(100% Easy) पैसा कमाने के सरल तरीका और आसान उपाय 2021

पैसा कमाने के सरल तरीका : तकनीकी के बढ़ने से इंसान की Lifestyle अधिक आलसी हो गयी है वो ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहता है किसी भी काम के लिए चाहे बात पैसे कमाने की ही क्यों न हो. इंसान हमेशा आसान तरीके खोज ही लेता है जिससे वह अपना जीवन यापन कर सके. इस लिए इस लेख में पैसे कमाने के आसान उपाय और सरल तरीका बताने वाले है. जिससे आप भी जान पाएंगे की पैसे कैसे कमाए.

अगर आप भी पैसे कमाने के सरल उपायों (Simple And Easy Way To Earn Money Hindi) के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़िए, इस लेख में हमने आपको पैसे कमाने के जो तरीके बतायें हैं उनका इस्तेमाल करके आप बिना ज्यादा मेहनत के आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या हैं वो तरीके जिनके द्वारा आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़िए, चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

पैसे कमाने के आसान उपाय और सरल तरीके

आप सभी आज के समय में इन्टरनेट की लोकप्रियता तो जानते ही होंगें, इन्टरनेट के आने से बहुत सारे लोगों को फायदा हुआ है. लोग अपनी 9 से 5 की जॉब को छोड़कर ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने लगे हैं.

आप भी इन्टरनेट का इस्तेमाल करके सरल तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और खुद के बॉस बन सकते हैं. सरल तरीके से पैसे कमाने के लिए नीचे बताये गए तरीकों को आप इस्तेमाल कर सकते हैं.  

#1  Content Writer बनकर आसान तरीके से पैसे कमाए  

आप Content Writing के जरिये घर बैठे सरल तरीके से पैसे कमा सकते हैं. दोस्तों बहुत सारे Blogger होते हैं जिनके पास खुद के ब्लॉग पर लिखने के लिए समय नहीं होता है तो उन्हें जरुरत पड़ती है कंटेंट राइटर की. कंटेंट राइटर की तलाश के लिए अधिकतर Blogger फेसबुक ग्रुप या Freelancing  वेबसाइट का सहारा लेते हैं.

आप Freelancing  वेबसाइट में अपनी एक आकर्षक Profile बना सकते हैं और खुद को एक कंटेंट राइटर के तौर पर स्थापित कर सकते हैं, या फेसबुक में बहुत सारे Blogging और Content Writing से जुड़े ग्रुप होते हैं जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं और सीधे उन लोगों से संपर्क कर सकते हैं जिन्हें कंटेंट राइटर की जरुरत है.

कंटेंट राइटिंग करना बहुत ही आसान है, आप YouTube के विडियो या ब्लॉग को पढ़कर आसानी से कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

#2  Video Editing करके पैसे कमाए  

पैसे कमाने का दूसरा सरल तरीका है Video Editing. Video Editing को आज के समय में पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका कहा जाय तो गलत नहीं होगा. क्योकि Video Content आजकल लोगों के द्वारा बड़ी मात्रा में Consume किया जाता है.

बहुत सारे बड़े YouTuber और Popular Creator अपनी विडियो को पब्लिश करने से पहले Edit करवाते हैं, जिसके लिए उन्हें Video Editor की तलाश रहती है.

Video Editing करने के लिए आपको एक लैपटॉप की आवश्यकता होती है, इसमें आप Free या Paid Video Editor की मदद से Video Editing कर सकते हैं.

अगर आप Video Editing में Expert हो जाओगे तो आप एक Video Edit करने के 2 से 3 हजार रूपये ले सकते हैं.

#3  फोटो बेचकर आसानी से पैसे कमाए  

अगर आप Nature के बीच में रहते हैं या आप बहुत अच्छी फोटो खींचते है तो फोटो बेचकर पैसे कमाना आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है.

फोटो बेचने के लिए आपको अपने द्वारा खींची गयी फोटो को Watermark के साथ Social Media में Upload करनी होगी और अगर किसी यूजर को आपकी फोटो पसंद आती है और उसे उस फोटो की जरुरत है तो वह आपसे फोटो खरीदेगा और इसके बदले में आप अच्छे पैसे ले सकते हैं.

#4  सरल उपाय है E – Book बेचकर पैसे कमाए  

 E –Book आज सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली Book हैं. अधिकतर लोग Online Study करना पसंद करते हैं. आप भी खुद की E – Book लिखकर Apple Book, smashwords जैसे Platform पर पब्लिश करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

खुद की E –Book बनाने के लिए आपको किसी भी विषय में अच्छी जानकारी होनी चाहिए आप जिसे इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. जब आपको किसी एक विषय की अच्छी जानकरी हो जाती है तो आप उस विषय पर E – book लिखर ऊपर बताई गयी वेबसाइट में पब्लिश कर सकते हैं. यह पैसे कमाने का सबसे सही और सरल तरीका है.

#5 Social Media influencer बनकर पैसे कमाए  

आप Social Media influencer बनकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं, पर इसमें आप थोडा समय लग सकता है. Social Media influencer बनने के लिए आप किसी भी एक Niche से Related कंटेंट Social Media Platform पर पब्लिश कर सकते हैं और जब धीरे – धीरे आपके फॉलोवर की संख्या बढ़ जाती है आपके पास पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प होते हैं.

आप किसी भी Social Media platform जैसे कि Instagram, Facebook, Twitter, Linkdin आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं कंटेंट पब्लिश करने के लिए.

#6 Mobile App के द्वारा सरल तरीके से पैसे कमाए  

आप मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं, मोबाइल में बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन हैं जिनका इस्तेमाल करने पर आपको पैसे मिलते हैं. मोबाइल में अधिकतर एप्लीकेशन में आपको Refer करके पैसे कमाने का मौका मिलता है. आपको बस इन एप्लीकेशन को अपने दोस्तों से इनस्टॉल करवाना होता है बदले में आपको एप्प की तरफ से पैसे मिलते हैं.

अनेक प्रकार से पैसे कमाने वाले एप्प के बारे में हमने आपको इस Hindi Blog Techshole पर भी बताया है. जिन्हें पढ़कर आप Mobile से पैसे कमाने की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

#7 Freelancer बनकर पैसे कमाए आसान तरीके से

अगर आपके अन्दर किसी भी प्रकार की कोई डिजिटल स्किल है तो आप Freelancer बनकर भी पैसे कमा सकते है, फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको Popular Freelancing वेबसाइट जैसे कि Freelancer, Upwork, Fiverr etc. पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और आपके अन्दर जो भी स्किल हैं उसे यहाँ Mention कर देना है.

इसके बाद जब भी आपकी स्किल के अनुसार काम Freelancing Website पर पब्लिश होगा तो आपके पास इसकी Notification आ जायेगी. आप उस Project पर Bid लगाकर काम पा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

पैसे कमाने के सरल तरीके से सम्बंधित प्रशन

पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका कौन सा है?

पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका कंटेंट राइटिंग, विडियो एडिटिंग, फोटो सेलिंग, फ्रीलांसिंग आदि हैं.

मोबाइल से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

आप मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं.

निष्कर्ष – पैसे कमाने का सरल तरीका

इस लेख के माध्यम से हमने आपको पैसे कमाने के सरल तरीकों के बारे में बताया है जिनके द्वारा आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. अगर आप अपने अन्दर कुछ Digital  Skill Develop कर लेते हैं आप आसानी से अनेक तरीकों से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, इन्टरनेट के द्वारा लाखों लोग घर बैठकर अच्छे – खासे पैसे कमाते हैं.

 उम्मीद करते हैं इस लेख में पैसे कमाने के बताये गए सभी तरीके आपको पसंद आये होंगे,और यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके अन्य लोगों की भी मदद करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.