क्वोरा क्या है और Quora से पैसे कैसे कमाए – Quora App In Hindi

Quora App Kya Hai In Hindi: आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि Quora Se Paise Kaise Kamaye. वैसे Quora का इस्तेमाल तो लाखों लोग करते हैं पर सही जानकारी न होने के कारण इससे पैसे बहुत कम लोग ही कमा पाते हैं. लेकिन अगर आप हमारा यह लेख पूरा अंत तक पढ़ते हैं तो आप भी Quora की मदद से पैसे कमाने में समर्थ हो पायेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Quora एक बेस्ट पैसा कमाने वाला एप्प भी है.

इस लेख में हमने आपको Quora से पैसे कमाने के 6 Genuine तरीकों के बारे में बताया है जिन तरीकों के द्वारा अन्य लोग भी Quora से पैसे कमा रहे हैं.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए सीधे आते हैं अपने लेख पर और सबसे पहले जानते हैं Quora क्या है हिंदी में.

क्वोरा क्या है और Quora से पैसे कैसे कमाए – Quora App In Hindi

Quora क्या है (What is Quora in Hindi)

क्वोरा (Quora) एक फोरम वेबसाइट हैं जहाँ पर लोग भिन्न – भिन्न विषयों पर अनेक सवाल – जवाब करते हैं. Quora वेबसाइट ज्ञान का पिटारा है. आप Quora पर किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछ सकते हैं, और जिस विषय में आपको अच्छा नॉलेज है उससे सम्बंधित प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं. यहाँ प्रश्न पूछ कर पैसे भी कमा सकते है. बस इसके लिए आपको Quora Partner Program ज्वाइन करना होता है.

इसके अतिरिक्त अगर लोगों को आपके द्वारा दिए गए जवाब पसंद आते हैं तो Quora आपको पैसे कमाने का मौका भी देती है. Quora ने हाल में ही एक नया फीचर लांच किया है जिसमें आप  व्यक्तिगत रूप से प्रश्न पूछ सकते हैं.

इसके अलावा भी Quora में अनेक सारे बेहतरीन फीचर उपलब्ध है जो इसे दुनिया की नंबर 1 फोरम वेबसाइट बनाते हैं.

कोरा से पैसे कैसे कमाए – Quora Se Paise Kaise Kamaye

Quora से पैसे कमाने के लिए 6 सबसे बेस्ट तरीके निम्नलिखित हैं –

  • ब्लॉग प्रमोशन करके
  • एफिलिएट मार्केटिंग से
  • E-book बेचकर
  • कंपनी का प्रचार करके
  • Quora पार्टनर प्रोग्राम के द्वारा
  • Quora Space के द्वारा

चलिए अब इनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं

#1 – ब्लॉग प्रमोट करके Quora से पैसे कमाए

ब्लॉग पर जल्दी से जल्दी ट्रैफिक लाने का सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है Quora. अगर आप एक ब्लॉगर हैं और नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर काम करते हैं तो Quora की मदद से आप अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं और ट्रैफिक लेकर अपने ब्लॉग की कमाई को बढ़ा सकते हैं.

जैसा कि आप लोग जानते हैं Quora इंटरनेट पर एक ज्ञान का भण्डार है जहाँ पर अनेक सारे लोग विभिन्न विषयों पर सवाल – जवाब करते हैं. आपको Quora पर अपने Blogging Niche से सम्बंधित विषयों और स्पेस को फॉलो करना है और लोगों के सवालों का जवाब देना है. साथ में ही जवाब में आप अपने ब्लॉग के Relevant पोस्ट के लिंक को भी जरुर जोड़े.

आपके ब्लॉग लिंक के माध्यम से लोग Quora से आपकी वेबसाइट तक पहुंचेंगे और इससे आपकी वेबसाइट की कमाई में भी इजाफा होगा.

Quora के द्वारा आपके Google AdSense से कमाई बढ़ेगी, एफिलिएट प्रोडक्ट बिकेंगे, आपके अपने प्रोडक्ट बिकेंगे, आपके ब्लॉग की ब्रांडिंग होगी, ब्लॉग पर ट्रैफिक होगा, ज्यादा कमाई के सोर्स पैदा होंगे इस प्रकार के अनेक सारे फायदे आपको Quora से मिलते हैं.

#2 – Affiliate Marketing के द्वारा Quora से पैसे कमाए

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो Quora आपके लिए बेस्ट प्लेटफार्म है प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए. अधिकांश लोग Quora पर एफिलिएट मार्केटिंग करके ही पैसे कमाते हैं. अगर आप एक रणनीति के तहत Quora पर एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आप कम समय में अधिक से अधिक Sale प्राप्त कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको Quora पर अपने एफिलिएट प्रोडक्ट के सम्बंधित स्पेस को फॉलो करना है और वहां पर नियमित रूप से Active रहता है. लगातार प्रशन पूछने हैं और सवालों का जवाब देना है. जब लोग आप पर ट्रस्ट करने लगेंगे तो फिर आप एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छे – खासे पैसे Quora से कमा सकते हैं. अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा Quora से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको लोगों का भरोसा जीतना आवश्यक है.

#3 –E-book बेचकर Quora से पैसे कमाए

Quora पर ऐसे लोग मौजूद हैं जो वास्तव में ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं. अगर आपको किसी भी विषय में अच्छा नॉलेज है तो आप उस विषय में एक E-book बना सकते हैं, और Quora पर पूछे गए सवालों के जवाब में e-book लेने का सुझाव दे सकते हैं. e-book बेचकर भी आप Quora से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपकी e-book से लोगों को फायदा मिलेगा तो वे आपकी e-book को अन्य लोगों को भी लेने का सुझाव देंगे. अपनी e-book को प्रमोट करने के लिए Quora एक अच्छा प्लेटफार्म है.

#4 – Quora पर कंपनी का प्रचार करें

अगर आप किसी कंपनी के मालिक हैं तो आप यह जानते ही होंगे कि गूगल, फेसबुक आदि में विज्ञापन के द्वारा कंपनी का प्रचार करना कितना महंगा है, लेकिन अगर आप फ्री में अपनी कम्पनी का प्रचार करना चाहते हैं और सही ग्राहकों को ढूँढना चाहते हैं तो Quora पर यह सुविधा भी उपलब्ध है.

आप Quora पर अपनी कंपनी से सम्बंधित सवाल जवाब करें इससे आपको Quora पर ट्रैफिक तो मिलेगा ही साथ में ही जब यूजर गूगल पर आपके कंपनी के सम्बंधित Query सर्च करेंगे तो आपके Quora पर दिए गए जवाब रैंक करेंगे. इस प्रकार से आप Quora के द्वारा बिल्कुल फ्री में अपने बिज़नस का प्रचार कर सकते हैं.

#5 – Quora Partner Program के द्वारा पैसे कमाए

Quora ने कुछ साल पहले ही Quora Partner Program की शुरुवात की है, इस प्रोग्राम के द्वारा सवालों के जवाब देने वाले लोग पैसे कमा सकते हैं. Quora अपने पार्टनर प्रोग्राम में लोगों को खुद Invite करता है आपको Quora की वेबसाइट में कहीं पर भी Partner Program का विकल्प नहीं मिलेगा.

Quora अपने पार्टनर प्रोग्राम में उन लोगों को invite करता है जिनके सवाल – जवाब पर 1 लाख से अधिक View प्राप्त होते हैं और जिनके जवाब को लोग शेयर, अपवोट, कमेंट करते हैं. अगर आप अपने विषय में विशेषज्ञ हैं और लोगों के सवालों का संतोषपूर्ण जवाब देते हैं तो आपको स्वतः ही Quora Partner Program का निमंत्रण प्राप्त हो जाएगा.

Quora Partner Program का Payout आप PayPal के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं. Quora Partner Program का निमंत्रण प्राप्त करने के लिए आपको नियमित रूप से Quora पर एक्टिव रहना पड़ेगा और थोडा सब्र भी करना पड़ेगा.

#6 – Quora Space के द्वारा पैसे कमाए

Quora ने 2018 में Quora Space नाम से एक फीचर को लांच किया है जहाँ पर किसी एक विषय से सम्बंधित प्रशन उत्तर किये जाते हैं. Quora Space यह एक ग्रुप की तरह है जहाँ पर एक ही विषय में रूचि रखने वाले अनेक लोग जुड़ सकते हैं.

Quora, Space Admin को पैसे कमाने का मौका देता है. आप Quora पर किसी विषय पर अपना एक Space बना सकते हैं और उसमें नियमित रूप से अच्छी – अच्छी पोस्ट करें. जब आपके Space में फॉलोवर बढ़ेंगे तो आपका Earning Tab आपके Quora Space मे एक्टिव हो जाएगा.

जब आपके 10$ पुरे हो जाते हैं तो आप अपना बैंक अकाउंट लिंक करके Payment अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं. धीरे – धीरे जब आपके Quora Space में फॉलोवर की संख्या बढ़ेगी तो आपकी कमाई में भी इजाफा होगा.

Quora पर जो लोग विज्ञापन चलाते हैं उन्हीं के Ad Revenue से Quora, Space Admin को पैसे देता है.

FAQ: Quora Se Paise Kaise Kamaye

एक दिन मेंQuora पर कितने सवाल पूछ सकते हैं?

आप एक दिन में Quora पर मात्र 10 सवाल पूछ सकते हैं. अगर आपको 10 से अधिक सवाल पूछने हैं तो आपको अगले दिन का इन्तजार करना होगा.

Quora Space से कितने पैसे निकाल सकते हैं?

जब आपके Quora Space में 10 डॉलर हो जाते हैं तो आप Quora Space से पैसे अपने बैंक खाते में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

Quora Partner Program को कब ज्वाइन कर सकते हैं.

जब आपके द्वारा Quora पर किये गए सवाल – जवाब पर 1 लाख से अधिक View आ जाते हैं तो Quora आपको अपने Partner Program के लिए Invitation भेजता है.

Quora पर कितने स्पेस बना सकते हैं?

इसकी कोई सीमा नहीं है आप Quora पर जितने चाहें उतने स्पेस बना सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: क्वोरा क्या है पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

अगर आप अपने नॉलेज को बढाने के साथ – साथ ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो Quora एक बेस्ट प्लेटफार्म है. आप Quora के द्वारा अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं जिनकी चर्चा हमने ऊपर लेख में की है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Quora Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा. अगर आपके कोई प्रशन या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, और हाँ इस लेख को अपने दोस्तों के साथ विभिन्न सोशल मीडिया पर भी शेयर जरुर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

3 thoughts on “क्वोरा क्या है और Quora से पैसे कैसे कमाए – Quora App In Hindi”

Leave a Comment