संदेश एप्प क्या है – हिंदी में (Sandes App Full Review in Hindi)

संदेश एप्प क्या है – हिंदी में (Sandes App Full Review in Hindi)

Sandes App Kya Hai – जब से WhatsApp ने यह बयान दिया था कि वह अपना डेटा Facebook के साथ शेयर करेगा तो लोगों की Privacy को ध्यान में रखते हुए बहुत सारे Messaging App बने जैसे कि Signal App और Sandesh App In Hindi.

WhatsApp के आधार पर ही भारत सरकार ने एक Messaging App बनाया जिसका नाम है Sandes App. संदेश एप्प भारत में WhatsApp का एक अच्छा Alternative माना जा रहा है.

आज के इस लेख में हम आपको sandesh app के बारे में पूरी जानकरी देंगे. जिसमें आपको जानने को मिलेगा Sandes App Kya Hai, संदेश एप्प को डाउनलोड कैसे करें, संदेश एप्प में अकाउंट कैसे बनायें, संदेश एप्प की विशेषता, और संदेश एप्प के फायदे.

इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें इसमें आपको Sandes App के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

संदेश एप्प क्या है (What is Sandes App in Hindi)

Sandes App भारत सरकार के द्वारा बनाया गया एक Instant Massing App हैं, जहाँ पर आप अपने दोस्तों से Personal या Group में Chatting कर सकते हैं. संदेश एप्प बिल्कुल WhatsApp की तरह ही है.

Sandesh App की खासियत यह है कि यह पूरी तरह से भारतीय एप्लीकेशन है जिसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के द्वारा बनाया गया है. इसमें यूजर की Privacy का पूरा ध्यान दिया गया है और संदेश एप्प डेटा को किसी Third Party के साथ साझा नहीं करता है.

Play Store में इस App को 4.6 की रेटिंग मिली है और अभी तक इस एप्प को 50 हजार से ज्यादा लोगों ने अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया है.

Sandes App, WhatsApp का एक अच्छा Alternative है. स्वदेशी प्रोडक्ट को बढ़ावा देने और डिजिटल इंडिया बनाने के लिए आप इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते है.

संदेश एप्प कैसे डाउनलोड करें (How to Install Sandes App)

जब संदेश एप्प लांच की गयी थी तो यह Play Store और iStore पर उपलब्ध नहीं थी. लेकिन अब यह एप्लीकेशन दोनों Platform पर उपलब्ध है.

आप अपने Android Mobile में संदेश एप्लीकेशन Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं, और iPhone यूजर iStore से संदेश एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

संदेश एप्प में अकाउंट कैसे बनायें (How to Create Account in Sandes App in Hindi)

संदेश एप्प में अपना अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है. जिस प्रकार से आप WhatsApp पर अपना अकाउंट बनाते हैं उसी प्रकार से संदेश एप्प में भी अकाउंट बनाना पड़ता है. अगर आपको संदेश एप्प में अकाउंट बनाने में कुछ समस्या आ रही है तो नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें.

  • Step 1 – संदेश एप्प को इनस्टॉल करने के बाद Open करें.
  • Step 2 – सबसे पहले आपको मोबाइल नंबर से रजिस्टर करने को कहा जायेगा. आप अपना मोबाइल नंबर डाल लें और फिर आपके द्वारा रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. आप उस OTP को verify करके संदेश एप्प में रजिस्टर कर लें.
  • Step 3 – अब संदेश एप्प आपके मोबाइल से Contact, Image, Video, Audio Send, Location आदि को एक्सेस करने की अनुमति मांगेगा आप सब को बिना घबराहट के Allow कर दें. क्योकि इस एप्प को NIC (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) नियंत्रित करती है.
  • Step 4 – अब आपको Profile Create करने को कहा जायेगा. इसमें आप अपनी एक अच्छी सी फोटो, अपना नाम और अपना Gender Fill करके next के बटन पर क्लिक कर लें.

इस Process को क्रमबद्ध रूप से फॉलो करने पर आप आसानी से संदेश एप्प में रजिस्टर कर सकते हैं.

संदेश एप्प का इस्तेमाल कैसे करें (How to Use Sandes App in Hindi)

संदेश एप्प लगभग WhatsApp से मिलता जुलता है. अगर आपको WhatsApp इस्तेमाल करना आता है तो आप संदेश एप्प को भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Sandes App के Dashboard में आपको चार option दिखाई देंगे. Chat, Contact, Groups और Profile का.

  • Chat वाले section में आपके द्वारा संदेश एप्प में की गयी सारी chatting दिखाई देगी.
  • Contact वाले option में आप किसी भी संदेश एप्प यूजर Contact को अपनी Chat में Add कर सकते हैं.
  • Groups में आप संदेश एप्प में कोई Group Create कर सकते हैं या किसी Group में ज्वाइन हो सकते हैं.
  • Profile में आप अपनी Profile को Edit कर सकते हैं. संदेश एप्प की Setting में बदलाव कर सकते हैं, अपने अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं. आदि प्रकार की बहुत सारी सुविधाएं आपको इस वाले option में मिल जाती हैं.  

संदेश एप्प की विशेषताएं (Feature of Sandes App)

Sandes App के feature WhatsApp के जैसे ही हैं, लेकिन कुछ अधिक Feature भी इसमें add किये गए हैं जैसे कि –

  1. संदेश एप्प में एक खास Feature यह है कि आप Massage में Tag का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहाँ पर आपको Confidential, Priority और Auto Base के तीन अलग – अलग Tag मिल जाते हैं. यह Feature WhatsApp में नहीं है.
  2. संदेश एप्प में Logout का option होता है. अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके मोबाइल में संदेश एप्प का बार – बार Notification आये तो आप इसे Logout कर सकते हैं. यह Feature WhatsApp में नहीं है.
  3. संदेश एप्प में आप 500 MB तक के डेटा को ट्रान्सफर कर सकते हैं. जबकि WhatsApp में यह लिमिट कम होती है.
  4. अपने दोस्तों के साथ Image, File, Audio, Video, Contact शेयर कर सकते हैं.
  5. अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को Audio, Video Calling कर सकते हैं.
  6. संदेश एप्प में आप Group बनाकर chatting कर सकते हैं और एक Group में 50 member को add कर सकते हैं. 
  7. Sandes App में आपके द्वारा रोजाना की जाने वाली Chatting और आपका Data आपके फोन मेमोरी में स्टोर होती है. आप चाहे तो संदेश एप्प से अपने डेटा और चैटिंग का Cloud Backup भी ले सकते हैं.

संदेश एप्प के फायदे (Advantage of Sandes App in Hindi)

  • संदेश एप्लीकेशन को आप Android और iOS दोनों Platform में Install कर सकते हैं.
  • संदेश एप्प पूरी तरह से भारतीय एप्प है, इसका इस्तेमाल करने पर भारत सरकार को भी फायदा होगा.
  • संदेश एप्प पूरी तरह से सुरक्षित है. इसमें आपका डेटा बिल्कुल सुरक्षित रखा जायेगा
  • यह डिजिटल इंडिया और आत्म निर्भर भारत की पहल को बढ़ावा देगा.
  • संदेश एप्प को NIC (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) नियंत्रित करती है. 

इन्हें भी पढ़े 

FAQ For Sandes App in Hindi

क्या संदेश एप्प का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

जी हाँ, संदेश एप्प पूरी तरह से सुरक्षित है. संदेश एप्प की गोपनीयता नीति के अनुसार इसमें किसी वयक्ति या समूह के द्वारा की जाने वाली चैट end to end encrypted है. नीति में साफ़ कहा गया है कि संदेश एप्प किसी तीसरे पक्ष के साथ किसी भी प्रकार की जानकारी को बेचता या साझा नहीं करता है.

क्या अब संदेश एप्प Play Store पर उपलब्ध है?

संदेश एप्प अब Play Store और iStore दोनों Platform पर उपलब्ध है.

संदेश एप्प को कौन नियंत्रित करता है?

संदेश एप्प को NIC (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद) नियंत्रित कर रही है.

क्या सदेश एप्प भारतीय है?

संदेश एप्प पूरी तरह से भारतीय एप्प है.

संदेश एप्प का मालिक कौन है?

संदेश एप्प का मालिक Government of India है.

भारत में WhatsApp का बेस्ट alternative कौन सा app है?

भारत में WhatsApp का बेस्ट alternative Sandes App है.

निष्कर्ष: Sandes App क्या है हिंदी में

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Sandes App Kya Hai और संदेश एप्प के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिस की है.

डिजिटल इंडिया की पहल को बढ़ावा देने के लिए आप भी संदेश एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपकी Privacy को भी पूरी तरह से सुरक्षित रखा. उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा यह लेख Sandes App Full Review in Hindi पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करके आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने में योगदान दें.

Leave a Comment