एसएमटीपी क्या है काम कैसे करता है (SMTP Protocol In Hindi)

SMTP Full Form in Hindi: जिस प्रकार हम इंसानों के जीवन में किसी भी कार्य को करने के लिए कुछ न कुछ नियम होते हैं उसी प्रकार टेक्नोलॉजी को काम करने के लिए भी कुछ नियम होते हैं, जैसे आप इंटरनेट चलाते हैं, ईमेल करते हैं, फाइल ट्रान्सफर करते हैं आदि सभी के लिए कुछ न कुछ नियम बने होते हैं जिस कारण वे सटीकता से अपना कार्य करते हैं. टेक्नोलॉजी को काम करने के लिए बने नियमों को Protocol कहते हैं.

हम प्रोटोकॉल के बारे में इसलिए बात कर रहे हैं, क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको ईमेल भेजने में प्रयोग होने वाला प्रोटोकॉल SMTP के विषय में बताने वाले हैं. इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि SMTP क्या है, SMTP का फुल फॉर्म क्या है, SMTP काम कैसे करता है और SMTP के मुख्य कार्य क्या हैं.

अगर आप टेक्नोलॉजी में एक्सपर्ट बनाना चाहते हैं तो SMTP जैसे प्रोटोकॉल के विषय में आपको जानकारी होना अति आवश्यक है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप SMTP प्रोटोकॉल को अच्छे से समझ जायेंगे.

तो चलिए आपका अधिक समय ने लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं SMTP क्या है इन हिंदी.

एसएमटीपी क्या है और काम कैसे करता है (SMTP FullForm In Hindi)

SMTP प्रोटोकॉल क्या है (What is SMTP Protocol in Hindi)

SMTP प्रोटोकॉल का मतलब Simple Mail Transfer Protocol होता है, यह Email System के लिए एक मुख्य प्रोटोकॉल है. इस प्रोटोकॉल के द्वारा ही इलेक्ट्रॉनिक मेल को एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में स्थानान्तरण किया जाता है. SMTP प्रोटोकॉल IP/ TCP प्रोटोकॉल Family का ही प्रोटोकॉल है.

इंटरनेट के माध्यम से एक ईमेल दुसरे कंप्यूटर तक किस प्रकार से पहुंचेगी, यह SMTP प्रोटोकॉल के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है. पुरे दुनिया में किये जाने वाले लाखों – करोड़ों इलेक्ट्रॉनिक मेल SMTP प्रोटोकॉल के कारण ही संभव हो पाते हैं.

SMTP एक प्रकार का एप्लीकेशन लेयर प्रोटोकॉल होता है. जब क्लाइंट ईमेल भेजता है तो SMTP सर्वर TCP कनेक्शन बनाता है, और TCP कनेक्शन बनाने के पश्चात पुरे कनेक्शन पर मेल भेजता है. ईमेल प्राप्त करने के लिए इंटरनेट मैसेज एक्सेस प्रोटोकॉल (IMAP) और पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल (POP3) का इस्तेमाल किया जाता है. SMTP सर्वर इसके लिए पोर्ट नंबर 25 का इस्तेमाल करते हैं.

SMTP का फुल फॉर्म क्या है (SMTP Full Form in Hindi)

SMTP का फुल फॉर्म Simple Mail Transfer Protocol है जिसे कि हिंदी में सरल डाक स्थानांतरण प्रोटोकॉल कहते हैं.

SMTP प्रोटोकॉल काम कैसे करता है

SMTP बहुत ही Simple Process पर काम करता है जो कि end to end मेल डिलीवरी पर आधारित है. SMTP की कार्यप्रणाली में दो मुख्य बिंदु होते हैं. पहला SMTP क्लाइंट जो कि मेल भेजने वाला होता है और दूसरा मेल सर्वर जो कि ईमेल को प्राप्त करके आगे भेजता है.

जब SMTP क्लाइंट कोई मेल भेजता है तो वह मेल क्लाइंट के डोमेन के SMTP सर्वर से जुड़ जाता है. इस सर्वर का नाम smtp.example.com हो सकता है. डोमेन नाम ईमेल में @ के बाद का हिस्सा होता है. जैसे [email protected] यहाँ gmail.com क्लाइंट का डोमेन नाम है. इसी प्रकार से [email protected] हो सकता है.

अब क्लाइंट का मेल सर्वर प्राप्तकर्ता (जिसे क्लाइंट ने मेल भेजा है) के SMTP सर्वर के साथ संचार करता है, और ईमेल को प्रोसेस करता है, यदि सभी Detail सही होती है तो क्लाइंट का SMTP सर्वर ईमेल को प्राप्तकर्ता के SMTP सर्वर पर भेज देता है. प्राप्तकर्ता का SMTP सर्वर ईमेल को स्कैन करता है और डोमेन नाम तथा यूजर नाम की पहचान करता है.

अंत में IMAP (Internet Messaging Access Protocol) तथा POP3 (Post Office Protocol Version3) प्रोटोकॉल के द्वारा वह मेल प्राप्तकर्ता के कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाती है, और ईमेल प्राप्तकर्ता के इनबॉक्स में आ जाता है. और प्राप्तकर्ता आसानी से ईमेल को पढ़ सकता है.

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि SMTP प्रोटोकॉल का इस्तेमाल ईमेल भेजने के लिए किया जाता है, यह एक आउटगोइंग ईमेल प्रोटोकॉल है. वहीँ IMAP और POP3 प्रोटोकॉल का इस्तेमाल ईमेल को प्राप्त करने के लिए किया जाता है. ये दोनों इन्कोमिंग ईमेल प्रोटोकॉल हैं. यह थी SMTP प्रोटोकॉल के कार्य करने की प्रणाली.

SMTP प्रोटोकॉल के मुख्य कार्य

SMTP प्रोटोकॉल का मुख्य कार्य ईमेल को भेजना है. हम SMTP प्रोटोकॉल के इस कार्य को पांच चरणों में विभाजित कर सकते हैं –

1 – ईमेल डिजाईन करना

SMTP का पहला कार्य ईमेल डिजाईन करना है. ईमेल डिजाईन के अन्दर क्लाइंट को एक ईमेल बनानी पड़ती है. ईमेल में क्लाइंट टेक्स्ट, इमेज, विडियो, ऑडियो या किसी फाइल का इस्तेमाल कर सकता है.

प्रत्येक ईमेल के 2 भाग होते हैं एक Header और दूसरा Body. Header वाले भाग में क्लाइंट तथा प्राप्तकर्ता का ईमेल एड्रेस होता है. हैडर के नीचे बॉडी वाला पार्ट होता है जिसमें ईमेल को बनाया जाता है.

2 – ईमेल प्रस्तुत करना

SMTP का दूसरा भाग ईमेल को प्रस्तुत करना या Email Submission का होता है. जब क्लाइंट ईमेल को डिजाईन करने के बाद Send वाले बटन पर क्लिक करता है तो SMTP प्रोटोकॉल ईमेल को TCP प्रोटोकॉल के पास अग्रेषित कर देता है.

3 – ईमेल डिलीवरी करना

जब क्लाइंट Send के बटन पर क्लिक करके ईमेल भेजता है तो वह ईमेल सीधे प्राप्तकर्ता के पास नहीं पहुँचती है. ईमेल पहले एक सर्वर में पहुँचती है जिसे कि मेल सर्वर कहा जाता है. आपका मेल सर्वर प्राप्तकर्ता के डोमेन नाम के मेल सर्वर के साथ संचार करता है, और ईमेल को प्रोसेस करता है.

यदि क्लाइंट ने सही ईमेल ID दर्ज की थी तभी ईमेल पहुँचता है नहीं तो ईमेल क्लाइंट के Outbox में स्टोर हो जाता है.

4 –  ईमेल प्रोसेस करना

जब क्लाइंट का मेल सर्वर प्राप्तकर्ता के मेल सर्वर को ईमेल डिलीवर कर देता है तो प्राप्तकर्ता का सर्वर यूजर नाम के आधार पर मेल प्राप्तकर्ता के ईमेल ID पर भेज देता है. यह ईमेल प्राप्तकर्ता के मोबाइल में आ जाती है पर उसे अभी स्क्रीन पर ईमेल नहीं दिखाई देता है.

5 – ईमेल की सूचना देना

यह SMTP का अंतिम कार्य है. SMTP प्राप्तकर्ता के डिवाइस (स्मार्टफ़ोन, कंप्यूटर) पर एक Notification भेजता है, और जब प्राप्तकर्ता उस Notification पर क्लिक करता है तो वह आसानी से ईमेल को एक्सेस कर पाता है. यही SMTP प्रोटोकॉल का मुख्य कार्य है.

SMTP प्रोटोकॉल के उदाहरण

SMTP प्रोटोकॉल के कुछ प्रमुख उदाहरण निम्नलिखित हैं –

  • Gmail – smtp.gmail.com
  • Yahoo – smtp.mail.yahoo.com
  • AOL – smtp.aol.com
  • Outlook – smtp.live.com

SMTP प्रोटोकॉल से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

SMTP क्या है?

SMTP एक डेटा ट्रान्सफर प्रोटोकॉल है, जिसका इस्तेमाल इंटरनेट के माध्यम से ईमेल को भेजने के लिए किया जाता है, बिना SMTP के ईमेल को भेजना मुश्किल है.

SMTP का फुल फॉर्म क्या है?

SMTP का फुल फॉर्म Simple Mail Transfer Protocol है.

SMTP में उपयोगकर्ता एजेंट क्या है?

SMTP में उपयोगकर्ता एजेंट या Mail User Agent (MUA) एक प्रोग्राम होता है जिसका इस्तेमाल ईमेल को भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है.

इन्हें भी पढ़े

आपने सीखा: SMTP प्रोटोकॉल क्या है हिंदी में

संपेक्ष में कहें तो इंटरनेट पर डेटा ट्रान्सफर करने के कई सारे प्रोटोकॉल में से SMTP भी एक प्रोटोकॉल है जो ईमेल को भेजने का कार्य करता है. बिना SMTP के ईमेल को कहीं भी नहीं भेजा जा सकता है.

उम्मीद करते हैं आपको इस लेख को पढने के बाद SMTP Kya Hai In Hindi के विषय में पर्याप्त जानकारी मिली होगी, अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.

Leave a Comment