Unix क्या है (Unix और Linux ऑपरेटिंग सिस्टम में अंतर) Unix In Hindi

Unix Kya Hai In Hindi: अगर आप कंप्यूटर या सॉफ्टवेयर के बारे दिलचस्पी रखते हैं तो आपने कभी न कभी Unix के बारे में जरुर सुना होगा. पर क्या आप जानते हैं Unix क्या है, यूनिक्स को किसने बनाया, यूनिक्स की विशेषतायें क्या हैं, यूनिक्स का उपयोग कहाँ किया जाता है, यूनिक्स के फायदे और नुकसान क्या हैं तथा Unix और Linux के बीच अंतर क्या है?

अगर आप उपरोक्त सभी प्रशनों का जवाब नहीं जानते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है. इस लेख में हम आपको Unix के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं.

Unix के बारे में अगर आपको संक्षिप्त में बताऊँ तो यह Windows, Linux, macOS की भांति ही एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि इन सब की तुलना में बहुत अधिक Powerful है. वैसे Unix का इस्तेमाल पर्सनल कंप्यूटर में भी किया जा सकता है लेकिन यह एक कमांड आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है इसलिए इसका इस्तेमाल पर्सनल कंप्यूटर में कम ही किया जाता है.

यूनिक्स का अधिकतर इस्तेमाल वर्कस्टेशन और सर्वर में किया जाता है इसलिए अधिकतर लोग यूनिक्स से परिचित नहीं होते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग C लैंग्वेज को यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाने के लिए ही विकसित किया गया था.

Unix क्या है (Unix और Linux ऑपरेटिंग सिस्टम में अंतर) Unix In Hindi

यूनिक्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें, तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह लेख यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है इन हिंदी.

यूनिक्स क्या है (What is Unix in Hindi)

Unix एक Closed Based ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे कि फ्री में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. यह अब तक का सबसे Powerful ऑपरेटिंग सिस्टम में से एक है. यूनिक्स Multitasking और Multi user को सपोर्ट करता है, यानि इस ऑपरेटिंग सिस्टम में एक समय में दो या दो से अधिक लोग अलग – अलग प्रकार के काम कर सकते हैं.

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में Microsoft Windows के समान ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) है जो यूजर को उपयोग में आसान environment प्रदान करता है. यूनिक्स का इस्तेमाल लैपटॉप, डेस्कटॉप के अलावा सर्वर में भी किया जाता है.

Unix ऑपरेटिंग सिस्टम को 1960 के दशक में विकसित किया गया था, तब से लेकर इसमें निरंतर विकास होता रहा है. आज Unix के अनेक सारे वर्शन मार्केट में उपलब्ध हैं. यूनिक्स में ऐसे – ऐसे Feature मौजूद हैं जो किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए यूनिक्स को सबसे शक्तिशाली ऑपरेटिंग सिस्टम भी माना जाता है.

यूनिक्स को C और Assembly Programming Language में लिखा गया है. C लैंग्वेज को मुख्यतः Unix को डेवलप करने के लिये ही बनाया गया था. 

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं.

  • Solaris Unix,
  • AIX,
  • HP Unix
  • BSD
  • SunOS इत्यादि

यूनिक्स का इतिहास (History of Unix Operating System)

Unix प्रोजेक्ट की शुरुवात सन 1969 में AT&T Bell Laboratory में Ken Thompson, Dennis Ritchie, Douglas McIlroy, और Joe Ossanna ने की. उस समय इस प्रोजेक्ट का नाम Multics (Multi Information  Computing System) रखा गया था. जब Multics विकसित हुआ तो उस समय केवल 2 यूजर ही इस पर काम कर सकते थे.

Multics प्रोजेक्ट पर काम कर रहे एक सदस्य Brain Kerin ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को Unics रखने का प्रस्ताव दिया, जिसका मतलब Uniplexed Information Computing System था. इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया.

लेकिन 1970 में Unics का नाम बदलकर Unix रख दिया गया. और तब से सभी तक यह Unix ऑपरेटिंग सिस्टम नाम से ही प्रचलित है. Unix 3 नवम्बर 1971 को पूरा बनकर विकसित हुआ था.

समय के साथ यूनिक्स में और भी विकास हुए, जिस कारण आज यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली ऑपरेटिंग सिस्टम है. आज के समय में मार्केट में यूनिक्स के अनेक सारे वर्शन मौजूद हैं. Linux ऑपरेटिंग सिस्टम को भी Unix के आधार पर बनाया गया है, लेकिन Linux Open Source है और इसका इस्तेमाल फ्री में किया जा सकता है.

यूनिक्स की संरचना (Structure of Unix in Hindi)

Unix ऑपरेटिंग सिस्टम मुख्य रूप से चार भागों से मिलकर बना है –

  • Kernel (कर्नेल)
  • Shell (शैल)
  • Command (कमांड)
  • Files and Directories (फाइलें और निर्देशिकाएं)

1 – Kernel (कर्नेल)

Kernel को ऑपरेटिंग सिस्टम का दिल भी कहते हैं. कर्नेल एक कोर कॉम्पोनेन्ट होता है जिसका पूरे सिस्टम पर नियंत्रण होता है. यह हार्डवेयर और अधिकांश कार्यों जैसे मेमोरी मैनेजमेंट, टास्क शेड्यूलिंग और फाइल मैनेजमेंट के साथ इंटरैक्ट करता है.

2 – Shell (शैल)

Shell यूजर के अनुरोधों को प्रोसेस करती है. जब यूजर कोई कमांड देता है तो Shell कमांड को interprets करती है और यूजर के कमांड के अनुसार प्रोग्राम को कॉल करती है.

जैसे आप Username और Password से login करते हैं तो Shell पहले Username और password को Check करता है और फिर किसी दुसरे प्रोग्राम को स्टार्ट करता है.

3 – Commands (कमांड)

यूजर विभिन्न कमांड का उपयोग अपने प्रतिदिन के कार्यों में कर सकते हैं. cp, mv, cat, grep, etc कुछ कमांड के उदाहरण हैं.सभी कमांड में विभिन्न विकल्प मौजूद हैं.

4 – Files and Directories (फाइलें और निर्देशिकाएं)

यूनिक्स में सभी डाटा को फाइलों में व्यवस्थित किया जाता है और इन फाइलों को Directories में व्यवस्थित किया जाता है. आगे इन Directories को Tree structure में व्यवस्थित किया जाता है जिसे कि फाइल सिस्टम बी कहा जाता है.

यूनिक्स की विशेषतायें (Feature of Unix in Hindi)

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

  • यूनिक्स एक Multi User ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसमें एक समय में एक से अधिक लोग काम कर सकते हैं.
  • Multi User के साथ यूनिक्स Multi Tasking ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें यूजर एक समय में एक से अधिक कार्यों को कर सकते हैं.
  • यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की Security बहुत उच्च स्तर  की होती है, यह केवल Authorized यूजर को ही एक्सेस करने की अनुमति देता है. Unix System Level और File Level Securities प्रदान करवाता है.
  • यूनिक्स Hierarchical File Structure प्रदान करता है जिससे डेटा का इस्तेमाल करना और डेटा को मेन्टेन करना आसान होता है.
  • यूनिक्स में Windows की तरह Graphical User Interface (GUI) उपलब्ध है.
  • यूनिक्स का सपोर्ट भी बहुत उच्च स्तर का है, अगर आपको Unix Command के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आप सपोर्ट टीम से मदद लेकर सीख सकते हैं.

यूनिक्स के फायदे (Advantage of Unix in Hindi)

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के अनेक सारे फायदे होते हैं जो कि निम्नलिखित हैं –

  • यूनिक्स अभी तक का एक सबसे शक्तिशाली ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसमें अनेक सारे ऐसे Feature मौजूद हैं जो बांकि किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं हैं.
  • यूनिक्स ऑपरेटिंग में एक समय में कई लोग मिलकर एक साथ काम कर सकते हैं.
  • यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में एक समय में यूजर विभिन्न कार्यों को कर सकते हैं.
  • सुरक्षा के मामले में भी यूनिक्स  अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में बेहतर है.
  • यूनिक्स डेटा को पदानुक्रमित फ़ाइल संरचना में व्यवस्थित करता है, जिससे यूजर आसानी से डेटा को एक्सेस कर सकता है.
  • यूनिक्स एक पोर्टेबल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो विभिन्न हार्डवेयर प्लेटफ़ॉर्म पर चल सकता है.

यूनिक्स के नुकसान (Disadvantage of Unix in Hindi)

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं जो कि निम्नलिखित हैं.

  • यूनिक्स एक Closed Based ऑपरेटिंग सिस्टम है, आप फ्री में इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.
  • यूनिक्स का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को Unix कमांड याद रखना पड़ता है.
  • अगर आपसे Unix Command में छोटी – छोटी गलतियां हो जाती हैं तो यह भी आपके पूरे डेटा को ख़राब कर सकती हैं.
  • MS Windows की तरह Unix को इस्तेमाल करना आसान नहीं है, यूजर को Unix का इस्तेमाल करने के लिए प्रक्षिक्षण की जरुरत होती है.

Unix तथा Linux ऑपरेटिंग सिस्टम में अंतर

Unix और Linux ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हमने आपको नीचे टेबल के द्वारा बताये हैं.

Linux Operating SystemUnix Operating System
Linux एक open source ऑपरेटिंग सिस्टम है.Unix एक Closed Based ऑपरेटिंग सिस्टम है.
Linux का इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं.Unix का इस्तेमाल आप फ्री में नहीं कर सकते हैं.
Linux का उपयोग डेस्कटॉप, लैपटॉप, स्मार्टफ़ोन और सर्वर में किया जा सकता है.जबकि Unix का उपयोग ज्यादातर सर्वर या वर्कस्टेशन में किया जाता है.
Linux Ext2, Ext3, Ext4, Jfs, Xfs, Btrfs, FAT32, NTFS आदि फाइल फॉर्मेट को सपोर्ट करता है.Unix fs, gpfs, hfs, hfs+, ufs, xfs, zfs. आदि फाइल फॉर्मेट को सपोर्ट करता है.
Linux एक कर्नेल होता है.जबकि Unix पूरी तरह से एक ऑपरेटिंग सिस्टम है.
Linux KDE (Kool Desktop Environment) और Gnome GUI का इस्तेमाल करता है.Unix शुरुवात में केवल एक कमांड आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम था लेकिन अब यह Gnome को सपोर्ट करता है.
Linux के उदाहरण Ubuntu, Debian GNU, Arch Linux इत्यादि हैं.Unix के उदाहरण SunOS, Solaris, SCO UNIX, AIX, HP/UX इत्यादि हैं.
(Difference Between Linux and Unix in Hindi)

Unix से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

यूनिक्स कब विकसित हुआ था?

यूनिक्स प्रोजेक्ट को शुरुवात 1969 में AT&T Bell Laboratory में शुरू हुई थी, और 3 नवम्बर 1971 को यह पूरा बनकर विकसित हुआ.

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की मुख्य भाषा क्या है?

यूनिक्स की मुख्य भाषा C Language और Assembly Language है.

यूनिक्स की विशेषतायें क्या हैं?

वैसे Unix में अनेक सारी विशेषतायें हैं लेकिन इसकी सबसे मुख्य विशेषता है कि यह Multitasking और Multiuser ऑपरेटिंग सिस्टम है.

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कहाँ किया जाता है?

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग मुख्य रूप से सर्वर और वर्कस्टेशन में किया जाता है.

यूनिक्स के उदाहरण क्या हैं?

यूनिक्स के कुछ उदाहरण SunOS, Solaris, SCO UNIX आदि हैं.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: युनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है हिंदी में

इस लेख में हमने आपको Unix Kya Hai In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है, जिसमें आपको Unix ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में, इसकी विशेषतायें, इतिहास, फायदे, नुकसान आदि विषयों पर सम्पूर्ण जानकारी दी है. साथ ही आपको Linux और Unix के बीच अंतर भी इस लेख में बताये गए हैं.

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा, अगर आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment