SEMRUSH Review in Hindi 2021: Best SEO Tool 7 दिनों के फ्री Trial के साथ

SEMrush Review in Hindi 2021 – आज के समय में Blogging में बहुत ही अधिक Competition है. इसलिए एक Successful Blogger बनने के लिए आपको बहुत ही Smart तरीके से मेहनत करने की आवश्यकता होती है. 

अगर आप बिना Research के Blogging करते हैं तो बहुत कम ही संभावना रहती है कि आपको कभी Blogging में Success मिलें. आज की Blogging में सबसे Important है Research. 

हमें एक Blog शुरू करने से पहले अपने Competitor के बारे में पता होना चाहिए. यह पता होना चाहिए कि जिस Keyword पर हम Article लिख रहे हैं उस Keyword को कितने लोग Search कर रहे हैं. हमारी Website का SEO कैसा है

अगर हम यह सब करते हैं तो एक दिन Blogging में सफलता जरुर मिलेगी. आज के इस लेख में हम आपको सबसे Best SEO Tool SEMrush Review in Hindi के बारे में बताने वाले हैं. इस लेख को पढ़कर आप समझ जायेंगे कि SEMrush SEO Tool आपके लिए कितना बेहतर है. 

SEMrush Tool Review in Hindi 2021 

SEMrush एक ऐसा SEO Tool है जिसकी मदद से हम अपने Website या Blog Content को Search Engine के अनुसार Optimize कर सकते हैं. 

SEMrush Tool के माध्यम से हम Keyword Research के साथ साथ Backlink Check, Search Volume, SEO Audit, Ads research, Traffic Check आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

SEMrush की शुरुवात सन 2008 में Oleg Shchegolve और Dmitry Melnikov ने की थी. 

सेमरुश के फीचर – SEMrush Feature in Hindi 

SEMrush के Feature बहुत ही कमाल के हैं. एक – एक करके सभी के बारे में हम इस लेख में बात करेंगे. 

SEMrush Keyword Magic Tool 

Keyword Research करने के लिए SEMrush एक बहुत ही Best Tool है. SEMrush Keyword Magic Tool के द्वारा हम अपने Content के लिए एक Profitable Keyword ढूंड सकते हैं. साथ में ही यह पता कर सकते हैं कि कौन से Keyword पर कितना Search Volume है, उसकी SEO Difficulty कितनी है, CPC क्या है.

जैसे मैंने एक Randomly एक Keyword Search किया Mobile. आप इसकी पूरी Report को निचे Image में देख सकते हो. साथ ही आपको Keyword Variations, इस Keyword से सम्बंधित Question, Related Keyword भी देखने को मिल जाते हैं. 

जिन्हें आप अपने Article में add करके एक बेहतरीन Article लिख सकते हो और अपनी Website को उस Particular Keyword पर Rank करवा सकते हो.  

SEMrush Keyword Magic Tool 

इसके साथ ही आपको Keyword Magic Tool के द्वारा आप ढेरों Keyword की List प्राप्त कर सकते हो. जिसके माध्यम से आप आसानी से एक Micro niche Blog शुरू कर सकते हो. जो आगे चलकर आपको बहुत ही Profit देगा. 

SEMrush Keyword Magic Tool

तो देखा आपने SEMrush Keyword Magic Tool के द्वारा हम कितनी आसानी से अपने Article के लिए Topic ढूंड सकते हैं. 

Keyword की Ranking, Position, Volume, CPC आदि की सही जानकारी रखने के लिए SEMrush अपने Data को Daily Base पर Update करता है जो कि SEMrush इस्तेमाल करने का एक बहुत ही बढ़िया फायदा है. 

SEMrush Competitive Research 

इस Feature के प्रयोग के द्वारा आप अपने Competitor की Website को पूरी तरह Analyze कर सकते हैं कि वह किस प्रकार से Perform कर रही है. SEMrush Competitive Research के द्वारा आप अपने Competitor पर नजर रख सकते हैं.

यह देख सकते हैं कि उसकी Website पर Monthly Traffic कितना है, किस Country से कितना Traffic आ रहा है. उसके कितने Keyword Rank कर रहे हैं. 

यह Feature Bloggers के द्वारा सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है वह हमेशा SPY तरीके से अपने Competitor पर नजर रखते हैं. नीचे Image में Techshole.com की Performance है. 

SEMrush Competitive Research 

Search Engine में किसी भी Website को Rank करवाने के लिए backlink एक महत्वपूर्ण Factor होता है. आप SEMrush की मदद से अपने Competitor के Backlink Check कर सकते हो और जिन Website से उन्होंने backlink ली है आप भी वहां से Backlink ले सकते हो और अपनी Website को किसी Keyword पर Rank करवा सकते हो. SEMrush की सबसे खास बात यह है कि यह जो Data दिखाता है वह एकदम सटीक होता है. 

SEMrush Backlink Checker Tool

आप SEMrush की मदद से High Quality Backlink बना सकते हो जिसकी मदद से आपको Search Engine में Top Position में Rank करने में आसानी होगी. और आपकी Website पर Organic Traffic आने लगेगा. 

SEMrush Rank Tracking and Position Tracking Tool 

SEMrush के इस Tool की मदद से आप पता लगा सकते हैं Search Engine में आपके कौन कौन से Keyword किस Position में Rank कर रहें हैं, किस Keyword पर आपके Blog में Traffic आ रहा है.

इस प्रकार की सारी Tracking आप SEMrush के इस Feature की मदद से कर सकते हैं. और साथ ही आप Desktop और Mobile में Country Wise भी Top Ranking Keyword को Track कर सकते हैं. 

SEMrush Site Audit 

हमें समय – समय पर अपनी Site का SEO Audit करना पड़ता है. क्योकि कभी कभी हमारी Website में ऐसे SEO error आ जाते हैं जिनकी वजह से हमारी Ranking Down हो जाती है. इसलिए ऐसे error को fix करना बहुत ही Important होता है. 

आप SEMrush के Premium Plan में Full Site Audit कर सकते हो. और फिर जो कुछ भी Issue और Warning आपको मिल रहे हैं उन सभी को Fix करके अपने Blog का SEO सुधार सकते हो. 

अगर आपके Blog का SEO एकदम Perfect है तो आपको अपने Website को Google में Rank करवाने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी.

SEMrush Social Media 

SEMrush का Social Media Poster Tool की मदद से आप अपने Blog की Social Connectivity को आसान बना सकते हैं. आप एक ही समय में सभी Social Media Platform में कुछ भी Post कर सकते हैं. और साथ ही यह सब जानकारी रख सकते हो आपने किस तारीख को कौन से Social Media Platform पर क्या Post किया था. 

Social Media Tracker Tool की मदद से आप अपने Social Media Platform पर Share की गयी सभी Post की Performance देख सकते हो. जैसे कि किसी Post पर कितनी Like, Comment, Share है, Post को कितने Impression, Engagement मिले हैं. आप Overall Performance को Track कर सकते हो. 

SEMrush Local SEO 

SEMrush का यह Feature किसी Business को लिए बहुत ही Perfect है. अगर आप अपने Area में कोई Product Sell करना चाहते हैं तो आप Local SEO Tool की मदद से पता कर सकते हैं कि आपके Area में आपको कितने Customer मिल सकते हैं. आपके Area में आपका Competitor कौन है इस प्रकार की सभी Analyses आप Local SEO के द्वारा कर सकते हो. 

इसके अलावा SEMrush के और भी Feature हैं जो Business के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. जैसे Lead Generation Tool, Marketing Calendar, Client manager जो आपके Business को आगे बढाने में बहुत मदद करेंगे.

SEMrush Plans and Price

SEMrush के तीन अलग – अलग Plan आते हैं. 

  • Pro 
  • Guru 
  • Business 
SEMrush Plans and Price

SEMrush Pro Plan 

SEMrush का यह Plan 119 Doller Per Month के साथ आता है. अधिकतर Blogger इसी Plan को खरीदते हैं. अगर आप एक Blogger है तो आपके लिए यह Plan Best है. 

SEMrush Guru Plan 

SEMrush  का यह Plan 229 Doller Per Month के साथ आता है. इस Plan में आपको Extra Feature मिल जाते हैं. जैसव Content Marketing Platform, Historical Data etc.

SEMrush Business Plan 

SEMrush का यह Plan 449 Doller Per Month के साथ आता है. इस Plan में आपको Guru Plan के सभी Feature मिलते हैं और इसके साथ ही कुछ Extra Feature जैसे API access, Extend Limit and Sharing Option, आदि मिल जाते हैं. 

SEMrush के सभी Plan के कुछ Feature नीचे सारणी में बताये हैं.

SEMrush FeatureProGuruBusiness
Domain and Keyword Analytics – – –
Result Per Report100003000050000
Report Per Day3000500010000
Keyword metric Update Per Month25010005000
Historical DataNoYesYes
Product Listing AdsNONOYes
Projects –– – 
Projects51540
Keyword To Track ( Daily Update )50015005000
Target Per Project110Unlimited
Mobile RankingYesYesYes
Share of Voice MetricNoNoYes
Keyword Cannibalization ReportNoYesYes
Page to Crawl ( Per Month )1000003000001000000
Page to Crawl Per Project2000020000100000
SEO Ideas Unite5008002000
Page Per OTL Campaign304050
Social Profile For Mentoring50100300
Social Profile For Sharing103050
Share with Edit AccessYesYesYes
Pricing –– – 
Pricing119.95 $ P/M229.95 $ P/M449.95 $ P/M
SEMrush Plans and Price Table 

 आप SEMrush का कोई भी Plan खरीदने से पहले इसका Free Trial ले सकते हैं.

SEMrush Free Trail लेने के लिए आपको Credit Card और Debit Card Detail Fill करनी होगी. अगर आपको यह Tool पसंद नहीं आता है तो आप 7 दिनों के अन्दर कभी भी Free Trail को Cancel कर सकते हैं.

Incase यदि आप Cancel करना भूल भी जाते हैं तो आपके Account से जो भी पैसा कटता है उसके लिए आप 7 दिनों के अन्दर Calm कर सकते है और आपको आपका पूरा पैसा वापस Account में मिल जाता है. 

SEMrush पर 7 Day  Free Trail कैसे लें 

Step 1 – सबसे पहले आप नीचे दिए गए Link की मदद से SEMrush की Website पर आ जाइये. 

https://www.techshole.com/go/semrush

Step 2 – अब यहाँ पर Start Your Free Trail के Option पर Click कीजिए. 

SEMrush पर 7 Day  Free Trail

Step 3 – अब आपको अपना Account Create करना होगा आप अपनी Gmail ID से एक Account बना लें. Password आप अपने अनुसार कुछ भी रख सकते हैं. 

semrush – creat your account

Step 4 – जिस Gmail ID से आपने Account बनाया होगा उस ID में एक Confirmation Code आएगा. उसे Fill करके आप आगे बढ़ें. 

Step 5 – इसके बाद आपके सामने Plan का Option आएगा. आप इसके Pro Plan को भी चुन सकते हैं और Guru Plan को भी चुन सकते हैं. कोई भी एक Plan चुनने के बाद Get Free Trail पर Click कीजिए. 

choose your trial plan on semrush

Step 6 – अब आपको अपने Debit Card या Credit Card की Details Fill करनी है और उसके बाद Place the Order के Option पर Click करना है. 

SEMrush का 7 Day Free Trail

यह सारी Process करने के बाद आप SEMrush का 7 Day Free Trail प्राप्त कर पाएंगे. 

SEMrush Tool Pros and Cons 

अब जानते हैं SEMrush के कुछ फायदे और नुकसानों के बारे में. वैसे SEMrush के नुकसान ऐसे भी नहीं हैं कि इसे ख़रीदा न जाये. अगर हम इसके नुकसान को Ignore भी कर दे तो भी चलेगा. 

SEMrush Pros ( SEMrush के फायदे )

  • यह एक All in SEO Tool है. इसे खरीदने के बाद आपको कोई भी अन्य SEO Tool खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है. 
  • इसकी मदद से आप आसानी से अपने Competitor को पहचान सकते हैं. 
  • हम अपने उन Keyword का पता लगा सकते हैं जिनमे सबसे ज्यादा Organic Traffic आता है. 
  • अपने Competitor के Top Content का पता कर सकते हैं. 
  • हम High Quality Backlink Website के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं. 
  • Site Audit के द्वारा अपने Site के SEO Error को Fix कर सकते हैं.
  • इसके Keyword एकदम सटीक होते हैं.
  • यह Tool Daily Base पर Update होता है. 

SEMrush Cons ( SEMrush के नुकसान )

  • यह थोडा Costly है. पर SEMrush जो सुविधा प्रदान कराता है उसकी तुलना में इसके Price ठीक हैं. 
  • एक Beginner को SEMrush को समझने के लिए थोडा समय देना होगा. क्योकि इसमें बहुत ही Advance चीजें हैं. SEMrush को समझने के लिए आप इसके Training Videos भी देख सकते हैं.
  • यदि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप इसका उपयोग आसानी से नहीं कर सकते है.

FAQ For SEMrush in Hindi 

SEMrush क्या है?

SEMrush एक बहुत ही Powerful Digital Marketing Tool है. यह एक all in one Tool है. इस Tool की मदद से आप आसानी से अपने Customer या Readers तक पहुच पाते हैं.

SEMrush क्यों प्रयोग किया जाता है?

SEMrush की मदद से हम SEO, SMM, Keyword Research, Competitive Research and Analyses, Content Marketing, Campaign Management, Marketing Insight इत्यादि कर सकते हैं.

क्या SEMrush Free है?

SEMrush एक Paid Tool है पर आप इसे 7 दिन के Free Trail में Free में use कर सकते हैं.

SEMrush के 1 Month Plan की Price कितनी है?

SEMrush 3 Plan के साथ आता है जिनकी Price इस प्रकार है – Pro – 119.95 $ P/M, Guru – 229.95 $ P/M, Business – 449.95 $ P/M.

क्या मुझे SEMrush को खरीदना चाहिए?

जी, बिलकुल आपको SEMrush को जरुर खरीदना चाहिए. अगर आपने यह लेख पूरा पढ़ा तो आप समझ गए होंगे कि SEMrush कितना Powerful Tool है. आप चाहें तो पहले इसके 7 Day Free Trail का प्रयोग कर सकते हैं. फिर अगर आपको पसंद आता है तो आप इसके Premium Plan को खरीद सकते हैं. अगर आप केवल Blogging के लिए SEMrush का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसके Pro Plan को ही खरीदें जो आपको 119 $ प्रति महीने में मिल जाता है.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष – SEMrush Review In Hindi

तो देखा दोस्तों आपने SEMrush कितना Powerful Best Tool है जिसकी मदद से हम आसानी से Blogging में सफलता पा सकते हैं और अपने Business के लिए Customer को ढूंड सकते हैं. 

SEMrush Review in Hindi 2021 को पढने के बाद आप भी अगर इसे लेने के बारे में विचार कर रहें है तो जरुर इसे खरीदें. यह Tool आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. और आपको आपकी सफलता तक पहुचने में ज्यादा देर नहीं लगेगी.

पर हमारा सुझाव यही है कि आप पहले इसके 7 Day Free Trail का प्रयोग करें फिर आपको पसंद आता है तो आप इसके Plans को खरीदें.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.