वेब डिजाइनिंग क्या है – वेब डिज़ाइनर कैसे बने और पैसे कमाए

Web Designer in Hindi: दोस्तों वेब डिजाइनिंग के बारे में तो आप लोगों ने जरुर सुना होगा पर क्या आप जानते हैं Web Designing Kya Hai, वेब डिजाइनिंग कैसे करें, वेब डिजाइनिंग कैसे सीख सकते हैं और वेब डिज़ाइनर बनने के क्या फायदे क्या हैं.

अगर आप वेब डिजाइनिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें. इसमें हमने आपको वेब डिजाइनिंग से सम्बंधित सारी जानकारी बहुत ही आसान भाषा में दी है इस लेख को पढने के बाद आप Professional Web Designer बनने की सारी बुनियादी जरूरतों से अवगत हो जायेगें.

तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Web Designing Kya Hai विस्तार से.

वेब डिजाइनिंग क्या है (Web Designing in Hindi)

किसी भी वेबसाइट को बनाने की सारी प्रक्रिया को वेब डिजाइनिंग कहते हैं. इसके अंतर्गत Layout, Content, Font, Color , Graphic Design आदि प्रक्रियाएं आती है. वेब डिजाइनिंग में इन सभी Element को अच्छे प्रकार से व्यवस्थित करना होता है. तकनीकी शब्दों में वेब डिजाइनिंग को वेब डेवलपमेंट कहा जाता है.

किसी भी वेबसाइट या वेब पेज के Structure  को HTML लैंग्वेज में बनाया जाता है जो कि एक मार्कअप कंप्यूटर language है. HTML से वेबसाइट की संरचना बनाने के बाद CSS लैंग्वेज के द्वारा वेबसाइट को आकर्षक बनाया जाता है.

वेब डिजाइनिंग के प्रकार (Types of Web Designing)

वेब डिजाइनिंग के मुख्य रूप से दो भाग होते हैं –

  • Front end Designing
  • Back end Designing

1 – Front end Designing (फ्रंट एंड डिजाइनिंग)

वेबसाइट को ओपन करने के बाद जो डिजाईन यूजर को दिखाई देती है उसे Front – end डिजाइनिंग कहते हैं. वेबसाइट के Front end Designing को इस प्रकार से बनाया जाता है कि यूजर को पूरी वेबसाइट Access करने में कोई परेशानी नहीं आये. वह आसानी से वेबसाइट access कर सकें.

Front – end डिजाइनिंग करते समय यह भी ध्यान में रखा जाता है कि वेबसाइट का interface आकर्षक होना चाहिए, Content में इस्तेमाल Font अच्छे होने चाहिए, Color Combination सही होना चाहिए, वेबसाइट में Navigation Proper होने चाहिए.

कुल मिलाकर कहें तो वेब डिजाइनिंग का Front – end डिजाइनिंग वह भाग होता है जिसे यूजर के लिए बनाया जाता है जिससे वह वेबसाइट को बिना परेशानी के अच्छी प्रकार से Visit कर सकें.

Front – end डिजाइनिंग के लिए आपको Photoshop के साथ HTML, CSS की कोडिंग की जानकारी भी होनी चाहिए.

2 – Back end Designing (बैक एंड डिजाइनिंग)

वेब डिजाइनिंग में back –end designing बहुत महत्वपूर्ण होती है. यह डिजाइनिंग यूजर को नहीं दिखाई देती है. back –end designing की मदद से डेवलपर कई चीजों पर रोक लगा सकता है जो यूजर Access न कर पायें.

Back end designing के लिए PHP सबसे आसन भाषा है, बहुत बड़ी वेबसाइट जैसे कि WordPress, facebook आदि भी PHP में बनी हैं. PHP के अतिरिक्त आप Back –end designing के लिए SQL डेटाबेस लैंग्वेज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वेब डिज़ाइनर कैसे बने (How to become Web Designer)

जब भी आज अपने जीवन में कुछ करने का निर्णय ले लेते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है उसकी शुरुवात करना, जब आपको पता होगा कि शुरुवात कैसे करनी है तो आप धीरे – धीरे चीजों को सीख सकते हैं. और अपने जीवन में जो मुकाम हासिल करना चाहते हैं उसे कर सकते हैं.

अगर आप एक वेब डिज़ाइनर बनाना चाहते हैं इसके लिए भी आपको शुरुवात में कुछ चीजें सीखने की जरुरत होती है, जिन्हें सीख कर आप एक अच्छे वेब डिज़ाइनर बन सकते हैं –

1 – फोटोशोप (Photoshop)

किसी भी वेबसाइट या वेब पेज बनाने के लिए पहले उसके Structure  को डिजाईन किया जाता है कि वह कैसे दिखेगी और फिर उसी के अनुसार कोडिंग लिखी जाती है.

वेबसाइट का Structure  डिजाईन करने के लिए आप फोटोशोप का इस्तेमाल कर सकते हैं. फोटोशोप के Basic Knowledge से भी आप एक वेबसाइट का Structure  तैयार कर सकते हैं.

2 – HTML और CSS सीखें

वेब डिजाइनिंग को सीखने के लिए आपको सबसे पहले HTML और CSS जैसे बुनियादी कोडिंग भाषा सीखनी पड़ेगी. जैसा कि ऊपर हमने बताया वेबसाइट के Front –end Design करने के लिए HTML और CSS की कोडिंग आणि जरुरी है.

3 – PHP सीखें

PHP Language वेबसाइट के Back – end में इस्तेमाल होती है. एक Professional Web Designer बनने के लिए PHP Language का ज्ञान भी जरुरी है. इससे आपकी Web Designing में पकड़ भी मजबूत होगी.

4 – JavaScript और jQuery को सीखिए

एक Advance या Pro वेब डिज़ाइनर बनने के लिए आपको JavaScript और jQuery जैसे Language की Knowledge होना जरुरी है. अगर आप अभी वेब डिजाइनिंग सीखने की शुरुवात में हैं तो यह Language आपके लिए इतनी महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन आगे चलकर जब आप एक पेशेवर वेब डिज़ाइनर बनने का निर्णय ले लेते हैं तो यह Language भी आपके लिए महत्वपूर्ण हो जाती है.

5 – वेब डिजाइनिंग के लिए आवश्यक टूल का इस्तेमाल करना सीखें

जिस प्रकार टूल किसी भी काम को बहुत आसान बना देते हैं, ठीक इसी प्रकार से वेब डिजाइनिंग के भी बहुत सारे टूल हैं जो आपके काम को आसान बना देते हैं. अगर आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज हैं तो आप आसानी से वेब डिजाइनिंग के टूल का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं. वेब डिजाइनिंग के लिए कुछ प्रमुख टूल निम्न प्रकार से हैं –

  • Designing के लिए – Photoshop या Corel Draw
  • कोड लिखने के लिए – Notepad ++ या Dreamweaver
  • वेब ब्राउज़र – क्रोम, फायरफॉक्स, ओपेरा, सफारी आदि.

यह कुछ बेसिक टूल है जिनका इस्तेमाल आप वेब डिजाइनिंग के लिए कर सकते हैं. हालंकि बाद में आपको Advance चीजों के बारे में सीखना होगा पर शुरुवात में आप ऊपर बताये गए टूल का इस्तेमाल करके वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं.

वेबसाइट डिजाइन कैसे करे (How to design website In Hindi)

यदि आपको web डिजाइनिंग की मदद से वेबसाइट डिज़ाइन करना है तो HTML, CSS और JAVA प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख लेवें. यदि आप बिना कोडिंग के वेबसाइट डिजाईन करना चाहते है तो मुख्य: पोपुलर CMS जैसे – WordPress, Blogger को ज्वाइन और इनस्टॉल करके आसानी से वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है.

वेब डिजाईन कैसे सीखें (How to learn Web Designing)

वेब डिजाइनिंग सीखने के लिए आपके पास बहुत सारे तरीके हैं आप ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों तरीकों से वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं.

Online Web Designing कैसे सीखें

ऑनलाइन वेब डिजाइनिंग सीखने के लिए आप YouTube विडियो का सहारा ले सकते हैं. ऑनलाइन Tutorial, फ्री E – book आदि के माध्यम से वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं. फ्री में वेब डिजाइनिंग सीखने के लिए आपको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, क्योकि आपको चीजें Research करनी होगी और सभी Information को एकत्र करना पड़ेगा. जिसमें आपको बहुत समय लग जाएगा. वेबडिजाइनिंग के लिए आप paid course ले सकते हैं .

ऑनलाइन में आपको बहुत सारे Paid Course देने वाले वेबसाइट मिल जायेंगे, जिनमें से कुछ वेबसाइट की List हमने आपको नीचे दी है –

  • W3school
  • Codeacademy
  • Tutorialspoint
  • Udemy

Offline Web Designing कैसे सीखें

ऑफलाइन भी आपको वेब डिजाइनिंग सीखने के बहुत सारे तरीके मिल जायेंगे, आप Institute ज्वाइन करके वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं. वेब डिजाइनिंग का Diploma कर सकते हैं. इंस्टिट्यूट में अक्सर वेब डिजाइनिंग की कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 1 साल की होती है.

वेब डिजाइनिंग के लिए योग्यता (Eligibility for Web Designing in Hindi)

वेब डिजाइनिंग को आप किसी भी उम्र में सीख सकते हैं. चाहे आपने 10 वीं पास की है, 12 वीं पास की है, स्नातक किया है या फिर आप नौकरी कर रहे हैं आप कभी भी वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं.

आपकी उम्र का भी वेब डिजाइनिंग से कोई लेना – देना नहीं है चाहे आप 18 के हो, 25 के हो या फिर 40 के किसी भी उम्र में आप वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं.

वेब डिजाईन कोर्स फीस (Web Design Course Fees in Hindi)

वेब डिजाइनिंग की फीस अलग–अलग Institute में अलग–अलग होती है. जैसे कि ऊपर हमने बताया है वेब डिजाइनिंग के दो भाग होते हैं front – end और back – end Designing. आपको यह दोनों ही सीखने होंगे. front – end के लिए photoshop, HTML, CSS आदि के क्लास लेनी पड़ेगी और back – end के लिए आपको PHP या कोई डेटाबेस Language सीखनी पड़ेगी.

वैसे आप ऑनलाइन फ्री में YouTube विडियो के माध्यम से भी वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं पर अगर इसमें आपको कभी कोई समस्या आती है तो आप पूछ नहीं सकते हैं, लेकिन अगर आप Coaching Institute ज्वाइन करते हैं तो आप बहुत कम समय में बहुत अच्छी तरह से वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं.

वेब डिजाइनिंग कोर्स की फीस 10000 से लेकर 50000 रूपये तक भी हो सकती हैं. जब भी आप वेब डिजाइनिंग के कोर्स के लिए किसी Institute में जाएँ तो पहले वहां की फीस पता कर लें और साथ में यह भी पता करें कि वह क्या–क्या चीजें सीखाएँगे.

वेब डिजाइनिंग में करियर बनाए और पैसे कमाए

वेब डिजाइनिंग सीख कर आप ऑनलाइन घर बैठे काम करके भी पैसे कमा सकते हैं, अगर आप वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके करियर के लिए बहुत सारे विकल्प खुल जायेंगे.

आज के समय में Digital marketing बहुत Boom पर है सभी कंपनी अपने Product को Digital Marketing के द्वारा Sell करती है. डिजिटल मार्केटिंग में वेब डिजाइनिंग बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योकि ऑनलाइन प्रोडक्ट को promote करने के लिए वेबसाइट की जरुरत होती है.

इसलिए एक वेब डिज़ाइनर के पास बेहतर करियर बनाने के बहुत सारे विकल्प मौजूद होते हैं. एक वेब डिज़ाइनर निम्न प्रकार की नौकरी कर सकता है.

  • वेबसाइट डिजाइनिंग कंपनी में
  • सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी में
  • वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करने में
  • वेब मार्केटिंग फर्म में
  • शैक्षिक संस्थानों में
  • डोमेन और होस्टिंग Provider कंपनी में
  • वेबसाइट Development  फर्म में

वेब डिजाइनिंग में भी बहुत सारे अलग – अलग पद होते हैं, जैसे – जैसे आपको काम में अनुभव बढ़ता है आपकी पद में भी उन्नति होते रहती है. कुल मिलकर कहें तो वेब डिज़ाइनर के लिए बहुत सारे करियर विकल्प मौजूद हैं.

वेब डिज़ाइनर सैलरी (Web Designer Salary in Hindi)

काम और कंपनी के आधार पर वेब डिज़ाइनर की सैलरी भी अलग – अलग होती है. एक Fresher वेब डिज़ाइनर को 12 से 20 हजार के बीच में सैलरी मिलती है लेकिन धीरे – धीरे काम में अनुभव बढ़ने पर वेब डिज़ाइनर की सैलरी लाखों में भी रहती है.

वेब डिज़ाइनर बनने के फायदे

एक वेब डिज़ाइनर बनाने के बहुत सारे फायदे आपको मिलते हैं जैसे कि –

  • ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.
  • इन्टरनेट की दुनिया में सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं.
  • वेब डिजाइनिंग के द्वारा एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी पा सकते हैं.
  • आप अपने Creativity को दुनिया के सामने ला सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

FAQ – Web Designing की पूरी जानकारी 

वेब डिज़ाइनर कैसे बने?

वेब डिज़ाइनर बनने के लिए आप Photoshop, HTML और CSS को अच्छे से सीख लें और फिर PHP या किसी डेटाबेस भाषा को सीखें. अगर आप ये सब सीख जाते हैं तो आप वेब डिज़ाइनर बन जायेंगे.

वेब डिजाइनिंग के लिए कौन सी भाषा सीखें?

वेब डिजाइनिंग के लिए आप HTML, CSS, JavaScript और PHP इन चार भाषाओँ को सीख सकते हैं.

वेब डिजाइनिंग के लिए आवश्यक टूल कौन से हैं?

वेब डिजाइनिंग के लिए आपको Photoshop, Notepad++ और एक वेब ब्राउज़र की आवश्यकता पड़ेगी.

वेब डिज़ाइनर की सैलरी कितनी होती है?

शुरुवात में वेब डिज़ाइनर की सैलरी 12 से 20 हजार रूपये महीने हो सकती है. अलग – अलग कंपनी में सैलरी भी अलग – अलग होती है.

निष्कर्ष: Web Designing क्या है हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आपको Web Designing Kya Hai In Hindi और वेब डिजाइनिंग से सम्बंधित बहुत सारे प्रश्नों का जवाब जानने को मिला. उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और इसी प्रकार के उपयोगी लेख पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिये.

Editorial Staff
Editorial Staff

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.

1 thought on “वेब डिजाइनिंग क्या है – वेब डिज़ाइनर कैसे बने और पैसे कमाए”

Leave a Comment