उदेमी (Udemy) से पैसे कैसे कमाए – Udemy App Se Paise Kaise Kamaye

उदेमी (Udemy) से पैसे कैसे कमाए – Udemy App Se Paise Kaise Kamaye

Udemy se Paise Kaise Kamaye Hindi: दोस्तों “पैसे कैसे कमाए” इसके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनके बारे में हम आपको अपने ब्लॉग में बताते रहते हैं. अगर आपके अन्दर कोई Digital Skill है तो आप हर महीने लाखों रूपये की ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं.

आज हम आपको एक ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताने वाले हैं जहाँ पर आप अपने Knowledge को बेचकर अच्छे – खासे पैसे कमा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं आज उदेमी  के बारे में जहाँ से आप अपनी Skill को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

इस लेख में आपको उदेमी  से पैसे कैसे कमाए पर पूरी जानकारी मिलेगी. जिसमें आप Udemy  से पैसे कमाने के तरीके और Udemy  से पैसे कमाने की Process के बारे में जान पायेंगे.

तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं आखिर Udemy से पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

उदेमी क्या है (What is Udemy  in Hindi)

उदेमी (Udemy) एक Online Learning Platform हैं जिसके द्वारा आप नयी स्किल को सीख सकते हैं और साथ में अगर आपको किसी Field में अच्छा नॉलेज हैं तो आप उदेमी  पर अपने Skill के सम्बंधित कोर्स बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं.

Udemy उन लोगों के लिए भी बेहतर है जो नयी चीजें सीखकर अपने करियर में बदलाव लाना चाहते है और उन लोगों के लिए भी सही है जिनके पास कोई स्किल है और वह अपने स्किल के बदले में पैसे कमाना चाहते हैं.

उदेमी  को 2010 में Eran Bali, Gagan Biyani और Oktay Caglar ने बनाया था. Udemy  में विभिन्न केटेगरी में आपको अनेक कोर्स मिल जाते हैं इनमें से कुछ कोर्स Free में होते हैं और कुछ Course Paid होते हैं.

 Udemy se Paise Kaise Kamaye In Hindi

चलिए अब जानते हैं कि Udemy  से पैसे कैसे कमाए. Udemy में पैसे कमाने के दो सबसे Popular तरीके हैं एक तो Course बनाकर और दूसरा Udemy  Affiliate program.इन दोनों तरीके से पैसे आप निम्न प्रकार से कमा सकते हैं.

#1 – उदेमी में कोर्स बनाकर पैसे कैसे कमाए

Udemy  में दो प्रकार के लोग हैं एक तो सीखने वाले और दुसरे सीखाने वाले हैं. जो सीखने वाले लोग हैं वे Udemy  से Earning नहीं कर सकते हैं लेकिन जो सीखाने वाले लोग हैं उनके पास Udemy  से Passive Income कमाने का एक बढ़िया मौक़ा है.  

अगर आपके अन्दर कोई भी स्किल है जैसे कि Digital Marketing, Technical Skill, Graphic Designing, Academic Knowledge, Article Writing, Business, Dance, Music, Web Designing आदि प्रकार की कोई भी स्किल है तो आप Udemy  में अपने टॉपिक से Related कोर्स बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Udemy  में हर कोर्स को Rating मिली होती है किसी को 3 Star, किसी को 4 Star या 5 Star, अगर आपके कोर्स को Udemy  पर बढ़िया Rating मिलती है तो आप यहाँ से बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं.

आपको अच्छी Rating तभी मिलेगी जब आपका कोर्स में दम होगा, अगर आप ऐसा कोई कोर्स बना देते हैं जिससे लोगों को फायदा नहीं पहुँचता है तो आपको अच्छी Rating नहीं मिलेगी और आप Udemy  से ज्यादा पैसे नहीं कमा पाओगे. इसलिए पहले आपको अपने कोर्स को बढ़िया बनाना होगा.

Udemy  पर एक अच्छी बात यह है कि आप यहाँ पर किसी भी चीज के ऊपर कोर्स बना सकते हैं. आपके अन्दर जो भी Talent है उसका सही उपयोग करके एक बेहतरीन कोर्स बनायें.

Udemy  पर कोर्स बनाकर पैसे कमाने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा –

Udemy Instructor  Account बनायें

Udemy  में आप दो प्रकार से Account  बना सकते हैं एक जो Student के लिए होता है और दूसरा अकाउंट जो Teacher के लिए होता है. उदेमी  में Teacher को Instructor  कहा जाता है.

Udemy  Instructor  Account बनाने के लिए आपको पहले Udemy  की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा और यहाँ ऊपर की साइड में Teach on Udemy  पर क्लिक करके अपना Instructor  Account बना लेना है जो कि बहुत ही Easy है.

आप Udemy  पर अपना अकाउंटआकर्षक बनायें. मतलब कि ऐसा अकाउंट बनाये जो कि Professional  लगेगा, अपनी Headline, Biography को अच्छे से Fill करें.और साथ में अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी Add कर लीजिये.

Account बनाने के बाद आप Udemy  के डैशबोर्ड पर आ जायेंगे और यहाँ ऊपर New Course पर क्लिक कर लीजिये अब आप अपनी केटेगरी को सेलेक्ट कर लीजिये, मतलब कि जिस भी टॉपिक से Related आप कोर्स बनाना चाहते हैं उसे Select कर लीजिये. और इसके बाद आप Udemy  पर अपने कोर्स की Video अपलोड करते रहें. और कोर्स की Prize भी Fix कर दें.

Course बेचने की टिप्स

Udemy  पर कोर्स बेचने के लिए आप कुछ Tips को Follow कर सकते हैं.

  • Introduction की विडियो फ्री में रखें, जब लोग आपको जानेंगे तभी वे आपका कोर्स भी खरीदेंगे. आप Introduction के अलावा शुरुवात के 1 – 2 Lesson भी फ्री में रख सकते हैं.
  • विडियो के Title और Description को अच्छे तरीके से लिखें जिससे ज्यादा यूजर आपके विडियो को देखेंगे.
  • अपने कंटेंट को बेहतर बनायें. ऐसा कंटेंट बनाने की कोशिस करें जिससे यूजर की मदद हो उसे ऐसा नहीं लगना चाहिए कि उसके पैसे फालतू चले गए.
  • Video Quality भी अच्छी होनी चाहिए और साथ में Voice Quality भी सही होनी चाहिए.
  • अपने कोर्स की Targeting सही रखें. कोर्स बनाने के से पहले आपको यह Clear होना चाहिए कि आपने कोर्स किस प्रकार के लोगों के लिए बनाया है या फिर आपके कोर्स से किस प्रकार के लोगों को मदद हो सकती है.
  • अगर आप यह सब बातें ध्यान में रखते हैं तो जरुर आपके कोर्स को अच्छी Rating मिलेगी और आपके कोर्स को अधिक से अधिक लोग खरीदेंगे और आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

कोर्स बेचने पर कितना रुपया मिलता है

Udemy  पर जब आपका कोर्स बिकता है तो उसमें पैसे आपको 3 प्रकार से मिलते हैं –

  • अगर कोई यूजर आपके द्वारा Refer करने पर Udemy  पर आकर कोर्स खरीदता है तो Udemy  आपको 97 प्रतिशत हिस्सा देती है और 3 प्रतिशत अपने पास रखती है. माना जैसे आपके कोर्स की Price 1000 रूपये हैं और कोर्स लेने वाला यूजर आपके द्वारा Udemy  पर पहुंचा है तो Udemy  अपने पास मात्र 30 रूपये रखेगी और बाकी के आपको मिल जाते हैं.
  • अगर कोई User Organically Udemy  पर जाकर आपके कोर्स को खरीदता है तो मतलब कि सर्च करके Udemy  पर पहुँचता है तो इसमें 50 प्रतिशत आपको मिलेगा और 50 प्रतिशत Udemy  अपने पास रखेगा.
  • अगर कोई यूजर Udemy  के Paid promotion से आपका कोर्स खरीदता है तो Udemy  अपने पास 75 प्रतिशत रखता है और 25 प्रतिशत आपको मिलता है.

यह थी Udemy  पर कोर्स बनाकर पैसे कमाने की पूरी Process, अब आपको समझ में आ गया होगा कि Udemy  पर कोर्स बनाकर कैसे पैसे कमा सकते हैं.

#2 – उदेमी एफिलिएट से पैसे कैसे कमाए

Udemy  पर पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Udemy  के Affiliate Program को ज्वाइन करके और फिर Udemy  के कोर्स को Promote करके भी आप पैसे कमा सकते हैं. Udemy  के Affiliate Program से पैसे कमाने के लिए नीचे बताये गए Step को Follow कीजिए.

Udemy  के Affiliate Program को कैसे ज्वाइन करें

Udemy  के Affiliate Program को ज्वाइन करने के लिए नीचे बताये गए Step को Follow करें.

  • Udemy  के Affiliate Program को ज्वाइन करने के लिए आपको सबसे पहले Udemy  की वेबसाइट पर आ जाना है और सबसे नीचे Footer में आपको Affiliate का option मिल जाएगा आप उस पर क्लिक कर लीजिये.
  • इसके बाद आपके सामने नया Page Open हो जाएगा और उसमें Join Now वाले विकल्प पर क्लिक कर लीजिये.
  • इसके बाद आप Linkshare की वेबसाइट में Redirect हो जायेंगे यहाँ पर आपके सामने एक Form Open हो जाएगा आप इस Form को सही से Fill कर लीजिये.
  • इस प्रकार से आपका Account Linkshare पर बन जाएगा. जहाँ से आप Udemy  के Affiliate Link को ले सकते हैं. और फिर इस लिंक को अपने ब्लॉग या सोशल मीडिया अकाउंट पर प्रमोट कर सकते हैं.

कुछ लोग Linkshare और Rakuten Adverting में Confuse होते हैं पर आपको इसमें Confuse नहीं होना है ये दोनों एक ही हैं.

Udemy  पर Affiliate Commission कितना मिलता है

Udemy पर आपको 15 प्रतिशत का Affiliate Commission मिलता है, आप इसे Rakuten Adverting की वेबसाइट में आकर Manually भी Check कर सकते हैं. हो सकता है यह समय – समय पर कम या ज्यादा हो.

इन्हें भी पढ़े 

FAQ – Earn Money Form Udemy In Hindi

उदेमी से पैसे कैसे कमाए?

उदेमी पर आप ऑनलाइन कोर्स बेचकर और उदेमी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं.

उदेमी से कितने पैसे कमा सकते हैं?

अगर आपके कोर्स को अच्छी रेटिंग मिलती है तो आप उदेमी से अच्छे पैसे कमा सकते हैं .उदेमी पर पैसे कमाना इस बात पर निर्भर करता है कि आपके कोर्स का Price क्या है और यूजर ने किस प्रकार से आपके कोर्स को लिया.

हमने सीखा – उदेमी से पैसे कमाने का तरीका

इस लेख के द्वारा हमने आपको Udemy se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकरी बहुत ही आसान शब्दों में दी है जिससे आप आसानी से उदेमी  से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में समझ गए होंगे.

अगर आपके अंदर भी कोई Talent है तो आप भी जरुर उदेमी  का सहारा लेकर कोर्स बनाकर बेच सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं उअर साथ में ही आप उदेमी  के Affiliate Program से पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और उदेमी  से पैसे कमाने में उनकी भी मदद करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment