स्टारलिंक इंटरनेट क्या है और काम कैसे करता है (Starlink In Hindi)

Starlink Internet In Hindi: आज टेक्नोलॉजी कितने आगे पहुँच गयी है इस बात से तो आप भली – भांति परिचित होंगें. इसी टेक्नोलॉजी की मदद से Elon Musk जो कि अभी के समय में दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं, दुनिया के हर व्यक्ति को बेहतर सुविधाएं देना चाहते हैं इसलिए वे अनेक सारे प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं.

Elon Musk की इसी मुहिम में स्टारलिंक भी मौजूद है जिसके जरिये Satellite की सहायता से यूजर अपने कंप्यूटर या अन्य डिवाइस पर इंटरनेट एक्सेस कर सकता है. स्टारलिंक अभी दुनिया के कुछ ही देशों में इस्तेमाल किया जाता है इसलिए बहुत कम लोगों को जानकारी होती है कि Starlink Kya Hai In Hindi.

स्टारलिंक इंटरनेट क्या है और काम कैसे करता है (Starlink In Hindi)

अगर आपको भी स्टारलिंक के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़िए, इसमें हमने आपको स्टारलिंक की पूरी जानकारी देने की कोशिस की है.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं स्टारलिंक इंटरनेट क्या है हिंदी में विस्तार से.

Starlink एक ऐसा प्रोजेक्ट जिसे SpaceX द्वारा 2015 मे लांच किया गया था, जिसकी मदद से यूजर satellite के जरिए हाई स्पीड Bandwidth और सस्ता इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं. आप स्टारलिंक को orbital satellite का नेटवर्क भी बोल सकते है.

वैसे तो इसको SpaceX के द्वारा विकसित 2015 मे किया गया, SpaceX जो कि एलान मस्क की कंपनी है और 2018 मे satellite को इनके orbit मे लॉन्च किया गया और अंतिम लॉन्च 2021 मे किया गया. SpaceX ने करीब 1000 satellite लॉन्च कर दिया है 60 satellite तो 2021 मे लॉन्च किये इसके लिए Kennedy space centre का उपयोग किया गया था.

यानी starlink के कुल satellite की संख्या 1737 तक हो गयी है इसमें कुछ प्रोटोटाइप भी है. Starlink का काम दुनिया को इंटरनेट प्रदान करने के लिए बनाया गया लेकिन इस से और भी कही फायदे होंगे और काम आसान हो जायेंगे.

Starlink की इंटरनेट की स्पीड की बात करे तो ये बहुत तेज है इसकी स्पीड 100-150mbps के आसपास की है और जैसा कि ये satellite के जरिये काम करता है तो मौसम का भी इसमें प्रभाव पड़ता है. कंपनी खास इसकी स्पीड को लेकर काम कर रहे है बहुत से satellite लॉन्च कर के इंटरनेट service को बेहतर करेगी.

स्टारलिंक की कीमत कितनी है (Starlink Price In India)

चलिए अब बात करते starlink की कीमत कितनी है. Starlink के सर्विस के लिए प्रति महीने $110 चुकाने होंगे अगर भारतीय रुपये की बात करे तो करीब 7200 रूपये देने होंगे हर महीने जो थोड़ा महंगा जरूर है और अगर इसके पूरे कीट की कीमत के बारे मे बात करे तो $499 के करीब है जिसमें आपको satellite डिश, Router, केबल, Power supply और सारे Hardware मिलते है मतलब पूरा किट आपको $599 मे मिलेगा.

Starlink का कनेक्शन लेते समय आपको जो किट दिया जाता है उसमें डिश, केबल, पॉवर सप्लाई, WiFi Router आदि नेटवर्किंग डिवाइस मिलते हैं.

स्टारलिंक काम कैसे करता है?

अब बात करते है स्टारलिंक काम कैसे करता है जब starlink service को लेते है तो इसमें पूरा किट मिलता है उसका कनेक्शन को बनाने के लिए सबसे पहले डिश को सेट अप करना होता है उसके बाद यह सिग्नल प्राप्त करता है और Bandwidth को router तक भेजता है.

सिग्नल को प्राप्त करने के लिए आसमान साफ होना चाहिए. जिससे सिग्नल आसानी से मिल सके. एंड्रॉयड और आईओएस को एक app बनाया गया है starlink app जो गूगल प्ले मे आसानी से मिल जाता है, ये app आपको Receiver रखने के लिए सबसे प्रयुक्त स्थान चनने मे मदद करता है और डिश सीधा उपग्रह से जुड़ा होता है तो बीच मे कोई बाँधा नही आनी चाहिए इसलिए SpaceX ज्यादा से ज्यादा satellite भेज रहे है और अधिक से अधिक ग्राउंड स्टेशन स्थापित कर रहे जिसे से अच्छी इंटरनेट सेवा मिल सके हर जगह.

Starlink अभी भी सारे देशों मे मे स्थापित नही हुआ है कुछ ही देशों मे अभी Starlink शुरू हुआ है जैसे अमेरिका, यूनाटेड किंगडम, जर्मनी, आदि देशों मे शुरू हुआ है. भारत की बात करे तो भारत मे अभी तक तो Starlink नही आया है लेकिन 2022 के अंत तक स्थापित करने प्लान है.

स्टारलिंक भारत मे कब तक दस्तक देगा?

बात करे स्टारलिंक के भारत मे शुरू होने का तो दावा किया जा रहा दिसंबर 2022 तक starlink भारत के बाजार मे आ जायेगा कंपनी का कहना है starlink के 2 लाख device को इंस्टाल करना है.

भारत मे 2022 के अंत तक और इसमें ज्यादातर गाँव होंगे जहाँ इंटरनेट नहीं मिल पाता है, Starlink की 5000 Pre-Order पहले ही भारत मे मिल चुके है जिस से अंदाजा लगाया जा सकता ये भारत मे कितना सफल होगा.

भारत मे ऐसे बहुत से गाँव है जहाँ इंटरनेट पहुँच नही पता इसके भौगोलिक बनावट के कारण जिस से Starlink मददगार साबित होगा ये फाइबर केबल की तुलना मे थोड़ा बेहतर है क्युकी ये हर जगह इंटरनेट पहुँचाने मे कारीगर साबित होगा.

स्टारलिंक  के फायदे (Advantage of starlink)

स्टारलिंक के कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं –

  • स्टारलिंक का सबसे फायदा इसकी स्पीड, SpaceX की माने तो इसकी स्पीड 150mbps तक हो सकती है जो बहुत अधिक है.
  • स्टारलिंक satellite से उन जगह मे इंटरनेट पहुँचा सकता जहाँ इंटरनेट पहुँच नही पाता उस जगह की भौगोलिक स्थिति के कारण उन जगह के लिए starlink फायदा देगा.
  • ये अनलिमिटेड डाटा प्रदान करता है.
  • इसका कनेक्शन आसान है.

स्टारलिंक के नुकसान (Disadvantage of starlink)

स्टारलिंक के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं –

  • ये काफी महंगा है इसकी किट की कीमत बहुत ज्यादा है.
  • ये हर जगह अभी सेवा नही दे सकता है.
  • ये अभी सही से काम नही करता इसमें बहुत से बाधाएं आती है.

भविष्य का स्टारलिंक कैसा होगा

आज के समय मे कोई भी प्रोजेक्ट हो उसको भविष्य के हिसाब से बनाने की जरूरत होती है उसकी सफलता के लिए क्युकी आज कल टेक्नोलॉजी बहुत जल्दी बदलती जा रही है. जानते है भविष्य का starlink कैसा होगा

  • SpaceX का कहना है की आने वाले सालों मे इसकी स्पीड 250-300mbps तक हो जायेगी जो बहुत अच्छी स्पीड होगी.
  • SpaceX का मानना है कुछ सालों मे स्टारलिंक दुनिया हर कोने मे इंटरनेट प्रदान कर सकता है.
  • कंपनी इसको सस्ता बनाने मे काम कर रही है जिस से हर कोई इसको ले सके आने वाले सालों मे ये सस्ता हो जायेगा.

स्टारलिंक का सेटअप कैसे करें (Install Starlink Internet)

FAQ: Starlink Kya Hai in Hindi

स्टारलिंक का मालिक कौन है?

स्टारलिंक का मालिक दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी में से एक SpaceX है, जो कि जाने – माने बिजनेसमैन एलन मस्क की कंपनी है.

क्या स्टारलिंक की सर्विस फ्री में उपलब्ध है?

जी नहीं स्टारलिंक की सर्विस फ्री में नहीं है, इसके लिए आपको Pay करना होगा.

स्टारलिंक कनेक्शन की स्पीड कितनी है?

स्टारलिंक की स्पीड 50 mbps से लेकर 150mbps तक है. SpaceX के अनुसार भविष्य में स्टारलिंक की स्पीड 250-300mbps तक हो जायेगी.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: Starlink की पूरी जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों, यह रही Starlink की पूरी जानकारी. हमने कोशिस की है कि आपको बहुत आसान शब्दों में Starlink को समझा सकें.

जैसा कि हमने लेख में बताया है SpaceX के अनुसार कुछ ही सालों में Starlink की सेवा पूरी दुनिया में फ़ैल जायेगी और दूर – दराज गाँव में रहने वाले लोग भी अच्छी स्पीड से इंटरनेट एक्सेस कर पायेंगें. आपकी Starlink के विषय में क्या राय है हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी Starlink Kya Hai जरुर पसंद आई होगी. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वे भी Starlink को अच्छे से समझ सकें.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment