11 Pro Tips: Successful और Professional Blogger कैसे बनें

Successful Blogger Kaise Bane: दोस्तों आज हम इस लेख में आपको बताएँगे की ब्लॉग कैसे बनांये और एक कामयाब blogger कैसे बने.

आज कल हर कोई घर बैठे online पैसे कामना चाहता है और इसलिए ब्लॉगिंग करता है क्योकि ब्लॉगिंग में अच्छी कमाई होती है.

बहुत से लोग ब्लॉग बनाते है और कुछ दिनों के बात असफल होकर ब्लॉगिंग को छोड़ देते है. 

इसलिए हम आपको सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने और पैसे कमाए. इसके बारें में और सफल blogger बनने की पूरी जानकारी देने वाले है.

तो बिना देर किये शुरु करते है – how to become a successful blogger In Hindi.

Pro Tips Successful और Professional Blogger कैसे बनें

सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बनें इन हिंदी

एक ब्लॉगर बनना बहुत सरल होता है इसके लिए सिर्फ आपको एक ब्लॉग बनाने की आवश्यकता होती है परन्तु एक Successful Blogger बनना बहुत ही मुश्किल होता है.

हर 10 में से 3 या 4 blogger ही ब्लॉगिंग में successful होते है. ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग की शुरू करते हैं परन्तु बहुत ही कम लोग successful होकर पैसे और Popularity हासिल करते है.

आपको ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए सही content, सही निर्णय, बहुत सा धेर्य और कड़ी मेहनत एवं ब्लोगिंग के प्रति लगन की आवश्यकता होती है. तभी आप सफलता हासिल कर सकते है.

दोस्तों हम यह article इसलिए लिख रहे है ताकि इसे पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार की नेगेटिव विचारधारा उत्पन्न न हो और आप स्वयं को इतना काबिल बनाये की कामयाबी आपके कदमो आ गिरे.

तो बिना अपना समय गवाए आपको हम बताते है Blog कैसे बनाए. इसके बाद हम आपको बतायेंगे की Successful Blogger Kaise Bane.

एक successful Blog कैसे बनाये

ब्लॉग कैसे बनाते है : किसी भी ब्लॉग को बनाने के लिए हमे एक सर्वर यानि होस्टिंग और एक Domain Name की आवश्यकता होती है जिससे हमारा ब्लॉग बनाकर तेयार होता है.

दोस्तों ब्लॉग बनाने की विधि हमने आपको विस्तार से हमने पिछली पोस्ट में बताया है. जिसे पढ़ कर आप आसानी से पैसे कमाने वाला ब्लॉग बना सकते है.

प्रोफेशनल Successful Blogger कैसे बनें – आसान तरीका (Step By Step)

एक successful blogger का सही मतलब यही होता है की उसका ब्लॉग सफल हो चूका होता है.

इस लेख में आपको सफल ब्लॉगर बनने के आसान Tips दिए है. जिन्हें आप step by step अपने ब्लॉगिंग जीवन में अपनाएंगे तो आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी.

1. सही Blogging Platform का चुनाव करें

यदि आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते है तो आपको ब्लॉग के लिए सही Platform का चुनाव करना होगा.

आज बहुत से platform इन्टरनेट पर मोजूद है जिनसे आप Free और Paid दोनों तरीको से ब्लॉगिंग start कर सकते है.

परन्तु हम आपको WordPress Platform पर अपना ब्लॉग बनाने की सलाह देते है. इसके लिए आपको WordPress.org (CMS) से ही ब्लॉग शुरू करें इसमें आपको एक डोमेन नाम और Best वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है.

इसके अलावा आप अपना ब्लॉग फ्री में Blogger पर भी बना सकते है.

यदि आपके मन में यह शंका है की ब्लॉगिंग के लिए Blogger VS WordPress दोनों में कौन सा Platform बेहतर है. इस लेख को पढ़ सकते है.

2. अपनी interest का ब्लॉग Niche चुनें

दोस्तों जिस टॉपिक में आपको लिखने का interest है यानि उस टॉपिक को आप आसानी से अपनी भाषा में लिख सकते है. उस पर ही अपना ब्लॉग बनाये.

आज कल हर कोई एक ही टॉपिक यानि ब्लॉगिंग से related लेख लिखते है और लिखने वाले को ब्लॉगिंग का कोई idea नही होता है. जिस कारण ब्लॉगिंग में असफल हो जाते है.

इसलिए आप अपनी रूचि के हिसाब से ही ब्लॉग का टॉपिक निर्धारित करें.

3. ब्लॉग के लिए Unique Domain नाम ख़रीदे

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए ब्लॉग का सही डोमेन नाम का चुनाव करे ताकि इससे आपका ब्लॉग एक ब्रांड के रूप में online पहचाना जा सके.

अपने इन्टरनेट पर देखा होगा की बहुत से ब्लॉग अपने ब्रांड यानि डोमेन नाम से जाने जाते है और Popular भी है.

डोमेन नाम ज्यादा बड़ा नही होना चाहिए और 10 अक्षरों से कम होना चाहिए.

यदि आपका ब्लॉग नाम popular हुआ तो समझ लीजिये की आप ब्लॉगिंग में successful हो गये है.

इन्हें भी पढ़े :-

4. बढ़िया web होस्टिंग खरीदें

ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के लिए आपके ब्लॉग को फ़ास्ट और सिक्योर होना बहुत जरुरी है. यदि आपके ब्लॉग के लिए Lite speed सर्वर होगा तो वेबसाइट की loading speed और यूजर एक्सपेरिएंस बेहतर होगा.

यदि अपने गलत web होस्टिंग खरीद लिए है तो आपका ब्लॉगिंग में सफल होने का चांस बहुत ही कम रहता है. आज कल बहुत सी web होस्टिंग कंपनी मार्केट में आ चुकी है जो आपको गलत होस्टिंग भी दे सकती है.

इस लिए हमने आपको पिछली पोस्ट में बेस्ट web होस्टिंग कहाँ से खरीदें और कौन सी web होस्टिंग खरीदें. के बारें में विस्तार से बताया है

5. ब्लॉग पर बढिया Theme को install करें

यदि आपकी वेबसाइट पर एक सही थीम install होगी तो आपके page की स्पीड और google search रैंकिंग में काफी सुधार होगा. और आपका ब्लॉग का यूजर इन्गेग्मेंट भी सही होगा.

एक बढिया थीम आपको आपके प्रतिस्पर्धी से आगे ले जा सकता है. आज कल बहुत सी wordpress थीम इन्टरनेट पर मोजूद है. जिनमे Generatepress, Newspaper, Astra, Divi, इत्यादि काफी बढिया थीम है.

यदि आप किसी भी wordpress वेबसाइट की थीम को cheak करना चाहते है की उस वेबसाइट पर कौन सी थीम उपयोग की गयी है तो हमारे इस लेख को जरुर पढ़े.

6. अपने ब्लॉग पर पैसा Invest करें

आप अपने ब्लॉग के लिए पैसे इन्वेस्ट जरुर कीजिये परन्तु इतने ही जितना आप खर्च कर सकें. ऐसा नही है की आप ब्लॉग पर अत्यधिक खर्च करें. आप अपनी सेविंग के हिसाब से सही तरीके से ब्लॉगिंग पर पैसे खर्च कर सकते हैं.

आपको पता नही है की wordpress ब्लॉग बनाने के लिए कितना पैसे लगता है या खर्च होता है तो इस लेख को जरुर पढ़े.

7. ब्लॉग को Update रखें

ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के लिए आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट को अपडेट रखना होगा. इसके सभी plugins, थीम और wordpress के PHP version को up to date रखना होगा. इससे आपकी वेबसाइट की security और speed दोनों ही बेहतर होगी.

ब्लॉग के सभी पोस्ट को अपडेट करते रहे क्योकि यही आपके ब्लॉग को सफल होने में मदद करेंगे. जो पोस्ट आपकी Google में Rank कर रही है उन्हें और अपडेट करते रहे. जो जानकारी उस पोस्ट  में कम है उसे जरुर add करें.

8. लम्बा और उपयोगी कंटेट लिखें

ब्लॉग की किसी भी पोस्ट को आप लम्बा और यूनिक लिखने का प्रयास करें. जिससे आपके ब्लॉग का बाउंस Rate कम होगा और यूजर इन्गेग्मेंट भी बढ़ेगा.

long content लिखने का मतलब यह नही है कि आप फालतू बातों को अपने पोस्ट में जगह देवें. अपने प्रत्येक पोस्ट में पिछली पोस्ट को internal linking जरुर करें.

9. ब्लॉग पर सफलता मिलने तक धेर्य रखें

जब तक आपको अपने ब्लॉग पर सफलता न मिले तब तक आप अपने काम के प्रति धेर्य रखे और अपने काम पर ध्यान देवें.

क्यों की जो व्यक्ति अपने काम को ही सब कुछ मानने लगता है वह एक दिन सफल जरुर होता है.

” अब्दुल कलाम जी ने कहा है – जिस काम में जितनी मेहनत लगती है उसमे सफलता भी उतनी मिलती है”

10. ब्लॉग का SEO करना सीखें

आपको अपनी ब्लॉग पर बहुत से content लिखे है पर सही से search engine optimize यानि SEO जरुर करें.

SEO आपको Google search engine में सही रैंकिंग दिलाने में मदद करता है. यदि आप अपने ब्लॉग को google में rank करना चाहते है तो अपने ब्लॉग का seo सही से जरुर कर लेवें.

यदि आपको नही पता है की एक SEO फ्रेंडली ब्लॉग post कैसे लिखते है. तो इस लेख को जरुर पढ़े 

इसे भी पढ़े – SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें 

ब्लॉग का SEO दो प्रकार से होता है

On Page SEO – google सर्च इंजन में बेहतर रैंक पाने के लिए अपनी कंटेंट, इमेज, टाइटल, टैग आदि को ऑप्टिमाइज़ करना ही On Page SEO कहलाता है.

Off page SEO – अपने ब्लॉग के लिए दुसरो की वेबसाइट पर लिंक बिल्डिंग और Promote करना ही Off page SEO होता हैं.

यदि आप ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks बनाने में ध्यान देंगे तो आपके ब्लॉग की Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) में जल्द ही सुधार हो जायेगा.

यह किसी भी ब्लॉग को rank करने का महत्वपूर्ण factor होता है. इस लिए आप backlinks बनाने में भी ध्यान जरुर देवें.

Spam/low quality/Bad/Buying backlinks कभी भी न बनांये.

आखिरी शब्द

ब्लॉगिंग में successful होने के लिए आप इस लेख में बताये सभी बातों को अमल में जरुर लावें.

याद रखें – ब्लॉगिंग सफल होने के लिए बहुत सी मेहनत, सही Research, अच्छी होस्टिंग, बढिया content और धैर्य की आवश्यकता होती है.

दोस्तों इस लेख में हमने आपको 2021 में Successful Blogger Kaise Bane (how to become a successful blogger In Hindi) और एक Professional Blogger कैसे बने से जुड़ी पूरी जानकारी दी है. आपको यह लेख कैसा लगा comment box में बताना बिल्कुल न भूलें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

3 thoughts on “11 Pro Tips: Successful और Professional Blogger कैसे बनें”

  1. behad khobsurat tarike se bataya hai apne ki kaise ek successful blog site shuru krke paisa kamaye.

    Our Blog Site : Borntoblog.in

    Reply

Leave a Comment