प्रोसेसर क्या है और कैसे काम करता है पूरी जानकारी (What is Processor in Hindi)

प्रोसेसर क्या है और कैसे काम करता है पूरी जानकारी (What is Processor in Hindi)

Processor in Hindi: जब भी हम लैपटॉप, डेस्कटॉप, मोबाइल या टेबलेट खरीदने जाते हैं तो हम उसमें बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखकर खरीदते हैं जैसे कि Camera Quality, RAM, Battery Backup और ROM आदि पर बहुत कम लोग होते हैं जो डिवाइस खरीदते समय Processor का ध्यान रखते हैं लेकिन किसी भी डिवाइस को Super Fast बनाने के लिए Processor बहुत महत्वपूर्ण होता है.

अगर आप नहीं जानते हैं कि Processor Kya Hai, प्रोसेसर कितने प्रकार का होता है, प्रोसेसर कैसे काम करता है, प्रोसेसर में कोर और जनरेशन क्या होता है, अपने कंप्यूटर और मोबाइल का प्रोसेसर कैसे चेक करें और सबसे Best प्रोसेसर कौन सा होता है तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योकि इस लेख में आपको सारे सवालों का जवाब मिलने वाला है.

हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख प्रोसेसर इन हिंदी को पढने के बाद आपको प्रोसेसर के बारे में लगभग बहुत कुछ जानकारी हासिल हो जाएगी जिससे आप एक सही प्रोसेसर वाले कंप्यूटर की पहचान करने में सक्षम होंगें. तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं प्रोसेसर क्या होता है.

प्रोसेसर क्या है (What is Processor in Hindi)

प्रोसेसर कंप्यूटर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण चिप जोती है जो कि मदरबोर्ड के साथ CPU में लगी रहती है. Processor की मदद से ही कंप्यूटर यूजर के द्वारा दिए गए निर्देशों को समझ पाते हैं.

जब भी हम कंप्यूटर को इनपुट डिवाइस के द्वारा कुछ भी निर्देश देते हैं तो Processor पहले हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को Decode करके Binary Language में बदलता है जिसे कंप्यूटर समझ सकता है और हमें आउटपुट प्रदान करता है.

प्रोसेसर एक Electronic Chip होती है जो सभी कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप में लगी होती है. कंप्यूटर की Speed बढाने के लिए भी Processor महत्वपूर्ण होते हैं.

Processor का मुख्य काम रहता है कि वह यूजर के द्वारा दिए गए निर्देशों को Process करके आउटपुट प्रदान करें और जरुरी Information को मेमोरी में Store करके रखें. Processor सभी Device में मस्तिष्क की भांति काम करता है.

प्रोसेसर का इतिहास (History of Processor in Hindi)

दुनिया का सबसे पहला Single Core Microprocessor को Intel कंपनी ने 1971 में Design किया था. Intel कंपनी में काम करने वाले इंजिनियर Federico Faggin, Ted Hoff और Stanley Mazor ने मिलकर इस प्रोसेसर को बनाया था और इस चिप का नाम Intel 4004 Microprocessor था.

कई सालों तक मार्किट में केवल Single Core Processor ही उपलब्ध थे, लेकिन जैसे – जैसे कंप्यूटर का इस्तेमाल बढ़ने लगा तो कंप्यूटर के डिजाईन में भी बदलाव होते गए और कंप्यूटर की Performance बढाने के लिए CPU निर्माता कंपनी Multi Core Processor का इस्तेमाल करने लगी.

Multi Core Processor के इस्तेमाल से कंप्यूटर में Multi Task को भी किया जा सकता है. आज के समय में मार्किट में बहुत ही Advance Processor मौजूद हैं जो कंप्यूटर की Performance को बढ़ा देते हैं.

प्रोसेसर कैसे काम करता है (How Does Processor Work in Hindi)

अभी तक आप लोग समझ गए होंगे कि Processor Kya Hai, अब इसकी कार्यप्रणाली के बारे में समझते हैं . प्रोसेसर की कार्य करने की प्रणाली निम्न प्रकार से रहती है.

प्रोसेसर कंप्यूटर के RAM से जुड़ा होता है और RAM कंप्यूटर के Hard Disk से जुडी रहती है. जब भी हम कंप्यूटर में कुछ Process करना चाहते हैं या फिर कंप्यूटर को इनपुट डिवाइस के द्वारा कुछ निर्देश देते हैं तो Data पहले हार्ड डिस्क से Transfer होकर RAM में पहुँचता है. फिर प्रोसेसर उस Data के सारे निर्देशों के एक – एक करके Decode करता है.

आप जानते ही होंगें कंप्यूटर केवल Binary भाषा को ही समझता है इसलिए प्रोसेसर पहले हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को Binary Language में Convert करता है जिससे कंप्यूटर आसानी से इसे समझ सके. इसे ही Decode करना कहते हैं.

जब Processor Decode की प्रोसेस को पूरा कर लेता है तो Data को CPU के दुसरे Part Arithmetic Logic Unit (ALU) के पास Action के लिए भेजता है.

अंत में प्रोसेसर जब अपना पूरा काम कर लेता है तो कोई Data अगर स्टोर करना होता है तो उसे मेमोरी में वापस भेज डेटा है और जो Data User को देना होता है उसे Execute करके आउटपुट डेटा है. यह सारा काम करने के लिए प्रोसेसर को सेकंड से भी कम का समय लगता है.

प्रोसेसर में कोर क्या होता है (Core in Processor in Hindi)

प्रोसेसर की कार्य करने की क्षमता कोर पर ही निर्भर होती है, अगर एक प्रोसेसर में Single Core होता है तो इसका मतलब होता है वह उसमें एक CPU लगा होता है. इसी प्रकार से Dual Core में 2 CPU लगे होते हैं, Quad Core में चार और यह दस कोर तक हो सकते हैं.

जितने ज्यादा कोर एक प्रोसेसर में होते हैं उसकी Performance उतनी ही Better होती है. कंप्यूटर में Multi Task को करने के लिए अधिक कोर वाले प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है.

प्रोसेसर में जनरेशन क्या होता है (Generation in Processor Hindi)

प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियां नियमित रूप से अपने Processor को Upgrade करके नया Version Update करती हैं, इसे ही प्रोसेसर में Generation कहा जाता है. जैसे कि Intel कंपनी के प्रोसेसर जनरेशन निम्न प्रकार से हैं –

  • Intel I3 1st Generation
  • Intel I3 2nd Generation
  • Intel I3 3rd Generation
  • Intel I3 4th Generation
  • Intel I3 5th Generation
  • Intel I3 6th Generation
  • Intel I3 7th Generation

प्रोसेसर कितने प्रकार का होता है (Type of Processor in Hindi)

कोर के आधार पर मार्किट में अनेक प्रकार प्रोसेसर उपलब्ध हैं, जैसे Single Core Processor में एक CPU होता है. जो सामान्य प्रोसेसर रहते हैं वह Single Core वाले ही रहते हैं. Dual Core Processor में 2 CPU लगे होते हैं और इसकी Performance Single Core Processor की तुलना में अच्छी रहती है. इसी प्रकार से Quad Core, Octa Core आदि प्रकार के प्रोसेसर रहते हैं जिनका इस्तेमाल Multi Task के लिए किया जाता है.

मार्किट में निम्न प्रकार के Core वाले प्रोसेसर उपलब्ध हैं –

  • Single Core Processor – केवल एक कोर रहता है
  • Dual Core Processor – दो कोर वाला प्रोसेसर
  • Quad Core Processor – चार कोर वाला प्रोसेसर
  • Hexe Core Processor – छः कोर वाला प्रोसेसर
  • Octa Core Processor – आठ कोर वाला प्रोसेसर
  • Deca Core Processor – दस कोर वाला प्रोसेसर

कुछ प्रोसेसर बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनियों के नाम

मार्किट में बहुत सारी कंपनियां हैं जो कि प्रोसेसर बनाती हैं उनमें से कुछ प्रमुख कंपनियां निम्न हैं –

  • IBM (आईबीएम)
  • Intel (इंटेल)
  • AMD (ए एम डी)
  • Samsung (सैमसंग)
  • Motorola (मोटोरोला)
  • Qualcomm (कुअलकॉम)

अभी के समय की बात करें तो मार्किट में सबसे ज्यादा AMD और Intel के प्रोसेसर की मांग है.

इन्हें भी पढ़े 

अपने कंप्यूटर का Processor कैसे Check करें

अगर आप अपने कंप्यूटर का प्रोसेसर को Check करना चाहते हैं तो नीचे बताये गए Step को Follow कर सकते हैं –

  • Step 1 – सबसे पहले आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप के सर्च बार में Control Panel लिख कर सर्च करें. और Control Panel को ओपन कर लें.
कंप्यूटर का Processor कैसे Check करें
  • Step 2 – इसके बाद System वाले विकल्प पर क्लिक करें.
कंप्यूटर का Processor कैसे Check करें
  • Step 3 – अब आप अपने कंप्यूटर का Processor Check कर सकते हैं.
कंप्यूटर का Processor कैसे Check करें

मोबाइल का Processor Check कैसे करें

मोबाइल में प्रोसेसर Check करने के लिए आप अपने मोबाइल की Setting वाले option में जाइये और About Phone वाले option पर क्लिक करें. अब आप अपने मोबाइल में लगे Processor को Check कर सकते हैं.

FAQ For Processor in Hindi

प्रोसेसर का क्या काम होता है?

प्रोसेसर का मुख्य उद्देश्य होता है कि कंप्यूटर के अन्दर की चीजों से सही से संचालित करें. जैसे इनपुट प्राप्त करके उसे process करना, मेमोरी स्टोरेज करना, प्रोसेस करके आउटपुट प्रदान करना.

सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है?

एक अच्छा Processor वही होता है जिसमें अधिक Core होते हैं. और जिसमें जनरेशन Latest Version होता है. क्योकि जिस प्रोसेसर में अधिक कोर होंगे उसकी Performance भी उतनी अच्छी होगी.

मोबाइल में प्रोसेसर का क्या काम होता है?

मोबाइल में भी प्रोसेसर का वही काम होता है जो कि कंप्यूटर में होता है. प्रोसेसर हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को process करके आउटपुट को स्क्रीन पर दिखता है.

मोबाइल में सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है?

मोबाइल में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोसेसर Qualcomm snapdragon है.

हमने क्या सीखा: Processor क्या है हिंदी में   

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Processor Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिस की है जिससे कि आपको प्रोसेसर के बारे में सही जानकारी रहे और जब भी आप अपने लिए कंप्यूटर खरीदने जाओ तो एक बेहतर प्रोसेसर वाला कंप्यूटर खरीद सको. जब भी आप कंप्यूटर खरीदने जाते हैं तो यह ध्यान अवश्य देना चाहिए कि उसमें Processor कौन सा लगा है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख What Is Processor In Hindi जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment