मोबाइल से शेयर कैसे खरीदें | शेयर खरीदने के नियम | Online Share Kaise Kharide

Mobile Se Share Kaise Kharide: शेयर कैसे खरीदते हैं, शेयर मार्केट से जुड़ा एक महत्वपूर्ण विषय है खासकर कि नए निवेशकों के लिए. क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति शेयर मार्केट के बारे में सीखना स्टार्ट करता है तो उसके मन में सबसे पहला सवाल यही आता है.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने इस विषय पर चर्चा की है, इस लेख के द्वारा हमने कोशिस की है आपको शेयर खरीदने की प्रोसेस के साथ – साथ शेयर खरीदने के लिए बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म की भी जानकारी प्रदान करवा सकें.

अगर आपने अभी – अभी  शेयर मार्केट को सीखना शुरू किया है तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, क्योंकि इसमें आपको बहुत ही उपयोगी जानकारी मिलने वाली है.तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं हमारा आज का यह आर्टिकल –

मोबाइल से ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदते हैं (Share Kaise Kharide)

एक समय हुआ करता था जब शेयर खरीदने की प्रोसेस बहुत लंबी थी जिसके कारण बहुत ही कम लोग शेयर बाजार में निवेश कर पाते थे. लेकिन आज के इस डिजिटल जमाने में शेयर खरीदना बहुत आसान हो गया है, इसका सबसे मुख्य कारण है बढ़ते इंटरनेट उपयोग के कारण लगभग सभी स्टॉक ब्रोकर के अपनी मोबाइल एप्लीकेशन लांच कर दी है.

_मोबाइल से शेयर खरीदने के नियम Online Share Kaise Kharide

आप घर बैठे स्टॉक ब्रोकर के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके अपना Demat अकाउंट खुलवा सकते हैं और फिर अपने पसंदीदा शेयर में इन्वेस्ट कर सकते हैं.

स्टॉक ब्रोकर की मोबाइल ऐप से ऑनलाइन शेयर खरीदने की आसान प्रोसेस इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले किसी एक भरोसेमंद स्टॉक ब्रोकर से अपना Demat Account खुलवा लीजिये. मार्केट में अनेक सारे डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर मौजूद हैं जहाँ से आप बिल्कुल फ्री में अपना Demat अकाउंट खुलवा सकते हैं. जैसे Groww, Upstox, Zerodha आदि.
  • Demat Account खुलवाने के बाद आप स्टॉक ब्रोकर की ऐप में Login कीजिये.
  • यहाँ पर आपको BUY के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • आप जिस कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.
  • आपको कितने शेयर खरीदने हैं वह संख्या दर्ज करें.
  • अंत में शेयर का प्राइस fill करके Ok पर क्लिक कर दें.
  • इसके बाद स्टॉक ब्रोकर आपके आर्डर को शेयर मार्केट में लगा देता है, और 2 बिज़नस दिनों के अंतर्गत आपके द्वारा ख़रीदा गया शेयर आपके Demat Account में आ जायेगा और उसके पैसे आपके बैंक अकाउंट से कट जायेंगें.
  • इसी प्रकार से शेयर बेचने के लिए आपको स्टॉक ब्रोकर की ऐप में Sell का ऑप्शन मिल जाता है, जिसके द्वारा आप शेयर बेच सकते हैं.

लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखें कि शेयर खरीदने से पहले आप शेयर मार्केट को अच्छे से समझें और जिस कंपनी के शेयर आप खरीदना चाहते हैं उसके बारे में सही से रिसर्च करें, तभी जाकर आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए.

शेयर खरीदने के लिए बेस्ट मोबाइल ऐप कौन से है?

अगर आप लोग शेयर मार्केट की थोड़ी – बहुत जानकारी रखते होंगें तो आपको मालूम होगा ही कि आप सीधे स्टॉक एक्सचेंज से शेयर में ट्रेडिंग नहीं कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक बिचोलिये की जरुरत पड़ती है जिसे हम स्टॉक ब्रोकर कहते हैं. स्टॉक ब्रोकर आपके Behalf पर शेयर मार्केट से शेयर खरीदता और बेचता है.

स्टॉक ब्रोकर एक व्यक्ति, संस्था या कम्पनी कोई भी हो सकता है जिसे शेयर मार्केट की जानकारी होती है. मार्केट में अनेक सारी कंपनियों मौजूद हैं जो ब्रोकर की सर्विस प्रदान करवाती है, आप इन ब्रोकर की मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके आसानी से शेयर खरीद सकते हैं.

पिछले लेख में हमने आपको सबसे अच्छे शेयर मार्केट एप्प के बारें में बताया था जिसे आप पढ़ सकते है.

इस लेख में हमने आपको Groww और Upstox ऐप से शेयर खरीदना सिखाया है, यह दोनों अभी के समय शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन है. क्योंकि इन दोनों ऐप की Review और Rating अन्य की तुलना में अच्छे हैं.

Groww App पर शेयर कैसे खरीदें

Groww App पर आप निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करके शेयर खरीद सकते हैं –

  • #1 – सबसे पहले आप Google Play Store से Groww ऐप को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लीजिये.
  • #2 – इसके बाद आपको Groww ऐप पर अपना Demat Account खुलवा लेना है, आपको बता दें Demat Account Verify होने में 24 से 48 घंटे का समय लग सकता है. जब आपका अकाउंट Verify हो जायेगा तभी आप Groww ऐप से शेयर खरीद पायेंगें.
  • #3 – Demat Account सफलतापूर्वक खुलवा लेने के बाद आप Groww ऐप में यूजरनाम और पासवर्ड डाल कर Login करें.
  • #4 – होम स्क्रीन पर आपको Stock का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करें.
  • #5 – अब आपके सामने विभिन्न कंपनियों के नाम तथा उनके शेयर प्राइस दिखाये जायेंगे, आप जिस भी कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं उस पर क्लिक करें.
  • #6 – इसके बाद आपको Buy के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • #7 – अब आपको शेयर खरीदने से सम्बंधित कुछ बेसिक जानकारी भरनी है, जैसे कि –
    • Share Type में आप Intraday या Delivery में से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं. आप जिस प्रकार से शेयर खरीदना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.
    • Qty में आप BSE या NSE किसी को भी सेलेक्ट कर सकते हैं, यह एक प्रकार की quality होती है.
    • Number में आप कितने शेयर खरीदना चाहते हैं वह नंबर दर्ज करें.
    • Price वाले ऑप्शन में आप Market या Limit सेलेक्ट कर सकते हैं. इन दोनों में अंतर यह है कि अगर आप Market सेलेक्ट करते हैं तो उस शेयर को तुरंत मार्केट प्राइस पर खरीद सकते हैं, और अगर Limit सेलेक्ट करते हैं तो आप उस शेयर को तभी खरीद पायेंगें, जब वह आपके द्वारा सेट किये गए लिमिट पर पहुँच जायेगा.
  • #8 – यह सब करने के बाद आपको शेयर की total प्राइस बता दी जायेगी, अंत में आपको Buy Now पर क्लिक कर लेना है और आप पेमेंट करके शेयर को खरीद सकते हैं.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप बहुत आसानी से Groww App पर किसी भी शेयर को खरीद सकते हैं, इसी प्रकार अगर आप शेयर बेचना चाहते हैं तो उस स्टॉक को सेलेक्ट करें जिसे आप बेचना चाहते हैं और फिर Sell वाले विकल्प पर क्लिक करके शेयर को बेच सकते हैं.

Upstox App पर शेयर कैसे खरीदें

Upstox भी भारत में एक बेस्ट और लोकप्रिय स्टॉक ब्रोकर है, इसकी मदद से आप शेयर, म्यूच्यूअल फंड, IPO आदि सिक्योरिटीज में निवेश कर सकते हैं. Groww ऐप की भांति ही Upstox में शेयर खरीदना बहुत आसान है. Upstox ऐप से शेयर खरीदने के लिए आप नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको Upstox ऐप को डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद आप Upstox पर अपना Demat Account खुलवा लीजिये.
  • जब आपका Demat Account सफलतापूर्वक खुल जायेगा तो फिर आपको Upstox में Login कर लेना है.
  • Upstox पर शेयर खरीदने के लिए आपको Stock वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आपको सभी कंपनियों के शेयर और उनके प्राइस show होंगें, आप जिस भी शेयर को खरीदना चाहते हैं उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपको यहाँ पर BUY पर क्लिक कर लेना है.
  • आप कितने शेयर खरीदना चाहते हैं वह नंबर दर्ज करें. और फिर यहाँ पर आपको शेयर की कम्पलीट प्राइस देखने को मिल जायेगी.
  • आप Add Fund करके Upstox में उतना पैसा add कर लीजिये जितने के शेयर हैं.
  • अंत में आपको पेमेंट करके आर्डर कम्पलीट कर लेना है, और 2 बिज़नस दिनों के अन्दर वह शेयर आपके डीमैट अकाउंट में add हो जायेगा.

तो देखा कितनी आसानी से आप Groww और Upstox ऐप से शेयर खरीद सकते हैं.

शेयर खरीदने के नियम (Share Buying Rules In Hindi)

दोस्तों, अब आप समझ गए होंगे कि कैसे आप शेयर मार्केट से शेयर खरीद सकते हैं, चलिए अब एक अच्छे शेयर खरीदने के नियम के बारे में भी जान लेते हैं जिससे आप सही शेयर में पैसा निवेश कर पायेंगें.

#1 अपना वित्तीय उद्देश्य तय करें

शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने से पहले आपको एक सही योजना बनानी होती है. आपके वित्तीय उद्देश्य clear होने चाहिए कि आपको Long Term के लिए निवेश करना है या फिर Short Term के लिए. जब आपके वित्तीय उद्देश्य clear होंगें और आपकी निवेश योजना सही रहेगी तो आप शेयर मार्केट में बेहतर कर पायेंगें.

#2 एक अच्छा स्टॉक ब्रोकर चुनें

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए स्टॉक ब्रोकर की जरुरत होती है, स्टॉक ब्रोकर दो प्रकार के होते हैं एक Full Service Broker और दूसरा Discount Broker. अगरआप शेयर मार्केट में बिल्कुल नए हैं और चाहते हैं कि स्टॉक ब्रोकर आपको स्टॉक मार्केट में पूरा गाइड करें तो आप Full Service  स्टॉक ब्रोकर के साथ जा सकते हैं.

लेकिन अगर आपको शेयर मार्केट का नॉलेज है और आपको पता है कि आपको कौन से शेयर खरीदने हैं और कौन से नहीं तो आपके लिए Discount Broker अच्छा है. Full Service ब्रोकर Discount Broker की तुलना में अधिक सेवाएँ देते हैं इसलिए Full Service ब्रोकर की फीस Discount Broker से अधिक होती है.

आपको हमेशा ऐसे स्टॉक ब्रोकर से Demat Account खुलवाना चाहिए जो SEBI से सर्टिफाइड हो.

#3 अच्छे से रिसर्च करें

आप जिस कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं पहले उसके बारे में अच्छी प्रकार से रिसर्च कर लीजिये. शेयर मार्केट में आपको कभी भी सुनी सुनाई बातों पर ध्यान देकर शेयर नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि इनमें से अधिकतर अफवाहें ही होती हैं. अगर आप खुद से रिसर्च नहीं करते हैं और किसी के कहने पर शेयर खरीदते हैं तो आपको नुकसान की संभवाना अधिक रहती है.

#4 अपने बजट के अनुसार ही शेयर खरीदें

आपका जो बजट है उसी के अनुसार शेयर खरीदें, कभी भी अपने बजट से अधिक शेयर खरीदकर ऐसी स्थिति पैदा ना करें कि आपको वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़े. इसलिए जब भी आप शेयर मार्केट में निवेश शुरू करते हैं तो पहले अपना बजट भी तय रखें.

तो ये कुछ पॉइंट थे जिनकी ध्यान में रखकर आप अच्छा शेयर खरीद सकते हैं.

FAQs: Share Kaise Kharide In Hindi

शेयर कहाँ से खरीद सकते हैं?

आप मोबाइल में स्टॉक ब्रोकर की एप्लीकेशन को डाउनलोड करके शेयर खरीद सकते हैं.

शेयर खरीदने के लिए बेस्ट ऐप कौन सी है?

मोबाइल से शेयर खरीदने के लिए बेस्ट मोबाइल ऐप Groww तथा Upstox हैं.

निष्कर्ष – शेयर कैसे खरीदें इसके नियम हिंदी में

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने शेयर कैसे खरीदते हैं पर चर्चा की और साथ ही आपको शेयर खरीदने के नियम के बारे में भी बताया है.इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको शेयर खरीदने की बेसिक जानकारी दी है, अगर आप शेयर मार्केट में अभी नए – नए हैं तो इस लेख में बतायी गयी बातों को फॉलो करके एक अच्छा शेयर खरीद सकते हैं.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, यदि आपके मन में इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न शेष हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें, और अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Disclaimer– यह लेख केवल इनफार्मेशन और एजुकेशन के Purpose से लिखा गया है, हम आपको निवेश करने की सलाह नहीं देते हैं. शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आप अपने वित्तीय सलाहगार की मदद लीजिये.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

2 thoughts on “मोबाइल से शेयर कैसे खरीदें | शेयर खरीदने के नियम | Online Share Kaise Kharide”

  1. share market me nivesh se sambandhit jankari prapt ki bahut achchhe tarike se samjhaya gaya hai mai isse judna chahta hu pls mujhe guide kare aur kisi achhe broker se sampark karaye

    Reply

Leave a Comment