Web Browser क्या है और कैसे काम करता है (Web Browser In Hindi)

Web Browser क्या है और कैसे काम करता है (Web Browser In Hindi)

Web Browser Kya Hai In Hindi: वेब ब्राउज़र जिनका इस्तेमाल हम दैनिक जीवन में इन्टरनेट को एक्सेस करने और Google पर सर्च करने के लिए करते है, इसका नाम आप सभी ने सुना होगा और आप भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते होंगे.

पर क्या आप जानते हैं, वेब ब्राउज़र क्या है, ब्राउज़र कैसे काम करता है, दुनिया का पहला ब्राउज़र कौन सा है, ब्राउज़र की क्या विशेषताएं हैं और ब्राउज़र का उपयोग क्यों किया जाता है. अगर आप ब्राउज़र के विषय में इस प्रकार की सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें.

इस लेख में हमने आपको ब्राउज़र के बारे में तो बताया ही है साथ में आपको दुनिया के कुछ Best web browser के बारे में भी आपको बताया है. तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना किसी विलंब के.

वेब ब्राउज़र क्या है (What is Web Browser in Hindi)

वेब ब्राउज़र एक विशेष प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जिसकी मदद से यूजर इन्टरनेट पर उपलब्ध सामग्री को आसानी से ढूंढ सकता है और उनका इस्तेमाल कर सकता है. ब्राउज़र में किसी भी वेब पेज को खोजने के लिए सर्च इंजन की मदद लेनी पड़ती है. सर्च इंजन में सर्च करके हम इन्टरनेट में मौजूद किसी भी वेबपेज तक आसानी से पहुँच सकते हैं.

जब आपके मोबाइल या कंप्यूटर में इन्टरनेट On होगा तभी आप ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्टरनेट के बिना वेब ब्राउज़र पर काम नहीं किया जा सकता है. अगर आपके डिवाइस में वेब ब्राउज़र नहीं होगा तो आप इन्टरनेट के माध्यम से कुछ भी चीज सर्च नहीं कर सकते हो.

Web Browser दो शब्दों से मिलकर बना है Web और Browser. Web का मतलब इन्टरनेट होता है और Browser का मतलब खोजना. अर्थात वेब ब्राउज़र की मदद से हम इन्टरनेट पर किसी भी इनफार्मेशन को खोज सकते हैं.

कुल मिलाकर कहें तो वेब ब्राउज़र एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होता है जिसकी मदद से यूजर इन्टरनेट पर मौजूद Content जैसे लेख, विडियो, ऑडियो, इमेज, गेम्स आदि को आसानी से खोज सकता है.

ब्राउज़र का इतिहास (History of Browser in Hindi)

जब से इन्टरनेट का आविष्कार हुआ है तब से वेब ब्राउज़र कंप्यूटर में मौजूद हैं. दुनिया का सबसे पहला वेब ब्राउज़र 1990 में Tim Berners-Lee ने बनाया था जिसका नाम WWW (world wide web) रखा गया था. लेकिन बाद में वास्तविक World Wide Web से अंतर करने के लिए इसका नाम नेक्सस कर दिया गया. इसके बाद धीरे – धीरे और भी ब्राउज़र बनाये गए और उनमें कई सारे नए Feature जोड़े गए जिससे कि यूजर को इन्टरनेट चलाने में आसानी मिल सके. 

आज अनेक प्रकार के ब्राउज़र आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल में देखते होंगे जैसे क्रोम, ओपेरा, मोज़िला, सफारी आदि. पर 1990 के दशक में Internet explorer सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउज़र था.

ब्राउज़र कैसे काम करता है (How Does Web Browser Work in Hindi)

आप सभी इन्टरनेट पर कुछ भी चीज खोजने के लिए वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते होंगे. हमारा यह लेख भी आप किसी न किसी ब्राउज़र पर पढ़ रहे होंगे. वेब ब्राउज़र मानव जीवन का एक अहम् हिस्सा है, इसलिए आपको यह भी पता होना चाहिए कि वेब ब्राउज़र काम कैसे करते हैं.

वेब ब्राउज़र की मदद से हम इन्टरनेट पर किसी भी वेब पेज को देख सकते हैं जिनके अलग – अलग वेब प्रोटोकॉल होते हैं. प्रोटोकॉल एक नियम हो कहते हैं. जिस प्रकार से हम कोई भी भाषा बोलना सीखते हैं तो उसके कुछ नियम होते हैं जब हम उन नियमों का पालन करते हुए बोलेंगे तभी सामने वाले को हमारी बात समझ आयेगी. जैसे इंग्लिश बोलने के लिए आपको ग्रामर के नियमों का पालन करना पड़ता है.

ठीक उसी प्रकार से वेब ब्राउज़र को हमारी बात समझने के लिए भाषा की जरूरत होती है और उस भाषा के जो नियम होते हैं उन्हें Http (Hyper Text Protocol) कहते हैं.

जब हम ब्राउज़र पर मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से कुछ Command देते हैं  तो HTTP अपनी Language में Web Server को बताता है कि कैसे वेब पेज के Content को सही Format में बदलकर यूजर को दिखाना है

HTTP यूजर और सर्वर को एक दुसरे से Connect करता है. जब यूजर ब्राउज़र में कुछ भी सर्च करता है तो ब्राउज़र यूजर की Request को HTTP Command के रूप में वेब सर्वर के पास भेजता है. इसके बाद ब्राउज़र उस वेब सर्वर से कनेक्ट हो जाता है जहाँ वह Information उपलब्ध होती है. इसके बाद ब्राउज़र यूजर को सारी Information दिखा देता है.

दुनिया के बेस्ट ब्राउज़र (World Best Browser in Hindi)

यहाँ दुनिया के कुछ Best Browser का उदाहरण दिया है जिनका इस्तेमाल सबसे अधिक होता है निम्न हैं –

  1. Google Chrome – गूगल क्रोम दुनिया का सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउज़र हैजिसे कि गूगल ने 2008 में लांच किया था. Chrome ब्राउज़र का इस्तेमाल आप स्मार्टफोन, कंप्यूटर, टेबलेट सभी में कर सकते हो.
  2. Internet Explorer – Internet Explorer को Microsoft ने 1995 में लांच किया था. इसका इस्तेमाल केवल कंप्यूटर में कर सकते हैं.
  3. Safari – सफारी को Apple कंपनी ने बनाया है, इसका इस्तेमाल आप PC, मोबाइल, टेबलेट में कर सकते हैं.
  4. Mozila Firefox – Mozila भी एक लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है जिसे Mozila Corporation ने बनाया है. इसका इस्तेमाल भी आप सभी डिवाइस में कर सकते हैं.
  5. Opera – Opera भी आमतौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले ब्राउज़र में से है, इसे 1995 में लांच किया था. इसका इस्तेमाल आप कंप्यूटर, टेबलेट और स्मार्टफ़ोन में कर सकते हैं.
  6. Microsoft Edge – Microsoft Edge भी एक अच्छा वेब ब्राउज़र है जिसे कि माइक्रोसॉफ्ट ने Window 10 के लिए बनाया था. लेकिन इसका इस्तेमाल आप स्मार्टफ़ोन और टेबलेट में भी कर सकते हैं.
  7. UC Browser – UC Browser स्मार्टफ़ोन और टेबलेट में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाले ब्राउज़र है. इसे Ali Baba Group ने अप्रैल 2004 में लांच किया था

ब्राउज़र की विशेषताएं (Feature of Browser in Hindi)

एक वेब ब्राउज़र में निम्न विशेषताएं होती हैं –

  • ब्राउज़र में Bookmark का विकल्प मौजूद होता है जिससे कि यूजर उपयोगी और भविष्य में काम आने वाली वेबसाइट को बुकमार्क कर सकता है.
  • ब्राउज़र में मौजूद Address Bar की मदद से यूजर आसानी से किसी URL को Enter करके उस वेबपेज तक पहुच सकता है.
  • Refresh वाले विकल्प से आप किसी Webpage  को पुनः लोड कर सकते हैं.
  • Tab वाल्व विकल्प की मदद से एक एक ही समय में एक ब्राउज़र पर कई सारी वेबसाइट एक्सेस कर सकते हैं.
  • Browser में Back और Forward का विकल्प होता है जिससे कि यूजर अगले या पिछले पेज पर जा सकते हैं जिस पर वे थे.
  • Browser अनेक प्रकार के Extension को Support करते हैं जिससे कि यूजर को इन्टरनेट चलाने में आसानी मिलती है.
  • लगभग सभी वेब ब्राउज़र में Dark Mode का विकल्प होता है.
  • Browser में आप अपने अलग – अलग अकाउंट के पासवर्ड को Save कर सकते हैं.
  • सभी Browser में In –Built सर्च इंजन होता है.

ब्राउज़र के उपयोग (Uses of Browser in Hindi)

वेब ब्राउज़र का मुख्य रूप से इस्तेमाल इन्टरनेट एक्सेस करने के लिए किया जाता है. यूजर ब्राउज़र की मदद से गाने सुन सकता है, विडियो देख सकता है, लेख को पढ़ सकता है, किसी फाइल को डाउनलोड कर सकता है. इस प्रकार के महत्वपूर्ण कामों के लिए वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल किया जाता है.

ब्राउज़र से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

ब्राउज़र क्या होता है?

ब्राउज़र एक विशेष प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जिसकी मदद से इन्टरनेट को एक्सेस किया जाता है.

ब्राउज़र का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

इन्टरनेट की मदद से किसी भी वेबपेज को खोजने के लिए ब्राउज़र का इस्तेमाल किया जाता है.

सबसे पोपुलर ब्राउज़र कौन सा है?

एक रिपोर्ट के अनुसार Google Chrome 2021 में सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र है .

दुनिया का पहला वेब ब्राउज़र कौन सा है?

दुनिया का पहला वेब ब्राउज़र 1990 में Tim Berners-Lee ने बनाया था जिसका नाम WWW (world wide web) रखा गया था. लेकिन बाद में वास्तविक World Wide Web से अंतर करने के लिए इसका नाम नेक्सस कर दिया गया.

इन्हें भी पढ़े 

हमने सीखा: वेब ब्राउज़र क्या है हिंदी में

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बहुत ही सरल भाषा में समझाया कि Browser Kya Hai In Hindi और यह किस प्रकार से काम करता है. ब्राउज़र इन्टरनेट का सही इस्तेमाल करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि ब्राउज़र की मदद से ही हम इन्टरनेट पर उपलब्ध जानकारी को खोज पाते हैं.

इस लेख में इतना ही उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख What Is Web Browser In Hindi जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment