(Unacademy) अनअकैडमी क्या है – Unacademy Full Review in Hindi

Unacademy Review in Hindi: – दोस्तों आप लोग जानते होंगे कि आज के समय में ऑनलाइन शिक्षा कितनी लोकप्रिय है, और इस Industry में लोगों को अच्छा फायदा भी देखने को मिल रहा है. इसी के चलते Unacademy, Vedantu, Byju’s, WhiteHat Junior जैसे Learning एप्लीकेशन इन्टरनेट पर मौजूद है.

आज के इस लेख में हम आपको Unacademy Kya Hai के बारे में बताने वाले हैं. Unacademy जो कि भारत की नंबर एक Online Education Platform है जिसके द्वारा आप किसी Exam की तैयारी कर सकते हैं और ऊँचे पद पर नौकरी पा सकते हैं.

इस लेख में Unacademy में Student कैसे ज्वाइन हो सकते हैं, Educator कैसे ज्वाइन हो सकते हैं, अनअकैडमी में Student की Fees क्या है, Teacher की Salary क्या है और अनअकैडमी में उपलब्ध कोर्स कौन से हैं सब विषयों पर बारीकी से चर्चा करेंगे जिससे आपको Unacademy ज्वाइन करने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

अनअकैडमी क्या है (What is Unacademy in Hindi)

अनअकैडमी (Unacademy) भारत में शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाला एक बहुत बड़ा Online Learning प्लेटफार्म है. जिसके माध्यम से छात्र घर बैठे परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और अगर आपको किसी एक विषय में अच्छा नॉलेज है तो आप अनअकैडमी में शिक्षक के रूप में भी पढ़ा सकते हैं.

Unacademy एक बहुत बड़ा Online Education Platform है इसमें आपको Best Teacher के द्वारा पढ़ाया जाता है. Unacademy में Free और Paid दोनों प्रकार के कोर्स उपलब्ध हैं.

अनअकैडमी की शुरुवात कैसे हुई थी

बात है साल 2010 की जब गौरव मुंजाल ने एक YouTube Channel बनाया था जिसमें वह निरंतर रूप से Education से Related विडियो बनाकर डाला करते थे. जब वे YouTube Channel में विडियो डालते थे तो उनका कोई मकसद नही था कि वह इसे इतनी बड़ी कंपनी बनायेंगे.

धीरे – धीरे वो विडियो डालते गए और कुछ ही महीनों में देश भर के बहुत सारे उनके साथ जुड़ते गए. 2015 में उनके दो दोस्तों रोमन सैनी और हेमेश सिंह ने उनके साथ Unacademy को ज्वाइन किया और तीनों ने मिलकर इसे प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बना दिया.

तब से लेकर Unacademy लगातार शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही है. ऑनलाइन Education को भारत में सफल बनाने में Unacademy का बहुत बड़ा हाथ है.

अनअकैडमी से कैसे जुड़ें (How to Join Unacademy in Hindi)

आप Unacademy में दो प्रकार से जुड़ सकते हैं अगर आप Unacademy में कोई कोर्स करना चाहते हैं या परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आप Unacademy में Student के रूप में जुड़ सकते हैं इसके लिए आपको Unacademy Learning App को डाउनलोड करना पड़ेगा और उसमें रजिस्टर करना पड़ेगा.

अगर आप Unacademy में ऑनलाइन पढ़ाना चाहते हैं तो आप इसमें Educator के रूप में जुड़ सकते हैं इसके लिए आपको Unacademy Educator App को डाउनलोड करके उसमें रजिस्टर करना पड़ेगा.

वैसे इन दोनों एप्लीकेशन में रजिस्टर करना बहुत ही आसान है लेकिन अगर तब भी आपको किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप नीचे बताये गए Step को Follow करें.

Unacademy Learning App का इस्तेमाल कैसे करें

  • सबसे पहले आप Unacademy Learning App को Play Store से डाउनलोड कर लीजिये.
  • App को डाउनलोड करके आप Sign up का बटन दबाकर इसमें Sign up कर लें.
  • इसके बाद आप जो भी कोर्स करना चाहते हैं या फिर किसी भी Exam की तैयारी करना चाहते हैं उसे सर्च कर सकते हैं और उस कोर्स से Related Video देख सकते हैं. साथ में ही आप Unacademy में अपने पसंदीदा Teacher को सर्च करके उन्हें Follow कर सकते हैं और उनकी सभी Class को पढ़ सकते हैं.

Unacademy Educator App का इस्तेमाल कैसे करें

  • इसके लिए आप सबसे पहले Google Play Store से Unacademy Educator App को डाउनलोड कर लीजिये.
  • इसके बाद आप इसमें अपनी Basic details भरकर Sign up कर लीजिये. और इस प्रकार से आपका Profile As a Teacher Enroll करने के लिए तैयार हो जाएगा.
  • आप अपना Profile Picture Set कर सकते हैं और Description में अपने पढ़ाने के अनुभव को डाल सकते हैं.
  • इसके बाद आप किस प्रकार से पढ़ाते हैं इसका तीन मिनट का डेमो विडियो अपलोड करना होता है.
  • इसके बाद Unacademy आपकी Profile और Video को अच्छे से चेक करता है और सब कुछ सही होने पर आपको Unacademy में Teacher के लिए Approve कर देता है.
  • अगर आपको एक बार Approval नही मिलता है तो आप दूसरी बार भी Apply कर सकते हैं.
  • तो इस प्रकार से आप unacademy educator app में अपना कोर्स बनाकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

ध्यान देने वाली बात – आपके द्वारा बनाये गए Unacademy डेमो विडियो में किसी भी प्रकार का कोई Copyright Material नहीं होना चाहिए. विडियो और ऑडियो की Quality अच्छी होनी चाहिए जिसमें आपकी आवाज साफ़ और स्पष्ट होनी चाहिए.

अनअकैडमी प्लस क्या है (Unacademy Plus in Hindi)

Unacademy के द्वारा किसी परीक्षा की तैयारी करने के लिए Paid Course भी उपलब्ध हैं, इसे Unacademy Plus Courses कहते हैं.  जैसे आप पैसे देकर ऑफलाइन कोचिंग क्लास जाते हैं उसी प्रकार से आप Unacademy में Plus Course खरीदकर कोर्स की पूरी विडियो घर में ही अपने फोन या लैपटॉप में देख सकते हैं.

अनअकैडमी प्लस के फायदे

अनअकैडमी प्लस का Subscription लेने पर आपको निम्न प्रकार के फायदे मिलते हैं –

  • अनअकैडमी प्लस में आपको Educator के द्वारा Live Class दी जाती है जिसमें आपके सारे Doubt को Clear कराया जाता है. आपका जो भी प्रशन है आप उसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और आपको तुरंत ही जवाब मिल जाता है.
  • अनअकैडमी प्लस कोर्स में आपका हर हफ्ते टेस्ट होता है जिससे आपकी परीक्षा की तैयारी और अच्छे से हो जाती है.
  • ऑफलाइन कोचिंग क्लास की तुलना में अनअकैडमी प्लस के कोर्स की Fees बहुत कम होती है.
  • Unacademy Paid Course में वही Educator पढ़ाने आते हैं जिनके Follower की संख्या अधिक होती है और इन Educator पर Verified का Tag लगा रहता है, क्योकि इनके पढ़ाने का तरीका बहुत अच्छा होता है.

अनअकैडमी में कौन – कौन से कोर्स उपलब्ध हैं (Unacademy Courses Hindi)

Unacademy में आप निम्न प्रकार के Course और Subject को पढ़ सकते हैं –

UPSC, IAS,SSC, Bank PO and Clerk, State PCS, CAT, NEET, Medical Exam, AIMS Entrance Exam, IIT- JEE, GATE, UGC NET, Defence, 10th and 12 th Class के साथ – साथ अनेक प्रकार के कोर्स उपलब्ध है जिनके द्वारा आप किसी भी Exam की तैयारी कर सकते हैं.

इसके अलावा आप Math, Science, GS, Reasoning, Current Affairs, History, Political, Geography etc. Subject  Unacademy में पढ़ सकते हैं.

अनअकैडमी की फीस कितनी है (Unacademy Fees Structure)

Unacademy Plus में आपको Paid Course मिलते हैं और अलग – अलग प्रकार के कोर्स की Fees भी अलग – अलग होती है. और यह Fees 1000 रूपये से लेकर 30000 रूपये तक भी हो सकती है कुछ कोर्स में यह Fees इससे भी अधिक हो सकती है. अधिक जानकारी के लिए आप Unacademy की official website पर Check कर सकते हैं.

अनअकैडमी में अध्यापक की सैलरी कितनी होती है (Unacademy Educator Salary)

अनअकैडमी आपको Views के हिसाब से पैसे देता है, मतलब आप Unacademy में Educator बनने के बाद जो भी विडियो डालते हैं उसमें जितने View आते हैं उसके अनुसार ही धनराशी Unacademy Educator को देता है.

अगर आपका पढ़ाने का तरीका बेहतर है और आपके द्वारा Provide कराये जाने वाले Content में दम है तो Unacademy आपको Promote करती है और जब आप फेमस हो जाते हैं तो आप Unacademy में Paid Course चलाकर भी पैसे कमा सकते हैं.

अनअकैडमी के कुछ बेस्ट अध्यापक (Unacademy Best Educator)

  • रोमन सैनी सर UPSC Mains की तैयारी के लिए.
  • मृणाल सर भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए.
  • अवधेश सिंह सर एथिक्स एंड इंटिग्रिटी स्टडी के लिए.
  • श्रेया शर्मा पर्यावरण और पारिस्थितिकी के लिए
  • राहुल अग्रवाल राजनीति current Affairs के लिए
  • जतिन वर्मा, अजय कुमार current Affairs के लिए सर्वश्रेष्ठ अध्यापक
  • सुरदर्शन गुर्जर सर अनएकेडमी बेस्ट ज्योग्राफी एजुकेटर.
  • भरत गुप्ता सर कैट परीक्षा के लिए.

Unacademy Contact Details In Hindi

इन्हें भी पढ़े 

FAQ For Unacademy in Hindi

क्या अनअकैडमी फ्री है?

Unacademy में आपको फ्री और Paid दोनों प्रकार के कोर्स मिल जाते हैं. Paid कोर्स आपको Unacademy Plus में मिल जाते हैं.

Unacademy Educator Application क्या है?

Unacademy Educator Application में आप Unacademy में Teacher के लिए Apply कर सकते हैं.

अनअकैडमी के संस्थापक का नाम क्या है?

गौरव मुंजाल अनअकैडमी के संस्थापक हैं.

अनअकैडमी कहाँ हैं?

अनअकैडमी जो भारत का एक लोकप्रिय ऑनलाइन Education Platform है जो बंगलुरु में स्थित है.

निष्कर्ष: Unacademy क्या है हिंदी में

इस लेख के द्वारा हमने आपको Unacademy Kya Hai के पूरी जानकारी दी है जिससे आपको Unacademy के बारे में  बहुत कुछ जानने को मिला होगा. अगर आप भी किसी Exam की तैयारी कर रहे हैं और ऑनलाइन पढना चाहते हैं तो Unacademy को ज्वाइन कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.