Telegram से पैसे कैसे कमाए – टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

Telegram se Paise Kaise Kamaye : आज के समय में लोग Job करने के बजाय कुछ ऐसा काम करना पसंद करते हैं जिसके द्वारा वे घर बैठे ही पैसे कमा सकें. वैसे तो घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन आज जिस तरीके के बारे में हम आपको बताने वाले हैं वह है Mobile se Paise Kaise Kamaye.

अगर आपके पास केवल एक Smart Phone है तो आप घर बैठे Online पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको एक App को Install करने की जरुरत पड़ेगी.

वह App है Telegram. पिछले एक लेख में हमने आपको बताया था कि Telegram क्या है, और इस लेख में हम आपको बताएँगे Telegram Channel kya hai और Telegram App se Paise Kaise Kamaye.

आप हमारे इस Blog में Money Making के बहुत सारे Tips पढ़ सकते हैं. जैसे अगर आप गाँव में रहकर पैसे कमाना चाहते हैं या Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं, तो हमारे इस लेखों को भी जरुर पढ़ें.

चलों आइये अपने Topic पर वापस आते हैं और जानते हैं Telegram पर Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए. 

Telegram पर Channel कैसे बनायें 

Telegram App से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Telegram Channel पर अपना Account बनाना होगा. Account बनाने के लिए Telegram को Install करें. और अपने Mobile Number से एक Account बना लें.

जब आपका Account बन जायेगा तो फिर आपको एक Channel बनाना होगा तभी आप पैसे कमा सकते हैं. Channel बनाने के लिए नीचे बताये गए कुछ Step को Follow करना होगा जिसके माध्यम से आप आसानी से Telegram पर Channel बना सकते हैं.

Step 1 – Telegram Account बन जाने के बाद आप इस Pencil वाले icon पर Click कीजिये.

टेलीग्राम चैनल से पैसे कैसे कमाए 

Step 2 – इसके बाद New Channel पर Click कीजिए.

telegram New Channel create kare 

Step 3 – फिर अपने Channel का नाम और अपने Channel के बारे में एक छोटी सी Description लिखकर ऊपर टिक वाले icon पर क्लिक करें.

टेलीग्राम Channel का नाम और Description

Step 4 – अब आपके सामने 2 Option आ जायेंगे एक Public Channel का एक Privet Channel का.आगे बढ़ने से पहले यह जानना आवश्यक है कि Public Channel और Privet Channel में क्या अंतर है.

Public Channel वे Channel होते हैं जिन Channel को कोई भी Telegram में Search करके आसानी से प्राप्त कर सकता है. इस Channel को आप Internet में भी खोज कर प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप ऐसा Channel बनाना चाहते हैं जिसमे आपके ज्यादा से ज्यादा Subscriber हो तो आप Public Channel ही बनायें.

Privet Channel वे Channel होते हैं जिन्हें आप Search करके नहीं ढूंड सकते हैं. इस प्रकार के Channel सभी के लिए Open नहीं होते हैं. आप इन Channel में तभी जुड़ सकते हैं जब आपको Channel Owner खुद add करेगा या अगर आपको कोई Invite Link प्राप्त होगी.

अगर आपका कोई Course है और आप उसे Telegram पर बेचना चाहते हैं तो Private Channel बना सकते हैं.

Step 5 – अगर आप Public Channel बनाते है तो आपको एक Permalink Set करना होता है. और अगर आप Privet Channel बनाना चाहते है तो आपको लिंक खुद ही Telegram Generate कर देता है.

टेलीग्राम Public Channel

Public Channel बनाते समय ऐसा Permalink बनाना है जो Available होगा.

टेलीग्राम Public Channel Permalink

Step 6 – अब आप अपने दोस्तों को अपने Channel में add कर सकते हैं और Next कर दीजिये. इस प्रकार आप आसानी से Telegram में एक Channel बना सकते है और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

telegram से पैसे कमाने के लिए लोगो को add करें 

इन्हें भी पढ़े :-

Keyword Research In Hindi 2021: Keyword रिसर्च कैसे करें – पूरी जानकारी

Breadcrumbs Error Fix Hindi Me | How To Fix Breadcrumbs Error In Hindi

WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai?

Whatsapp से पैसे कैसे कमाये | पैसे कमाने के 3 तरीके हिंदी में

Telegram App Se Paise Kaise kamaye – 8 तरीके

 

अभी तक हमने सीखा कि Telegram पर Channel कैसे बनाते हैं अब जानते हैं कि Telegram Channel बनाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं. हम आपको 8 ऐसे तरीके बताएँगे जिसके माध्यम से आप Telegram से पैसे कमाये.

Affiliate Marketing के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाए 

Affiliate Marketing के द्वारा आप अपने Telegram Channel से अच्छे पैसे कमा सकते हैं. जब आपके Telegram Channel में कुछ Subscribe हो जायेंगे तो आप अपने Channel के Topic के अनुसार Product को Promote कर सकते हैं. और अगर कोई आपके Affiliate Link से कुछ Product खरीदता है तो आपको उसका Commission मिलेगा. 

पर ध्यान रहे कि अपने Channel के Topic के अनुसार ही Product Promote करें. जैसे आपका Channel Blogging पर है तो आप Hosting, Theme, Plugin का Affiliate कर सकते हैं. या फिर अगर आपका Channel Fashion पर है तो आप Amazon या Flipkart के Product को Promote कर सकते हैं. 

Link Shorter करके टेलीग्राम से पैसे कमाए 

Link Shorter Telegram Channel से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है. बहुत सारे ऐसे Website होते हैं जो Link को Short करते हैं. आपको उन Website में Account बनाना होता है. और फिर किसी भी Site का Link Short करके अपने Telegram Channel में Share कर देना होता है.

जिनते ज्यादा Click आपके उस Link पर आएंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होती है. 

कुछ Link Shorter Website

Blog या Channel Promotion के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाये 

जब आपके Telegram Channel पर हजारों की संख्या में Subscriber हो जायेंगे तो बहुत सारे Youtuber और  Blog Owner अपने Blog या Channel के Promotion के लिए आपसे Contact करेंगे. और बदले में आपको अच्छे पैसे देंगे. 

Sponsorship के द्वारा से टेलीग्राम से पैसे कमाए 

जब भी Market में कोई App Launch होती है तो वह Promotion के लिए YouTube के साथ – साथ Telegram Channel Owner से भी Contact करते हैं जिससे उनके App को अधिक से अधिक लोग Download करें.

जब Telegram में आपके हजारों Subscriber हो जायेंगे तो आप भी अपने Channel में App के बारे में बताकर उस App की Download link अपने Channel पर Share कर सकते हैं. इसके बदले में वे आपको अच्छे पैसे देंगे. 

Course Sell करके पैसे कमाए 

आप Telegram में Course Sale करके भी पैसे कमा सकते हैं. जैसे आप Blogger है तो आप Blogging, SEO के Course अपने Telegram Channel में बेच सकते हैं. 

इसी प्रकार अगर आपका Fitness से Related Telegram  है तो आप Diet Chart, Fitness Training जैसे Course बेच सकते हैं. इससे भी आपकी अच्छी कमाई होगी.

Refer and Earn App करके टेलीग्राम से पैसे कमाए 

Google Play Store में बहुत सी Earning App होती है जिनको आप Refer करते है तो उसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं. आप ऐसे App को Download करके अपने Telegram Channel पर Refer कर सकते हैं.

जब भी आपका कोई Subscriber आपके Refer लिंक से App को Download करेगा तो आपको उसके बदले में कुछ पैसे मिलते हैं.

इन्हें भी पढ़े :-

Signal vs WhatsApp vs Telegram : Privacy, Feature में कौन है सबसे बेहतर – पूरी जानकारी

Paytm Full Form | पेटीएम का full form क्या है? हिंदी में

Google Task Mate क्या है – Task Mate से पैसे कैसे कमाएं – Referral Code (Invitation Code India)

Jio Mart क्या है ” देश की नई दुकान” – Jio Mart की पूरी जानकारी हिंदी में

Ghar Baithe internet Se Online Paise Kaise Kamaye Trick 2020

Blog se kitne paise milte hai |Blog से कितना पैसा कमा सकते हैं?

FAQ For Telegram Se Paise Kaise kamaye

एक Telegram Group और Telegram Channel में क्या अंतर होता है?

Telegram Group को हम सामान्यतः किसी भी सन्देश को अपने परिवार, दोस्तों या एक छोटी से Team के साथ साझा करने के लिए बनाते हैं. जबकि Telegram Channel एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने सन्देश को Unlimited लोगों तक पंहुचा सकते हैं. 

क्या Telegram Channel में Movie Downloading Link Share करना illegal है?

हाँ Telegram Channel पर  Movie Downloading Link Share करना Illegal है. पर तब भी बहुत सारें Telegram Channel Movie Downloading Link को Share करके पैसे कमाते हैं. हमारा सुझाव यही है कि आप किसी भी  प्रकार के Movie Downloading Link को अपने Telegram Channel में Share ना करें.

निष्कर्ष 

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि Telegram Se Paise Kaise kamaye. लेकिन दोस्तों आपको एक बात बता देना चाहता हूँ कि अगर आप सोच रहें है कि मैंने आज Channel बनाया और कल से कमाना शुरू कर सकता दूँ तो यह संभव नहीं है.

पैसे कमाने के लिए आपको लगभग 3 – 4 महीने Continue अपने टेलीग्राम Channel पर काम करना होगा तभी आगे जाकर आप पैसे कमाना शुरू करेंगे. 

उम्मीद करते हैं यह लेख आपको जरुर पसंद आया होगा और शायद आपने भी अब तक एक telegram Channel बना लिया होगा. इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी जान सके कि Telegram का सही इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.