SSD क्या है और इसके कार्य (SSD और HDD में मुख्य अंतर) What is SSD in Hindi

SSD क्या है और इसके कार्य (SSD और HDD में मुख्य अंतर) What is SSD in Hindi

SSD vs HDD in Hindi: हमने आपको पिछले लेख में HDD (हार्ड डिस्क ड्राइव) के बारे में बताया था जो कि कंप्यूटर में एक स्टोरेज डिवाइस है जिसमें कंप्यूटर का सारा Data Store रहता है. आज के इस लेख में हम आपको SSD (सॉलिड स्टेट ड्राइव) के बारे में बताएँगे SSD भी एक स्टोरेज डिवाइस है.

पर क्या आप जानते हैं SSD क्या है, SSD कितने प्रकार की होती है, SSD कैसे काम करता है, SSD के क्या कार्य हैं, SSD और HDD में क्या अंतर हैं तथा SSD के फायदे नुकसान क्या हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

इस लेख को पढने के बाद आपको ऊपर बताई गयी सभी जानकारी के अतिरिक्त यह भी जानने को मिलेगा कि आप कैसे पता कर सकते हैं आपके कंप्यूटर में SSD  है या HDD और आपको SSD लेनी चाहिए या HDD. यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा हमने कोशिस की है कि SSD के बारे में सारी जानकारी आपको उपलब्ध करायी जाए.

तो चलिए अब आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं और जानते हैं SSD क्या होता है.

SSD क्या है (What is SSD in Hindi)

SSD जिसका पूरा नाम Solid State Drive है यह हमारे कंप्यूटर में लगी एक Storage Device है जो कि कंप्यूटर में Data को Store करती है ठीक उसी प्रकार से जिस प्रकार हार्ड डिस्क हमारे कंप्यूटर में Data Store करता है. SSD भी Hard Disk का ही नया Version हैं या कहें तो SSD हार्ड डिस्क का अपडेट Version हैं जो Hard Disk की तुलना में अधिक Fast है और कम बिजली की खपत करता हैं.

SSD का चित्र (Solid State Drive Image)
SSD का चित्र

SSD Flash Storage होती है अर्थात जिस प्रकार से मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव होते हैं उसी प्रकार से SSD भी Data को स्टोर करता है. अन्य हार्ड ड्राइव की तुलना में SSD आकार में छोटी और बजन में हल्की होती है. SSD में कोई Moving Part नहीं होते हैं इसमें सारा Data Chip में ही स्टोर रहता है.

SSD अन्य हार्ड ड्राइव की तुलना में महंगी होती है क्योकि इसकी Quality, Performance और Feature अन्य ड्राइव की तुलना में बहुत Advance होते हैं. SSD बहुत अधिक कीमत में बहुत कम Storage प्रदान करती है.

SSD का पूरा नाम (SSD Full Form In Hindi)

SSD का (Full Form) पूरा नाम Solid State Drive (सॉलिड स्टेट ड्राइव) होता है.

SSD कैसे काम करता है (How Does SSD Work in Hindi)

हार्ड डिस्क में एक magnetic disk होती है जिसके घुमने के कारण Data Store, Transfer और Access होता है लेकिन SSD में ऐसा नहीं होता है इसमें कोई Moving Part नहीं होता है. SSD में छोटी – छोटी सेमीकंडक्टर चिप लगी होती है Data Store करने के लिए. सेमीकंडक्टर Magnate की तुलना में बेहतर Communicate कर सकता है इसलिए SSD हार्ड डिस्क की तुलना में बेहतर होती है.

SSD का इतिहास (History of SSD in Hindi)

पहली Solid State Drive को Sandisk Corporation के द्वारा 1991 में बनाया गया था. इस SSD की Storage Capacity 20 MB की थी लेकिन यह एक Flash SSD नहीं थी. इसके बाद 1995 में M – System के द्वारा पहला Flash SSD का निर्माण किया गया था. आज के समय में मार्केटि में बहुत ही Advance SSD उपलब्ध हैं जिनकी स्टोरेज क्षमता 30 TB तक की भी है.

SSD के प्रकार (Type of SSD in Hindi)

SSD मुख्य रूप से निम्न दो प्रकार की होती है –

  • SATA SSD (साटा एसएसडी)
  • NVMe SSD (एनवीएमइ एसएसडी)

#1 – SATA SSD (Serial Advanced Technology Attachment)

SATA सबसे पुराने Type की SSD है जो कि एक लैपटॉप हार्ड ड्राइव की तरह ही होती है. SATA SSD की स्पीड 570 MB प्रति सेकंड होती है. ये SSD हार्ड डिस्क ड्राइव की तुलना में 5 गुना तक Fast हो सकती है.

#2 – NVMe (Nonvolatile Memory Express)

NVMe SSD एक प्रोटोकॉल है जो कि SATA SSD की तुलना में 5 गुना Fast है. NVMe की स्पीड 2600 MB प्रति सेकंड तक होती है. अगर आप अपने लैपटॉप में NVMe SSD का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लैपटॉप में बड़े से बड़े Software कुछ ही सेकंड में Open हो जायेंगे.

SSD में कनेक्टर (Type of SSD Connector in Hindi)

SSD कनेक्टर भी मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं –

#1 – M2 Connector (एम2 कनेक्टर)

M2 कनेक्टर इस्तेमाल करने से SSD अपने Read and Write करने की उच्च सीमा तक पहुँच सकता है. M2 Connector का इस्तेमाल करके SSD की Speed को Boost किया जा सकता है. M2 Connector मदरबोर्ड में लगा होता है जिससे SSD Connect रहती है.

#2 – PCIe Connector (पीसीआईई  कनेक्टर)

अगर मदरबोर्ड में M2 कनेक्टर इस्तेमाल नहीं होता है तो उस स्थिति में मदरबोर्ड में PCIe कनेक्टर लगा रहता है. PCIe कनेक्टर की मदद से SSD की bandwidth भी बाद जाती है जिससे SSD अधिकतम गति से काम कर सकता है.

SSD के कार्य (Function of SSD in Hindi)

SSD का मुख्य कार्य हार्ड डिस्क की भांति Data को स्टोर करने का ही होता है लेकिन SSD की Performance, Speed हार्ड डिस्क की तुलना में बेहतर होती है जिसके कारण कंप्यूटर की Performance बढ़ जाती है. यह HDD की तुलना में बेहतर तरीके से काम करता है.

SSD और HDD में अंतर (Difference Between HDD and SSD in Hindi)

SSD और HDD में अंतर (Difference Between HDD and SSD in Hindi)

SSD और हार्ड डिस्क में उनके गुणों के आधार पर इनके बीच का अंतर जानेंगे. SSD (Solid State Drive) और HDD (Hard Disk Drive) में निम्न अंतर हैं –

अन्तर का आधार SSD (सॉलिड स्टेट ड्राइव)HDD (हार्ड डिस्क ड्राइव)
किसकी स्पीड बेहतर हैचूँकि SSD में कोई Moving Part नहीं होते हैं इसलिए इसकी Speed बहुत Fast होती है हार्ड डिस्क की तुलना में. हार्ड डिस्क में Moving Part होते हैं जिससे कि इसकी स्पीड में कमी आ जाती है.
किसकी कीमत ज्यादा हैSSD की कीमत बहुत अधिक होती है यह बहुत अधिक कीमत में बहुत कम Storage प्रदान करवाता हैजबकि हार्ड डिस्क बहुत कम कीमत में अधिक स्टोरेज प्रदान करवाता है.
किसकी क्षमता अधिक होती हैवैसे SSD और HDD की स्टोरेज क्षमता को अपने अनुसार बढ़ा सकते हैं लेकिन SSD महंगी होती है इसलिए इसकी स्टोरेज क्षमता को कम रखा जाता हैजबकि HDD कम कीमत में अधिक स्टोरेज प्रदान करती है इसलिए अक्सर HDD के स्टोरेज को अधिक रखा जाता है.
कौन ज्यादा बैटरी की खपत करता हैSSD बहुत कम Battery की खपत करता है जिससे इसकी Battery Performance ज्यादा देर तक रहती है. SSD की Average battery खपत की बात करें तो यह 2 से 3 वाट तक हो सकती है.जब की HDD बहुत अधिक Battery की खपत करता है जिससे इसकी Battery बहुत कम समय तक चलती है. HDD की Average battery खपत की बात करें तो यह 6 से 7 वाट तक हो सकती है.
किसमें फाइल तेजी से खुलती हैSDD में फाइल बहुत तेजी से Open होती है.जबकि HDD में File बहुत Slow Open होती है.
Booting Time किसका कम हैSSD में Operating System का Booting Time 5 से 25 सेकंड तक होता हैजबकि HDD में Booting Time 30 से 40 सेकंड तक हो सकता है.
कौन ज्यादा आवाज करता हैSSD में Moving Part नहीं होते हैं इसलिए यह Noise पैदा नहीं करता हैजबकि HDD में Moving Part होते हैं जिसके कारण यह Noise पैदा करता है.
ज्यादा Heat कौन पैदा करता हैMoving Part नहीं होने के कारण SDD कम Head पैदा करता है मतलब कि यह कम गर्म होता हैजबकि HDD में Moving Part होते हैं जिससे यह अधिक Heat पैदा करता है.
मग्नेतिस्म इफ़ेक्ट (Magnetism Effect) SDD Magnetism Effect से सुरक्षित रहता हैजबकि HDD में Data Magnetism Effect से Delete हो सकता है.
SSD और HDD में अंतर (Difference Between HDD and SSD in Hindi)

SSD के फायदे (Advantage of SSD in Hindi)

अगर आपके PC या लैपटॉप में SSD लगी होती है तो आपको इसके बहुत सारे फायदे मिलते हैं जो निम्न प्रकार से हैं –

  • SSD की स्पीड बहुत अधिक होती है.
  • SSD कम बिजली की खपत करते हैं.
  • SSD बहुत लम्बे समय तक चलते हैं.
  • Magnetism Effect से भी SSD Safe रहती है.
  • SSD Noise पैदा नहीं करती है.
  • SSD कम वजनी होते हैं और आकार में भी बहुत छोटे होते हैं.

SSD के नुकसान (Disadvantage of SSD in Hindi)

SSD के कुछ नुकसान भी हैं जो कि निम्न प्रकार से हैं –

  • SSD महंगी होती है यह अधिक दाम में कम स्टोरेज प्रदान करवाती है.
  • SSD के अधिक दाम के कारण इसकी स्टोरेज क्षमता भी कम रखी जाती है.

कैसे पता करें कि कंप्यूटर में HDD है या SSD?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके कंप्यूटर में हार्ड डिस्क लगी है या SSD तो निम्न Process क Follow करें.

  • सबसे पहले Window Key के साथ R Press करें.
  • इसके बाद सर्च बार में dfrgui सर्च करें. अब Media Type वाले कॉलम में देखकर आप पता कर सकते हैं कि आपके PC में हार्ड डिस्क है या SSD.
how to cheak computer SSD and HDD in hindi

कंप्यूटर में SSD लगाये या HDD – कौन है बेहतर

अगर आपको लेख को पढने के बाद अभी भी Confusion बना हैं कि आपको HDD लेनी चलिए या SSD तो उसका समाधान भी हमने बताया हैं –

अगर आप अपने कंप्यूटर की Performance और Speed High चाहिए और स्टोरेज ज्यादा नहीं चाहिए तो आपके लिए SSD बेहतर विकल्प है और साथ में ही SSD में आपका Data भी सुरक्षित रहता है.

लेकिन अगर आपको Storage बहुत अधिक चाहिए और Speed भी ठीक – ठाक चाहिए तो हार्ड डिस्क ड्राइव आपके लिए बेहतर है. हार्ड डिस्क ड्राइव कम खर्च में अधिक स्टोरेज प्रदान करवाती है.

हमारी माने तो अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में 1TB HDD (हार्ड डिस्क ड्राइव) और 120GB या 256GB SSD एक साथ लगवा सकते है. जिससे आपके कंप्यूटर की बहुत अधिक स्पीड बढ़ जाएगी.

इन्हें भी पढ़े 

SSD से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

SSD का विस्तृत नाम क्या है?

SSD का विस्तृत नाम Solid State Drive है.

लैपटॉप में SSD क्या होता है?

SSD एक मेमोरी डिवाइस होती है जो Data को स्टोर करने के लिए Flash तकनीकी का इस्तेमाल करता है जैसे पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड.

SSD और HDD में क्या अंतर है?

SSD HDD का ही एक अपडेटेड version है लेकिन हार्ड डिस्क SSD की तुलना में अच्छी Speed प्रदान करता है और कम बिजली की खपत करता है. लेकिन SSD HDD की तुलना में महंगी होती है इसी कारण इसकी स्टोरेज क्षमता कम रखी जाती है. ताकि Affordable Price में SSD उपलब्ध हो सके.

SSD का क्या काम होता है?

SSD का मुख्य काम Data को Store करने का होता है.

1TB HDD की कीमत कितनी होती है?

1TB HDD की कीमत अलग – अलग ब्रांड के हिसाब से अलग हो सकती है. ज्यादातर 1TB HDD तीन से चार हजार में आसानी से मिल जाती है.

120GB और 256GB SSD की कीमत कितनी होती है?

120GB और 256GB SSD (Solid State Drive) की कीमत अलग हो सकती है क्यों की दोनों की स्टोरेज क्षमता में अंतर है. 120GB SSD लगभग 2000 से 2500 रुपए और 256GB SSD की कीमत (Price) लगभग 3500- 4200 तक हो सकती है.

हमने क्या सीखा: एसएसडी क्या होता है फुल फॉर्म हिंदी में

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि SSD Kya Hai In Hindi और SDD vs HDD In Hindi. SDD और HDD से किस प्रकार से अलग है. साथ में ही हमने आपको SSD के बारे में विस्तृत जानकारी दी है और आपके मन में उठने वाले सवालों का भी जवाब दिया है.

अगर आपको Performance, Speed अच्छी चाहिए हो आप SSD ले सकते हैं लेकिन आपके लिए Performance और Speed  स्टोरेज से कम मायने रखती है तो आप HDD ले सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों इस लेख से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और ऐसी ही Valuable Information के बारे में पढने के लिए हमारे Blog पर आते रहिये.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

2 thoughts on “SSD क्या है और इसके कार्य (SSD और HDD में मुख्य अंतर) What is SSD in Hindi”

  1. SSD & HDD ke बारेमे बहुत अछि Information अपने शेयर की है, मुझे तो लगता हे सभीको बेहतर परफॉमेंस के लिए अपने PC में SSD का use करना चाहिए। धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment