USSD Code क्या है काम कैसे करता है (यूएसएसडी का फुल फॉर्म)

USSD Code Full Form in Hindi: अगर आप एक मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी ना कभी USSD कोड के बारे में जरुर सुना होगा, पर क्या आप जानते हैं USSD Code क्या है, USSD कोड काम कैसे करता है, USSD कोड के क्याक्या उपयोग हैं और USSD कोड के क्या फायदे हैं.

अगर आपको USSD कोड के बारे में जानकारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको USSD कोड से जुडी उपरोक्त सभी जानकारी को प्रदान करवाने वाले हैं.

USSD कोड को खासतौर से मोबाइल फोन के लिए डिजाईन किया गया है जिसका इस्तेमाल करके यूजर बिना इंटरनेट कनेक्शन के विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. हम सभी दैनिक जीवन में कई बार USSD कोड के जरिये अनेक प्रकार के कार्य करते हैं जैसे मोबाइल का बैलेंस चेक करना, फंड ट्रान्सफर करना, ऑफर चेक करना आदि.

USSD कोड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं USSD कोड क्या होता है हिंदी में विस्तार से.

USSD Code क्या है काम कैसे करता है (USSD Code Full Form In Hindi)

USSD Code Full Form in Hindi

यूएसएसडी का फुल फॉर्म Unstructured Supplementary Service Data होता है जिसे कि हिंदी में असंरचनात्मक पूरक सेवा डेटा कहते हैं.

  • USSD Full Form – Unstructured Supplementary Service Data
  • USSD Full Form in Hindi – असंरचनात्मक पूरक सेवा डेटा

USSD कोड क्या है (What is USSD Code in Hindi)

USSD कोड एक संचार प्रोटोकॉल होता है जिसके द्वारा यूजर अपने मोबाइल फोन से बिना इंटरनेट के अनेक प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठा सकता है. USSD कोड के द्वारा यूजर अपने सिम की हर एक इनफार्मेशन जैसे डेटा, बैलेंस, नंबर, ऑफर आदि का पता लगा सकता है.

USSD कोड के विकास की बात करें तो आप यूजर USSD कोड के माध्यम से अनेक प्रकार की बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकता है. आप USSD कोड से अपना बैंक बैलेंस देख सकते हैं, पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं, बैंक स्टेटमेंट देख सकते हैं.

USSD कोड एक नंबर होता है जो स्टार (*) से शुरू होता है और हैश (#) पर ख़त्म होता है. USSD कोड 182 करैक्टर तक लम्बे हो सकते हैं. इस स्टार (*) और हैश (#) के बीच 0 से लेकर 9 तक की कोई भी संख्या हो सकती है. आप इस मोबाइल सर्विस का लाभ बिना इंटरनेट कनेक्शन के उठा सकते हैं. उदाहरण के लिए *123# एक USSD कोड है.

USSD कोड सीधे तौर पर टेलीकॉम कंपनी (एयरटेल, आईडिया, BSNL, जिओ आदि) से जुड़े रहते हैं, इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी कस्टमर के लिए कौन – कौन से USSD कोड प्रदान करवा रही है. USSD कोड मोबाइल के लिए बने होते हैं, आप valid USSD कोड को डायल करेंगे तो आपके सामने स्क्रीन पर उस USSD कोड से सम्बंधित सर्विस का मैसेज प्राप्त हो जायेगा.

USSD कोड काम कैसे करता है

जब एक मोबाइल यूजर अपने मोबाइल में USSD कोड के द्वारा Request करता है (जैसे मोबाइल बैलेंस चेक करना) तो उसकी Request USSD गेटवे से Forward होकर USSD एप्लीकेशन के पास पहुंचती है. USSD एप्लीकेशन यूजर के Request को प्राप्त करके उस Request से सम्बंधित मैसेज को पुनः Reverse प्रक्रिया में USSD गेटवे के पास भेज देता है.

अंत में USSD गेटवे उस मैसेज को यूजर को वापस भेज देता है. इस प्रकार से यूजर को वह जानकारी उसके मोबाइल स्क्रीन पर मिल जाती है जिसके लिए उसने Request की थी. तो इस प्रकार से USSD कोड काम करता है.

लेख को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगे कि USSD Code Kya Hai और USSD कोड काम कैसे करता है, चलिए सब USSD कोड के कुछ उपयोगों के बारे में भी जान लेते हैं.

USSD कोड का उपयोग (Uses of USSD Code in Hindi)

USSD Code का निम्न प्रकार से उपयोग होता है.

#1 – मोबाइल के बैलेंस Check करने में

USSD कोड के माध्यम से आप अपने किसी भी सिम या मोबाइल नंबर में उपलब्ध बैलेंस, डेटा आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और साथ में ही Available Balance की Validity Check कर सकते हैं.

#2 – सिम में चल रहे ऑफर देखने में

आप अपने सिम में चल रहे सभी ऑफर को USSD कोड से ही Check कर सकते हैं, जैसे ही आप अपने टेलीकॉम सर्विस प्रदाता कम्पनी का ऑफर Check करने वाला USSD कोड डायल करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर आपके नंबर पर चल रहे सभी ऑफर की list Show हो जाती है.

#3 – नेटवर्क कॉन्फ़िगर करने में

USSD कोड का इस्तेमाल करके मोबाइल फोन यूजर अपने मोबाइल फोन पर नेटवर्क को configure कर सकते हैं.

#4 – बैंकिंग में USSD कोड का उपयोग

आप USSD कोड के द्वारा बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. USSD कोड से आप पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं, बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं अपना बैंक बैलेंस Check कर सकते हैं आदि बैंकिंग से सम्बंधित कार्यों को आप USSD कोड से ही कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपका बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए.

#5 – मोबाइल फ़ोन की Secret Setting का पता लगाने में

USSD कोड के द्वारा आप अपने डिवाइस की कुछ Secret Setting का पता लगा सकते हैं. लेकिन इस प्रकार के USSD कोड को खोजने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी.

इन सब के अतिरिक्त USSD कोड का उपयोग मोबाइल से जुडी विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जाता है.

USSD कोड से फंड ट्रान्सफर कैसे करें

USSD कोड के जरिये आप आसानी से फंड ट्रान्सफर कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा. पर इस बात का ध्यान रखें कि USSD कोड के द्वारा बैंकिंग सेवा का लाभ उठाने के लिए आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए.

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में *99# डायल कीजिये.
  • USSD कोड डायल करते ही आपके सामने एक मैसेज आयेगा जिसमें आपको अपने बैंक का Short Name इंटर करके Send पर क्लिक करना है.
  • बैंक की डिटेल fill करते ही आपके सामने 5 ऑप्शन ओपन हो जायेंगे, आपको MMID से पैसे भेजने के लिए 3 को इंटर करके Send पर क्लिक करना है.
  • अब आप जिस भी beneficiary को पैसे भेजना चाहते है उसका बैंक डिटेल, मोबाइल नंबर और MMID कोड इंटर करें.
  • वह अमाउंट इंटर करें जो आप भेजना चाहते हैं.
  • अंत में आप अपना mPIN और अपने बैंक अकाउंट नंबर के अंतिम चार डिजिट को इंटर करते हैं Send पर क्लिक करें.
  • Send पर क्लिक करते ही पैसे आपके बैंक अकाउंट से डेबिट हो जायेंगे और Beneficiary के बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जायेंगे.
  • इस प्रकार से आप USSD कोड के जरिये फंड ट्रान्सफर कर सकते हैं.

USSD कोड के फायदे  (Advantage of USSD Code in Hindi)

  • USSD कोड के द्वारा इनफार्मेशन बहुत जल्दी मिल जाती है, जैसे ही आप USSD कोड के जरिये Request करते हैं तो सेकंड से पहले इनफार्मेशन आपके स्क्रीन पर आ जाती है.
  • USSD कोड का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत नहीं होती है.
  • USSD के जरिये आप बिना इंटरनेट के घर बैठे बैंकिंग सेवा का लाभ उठा सकते हैं.
  • USSD का इस्तेमाल आप किसी भी मोबाइल फ़ोन में कर सकते हैं, टच स्क्रीन में भी और कीपैड वाले मोबाइल फोन में भी.
  • USSD कोड का इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं.
  • USSD कोड सभी टेलीकॉम सर्विस के लिए उपलब्ध है.

एंड्राइड मोबाइल के लिए कुछ Secret USSD कोड

यदि आप Android मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो नीचे दिए गए कुछ Secret USSD कोड के द्वारा आप अपने एंड्राइड मोबाइल में विभिन्न इनफार्मेशन को Check कर सकते हैं. यह मोबाइल फ़ोन कोड्स एंड ट्रिक्स हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं.

ServiceUSSD Code
IMEI नंबर चेक करने के लिए*#06#
GPS सिस्टम टेस्ट करने के लिए*#*#1472365#*#*
Google Talk सर्विस के लिए*#*#1472365#*#*
Factory डेटा Reset करने के लिए*#*#8255#*#*
मुख्य Menu सर्विस*#*#197328640#*#*
बैटरी की जानकारी के लिए*#*#4636#*#*
एंड्राइड में Testing Mode के लिए*#0*#
पॉवर बटन बदलने के लिए*#*#7594#*#*
मोबाइल फ़ोन कोड्स एंड ट्रिक्स

FAQ: USSD Code In Hindi

USSD कोड का फुल फॉर्म क्या होता है?

USSD कोड का फुल फॉर्मUnstructured Supplementary Service Data होता है.

अपना USSD कोड कैसे पता करें?

आप अपने डिवाइस के लिए इंटरनेट पर सर्च करके USSD कोड पता कर सकते हैं और सिम नंबर से जुडी जानकारी का USSD कोड पता करने के लिए आप अपने टेलीकॉम सर्विस प्रदाता कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं.

USSD कोड से फंड ट्रान्सफर करने के लिए क्या करें?

USSD कोड से फंड ट्रान्सफर करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए. यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है तब आपको *99# डायल करना होगा और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: यूएसएसडी कोड क्या है हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि USSD Code Kya Hai In Hindi, USSD Code Full Form in Hindi और USSD कोड काम कैसे करता है. इसके साथ ही हमने इस लेख में आपको USSD कोड से जुडी तमाम सारी जानकारी प्रदान करवाई है जिसे पढ़कर आप USSD कोड के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे.

अगर आपके इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल हैं तो आप हमें निसंकोच कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, और यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment