Travel Blogger कैसे बने – पूरी जानकारी हिंदी में

Travel Blogger Kaise Bane : हेल्लो दोस्तों तो आज हम इस post में travel blogger कैसे बने और ट्रेवल ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें इस विषय पर पूरी जानकारी देंगे.

Travel करना एक सबसे सुंदर चीज़ है. हम नई नई चीजों का अनुभव प्राप्त करते है, नए लोगों से मिलते है और नया ज्ञान प्राप्त करते है. लोगो के रीति रिवाज़ और नई संस्कृति से हमारी पहचान होती है.

Travel करके हम ये समझते है कि हमारे अंदर क्या चल रहा है.लोग अक्सर अपनी थमी जिंदगी से परेशान होकर travel करते है.आपको भी traveling करना और नई नई चीजें का अनुभव लेना पसंद है तो आप भी travel blogger बन सकते है.

Travel blogging करने के लिए आपको traveling के बारे में knowledge होना बहुत जरूरी है आपको traveling से related book पढ़नी होगी और traveling से related सारी जानकारी आपको इकट्ठा करनी होगी तब जाकर आप travel blogger बन सकते है.

तो अगर आपको travel blogger बनना है तो ये पोस्ट आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकती है. इस पोस्ट में हम travel blogger से संबंधित सारी जानकारी देंगे.

Blogging क्या है – Blooging Kya Hai

किसी एक विषय पर जब हम अपने विचार रखते है और उसे लोगो तक इन्टरनेट की मदद से website के माध्यम से पहुचाते तब उसे Blog कहा जाता है. Blog के चलते हम अपना knowledge कहीं लोगो के साथ share करते है.

Blog लिख कर आप कही सारे पैसे भी कमा सकते है. जों अपने विचार blog के माध्यम से लोगो तक पहुंचाते है उसे हम blogger कहते है.

Blogging में भी कहीं सारे प्रकार है हर एक विषय के अलग अलग blogger होते है. blogger कहीं तरह के होते है जैसे fashion blogger, IT blogger, insta blogger, travel blogger, इत्यादि.

अगर आप blogging करना सीख गए तो आप भी blog लिख कर अच्छी खासी earning कर सकते है.

Travel blogging क्या है – Travel Blogging In Hindi

तो अब हम आपको ये बताऐंगे कि travel blogging क्या होता है.

जो इन्सान travel से संबंधित articles लिखता है उसे हम travel blogger कहते है. Travel के बारे में लोगो को guide करना और उन्हें जानकारी देना जैसे कहा ट्रैवल करे, कैसे ट्रैवल करे, बेस्ट places कौन सी है. ये सारी चीज़े ट्रैवल blogging में होती है.

Travel blogger meaning in Hindi

उदाहरण के लिए आप ये समझ लीजिए कि आपकी website है और आप उस पर traveling से संबंधित सारी जानकारी post करते है और उससे आप अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे है तो तब आप travel blogger कहलाएंगे.

Travel blogging एक ऐसा इंसान होता है जिसे traveling करना बहुत पसंद हैं और उसे लोगो तक traveling कि सारी details पुहचना अच्छा लगता है.

ट्रेवल ब्लॉग कैसे बनाये – Travel Blog Kaise Banaye

ट्रेवल ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है. एक Travel ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक Domain नाम खरीदना होगा और एक बढ़िया होस्टिंग भी खरीदनी होगी. जिसकी सहायता से आप आसानी से एक professional Travel ब्लॉग बना सकते है.

यदि आपको फ्री में ब्लॉग बनाना है तो इसे पढ़े :-  ब्लॉग कैसे बनाये

Travel blogging कैसे शुरू करे – Travel Blog Kaise Start Kare

अब हम आपको ये बताएंगे कि आप travel blogging कैसे शुरु कर सकते है. आपको travel blogging बनने के लिए कुछ methods को follow करना होगा. जिसके चलते आप एक successful Travel blogger बन सकते है. अगर आपको एक passionate Travel blogger बनना है तो इस step by step process को follow करे.

Step 1 – अपने interest का पता लगाए

आपका ये जानना जरूरी है कि आपका passion क्या है दुनिया के अधिक सारे लोग अपने मन के विरुद्ध काम कर रहे जिससे वो ना खुश है ऐसे जीने का कोई मतलब नहीं है. आपको अपने passion का पता होना चाहिए तब आप किसी भी क्षेत्र में जीत पा सकते है.

Step 2 – अपने travel blog का सही डोमेन नाम चुने

अब आपको ये पता है कि आपको blogging ही करनी है तो आपको अपने blog का नाम का चयन करना होगा आपको अपने travel blog के लिए अच्छा नाम रखना होगा.

नाम का चयन करते वक्त नाम ऐसा चुने जो प्रयोग करने में आसान हो जो लोगो के ज़ुबान पर चढ़ जाए. blog का नाम चयन करना मतलब Domain register करवाना सबसे अच्छा domain चुने.

Step 3 – Travel Blogging के लिए सही hosting का चुनाव करे

जब आप domain नाम चुन लेंगे आपको आगे अपनी website बनानी है आपको hosting buy करनी होगी. आपको बहुत सारी companies Internet पर free में hosting कि सुविधा देते है. अगर आप एक beginner है तो आपके लिए hosting भी बहुत फायदेमंद हो सकता है.

कहीं कंपनियां आपको hosting Free में उपलब्ध करते है वो भी कम price में आपको वो काम पैसों में अच्छी hosting provide करते है. इस hostings के अलग अलग plans होते है जो आप अपने मन से चयन कर सकते है.

कहिं सारी hostings आपको ऑनलाइन मिल जाएगी जैसे  Bluehost, A2 Hosting, और Cloudways Hosting जो हमारी पहली पसंद है.

फिर जैसे ही आप होस्टिंग आपने खरीदी है. hosting को domain name के साथ जोड़ देना है. ये करने के लिए आपको अपने domain servers का नाम अपने hosting servers के साथ change करना है. फिर आपकी Blog website आसानी से बन जाएगी.

Step 4 – blog को सही से customize करे

आपको अपने blog को customize करना होगा जैसे आप अपने blog को attractive बनाने के लिए images add कर सकते है. और आप गैलरी सेटअप भी कर सकते है जिसके चलते आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक generate होगा. आपको Blog कि website  अच्छे background के साथ होनी चहिए.

Step 5 – ट्रेवल ब्लॉग पर High Quality article लिखे

पहले पोस्ट लिखना सीखे अगर आप पहली बार कोई ब्लॉग लिख रहे और आपकों ये जानना है के शुरुवात कहा से करते है तो हमने पहला blog पोस्ट कैसे लिखे इस विषय पर detail में इस पोस्ट में बताया है.

जैसे ही आप अपने blog को पूरी तरह से सेट कर लेंगे फिर आपको अपने blog पर top-quality travel Articles लिखने है जो आपके website grow करने में मदत करेंगे जिससे आपके website पर traffic generate होगा.

और फिर आपकी website पर ज्यादा से ज्यादा लोग जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. आपको article लिखते समय भी कहीं चीज़ों का ध्यान रखना है जैसे आपका विषय क्या है, उसके फायदे नुकसान बताए, grammar पर ध्यान दे और अपने article को users friendly बनाए.

Step 6 – ट्रेवल ब्लॉग के लिए Keyword Research जरुर करें 

आप अपने ट्रेवलब्लॉग के लिए पोस्ट लिख्नेगे उससे पहले आपको Keyword Research जरुर करना चाहिए.

आज कल बहुत से कीवर्ड रिसर्च टूल इन्टरनेट में उबलब्ध है हम आपको Semrush tool के उपयोग की सलाह देंगे.

आप जैसे ही articles लिखना शुरू करेंगे आपके website पर traffic generate हो जाएगा जिसके चलते आपको अच्छे खासे पैसे मिलेंगे. अब हम आपको ये बताऐंगे कि आप travel blogging करके पैसे कैसे कमा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े :-

Travel blogging से पैसे कैसे कमाएं

आप blog लिखकर कहीं सारे पैसे कमा सकते है. आज कहीं लोग blogging से लाखों रुपए कमा रहे है.अगर आप भी travel blogging करके पैसे कमाना चाहते है तो नीचे दिए गए सारे तरीकों को follow करे.

अब हम आपको travel blogging से पैसे कमाने के sources बताएंगे.

Travel Blog पर Adsense से करें कमाई

तो travel blogging से पैसे कमाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका Adsense हैं. ये एक ऐसा तरीका है जिसके चलते आपको आपकी website का पूरा फायदा होगा. आप Adsense use करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. Adsense को use करके आप अपने websites पर ads show सकते है.

यदि आपको गूगल adsense का approval में समस्या है तो इसे पढ़े : Adsense Approval Trick हिंदी में 

जब आप आपनी website पर ads show करेंगे तो Google आपको उसके पैसे देगा ये पैसे पर click के हिसाब से होते है. आप Adsense सिर्फ Google का approval मिलने के बाद ही कर सकते है.

Adsense के approval के लिए आपकी website Google के requirements में fit होनी चाहिए.

Travel ब्लॉग्गिंग पर Afilliate marketing से भी करें कमाई 

Affiliate marketing भी एक अच्छा तरीका है website से पैसे कमाने का आपको अपने blog पर दूसरे product का promotion करना है. फिर आपको product के owner से अच्छा खासा commission मिलेगा. जिसके चलते दोनों को फायदा होगा. Affiliate marketing भी कही तरह कि होती आपको अगर amazon कि affiliate marketing करनी है तो आप वो भी कर सकते है.

बस आपको amazon के products अपनी website पर promote करने है.

आपको amazon के products promote करने के लिए उनका amazon affiliate marketing program join करना होगा.अगर आप एक beginner है तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

ट्रेवल ब्लॉगर बनके Sponsorship से पैसे कमायें

अगर आप चाहे तो खुद के products या किसी non-assured company के भी products promote कर सकते है.अगर आप travel blogger है तो आपको ऐसे products पर नियंत्रण करना चाहिए जो traveling से जुडे हो.

ऐसी कहीं सारी कंपनी है जो travel related products का promotion करने के लिए आपको पैसे देगी आपको सिर्फ उन्हें अच्छा presentation या फिर पिच करना है.

Travel Blogger Kaise Bane – Bonus Tip

अगर आप एक successful travel blogger बनना चाहते है तो आपको इस चीज़ का ध्यान रखना होगा कि आप regularly article डालते रहे.आपको हमेशा अपने audience के सवालों को जवाब देना आपको ये देखना होगा कि आपके audience कि need क्या है.

उदाहरण के लिए आपके audience को चाहिए best विसिटी places in Mumbai और आप डाल रहे है best places to visit in Chennai ये आपकी audience के लिए कोई काम का नहीं है तो इसलिए हमेशा need को समझे.

Hindi Travel Blogs List In Hindi

ये है Hindi Travel Blog Name list in hindi

  • Inditales.com
  • Desitraveler.com
  • Devilonwheels.com
  • Indiatravelblog.com
  • Traveltalesfromindia.in
  • Isharethese.com
  • Lakshmisharath.com
  • Myyatradiary.com
  • Sandeepachetan.com
  • indiaseday.com

Travel blogging के लिए sponser कैसे मिलेंगे?

अगर आप travel blogging के लिए sponsor ढूंढ रहे है तो आपको इन चीजों का ध्यान रखना होगा.

  • Travel blogging से संबंधित कंपनियों को पिच करे जैसे उन्हें ईमेल भेजे.
  • थर्ड पार्टी जों sponsor और ब्लॉगर से कॉन्टैक्ट रखती है उन्हे पिच करे.
  • आप redbus को भी पिच कर सकते है
  • कहीं सारी कंपनियां travel related products कि sponsorship देती है आपको सिर्फ उनको पिच करना है.
क्या में बिना travel किए travel blogger बन सकता हूं?

आप बिना travel किए travel blogger नहीं बन सकते अगर आपके पास जगहों कि information ही नहीं होगी. तो आप अपने blog में लिखेंगे क्या? आपको travel करना जरूरी है जिसके चलते आप information को इक्कठा कर पाए.

Travel blogger कितने पैसे कमाते है?

Travel blogger अगर beginner है तो ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते लेकिन जैसे है आप अच्छे articles लिखने लग जाएंगे आपको अच्छी sponsorship और अच्छी earnings होगी और आप कम से कम Rs25,000 हर महीने कमा सकते है.

Travel blogger का उद्देश क्या होता है?

Travel blogger का उद्देश आपकों नई जगहों का परिचय करवाना और उन जगाओ कि जानकारी देना यही एक travel blogger का उद्देश होता है.

Best travel website in Hindi?

Best travel website Hindi में travel Junoon है.

इन्हें भी पढ़े :-

निष्कर्ष – ट्रेवल ब्लॉगर कैसे बनें 

दोस्तों आज हमने इस post में travel blogger कैसे बने इस से संबंधित सारी जानकारी दी है. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे share करना न भूले. और आपको इससे संबंधित कोई भी सवाल है तो comment section में जरूर बताए. आशा करता हूं इस ब्लॉग से आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.