(Top 7) PTC साइट्स से पैसे कैसे कमाए | PTC Site Se Paise Kaise Kamaye

PTC Sites Se Paise Kaise Kamaye – PTC वेबसाइट घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है. अगर आप Student या Housewife हैं तो आप अपने इंटरनेट पर बिताने वाले समय का सही उपयोग करके PTC वेबसाइटों से पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो पार्ट टाइम में PTC साईट पर काम करके कुछ extra income जनरेट कर सकते हैं.

PTC साईट ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही फ़ास्ट जरिया है जिसमें आप अकाउंट Create करने के बाद से ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं, क्योंकि PTC साईट से पैसे कमाने के लिए आपको किसी प्रकार के स्किल की जरुरत नहीं पड़ती है, आपको बस इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना है और फिर विज्ञापन पर क्लिक करके, ऑनलाइन सर्वे करके आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

आज के इस लेख में हमने आपको PTC साईट से पैसे कमाने की पूरी प्रोसेस बताई है और साथ ही आपके साथ कुछ शीर्ष भरोसेमंद PTC साईट शेयर की हैं जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं PTC साईट से पैसे कैसे कमाए विस्तार से.

PTC साइट्स क्या है इससे पैसे कैसे कमाए PTC Site Se Paise Kaise Kamaye

PTC साईट क्या है (PTC Sites in Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

PTC यानि Paid to Click ऐसी ऑनलाइन पैसा कमाने वाली वेबसाइटें होती हैं, जो आपको क्लिक करने के पैसे देती है. इन वेबसाइटों पर आपको विज्ञापनों पर क्लिक करने, विडियो एड् को देखने, ऑनलाइन सर्वे जैसे छोटे – छोटे टास्क को कम्पलीट करने के पैसे मिलते हैं. इन सभी कामों को करने के लिए आपको कोई स्किल की जरुरत नहीं पड़ती है आपको केवल स्मार्टफोन और लैपटॉप चलाना आना चाहिए. PTC साईट से कमाये गए पैसों को आप PayPal या Payza पेमेंट गेटवे की मदद से withdrawal कर सकते हैं.

PTC साईट काम कैसे करती है

जैसा कि हमने जाना PTC वेबसाइट आपको Ad पर क्लिक करने के पैसे देती है. लेकिन आपके मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि हम दिनभर में ऑनलाइन ब्राउज़िंग करते समय बहुत सारी ad पर क्लिक करके हैं लेकिन हमें कोई पेमेंट नहीं मिलता है, फिर आखिर क्यों PTC साईट ad पर क्लिक करने के पैसे देती है. चलिए जानते हैं आखिर कैसे PTC साईट काम करती है.

दरसल में जो PTC साईट होती है वे विज्ञापन प्रदाताओं से संपर्क करती हैं और उनसे Contract करती है कि हम आपके विज्ञापनों पर इतने क्लिक लेकर आयेंगें जिसके बदले में आपको इतना भुगतान करना होगा. यानि कि PTC साईट विज्ञापन प्रदाताओं को पहले ही बता देती हैं कि उन्हें कितने क्लिक पर कितना भुगतान करना होगा.

जब दोनों के बीच deal final हो जाती है तो PTC साईट उनके ad को अपने वेबसाइट में लगा देती है. फिर जो यूजर PTC वेबसाइट को ज्वाइन करते हैं उन्हें वह विज्ञापन दिखाई देते हैं. जब यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता है PTC साईट उसका कुछ प्रतिशत यूजर को देती है और बाकी अपने पास रख लेती है. इस प्रकार से यूजर और PTC साईट दोनों को फायदा मिलता है.

PTC Sites से पैसे कैसे कमाए (PTC website Se Paise Kaise Kamaye)

PTC Site से पैसे कमाने के लिए आपको नीचे बतायी गयी प्रोसेस को फॉलो करना होता है –

  • सबसे पहले आप लेख में बतायी गयी किसी एक PTC वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लीजिये.
  • किसी भी PTC वेबसाइट पर अकाउंट बनाने से पहले आप उनकी Policy को भी अच्छे से पढ़ लीजिये.
  • PTC साईट पर अकाउंट बना लेने के बाद आपको डैशबोर्ड पर कुछ टास्क मिलेंगे जिन्हें आपको कम्पलीट करना है. इसमें आपको प्रत्येक टास्क को कम्पलीट करने पर कितने रूपये मिलेंगें वह भी बता दिया जाता है.
  • जैसे – जैसे आप इन सभी टास्क को एक – एक कर कम्पलीट करते हैं इसके पैसे आपके अकाउंट में add होते जाते हैं.
  • जब आप वेबसाइट की Minimum Withdrawal Threshold को कम्पलीट कर लेते हैं तो आप कमाये गए पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

इस प्रकार से आप PTC साईट से पैसे कमा सकते हैं.

PTC साईट में कौन से टास्क मिलते हैं

आमतौर पर आपको PTC साईट में निम्नलिखित टास्क मिलेंगें –

  • Online Survey करना
  • विज्ञापन पर क्लिक करना
  • विडियो देखना
  • वेबसाइट को अपने दोस्तों के साथ refer करना
  • अन्य छोटे टास्क को कम्पलीट करना

PTC साईट से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरुरत होगी  

PTC साईट से पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरुरत होती है –

  • एक स्मार्टफोन या लैपटॉप जिसमें इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध हो, इसकी मदद से ही आप PTC साईट पर काम करेंगें (अगर आपके पास लैपटॉप है तो ज्यादा बेस्ट रहेगा क्योंकि कई PTC वेबसाइट आपको मोबाइल और टेबलेट से विज्ञापनों पर क्लिक करने के पैसे नहीं देती है)
  • एक भरोसेमंद PTC साईट जिस पर आप काम करके पैसे कमाएगें. (इनके बारे में आपको इस लेख में आगे जानने को मिलेगा)
  • एक Gmail ID, जिससे आप PTC साईट पर अकाउंट बनायेंगें
  • एक PayPal या Payza अकाउंट, जिसके द्वारा आप PTC साईट पर कमाये गए पैसों को withdrawal कर पायेंगें.

अगर आपके पास उपरोक्त सभी चीजें उपलब्ध हैं तो आप PTC साईट पर काम करके अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं.

Best पैसे कमाने वाली PTC साइट्स (Best PTC Sites List In Hindi)

वैसे आपको इंटरनेट पर ढेर सारी PTC वेबसाइट मिल जायेगीं जिन पर आप फ्री में अपना अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं, लेकिन कुछ वेबसाइटें fraud भी होती है जिन पर काम करके केवल आपका समय व्यर्थ होगा.

कुछ PTC साईट आपसे अकाउंट बनाने के चार्ज लेती है वह भी पूरी तरह से fraud होती है क्योंकि PTC वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है, इसमें आप फ्री में अपना अकाउंट बनाकर काम करके पैसे कमा सकते हैं.

इस लेख में हमने आपको 7 सबसे बेस्ट PTC वेबसाइट के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप India में काम करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. नीचे table में हमने आपको PTC साईट के नाम तथा उनमें Minimum Payout के बारे में बताया है.

PTC Sites Name ListMinimum Payout
Ysense10 Dollar Through PayPal
SwagbucksNo Minimum Withdrawal Amount
PrizeRebel5 Dollar
Neobux2 Dollar
PaidVerts10 Dollar
InboxDollars30 Dollar
ScarletClicks2 Dollar

#1 – Ysense PTC साईट से पैसे कमाए

Ysense जिसे कि पहले Clicksense के नाम से जाना जाता था, यह सबसे बेस्ट PTC साईट है जिस पर रोजाना 3 – 4 घंटे काम करके आप महीने के 10 से 15 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं. Ysense वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको छोटे – छोटे टास्क कम्पलीट करने होते हैं जैसे कि पेड सर्वे, विडियो देखना, दोस्तों को रेफ़र करना आदि.

जब आपके अकाउंट में 10 डॉलर कम्पलीट हो जाते हैं तो आप उन्हें PayPal, Payoneer और Payza गेटवे के माध्यम से withdrawal कर सकते हैं. Ysense दुनिया की सबसे बड़ी PTC साईटों में से एक है, भारत में भी कई सारे यूजर Ysense पर काम करके अच्छी कमाई कर रहे हैं.

#2 – Swagbucks से पैसे कैसे कमाए

Swagbucks भी एक बेस्ट PTC वेबसाइट में से एक है, भारत में अधिकांश लोग इस वेबसाइट की मदद से अच्छे पैसे कमाते हैं. Ysense में भी Swagbucks की तरह आपको छोटे टास्क कम्पलीट करने के, पेड सर्वे से, वेब सर्च करके, Shopping करके पैसे कमा सकते हैं.

Swagbucks में आपको SB पॉइंट के रूप अंक मिलते हैं, इसमें 140 SB पॉइंट 1 डॉलर के बराबर होता है. आप Swagbucks पर कमाये गए पॉइंट को गिफ्ट वाउचर के रूप में रीडीम कर सकते हैं या फिर PayPal या बैंक ट्रान्सफर के द्वारा withdrawal भी कर सकते हैं.

#3 – PrizeRebel PTC साईट पर सर्वे fill करके पैसे कमाए

PrizeRebel एक ऑनलाइन सर्वे और PTC वेबसाइट है जो कि भारत में धीरे – धीरे अपनी पकड़ बना रही है. PrizeRebel की मदद से आप अपने ऑनलाइन टाइम का सही उपयोग करके छोटे आसान टास्क को कम्पलीट करके महीने के 10 से 15 हजार रूपये कमा सकते हैं.

PrizeRebel आपको प्रत्येक ऑनलाइन सर्वे और PTC विज्ञापन के लिए पुरस्कृत करता है. आप जितना काम करेंगें उतने ही आपको पॉइंट मिलते हैं. इसमें 100 पॉइंट 1 डॉलर के बराबर होता है. PrizeRebel भारत में PayPal से भुगतान करता है.

#4 – Neobux पर टास्क कम्पलीट करके पैसे कमाए

Neobux दुनिया की टॉप PTC वेबसाइटों में से एक है जो टास्क कम्पलीट करने पर 100% real cash देती है. अन्य PTC वेबसाइट की तरह ही आप Neobux पर भी फ्री में अकाउंट बना सकते हैं और टास्क को कम्पलीट करके पैसे कमा सकते हैं. Neobux पर आप अपना Level अपग्रेड करके अधिक कमाई कर सकते हैं.

Neobux पर पहली पेमेंट 2 डॉलर कम्पलीट होने के बाद मिलती है और फिर प्रत्येक भुगतान के बाद पेमेंट लिमिट 1 डॉलर बाद जाती है. उदाहरण के लिए दूसरी पेमेंट 3 डॉलर, तीसरी पेमेंट 4 डॉलर बाद में आप 10 डॉलर हो जाने के बाद पेमेंट ले सकते हैं.

Neobux की policy बहुत ही strict है, अगर आप इनकी policy का उल्लंघन करते हैं तो यह आपके अकाउंट को ब्लॉक भी कर सकती है. लेकिन पैसे कमाने के लिए यह PTC वेबसाइट सबसे बेस्ट है.

#5 – PaidVerts PTC साईट से पैसे कमाए

PaidVerts वेबसाइट पर आप PTC विज्ञापनों को देखकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप कंपनियों को कुछ विज्ञापनों पर feedback देकर भी पैसे कमा सकते हैं. अगर आप PaidVerts पर प्रतिदिन 3 से 4 घंटे काम करते हैं तो महीने के आसानी से 15 – 20 हजार रूपये कमा सकते हैं.

PaidVerts PTC साईट होने के साथ ही एक ऑनलाइन advertising platform भी है, यदि आपका कोई बिज़नस है तो आप PaidVerts पर कमाये गए पैसों से अपने बिज़नस को Digitally प्रमोट कर सकते हैं और अपने बिज़नस के लिए ऑनलाइन कस्टमर find कर सकते हैं.

विज्ञापनों को देखने और इनमें क्लिक करने के अलावा आप PaidVerts को अपने दोस्तों के साथ refer करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. जब आपके अकाउंट में 10 डॉलर कम्पलीट हो जाते हैं तो इसे आप Payza, Bitcoin आदि पेमेंट गेटवे की मदद से निकाल सकते हैं.

#6 – InboxDollars से पैसे कमाए  

InboxDollars एक अमेरिकी कंपनी है जिसकी गिनती High Paid PTC साईट में होती है. यह एक भरोसेमदं PTC साईट है जो कि भारत में भी available है. InboxDollars पर आप प्रतिदिन दिखने वाले पेड विज्ञापनों पर क्लिक करके महीने के 100 डॉलर तक की कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको अनेक सारे universal  विज्ञापन भी देखने को मिलेंगें जिससे आप अपनी कमाई Boost कर सकते हैं.

#7 – ScarletClicks से पैसे कमाए

ScarletClicks भारत में एक बहुत ही प्रतिष्ठित PTC वेबसाइट है जो आपको विज्ञापनों पर क्लिक करने के साथ – साथ एक घंटे के बोनस के लिए भी Pay करती है. भारत में ScarletClicks एक बहुत ही भरोसेमदं PTC साईट पर है जिस पर काम करके लगभग 40 लाख से भी अधिक लोगों ने अच्छी कमाई की है.

ScarletClicks PTC वेबसाइट पर आपको विज्ञापन पर एक क्लिक करने के 0.1 डॉलर मिलते हैं और जब आपके अकाउंट में 2 डॉलर कम्पलीट हो जाते हैं तो आप इसे PayPal या Payza की मदद से अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

टास्क कम्पलीट करने के अलावा आप Refer करके भी ScarletClicks से अच्छी कमाई कर सकते हैं, जितने अधिक लोगों को आप ज्वाइन करवायेंगे उतनी भी आपकी कमाई भी बढती जायेगी.

FAQs: PTC Site Se Paise Kaise Kamaye

PTC साईट से पैसे कैसे कमाए?

PTC साईट पर आप ऑनलाइन सर्वे, विडियो देखकर, विज्ञापनों पर क्लिक करके आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

क्या PTC वेबसाइट में अकाउंट बनाने की कोई फीस लगती है?

जी नहीं आपको PTC वेबसाइट पर अकाउंट बनाने में कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है. आप बिल्कुल फ्री में PTC साईट में अपना अकाउंट बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

PTC साईट से कितने पैसे कमा सकते हैं?

अगर आप रोजाना 2 से 3 घंटे PTC साईट पर काम करते हैं तो आप महीने के 10 से 15 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं.

बेस्ट PTC वेबसाइट कौन सी है?

इस लेख में बतायी गयी सभी PTC वेबसाइट भरोसेमदं और टॉप की हैं. लेकिन अगर आप इन सब में से भी किसी एक को चुनने के लिए कहेंगें तो Ysense सबसे बेस्ट PTC साईट है.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: ऑनलाइन PTC साईट से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको PTC Sites Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी दी है और साथ ही आपके साथ 10 बेस्ट PTC वेबसाइट शेयर की हैं जिन पर आप काम करके extra income कर सकते हैं. इस लेख में बतायी गयी सभी PTC वेबसाइट एक से बढ़कर एक हैं, आप किसी भी वक वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाकर आज से ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा, यदि आपको इस लेख में दी गयी जानकारी से फायदा मिला तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और PTC साईट से पैसे कमाने में उनकी भी मदद करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment