Upi Full Form | UPI क्या है और कैसे काम करता है?

UPI FULL FORM IN HINDI : आपको तो पता ही होगा की 2016 में हुई नोट बन्दी के आसपास ही मोदी सरकार ने UPI transfer यानि Cashless Economy को बढ़ावा दिया है तब से लेकर आज तक आप और हम Online पैसे के लेन देंन के लिए विभिन UPI Platform का उपयोग करते हैं.

UPI किसी भी बैंक में ऑनलाइन पैसे भेजने और पेमेंट को प्राप्त करने का एक आसान व सुरक्षित माध्यम होता है. तो चलिए जानते है upi full form क्या है और upi pin क्यूँ जरूरी है तथा upi transfer limit क्या है और यूपीआई कैसे काम करता है.

हमे पता है की आप Google पर search करते हुए आये है इसलिए आज हम इस लेख में आपको UPI, Pin, upi Id क्या हैं Full Form क्या हैं हिंदी में – क्यों की upi जरिये ही हम बड़ी आसानी से बिना किसी ज्यादा detail को डाले किसी के बैंक account में सीधे पैसे भेज सकते हैं.

यह NEFT से काफी फ़ास्ट होता है. UPI का चलन भारत मे नोटबंदी के बाद से ज्यादा हुआ था क्यों की तब लोगो को बैंक से पैसे निकालने मे बहुत ही दिक्कत हुई थी जिससे Online Payment करने का का तेज़ी से प्रचलन काफी तेजी से शुरू हुआ.

UPI से पहले Online Money Transfer करने के लिए Internet Banking होता था और इसके अलावा Online Shopping, mobile Recharge के लिए Debit Card और Credit Card का ही उपयोग किया जाता था.

इन्टरनेट बैंकिंग मे NEFT के  जरिये पैसे भेजने के लिए Account Holder Name, Bank Account Number, IFSC Code जैसे कई सारी Details को डालना होता था. परन्तु UPI के माध्यम से पैसे transfer मे ऐसा नहीं हैं.

सिर्फ Mobile Number से ही आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं . इसके अलावा Mobile Recharge, Electricity Bill, Gift, DTH से लेकर किसी भी तरह की ऑनलाइन कामों में दिए जाने वाले पैसे को आप UPI की सहायता से कर सकते हो.

UPI Full Form – UPI Full Form Hindi me

UPI का Full Form होता हैं Unified Payments Interface.

UPI की शुरुआत National Payments Corporation of India (NPCI) की थी. बल्कि 2015 मे UPI Payment Platform की शुरुआत हुई थी पर 2016 मे काफी popular होने लगा था चूँकि उस समय भारत मे हुई नोट बंदी हुई थी.

NPCI के दिशा निर्देशों में ही UPI के सभी Transaction होते है साथ ही बैंकों और एटीएम से पैसे निकलवाने का काम NPCI के द्वारा संचालित होता है.

upi से BHIM App, Paytm App, Google Pay, Phonepe जैसे Payment Platform भी जुड़े हुये हैं.

UPI को SBI, ICICI, PNB, HDFC, जैसे कई बैंक समर्थन देते है. इस सभी बैंकों के आपसी सहयोग से ही UPI का वर्चस्व काफी बढ़ा है. UPI ऐसा प्लेटफार्म बन चूका हैं की जहाँ विभिन्न बेंको की सेवाओ का इस्तेमाल कर सकते है.

UPI Id कैसे बनाते है?

एक बैंक से दुसरे बैंक मे पैसे भेजने के लिए आप किसी भी UPI Support करने वाले बैंक application की सहायता से UPI ID बना सकते हो.

यूपीआई से किसी को भी भुगतान करने के लिए आपको उस व्यक्ति के बैंक से जुड़े Mobile Number या UPI ID (virtual Payment Address) की जरुरत होती है.

तो सबसे पहले आपको अपनी UPI ID बनानी होगी यह id आपके Bank Account के साथ Link होगी. इसके बाद जब भी आप UPI ID से किसी प्रकार का भुकतान करेंगे तो बैंक अकाउंट से वो पैसे कम जाएंगे.

BHIM App, Paytm App, Google Pay, Phonepe जैसे Application की सहायता से आप अपनी UPI ID Create कर सकते हो.

UPI ID की शुरुआत आपकेबैंक से जुड़े हुए Mobile Number से होती हैं इसके बाद @ यानि {at} आता हैं और उसके बाद उस Application का Sign आता है जिससे आप UPI ID बना रहे हो.

उदहारण के लिए popular application की UPI ID

BHIM APP की UPI ID 70004*****@UPI होगी.

PAYTM APP से बनायीं गयी UPI ID 70004*****@paytm

GOOGLE PAY से जुडी UPI ID 70004*****@Icici या अन्य बैंक की हो सकती है.

Phonepe application से जुडी UPI ID 700045****@ybl होती है.

UPI ID बनाने के लिए आसान steps को फॉलो करें.

यूपीआई आईडी बनाने की प्रक्रिया सभी प्लेटफार्म और application पर लगभग एक होती हैं. UPI ID को Create करने के लिए आपके बैंक के Registered Mobile Number और उसी account Debit/Credit/Rupay Card की आवश्यकता होती है.

Playstore में जाकर किसी भी UPI application को Install करें. App का इस्तेमाल कर आप UPI ID बनाने, Create upi pin, और अपने Bank Account Balance Check करने के लिए भी कर सकते है.

इन्हें भी पढ़े :-

5G kya hai || 5G तकनीकी भारत में कब आएगा? हिंदी में

Google Kya Hai? Google in Hindi? Google ki Full Details Hindi me

High-Quality Backlinks Kaise Banaye Hindi Me

Google Adsense Kya Hai |Google AdSense की पूरी जानकारी हिंदी में

Wikipedia Account | विकिपीडिया पर एकाउंट कैसे बनायें?

Blogging Tips hindi 2020 | ब्लॉगिंग में टॉप 10 जरूरी बातें हिंदी में

ब्लॉग वेबसाइट के लिए Best web hosting कहा से खरीदे – हिंदी में

ब्लॉग वेबसाइट की Domain Authority Kaise Badhaye – 15 Tips हिंदी में

UPI से सम्बधित FAQ

UPI क्या है और UPI का Full Form क्या है?

UPI का पूरा नाम Unified Payments Interface हैं और जिसे NPCI द्वारा बनाया गया है जो Real time fund transfer प्रकिया IMPS interface पर काम करता है.

UPI से Money Transfer करने के लिए कौन से Application बढ़िया होती है ?

आज Play Store में बहुत सी UPI Apps Avaliable हैं user किसी app को install कर इस्तेमाल सकता है.

क्या ये जरूरी है की User अपने ही bank का UPI app download करे?

Users कोई भी UPI app download कर सकता है.

UPI PIN क्या होता है?

यह एक security pin होता है जिससे UPI में registration की process के दरमियान set किया जाता है इसी से UPI transactions को conform किया जाता है.

UPI transaction Limit कितनी होती है?

यह आपके बैंक पर निर्भर करता है परन्तु maximum 1 lakh तक की money का transfer आप Upi के जरिये कर सकते है. बहुत सी बार आपको 10 हजार प्रति transactions ही करना पड़ सकता है.

दोस्तों आपको हमने इस लेख में UPI full Form – UPI क्या हैं और यह कैसे काम करता हैं के बारे में सही जानकारी दी है आशा करते है की आपको What is UPI ID,Full Form in Hindi? जैसे जुड़े सवालो के जवाब मिल जरुर मिल गए होंगे.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

Upi Full Form | UPI क्या है और कैसे काम करता है?
Copy link
Powered by Social Snap