Udemy (उडेमी) क्या है – Udemy App Full Review in Hindi

Udemy  Review in Hindi – दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको “Udemy क्या है” के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. अगर आप ऑनलाइन कुछ नयी चीजें सीखकर अपने जीवन में तरक्की करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है. इसलिए Udemy पर लिखे गए इस लेख को पूरा पढ़े.

जब भी Online Classes की बात आती है तो Udemy का नाम जरुर आता है क्योकि Udemy एक बहुत ही Popular E –learning Platform है. जहाँ पर आप घर बैठे नयी चीजों को सीख सकते हैं. वैसे आज के समय में Udemy के अलावा Unacademy, Byju’s , Vedantu, White Hat JR भी बहुत ही Popular E–learning Platform है. जिनके बारे में हम आपको अपने पिछले लेखों में बता चुके हैं.

इस लेख में हम पूरी तरह से Udemy के ऊपर बात करने वाले हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें और Udemy के बारे में पुरी जानकारी हासिल करें. तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को –  Udemy Course Review In Hindi.

उदेमी क्या है (What is Udemy in Hindi)

Udemy एक Online E – Learning Platform हैं जिसके द्वारा आप घर बैठे अनेक प्रकार के कोर्स को कर सकते हो और कोर्स करने के बाद आपको Certificate भी दिया जाता है.

Udemy App course Full Review in Hindi

Udemy में 150000 से भी अधिक कोर्स और 40 मिलियन से भी अधिक Student है. यहाँ पर आपको मुफ्त में भी कोर्स मिल जाते है और आप Paid कोर्स भी खरीद सकते हैं. Udemy में जो आप Paid Course खरीदते हैं वह Lifetime Access और 30 Day Return Policy के साथ आता है.

Udemy में हर कोर्स अलग – अलग केटेगरी में बंटे रहते हैं यहाँ पर आप आसानी से अपने पसंदीदा कोर्स को ढूंड सकते है.

इसके अलावा अगर आप किसी एक विषय में Expert है तो आप Udemy पर Learning की विडियो भी पब्लिश कर सकते है और पैसे भी कमा सकते हैं.

उडेमी को किसने बनाया

 Udemy कंपनी के Founder और CEO Eren Bali, हैं उन्होंने Gagan Biyani और Oktay Caglar के साथ मिलकर  2010 में Udemy नामक Online Learning Platform को बनाया था. पर क्या आप जानते हैं एरेन बाली लगभग 30 बार Reject होने के बाद Udemy को बनाने और उसे Market में लाने के लिए Fund जुटाने में सक्षम हो पाए थे.

Udemy का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, USA में स्थित है, और इसके कार्यालय डेनवर (USA), डबलिन (आयरलैंड), अंकारा (तुर्की), साओ पाउलो (ब्राज़ील), और गुरुग्राम (भारत) में हैं.

उडेमी में कौन – कौन से कोर्स हैं (Udemy Course Category in Hindi)

Udemy में आपको लगभग सभी प्रकार के कोर्स मिल जाते हैं. Udemy में सभी Course की Main Category निम्न प्रकार से हैं –

  • Design
  • Development
  • Marketing
  • IT and Software
  • Personal Development
  • Business
  • Photography
  • Music
  • Health and Fitness
  • Lifestyle

ये सभी Udemy में Main Category के इसके अंदर भी आपको अनेक Subcatogaryमिलती है. जैसा कि हमने लेख में पहले ही आपको बताया है कि Udemy में आपको 150000 से भी अधिक कोर्स मिल जाते हैं.

उडेमी में Free Course कौन से हैं (Udemy Course Review In Hindi)

Udemy में आपको सभी केटेगरी में लगभग कुछ न कुछ कोर्स फ्री में मिल जाते हैं. बहुत सारे कोर्स आपको Udemy में Free में मिल जाते हैं. आप जिस भी Category के कोर्स को सीखना चाहते हैं उसके Main Category में जाकर उस कोर्स को Select कर सकते हैं.

जैसे आप Investment, Communication Skill, Project Manager आदि के बारे में सीखना चाहते हैं तो Business वाले Category में आपको इस प्रकार के सभी कोर्स मिल जायेंगे.

इसी प्रकार से आप Digital Marketing सीखना चाहते हैं तो Marketing वाले केटेगरी में से Digital Marketing के कोर्स को Find कर सकते हैं.

Udemy में सबसे पोपुलर Course Web Development (Web Design)और Coding हैं. अधिकतर लोग Udemy का इस्तेमाल इन्हीं कोर्स को करने के लिए करते हैं.  Udemy के Free Course में भी आपको Certificate मिल जाता है.

अगर आप कोई नयी Skill सीखना चाहते हैं तो आप पहले Free वाले कोर्स ही लें. जब आपको चीजें समझ में आने लगेगी या आपको Free कोर्स इतने उपयोगी नहीं लगेंगे तो आप Paid कोर्स खरीद सकते हैं.

उडेमी में अकाउंट कैसे बनायें (Create Account in Udemy in Hindi)

Udemy पर आप दो प्रकार से अकाउंट बना सकते हैं –

  • Student Account – जो Udemy में कुछ सीखना चाहते हैं वह Udemy पर Student Account बना सकते हैं.
  • Instructor Account – यह अकाउंट Udemy में Teacher के लिए होता है जो Udemy पर कोर्स अपलोड करते हैं.

Udemy पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है, लेकिन अगर आपको अकाउंट बनाने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे बताये गए स्टेप को follow कर सकते हैं. हमने आपको Student और Instructor दोनों ही प्रकार के अकाउंट बनाने की Process नीचे बताई है.

Udemy Student Account कैसे बनायें

Udemy में Student अकाउंट को बनाने के लिए नीचे बताये गए Step को follow कीजिए –

  • सबसे पहले आप Udemy की ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाइये.
  • इसके बाद आपको ऊपर साइड में दाहिने तरफ Sign up का option दिखेगा आप उस पर क्लिक कर लीजिये.
  • इसके बाद आप अपना Name, EMail ID और password को Fill करके Signup के बटन पर क्लिक कर लीजिये.
create Udemy Student Account
  • उसके बाद आपके सामने नीचे Image के अनुरूप Interface ओपन हो जाएगा.
udemy dashbord
  • आप आने पसंदीदा केटेगरी को सेलेक्ट करके भी कोर्स Find कर सकते हैं, या फिर ऊपर Search Bar में सर्च करके कोर्स को Find कर सकते हैं.
  • यहाँ पर आपको Free और Paid दोनों प्रकार के कोर्स मिल जाते हैं, अगर आप कोर्स खरीदना चाहते हैं तो Buy Now पर क्लिक करें और अगर Free वाले कोर्स देखना चाहते हैं तो Free वाले कोर्स पर क्लिक करके कोर्स देख सकते हैं.
  • आप ऊपर अपने Profile वाले आइकॉन पर क्लिक करके अपनी Profile को भी Edit कर सकते हैं.

Udemy Instructor Account कैसे बनायें

Udemy Instructor Account बनाने के लिए नीचे बताये गए Step को Follow करें.

  • Udemy Instructor Account बनाने के लिए जब आप Udemy की वेबसाइट पर आयेंगे तो आपको ऊपर की तरह Teach on Udemy का option मिलेगा आप उस पर क्लिक कर लीजिये.
create Udemy Instructor Account
  • इसके बाद आपके सामने Come Teach with us का option मिलेगा, वहां पर आप Get Started वाले option पर क्लिक कर लीजिये.
  • इसके बाद आप अपने Basic Information अपना नाम, Email ID और Password Fill करके Sign up के option पर क्लिक कर लीजिये.
  • इसके बाद आपके सामने Udemy instructor का Dashboard ओपन हो जाएगा आप जिस भी प्रकार का कोर्स बनाना चाहते हो उसे यहाँ पर बना सकते हैं.

उडेमी इतना पोपुलर क्यों हैं

Udemy के Popular होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि आपको इसमें Free में भी बहुत सारे कोर्स मिल जाते हैं. जहाँ Free में उपयोगी चीजें सीखने को मिलती हैं वहां लोग अधिक जाते हैं और साथ में अपने दोस्तों, रिश्तेदारों  और अपने परिवार के साथ भी चीजें शेयर करते हैं.

Udemy में भी आपको बहुत सारे Free कोर्स मिल जाते हैं जिससे बहुत सारे लोग udemy का इस्तेमाल करते हैं और Udemy के बारे में अपने सगे सम्बन्धियों को बताते हैं. इसी प्रकार से धीरे – धीरे Udemy Popular होता गया और आज Udemy E–Learning के लिए बहुत ही Popular Platform है.

उडेमी किसके लिए सही है

Udemy उन लोगों के लिए सबसे Best है जो अपने जीवन में कुछ नया सीखना चाहते हैं, अपने Profession को बदलना चाहते हैं और ज्यादा चीजें सीखकर अपनी जिंदगी को बेहतर बनाना चाहते हैं.

अगर आप भी अपने जिंदगी में कुछ नया सीखने का विचार रखते हैं तो आपको भी जरुर Udemy का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकिं यहाँ पर सभी प्रकार के कोर्स उपलब्ध हैं जिससे आप अपने करियर में बदलाव ला सकते हैं.

Udemy के द्वारा आप घर बैठे नयी चीजों को सीख सकते हैं. और Udemy के Paid कोर्स की बात करें तो आपको यहाँ पर ऑफलाइन कोचिंग इंस्टिट्यूट की तुलना में  कम दामों में बेहतरीन कोर्स मिल जाते हैं.

उडेमी कोर्स की फीस कितनी है (Udemy Course Fees in Hindi)

Udemy में विभिन्न प्रकार के कोर्स की फीस भी अलग – अलग होती है. यहाँ पर किसी कोर्स की Fees बहुत कम तो किसी कोर्स की fees बहुत अधिक होती है. Udemy के अधिकतर कोर्स 9 $ से 200$ तक के रहते हैं.

उडेमी के फायदे (Advantage of Udemy in Hindi)

Udemy को ज्वाइन करने के बहुत सारे फायदे आपको मिलते हैं –

  • Udemy में लगभग सभी सभी प्रकार के कोर्स उपलब्ध हो जाते हैं, आप कोई भी नयी स्किल सीखना चाहते हैं Udemy पर आपको उसके सम्बंधित ढेर सारे कोर्स मिल जाते हैं.
  • जब आप एक बार Udemy के कोर्स को खरीद लेते हैं तो फिर आपको Lifetime का Access मिल जाता है.
  • अगर आप Udemy से कोई कोर्स खरीदते हैं और आपको उसका कंटेंट पसंद नहीं आता है तो आप 30 दिनों के अन्दर उस कोर्स को Return कर सकते हैं और अपने पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं.
  • Udemy में Paid कोर्स की Price 9 $ से 199 $ तक है जो कि ऑफलाइन कोचिंग इंस्टिट्यूट की तुलना में बहुत कम है.
  • आप Free में भी udemy से बहुत सारी चीजें सीख सकते हैं.
  • Udemy पर आप जो भी कोर्स को Complete करते हो उसका आपको Certificate भी दिया जाता है.
  • Udemy के द्वारा आप ऑनलाइन घर बैठे कई चीजों को सीख सकते हैं और अपने करियर को बेहतर बना सकते हैं.
  • अगर आपको किसी Field का अच्छा Knowledge है तो आप Udemy में कोर्स बनाकर पैसे भी कमा सकते है.

उडेमी के नुकसान (Disadvantage of Udemy in Hindi)

Udemy के कुछ नुकसान भी है जो कि निम्न प्रकार से है –

  • Udemy के कोर्स करने के बाद आपको जो Certificate दिया जाता है वह मान्यता प्राप्त नहीं होता है.
  • Udemy के कोर्स करने के बाद आपनी उस Field में नौकरी लगेगी यह कोई पक्का नहीं है.

उडेमी से पैसे कैसे कमाए (Earn Money From Udemy in Hindi)

Udemy में आप नयी Skill सीखने के अलावा पैसे भी कमा सकते हैं. आप Udemy पर निम्न प्रकार से पैसे कमा सकते हैं –

  • Instructor बनकर कोर्स अपलोड करके Udemy से पैसे कमा सकते हैं.
  • Udemy के Affiliate Program को ज्वाइन करके भी पैसे कमा सकते हैं.  

इन्हें भी पढ़े 

FAQ: Udemy के बारे में पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न

उडेमी क्या है?

उडेमी एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म हैं जहाँ पर आप नयी Skill को सीखकर अपने करियर में बदलाव ला सकते हैं. आप ऑनलाइन घर बैठे कई सारी चीजें Udemy से सीख सकते हैं.

क्या उडेमी फ्री है?

जी हाँ उडेमी में फ्री कोर्स भी उपलब्ध है और Paid कोर्स भी. अगर आप अभी Beginner हैं तो आप उडमी के Free Course से बहुत कुछ सीख सकते हैं और बाद में फिर आप उडमी के Paid कोर्स भी खरीद करते हैं.

उडेमी कोर्स की फीस कितनी है?

उडेमी कोर्स की फीस 9 अमेरिकी डॉलर से लेकर 199 अमेरिकी डॉलर तक है.

उडेमी में क्या सीख सकते हैं?

उडेमी में सीखने के लिए अनेक प्रकार के कोर्स उपलब्ध हैं. आप Technical Knowledge से लेकर Marketing, Business , Personal Development , Lifestyle सभी प्रकार की चीजें सीख सकते हैं.

क्या उडेमी मेरे लिए सही है?

अगर आप अपने करियर में बदलाव लाना चाहते हैं और नयी स्किल को सीख कर खुद के जीवन में सुधार लाना चाहते हैं तो उडमी के कोर्स आपके लिए बहुत Best है.

उडेमी के फाउंडर कौन हैं?

उडेमी के फाउंडर Eren Bali हैं जिन्होंने 2010 में Gagan Biyani और Oktay Caglar के साथ मिलकर इस ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म को बनाया था.

निष्कर्ष: Udemy क्या है हिंदी में

इस लेख को पूरा पढने के बाद आपने Udemy Kya Hai In Hindi के बारे में बहुत कुछ जाना होगा. दोस्तों अगर आप भी अपने जीवन में बदलाव लाना चाहते हैं तो आप भी Udemy के कोर्स का साहारा ले सकते हैं.

अगर आप अभी कोई स्किल सीखने की शुरुवात कर रहे हैं तो हमारा सुझाव यही रहेगा कि आप पहले Udemy के फ्री कोर्स ही लें, जब आपको लगेगा कि मुझे अधिक सीखने के आवश्यकता है तो आप Paid कोर्स भी खरीद सकते हैं.

इस लेख में इतना ही उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Udemy Review in Hindi जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें जिससे वे भी Udemy के विषय में जानकर अपने करियर को बेहतर बना सकें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

1 thought on “Udemy (उडेमी) क्या है – Udemy App Full Review in Hindi”

  1. Sir mai BCA ka course kar raha hu aur mujhe aage job bhi karna hai to udemy me sin up nahi ho raha free me kon sa course karu please reply me

    Reply

Leave a Comment