकास कार्यों के लिए मिले सरकारी पैसों का सही इस्तेमाल करते हैं.

आप भी ऐसे बहुत सारे नेता को जानते होंगे जो उनको मिली शक्तियों का गलत इस्तेमाल करते हैं, और विकास कार्यों के लिए मिले पैसों से क्षेत्र का विकास करने के स्थान पर खुद का विकास करते हैं.

अगर आप राजनीति में पैसे और इज्जत कमाना चाहते हैं तो आपको ईमानदारी के साथ निस्वार्थ भाव से काम करना चाहिए. तभी आप लोगों के दिलों में राज कर पायेंगे और अधिक समय तक लोगों को अपनी सेवायें दे पायेंगे.

 राजनीति में पैसे कमाने का सही तरीका

जैसा कि हमने आपको बताया कि किसी क्षेत्र या प्रदेश का नेता बन जाने के बाद सरकार के द्वारा नेता को वेतन दिया जाता है यही राजनीति से पैसे कमाने का एकमात्र सही जरिया है. राजनीति में आकर आप लोगों की सेवा कर सकते हैं, अपने प्रदेश का विकास कर सकते हैं.

लेकिन राजनीति में आने के लिए आपके अन्दर Leadership की Quality और लोगों के बीच में बोलने की कला होनी जरुरी है तभी आप एक अच्छे राजनेता बन पायेंगे. राजनीति में आकर सही तरीके से पैसे कमाने की प्रोसेस निम्नलिखित हैं.

#1 राजनीति में लोगों के बीच अपनी पहचान बनायें

राजनीति में आने के लिए सबसे पहले लोगों के बीच अपनी पहचान बनायें. पहचान बनाने का मतलब है कि लोगों के अनेक प्रकार के काम होते हैं जिनके लिए उन्हें सरकारी दफ्तर में  जाना पड़ता है, तो आप लोगों के ऐसे काम करवा सकते हैं. इससे आपके क्षेत्र के लोग आपके बारे में जानने लगेंगे और साथ में सरकारी दफ्तरों के कर्मचारियों से भी आपकी अच्छी पहचान हो जायेगी.

#2 राजनीती किसी पद के लिए चुनाव लड़ें

जब आपके गाँव, कस्बे या क्षेत्र के लोग आपको अच्छे से पहचानने लगे तो इसके बाद आप अपने क्षेत्र में किसी विशिष्ट पद के लिए चुनाव लड़ें. यदि आप गाँव में रहते हैं तो ग्राम प्रधान के चुनाव से शुरुवात कर सकते हैं. यह राजनीति में प्रवेश करने का सबसे अच्छा और सरल तरीका है.

अगर आप किसी कॉलेज में पढने वाले Student है तो कॉलेज में छात्रसंघ के चुनाव लड़ सकते हैं, यहाँ से आप अपनी पढ़ाई के साथ – साथ राजनीति में कदम रख सकते हैं.

#3 राजनीती में चुनाव जीतने के बाद अच्छा काम करें

अगर आप चुनाव जीत जाते हैं तो आपके पास अधिक शक्तियां आ जाती हैं, आप लोगों के बड़े से बड़े काम को भी आसानी से करवा सकते हैं. जब आप बहुत अच्छा काम करेंगे तो लोग आपको अगले बार के चुनाव में भी जरुर जितायेंगे.

साथ ही चुनाव जीतने के बाद आपको सरकार की तरफ से वेतन दिया जाता है और कई प्रकार की अन्य सुविधायें भी सरकार आपके कार्यकाल में आपको देती है. इस प्रकार आप एक चुनाव जीतने के बाद पैसे कमा सकते हैं.

कभी भी आप गलत तरीकों के इस्तेमाल के द्वारा पैसे कमाने की कोशिस ना करें, अगर आप ऐसा करेंगे तो आप इसके बाद कभी चुनाव नहीं जीत पायेंगे और लोगों के बीच अपने सम्मान को खो देंगे.

लेकिन अच्छा काम करने पर आप अगले बार फिर चुनाव जीत सकते हैं, और सरकारी वेतन के रूप में पैसे भी कमा सकते हैं.

#4 राजनीती में पैसे कमाने के लिए किसी पार्टी को ज्वाइन करें

छोटे स्तर पर चुनाव जीत जाने के बाद आप किसी बड़ी पार्टी को ज्वाइन करें, जिसके बड़े नेता अच्छा काम कर रहे हैं. यहाँ पर एक फैक्ट है अगर आप ऐसी पार्टी को ज्वाइन करते हैं जिसके बड़े नेताओं ने बहुत सारे घोटाले किये हैं और लोगों के भरोसे को तोडा है तो आप लोगों के बीच अपनी प्रतिष्ठा खो सकते हैं.

इसलिए राजनीति में आगे बढ़ने के लिए एक विश्व्श्नीय पार्टी के साथ काम करना भी जरुरी है. आप चाहें तो अपनी पार्टी बना सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको शुरुवात में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

#5 पैसा कमाने के लिए किसी बड़े पद के लिए चुनाव लड़ें

अगर आप अपने क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बन जाते हैं तो पार्टी आपको किसी बड़े Election जैसे कि विधायक, MLA या मंत्री का टिकट दे सकती है. और जब आप ऐसे बड़े पदों पर चुनाव जीत जाते हैं तो आपके पास अधिक Power होती है. आप ईमानदारी से काम करके अपने क्षेत्र का विकास कर सकते हैं.

आपके क्षेत्र के विकास की प्रगति को देखकर आपको आगे और भी बड़े पदों में चुनाव लड़ने का अवसर मिलेगा, और अगर आप उन पदों पर चुनाव जीत जाते हैं तो आपके वेतन में भी इजाफा होगा.

तो इस प्रकार से आप राजनीति करियर की शुरुवात कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. हालाँकि जो प्रोसेस हमने आपको ऊपर बतायी है इसके द्वारा आपको राजनीति से पैसे कमाने में कई सालों की मेहनत लगेगी.  

राजनीति में पैसे कमाने का गलत तरीका

कई नेता राजनीति में गलत तरीकों से करोड़ों रूपये कमा रहे हैं, उन्हें क्षेत्र के विकास से पहले अपने विकास की चिंता रहती है. वे सरकारी पैसों का सही इस्तेमाल करने के बजाय स्वयं के लिए आलीशान घर, महँगी कारें खरीदते हैं.

अगर आप कोई चुनाव जीतकर नेता बन जाते हैं तो आपको पैसे कमाने के लिए कभी गलत तरीकों का सहारा नहीं लेना चाहिए.

राजनीति में पैसे कमाने का गलत तरीका हम आपको नीचे बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपको सदैव बचना चाहिए.

अधिकतर नेता सरकारी पैसों के गलत इस्तेमाल के द्वारा ही अमीर बन पायें हैं. हर गाँव, क़स्बा, शहर, प्रदेश में विकास के कार्यों के लिए सरकारी पैसा आता है, यह पैसा नेता के पास ही पहुँचता है. नेता इन सरकारी पैसों का अधिकांश हिस्सा अपने पास रख लेता है और कुछ ही रूपये को काम में लगाता है. जिससे वह काम ठीक ढंग से पूरा नहीं हो पाता है.

अगर आप भविष्य में नेता बने तो ईमानदारी से काम करें, नेता को हर प्रकार की सुविधा सरकार के द्वारा दी जाती है और साथ में नेता को वेतन भी अच्छा मिलता है.

कई ऐसे लोग जिनकी किसी बड़े नेता से अच्छी जान – पहचान होती है वे भी राजनीति में गलत तरीके से पैसे कमाते हैं, जैसे वह लोगों के छोटे – मोटे काम करने के बदले में उनसे घूस लेते हैं, अपने किसी भी काम को गलत तरीके से करवा सकते हैं जो कि बहुत गलत है.

राजनीति में कितने पैसे कमा सकते हैं?

इसका कोई सटीक जवाब नहीं दिया जा सकता है क्योंकि कोई भी नेता नहीं बताता है कि उसने राजनीति से कितने पैसे कमायें. पर बहुत सारे नेता गलत तरीके के द्वारा राजनीति से करोड़ों रूपये कमाते हैं. लेकिन अगर सही तरीके से राजनीति में पैसे कमाने की बात करें तो यह सरकार के द्वारा प्रतिमाह दी जाने वाली एक वेतन है, जो हर पद के अनुसार भिन्न – भिन्न रहती है. छोटे पद के नेता की वेतन कम और बड़े पदाधिकारी की वेतन लाखों में भी होती है.

राजनीति में आने के बाद लोग गलत तरीके से पैसे क्यों कमाने लगते हैं?

राजनीति में आने के बाद 90 प्रतिशत लोग गलत तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमाने लगते हैं. वह इसलिए क्योंकि राजनीति में गलत तरीकों के द्वारा बहुत कम समय में आसानी से करोड़ों रूपये कमाये जा सकते हैं. आपने देखा भी होगा कई विधायक एक बार चुनाव जीतने के बाद इतने पैसे कमा लेते हैं कि उन्हें जिंदगी भर कमाना नहीं पड़ता है.

राजनीति में पैसे कमाने का सही तरीका क्या है?

राजनीति में पैसे कमाने का सही तरीका सरकार के द्वारा नेता को दिया जाने वाला मासिक वेतन है.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: राजनिति में पैसा कैसे कमाए हिंदी में

तो यह थी Rajneeti Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी. अगर आप राजनीति के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको हमेशा सही तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे आप पैसे कमाने के साथ समाज में अपनी प्रतिष्ठा बना सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी राजनीति के विषय में जागरूक करें.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

1 thought on “राजनीती में पैसे कैसे कमाए – लाखों नहीं करोड़ो कमाने का सही तरीका”

Leave a Comment