(6 Best तरीके) शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए 2022

Share Bajar Se Paise Kaise Kamaye In Hindi: क्या आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमाने की चाह रखते हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि Share Market Se Paise Kaise Kamaye या स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के कौन से तरीके हैं तो आप एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने के बारे में विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं.

वर्तमान समय में डिजिटलीकरण के कारण शेयर मार्केट में निवेश करना बहुत ही आसान हो गया है, क्योंकि अधिकांश ब्रोकर ने अपनी बेस्ट स्टॉक ट्रेडिंग मोबाइल एप्लीकेशन लांच कर दी है जिसके द्वारा यूजर घर बैठे अपने मोबाइल से ही शेयर मार्केट में निवेश कर सकता है और शेयर मार्केट से पैसे कमा सकता है. यह एप्लीकेशन यूजर को एक यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस प्रदान करती है जहाँ से यूजर देख सकता है कि उसने शेयर कैसे खरीदें और कौन से शेयर ख़रीदे हैं. शेयर मार्केट में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, किस शेयर की प्राइस क्या है आदि.

आज भारत का हर एक युवा जागरूक है उसे पता है कि वह शेयर मार्केट में निवेश करके बहुत कम समय में अमीर बन सकता है, इसलिए आज सभी लोग शेयर मार्केट को सीखना चाहते हैं.

एक नए निवेशक को जिसने अभी – अभी शेयर बाजार के बारे में सीखना शुरू किया है उसे पता नहीं होता है कि वह शेयर मार्केट से किन तरीकों के द्वारा पैसे कमा सकता है, उन्हीं के इस सवाल के जवाब में हमने यह आर्टिकल लिखा है. इस आर्टिकल को अंत तक पढने के बाद शेयर मार्केट में रूचि रखने वाला हर एक व्यक्ति समझ जायेगा कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

रोज शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए Share Bajar Se Paise Kaise Kamaye

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल – शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए.

शेयर मार्केट में पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरुरत होती है?

एक समय हुआ करता था जब आपको शेयर मार्केट से शेयर खरीदने के लिए बहुत लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था, लेकिन आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो जाने के कारण शेयर मार्केट में निवेश करना और यहाँ से पैसे कमाना बहुत ही आसान हो गया है.

अब शेयर मार्केट से Daily पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत होती है –

  • एक स्मार्टफोन जिसके द्वारा आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसे कमाएगें.
  • एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन.
  • और शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट एप्लीकेशन, जो कि आपको एक प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती है जहाँ से आप अपने पसंदीदा शेयर को खरीद – बेच सकते हैं. जैसे कि Upstox, Groww आदि.
  • निवेश करने के लिए कुछ रकम. वैसे शेयर मार्केट में निवेश करने की न्यूनतम राशि 10 रूपये है लेकिन आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए शुरुवात में 1000 रूपये की जरूरत पड़ेगी, बाद में आप अपने निवेश को बढ़ा भी सकते हैं. हमारी सलाह यह है कि आप शुरुवात में उतने ही पैसे शेयर मार्केट में लगाये जिससे कि आपकी वित्तीय स्थिति ख़राब ना हो.

वैसे आज के समय में लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है, इसलिए हर किसी के पास मौका है कि वह शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमा सकता है.

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share Market Se Paise Kaise Kamaye)

जिस प्रकार से दुनिया में हर काम करने की एक प्रोसेस होती है उसी प्रकार से शेयर मार्केट में में पैसे कमाने की भी प्रोसेस होती है.

प्रतिदिन शेयर बाजार से पैसे कमाने की प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • सबसे पहले आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाली एक मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है. आप Groww ऐप से शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं क्योंकि यहाँ पर आपको एक यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस मिल जाता है.
  • Groww ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपना डीमेट Account ओपन कर लेना है.
  • जब Groww App में आपका डीमैट अकाउंट ओपन हो जाता है तो आपको अपने यूजरनाम और पासवर्ड के द्वारा Groww ऐप में Login कर लेना है.
  • अब आप Groww ऐप के डैशबोर्ड पर आ जायेंगें, यहाँ से आप अपने पसंदीदा शेयर, म्यूच्यूअल फंड, IPO आदि में निवेश करके शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं.

तो यह थी शेयर मार्केट से पैसे कमाने की स्टेप वाइज प्रोसेस, चलिए अब जानते हैं आखिर वह कौन से तरीके हैं जिनके द्वारा आप शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं.

शेयर मार्केट में पैसे कमाने के तरीके (Share Market Se Paisa Kaise Kamaye)

अगर आप सोच रहे हैं कि आप केवल शेयर मार्केट में शेयर खरीद और बेच कर पैसे कमा सकते हैं तो आप गलत हैं, क्योंकि शेयर मार्केट से पैसे कमाने के अनेक सारी तरीके मौजूद हैं. यहाँ हमने आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने के कुछ Popular तरीकों के बारे में बताया है, इन सभी तरीकों से आप शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं.

शेयर मार्केट/स्टॉक मार्केट में पैसा कमाने के सभी तरीके इस प्रकार से हैं –

  • कंपनियों के शेयर में निवेश करके पैसे कमाए.
  • म्यूच्यूअल फंड में निवेश करके पैसा कमाए.
  • IPO में लगाकर रूपये कमाए.
  • Intraday Trading से रोज शेयर मार्केट से पैसे कमाए.
  • शेयर Dividend से हर महीने पैसा कमाओ.
  • Stock Market Investment App को Refer करके पैसे कमाइए.

चलिए अब इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं –

#1 – शेयर खरीद और बेचकर शेयर मार्केट से पैसे कमाए

शेयर मार्केट में पैसे कमाने का पहला तरीका है शेयर की लेनदेन करना, शेयर मार्केट से पैसे कमाने का यह तरीका शायद आपको भी पता होगा.इसमें आप शेयर मार्केट के अन्दर किसी कंपनी के शेयर को खरीदकर होल्ड करते हैं और जब उस शेयर के दाम बढ़ जाते हैं तो उसे बेचकर मुनाफा कमाते हैं.

जब आप किसी स्टॉक ब्रोकर के द्वारा अपना डीमेट अकाउंट ओपन करवाते हैं तो आप शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के लिए eligible हो जाते हैं. इसके बाद आप शेयर मार्केट में लिस्ट किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं. किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले आप अच्छे से रिसर्च कर लें तभी किसी कंपनी में अपने पैसे निवेश करें. क्योंकि अगर आप किसी गलत कंपनी के शेयर खरीद लेते हैं तो आपके पैसों को जीरो होने में समय नहीं लगेगा.

#2 – Mutual Fund में निवेश करके पैसे कमाए

अगर आपको शेयर मार्केट की ज्यादा नॉलेज नहीं है या फिर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए रिसर्च कर पायें तो आप म्यूच्यूअल फंड के द्वारा भी शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं.

म्यूच्यूअल फंड एक ऐसी स्कीम है जहाँ एक फंड हाउस में कई सारे लोग एक निश्चित समय के लिए अपने पैसे जमा करते हैं और जो फंड मैनेजर होते हैं वह उनके पैसों को अलग – अलग जगह निवेश करते हैं जिससे कि हर एक निवेशक को फायदा मिले सके.

म्यूच्यूअल फंड में आप SIP या Lump Sum के द्वारा निवेश कर सकते है, आप एक अच्छा फंड हाउस सेलेक्ट करके निवेश की शुरुवात कर सकते हैं. शेयर मार्केट की तुलना में म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना कम जोखिम भरा है क्योंकि इसमें आपके पैसों को शेयर मार्केट के एक्सपर्ट लोग मैनेज करते हैं. आपको बस म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना है बाकि का काम फंड मैनेजर का होता है.

म्यूच्यूअल फंड में आप एक निश्चित समय के लिए निवेश करते हैं जैसे कि बैंक की FD और RD की तरह. और जब वह समय अवधि समाप्त हो जाती है तो आपका प्रॉफिट आपको मिल जाता है.

#3 – IPO में निवेश करके पैसे कमाए

जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर को शेयर मार्केट में लाती है तो उसे IPO यानि Initial Public Offering कहते हैं.सभी शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट ऐप से आपको पता चल जाता है कि किस कंपनी के IPO निकले है और फिर आप अपने अनुसार एक अच्छी कंपनी के IPO में निवेश कर सकते हैं.

आपने जिस कंपनी के IPO ख़रीदे हैं अगर भविष्य में तरक्की करती है तो आपको भी फायदा मिलेगा, लेकिन अगर कंपनी अच्छा परफॉरमेंस नहीं करती है तो आपको नुकसान भी हो सकता है, इसलिए IPO में निवेश करने से पहले आपको अच्छे से रिसर्च करना पड़ेगा और देखना होगा कि कौन सी कंपनी मार्केट में अच्छा प्रदर्शन कर सकती है.

जब कोई कंपनी IPO जारी करती है तो वह निवेशकों को 3 से लेकर 10 दिनों का समय देती है, इस निश्चित समय अंतराल के अन्दर ही कोई निवेशक किसी कंपनी के IPO खरीद सकता है.

#4 – Intraday Trading करके शेयर मार्केट से पैसे कमाए

शेयर मार्केट में एक दिन के अन्दर ही शेयर खरीदने और बेचने की प्रक्रिया को Intraday Trading कहते हैं. भारतीय शेयर मार्केट सोमवार से शुक्रवार सुबह 9:15 से लेकर शाम को 3:30 तक खुला रहता है. Intraday Trading में आपको इस समय के अन्दर शेयर खरीदकर बेचने होते हैं और अपना अकाउंट जीरो करना होता है, नहीं तो आपका ब्रोकर आपके Behalf के आपके सभी शेयर बेचकर ट्रेड को कम्पलीट करना होता है.

आप सुबह शेयर मार्केट के खुलने के समय में कम पैसों में कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं और जब उस शेयर के दाम बढ़ जाते हैं तो शेयर बेचकर प्रॉफिट कमा सकते हैं. Intraday Trading रिस्की होती है क्योंकि आपको इसमें कम समय मिलता है, इसलिए आपकी एक गलती से भी आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

#5 – Dividend के द्वारा शेयर मार्केट से पैसे कमाए

Share Dividend को हिंदी में लाभांश कहते हैं. जब कंपनी को फायदा होता है तो वह इसका कुछ हिस्सा Dividend के रूप में अपने शेयर धारकों को भी देती है, जो कि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया जाता है. Dividend कितना देना है यह कंपनी के मैनेजमेंट के द्वारा तय किया जाता है.

कंपनियां अपने शेयरधारकों को कंपनी विश्वाश करने और निवेश करने के लिए उन्हें रिवॉर्ड के तौर पर Dividend प्रदान करती है. आमतौर पर कंपनियां अपने नेट प्रॉफिट के आधार पर ही Dividend वितरित करती है, यानि कंपनी को जो लाभ हुआ उसमें से सभी खर्चे, टैक्स, ब्याज आदि को घटाने के बाद होने वाले प्रॉफिट में से Dividend वितरित किया जाता है.

अगर आप किसी ऐसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं जो अच्छा लाभ कमा रही है तो आप केवल Dividend के द्वारा शेयर मार्केट से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#6 – शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट ऐप को Refer करके पैसे कमाए

प्ले स्टोर पर आपको अनेक सारी एप्लीकेशन मिल जायेंगीं जिनके द्वारा आप शेयर मार्केट के अन्दर स्टॉक, म्यूच्यूअल फंड, IPO आदि में निवेश कर सकते हैं. इन सभी ऐप की एक खासयित यह रहती है कि इनमें Refer and Earn प्रोग्राम होता है.

जब आप शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट ऐप को अपने परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों  या फॉलोवर के साथ शेयर करते हैं तथा वे आपके लिंक से ऐप को डाउनलोड करके अपना डीमेट Account ओपन करते हैं तो ये एप्लीकेशन आपको कुछ रूपये Reward के रूप में देते हैं. इन सभी ऐप में एक Successful Referral पर न्यूनतम कमाई 100 रूपये होती है और अधिकतम 1 हजार तक होती है.

कई सारे लोग शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट ऐप से ही अच्छी कमाई कर लेते हैं. आप Upstox, Groww, Zerodha जैसे ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इनके Refer and Earn प्रोग्राम को ज्वाइन करके ऐप में अपने जानने वालों को Invite कर सकते हैं और शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट ऐप से पैसे कमा सकते हैं.

आप नीचे स्क्रीनशॉट में हमारी Upstox के referral प्रोग्राम से हुई कमाई देख सकते हैं.

FAQs: Share Market Se Paise Kaise Kamaye

शेयर मार्केट से कितने पैसे कमा सकते हैं?

इस सवाल का कोई सटीक जवाब नहीं है, क्योंकि आप शेयर मार्केट से करोड़ों – अरबों रूपये भी कमा सकते हैं और अपना पैसे गँवा भी सकते हैं. आप शेयर मार्केट से कितने पैसे कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर है कि आपको शेयर मार्केट में निवेश का कितना अनुभव है और आप किस कंपनी के शेयर खरीदते हैं.

डिविडेंड कब मिलता है?

जब कंपनी को प्रॉफिट होता है तो कंपनी अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देती है, लेकिन डिविडेंड मिलेगा या नहीं यह कंपनी के मैनेजमेंट के द्वारा तय किया जाता है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए हिंदी में  

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा कि Share Market Se Paise Kaise Kamaye और शेयर मार्केट से पैसे कमाने के कौन सी तरीके हैं. अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शेयर मार्केट को अच्छे से सीखना समझना होगा, क्योंकि शेयर मार्केट में हमेशा वित्तीय जोखिम शामिल होता है और एक गलत फैसले से आपके सभी पैसे डूब भी सकते हैं. इसलिए शेयर मार्केट को अच्छे से सीखने, समझने के बाद ही निवेश करें.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि सभी लोगों को शेयर मार्केट से पैसे कमाने के बारे में पता चल सकें. और यदि अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment