सर्च इंजन क्या है इसके प्रकार और कैसे काम करता है – Search Engine in Hindi

Search Engine Kya Hai In Hindi : Technology के इस युग में आप सभी ने Search Engine का नाम जरुर सुना होगा और आप भी खुद दिन में अनेक बार Search Engine का प्रयोग कोई Information खोजने के लिए करते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं Search Engine Kya Hai,  Search Engine के प्रकार और Search Engine कैसे काम करता है?

आज का यह लेख बहुत ही Interesting होने वाला है क्योकि इस लेख में हम आपको Search Engine के बारे में ढेर सारी जानकारी देने वाले हैं जिसे पढ़कर आप Search Engine के बारे में अच्छी और सटीक जानकारी हासिल कर सकते हो. 

अगर आप खुद का Search Engine बनाना चाहते हैं तो उसकी जानकारी भी आपको इस लेख में मिलेगी. इसलिए इस लेख के अंत तक बने रहिएगा. चलिए शुरुवात करते हैं बिना देरी के और जानते हैं Search Engine Kya Hai  विस्तार से – 

Search Engine क्या है – What is Search Engine in Hindi

Search Engine एक web Computer Software Program होता है जो ऑनलाइन Internet User को World Wide Web (WWW) पर मौजूद Information को खोजने में मदद करता है. 

Search Engine User द्वारा Search किये गए Query से Relevant जानकारी को Search Engine Result Page पर दिखाता है. 

सर्च इंजन का महत्व तभी होता है जब एक खोजकर्ता के लिए सही जवाब ढूढ़ने में मदद करता है.

सर्च इंजन के उदाहरण है – Google, yahoo, Bing, Yandex, Neeva search Engine इत्यादी.

जब भी कोई User Search Engine के Search Bar में जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ भी type करता है उसे Keyword कहते हैं. 

Search Engine इन्हीं Keyword की मदद से जान पाते हैं कि User किस बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है और user तक सबसे Best Information खोज कर लाते हैं. जिस Page पर Search Engine User के Query के Result दिखाते हैं उसे Search Engine Result Page कहते हैं.  

वैसे दुनिया में बहुत सारे Search Engine बने हैं पर उनमें से कुछ ही Search Engine Popular हैं जिनका प्रयोग बहुत अधिक किया जाता है. हम आपको 5 सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले Search Engine के बारे में बताएँगे.

1 – Google 

Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है जिसका इस्तेमाल 70 से 80 प्रतिशत Internet User करते हैं. Search Engine Market Share में भी लगभग 93 प्रतिशत हिस्सा Google का ही है. 

Google को 1996 में लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ने मिलकर बनाया था. आज यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Search Engine है. Google की लोकप्रियता इतनी अधिक है इसकी Competition में कोई भी Search Engine नहीं है.

Google अपने User को सटीक जानकारी देता है. और अभी भी Google अपने आप को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रहा है. 

2 – Bing 

Bing गूगल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा Search Engine है जिसका इस्तेमाल 20 प्रतिशत Internet User करते हैं. Search Engine Market Share में Bing का 2.38 प्रतिशत हिस्सा है.

Bing Microsoft का Product है. Bing को 2009 में Microsoft के CEO Steve Blammer ने बनाया था. Microsoft ने अपने पुराने Search Engine Live Search को Bing से Replace किया था.

3 – Yahoo 

Yahoo गूगल और Bing के बाद सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला तीसरा search Engine है. जिसका इस्तेमाल लगभग 6 प्रतिशत Internet user करते हैं. 

आपको जानकारी हैरानी होगी कि yahoo Search Engine Google से भी पुराना search engine है. yahoo को 1994 में Jerry Yang और Devid Filo ने मिलकर बनाया था. 

2011 में yahoo ने Bing के साथ साझेदारी कर ली थी और तब से yahoo को Bing ही Operate करता है. yahoo के द्वारा दिखाए जाने वाले result इतने relevant और fast नहीं होते हैं शायद इसलिए yahoo इतना अधिक Popular नहीं है. 

Baidu चायना का सबसे Popular Search Engine है. हालाँकि यह अन्य देशों में google, yahoo, Bing की तरह Popular नहीं है पर चायना में इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. Baidu को 2000 में बनाया गया था. और यह अपने user को बहुत सारी Service Provide करवाता है.

5 – Yandex (Russia Search Engine) 

Yandex Russia का सबसे बड़ा search Engine है. यह अपने user को Search engine के अलावा बहुत सारी Service प्रदान करवाता है, जैसे mail, translate, browser, market, map, video और भी कई सारी Service. Yandex को 1997 में Arkedy Valozh और Arkady Borkovsky ने बनाया था. 

भारतीय सर्च इंजन नाम – Indian Search Engine Name in Hindi 

भारत में भी बहुत सारे Search Engine बने हैं पर वे सभी इतने अधिक Popular नहीं हैं. हमने पिछले एक लेख में आपको Indian Search Engine के बारे बताया है.आप उस लेख को पढ़ सकते हैं भारतीय Search Engine के बारे में जानने के लिए. 

इंडियन सर्च इंजन नाम लिस्ट – Indian Search Engine List

  • 123 khoj (खोज सर्च इंजन)
  • Guruji (गुरूजी)
  • Epic Search (एपिक सर्च इंजन)
  • 13 Tabs (एक दो तीन टैब)
  • Qmamu (क्यु मामू )
  • ibharat.org (आई भारत)
  • Neeva Search Engine (नेवा सर्च इंजन)

Search Engine कैसे काम करता है – How Search Engine works In Hindi

अभी तक आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि Search Engine Kya Hota hai.अब जानेंगे Search Engine कैसे काम करता है.

जब भी हम Google में कुछ भी Search करते हैं तो वह सेकंड से पहले हमारे सामने हमारे द्वारा Search किये गए Query से सम्बंधित हजारों Result हमारे सामने लाकर देता है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि Google यह कैसे कर लेता है. Search Engine में Query Search करने पर वह हमें Relevant Web Pages दिखाता है. 

Search Engine की कार्य प्रणाली थोड़ी जटिल होती है जिसे एक साधारण User द्वारा समझ पाना मुश्किल है. लेकिन फिर भी हम आपको आसान शब्दों में Search Engine की कार्य प्रणाली के बारे में बताएँगे जिससे आपको समझने में आसानी होगी. 

Search Engine के कार्य करने के तीन चरण होते हैं – Crawling, Indexing और Ranking.

1 – Search Engine Crawling 

Crawling का मतलब होता है रेंगना. Internet पर मौजूद सभी Webpages की Search Engine के Bots Crawling करते हैं. इन Bots को Crawler या Spider भी कहते हैं. 

Search Engine के Crawler किसी भी webpage को जब Crawl करते हैं तो वह उस Webpage की पूरी Detail एकत्र कर लेते हैं कि इस webpage में किस Topic के बारे में बात की गयी है. 

Search Engine के Crawler webpage में प्रयोग किये गए Keyword, Title, Meta Description, Meta Tag, URL, Image etc.के आधार पर किसी भी webpage को समझते हैं. 

अगर उस webpage में किसी दुसरे webpage के Link मिलते हैं तो Crawler उस Webpage को भी Crawl करना शुरू कर देते हैं. 

Crawling की परिभाषा – Crawling वह प्रक्रिया होती है जिसमें Search Engine के Crawler किसी webpage को Crawl या Scan करते हैं जिसके द्वारा वह समझ पाते हैं कि webpage में किस विषय के बारे में लिखा गया है. 

2 – Search Engine Indexing 

Index का मतलब होता है सूची बनाना. Crawling की Process पूरी करने के बाद Search Engine की कार्य प्रणाली में अगला Step आता है Indexing का.

Crawl किये गए Webpage के Data को Database में store किया जाता है. Database center में server होते हैं जिनमे Crawler के द्वारा Crawl की गयी सभी webpage की एक copy उपलब्ध रहती है. और इन Server में web page का भंडार होता है. 

ये वही webpages होते हैं जिन्हें Search Engine, SERP ( Search Engine Result Pages ) पर दिखाते हैं. 

Indexing की परिभाषा – Indexing वह प्रक्रिया होती है जिसमें Search Engine Crawl किये गए सभी webpages को अपने Server में Store करते हैं या Crawl किये गए webpage को Index कर लेते हैं. 

3 – Search Engine Ranking 

अंतिम Step आता है Ranking का. Search Engine Internet user के द्वारा search की गयी Query के अनुसार सबसे Relevant Page उसके सामने दिखाता है. 

जो webpage सर्च की गयी Query के जितना अधिक Relevant होता है उसे Relevant पहले नंबर पर दिखाता है और इसी प्रकार यह क्रम चलता रहता है. 

Google या कोई भी अन्य Search Engine के कुछ Ranking Algorithm होते हैं जिनके आधार पर वे यह तय करते हैं कि किस webpage को कौन से Position पर रखा जाये. 

Search Engine के सभी Algorithm Secrete होते हैं जिनके बारे में पूरी जानकारी Search Engine के अलावा किसी और को नहीं होती है.

Web Developer या Blogger अपने Website का SEO (Search Engine Optimization) अच्छे तरह से करके Search Engine में अपनी Website को Top Position पर Rank करवाते हैं. 

Search Engine के प्रकार (Type of Search Engine in Hindi)

Search Engine कई प्रकार के हो सकते हैं पर हम आपको चार मुख्य प्रकार के Search Engine के बारे में बताएँगे जिनका प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है. 

1 – Crawl Based Search Engine 

वे Search Engine जो केवल Crawler या Spider की मदद से काम करते हैं उन्हें Crawl based Search Engine कहते हैं. इस प्रकार के Search Engine को operate करने के लिए कोई human नहीं होते हैं. 

जैसे – Ask.com 

2 – Directory Search Engine 

वे Search Engine जो कुछ व्यक्तियों के एक समूह के द्वारा संचालित रहते हैं उन्हें Directory Search Engine कहते हैं.

3 – Hybrid Search Engine 

वे search Engine जो Crawler और human दोनों के द्वारा Operate किये जाते हैं उन्हें Hybrid Search Engine कहते हैं.

जैसे – Google, Bing, Yahoo 

4 – Meta Search Engine 

वे Search Engine जिनके पास खुद का कोई Data नहीं होता है लेकिन इनमें Search की जाने वाली Query को यह बड़े Search Engine जैसे Google, Bing में Search करके दिखाते हैं उन्हें Meta Search Engine कहते हैं. 

Meta Search Engine  का उदाहरण है जैसे – Duck Duck Go 

Search Engine का उपयोग ( Use of Search Engine in Hindi )

  • Search Engine WWW ( World Wide Web ) में मौजूद Information में से हमारे द्वारा Search की गयी Information को तुरंत लाकर देता है. 
  • Search Engine के द्वारा हम अपने Business को बहुत जल्दी Grow कर सकते हैं. 
  • हम अपने Target Audience तक पहुँच सकते हैं. 
  • SEO की अच्छी जानकारी होने पर हम Search Engine के द्वारा Popular हो सकते हैं. जैसे Blog या YouTube Channel बनाकर. 

Search Engine कैसे बनायें – How to Make Search Engine In Hindi 

एक Search Engine बनाने के लिए आपको IT की अच्छी Knowledge होनी चाहिए. Software के बारे में जानकारी होनी चाहिए और Coding भी आनी चाहिए तभी एक Search Engine बना सकते हैं.

अगर आप Fun के लिए Search Engine बनाना चाहते हैं तो हमने वह तरीका आपको बताया है यह असली Search Engine नहीं होगा.

Step 1 – सबसे पहले आपको Google My Way Website पर आना है. आप इस Link पर Click कीजिए – https://googlemy-way.com/

यहाँ पर आपको कुछ इस प्रकार का Interface देखने को मिलेगा. 

How to Make Search Engine In Hindi – Google My Way

Step 2 – अब आप इसमें Your name को Delete करें और वहां पर जो आप अपने Search Engine का नाम रखना चाहते हैं उसे Type करें. और फिर Create के Option पर Click कीजिए.

Step 3 – Create पर Click करते ही आपका Search Engine बनकर तैयार हो जायेगा. 

How to Make Search Engine In Hindi – Google My Way

Step 4  – आप नीचे Change Logo के Option पर click करके अपने Search Engine का Logo भी बदल सकते हैं. यहाँ आपको बहुत सारे Logo मिल जाते हैं. 

How to Make Search Engine In Hindi 

तो दोस्तों यह थी एक बहुत Simple Process जिसके द्वारा हम मात्र 1 मिनट में Google के जैसा Search Engine बना सकते हैं. 

कौन सा सर्च इंजन नहीं है?

आपको बता देते है की गूगल ही दुनिया का एक मात्र सर्च इंजन नहीं है. बल्कि गूगल के अलावा याहू, बिंग भी प्रसिद्ध और विकसित खोज इंजन है. इसके साथ भारतीय सर्च इंजन भी ऑनलाइन मौजूद है जैसे – खोज, गुरूजी, नेवा सर्च इंजन इत्यादि.

गूगल किस सर्च इंजन को परिणाम खोजने के लिए उपयोग करता है?

जैसा की आपको पता है कीगूगल एक खोज इंजन है. गूगल सर्च इंजन वेब पर खोज करने में मदद करता है जिसका स्वामित्व गूगल इंक के पास है. गूगल ऑनलाइन वेब पर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है. गूगल सर्च इंजन किसी भी परिणाम को दिखाने के लिए बहुत से मापदंड का उपयोग करता है.

पहला सर्च इंजन का आविष्कार किसने किया था?

सबसे पहले, खोज इंजन का नाम आर्ची (Archie) था जिसे 1990 में लॉन्च किया गया था. इस खोज इंजन जिसे Alan Emtage द्वारा खोजा गया था और यह दुनिया का पहला खोज इंजन था.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष – Search Engine in Hindi 

तो आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Search Engine Kya Hai और Search Engine के प्रकार के बारे में बहुत सारी जानकारी आपके साथ साझा की. 

यह लेख आपके लिए जरुर फायदेमंद साबित हुआ होगा और आप Google My Way का इस्तेमाल करके खुद का एक Search Engine भी बना सकते हैं. 

सर्च इंजन कैसे काम करता है लेख को अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूलें ताकि वे भी Search Engine के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकें. 

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.