ब्लॉग वेबसाइट के लिए Best web hosting कहा से खरीदे – हिंदी में

वेब होस्टिंग कहा से खरीदे :- एक नए ब्लॉगर के लिए यह निर्णय लेना बहुत ही मुश्किल होता है कि वह अपने ब्लॉग के लिए कौन सी वेब होस्टिंग खरीदे जो सबसे बढ़िया और सस्ती हो.

शुरुआत में हर कोई यही गलती कर बैठता की वह वेबसाइट बनाने के लिए गलत होस्टिंग खरीद लेते हैं जो काफ़ी महंगा होता है और उसकी सर्विस भी काफी घटिया होती है.

इसके अलावा होस्टिंग में बहुत सारी कमियां होती है जो आपको Blogging में Success होने से रोकती है. तो चलिए शुरू करते है हमारा यह लेख – web hosting kya hai और कहा से ख़रीदे.

वेबसाइट के लिए Best Hosting कहा से खरीदे

जैसा कि हमने पहले बताया है कि शुरुआत में आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Best Web Hosting खरीदने वाले हैं तो आपको हम बढ़िया वेब होस्टिंग की जानकारी देने वाले है.

आपको Best Web Hosting कंपनी जो India के लिए सही हो और Hosting की Service भी सही हो तभी आप अपने website के लिए सही web hosting खरीद पाएंगे.

आप भी अपना Blog या Website बनाना चाहते हो तो आप को सही Domain और बढ़िया Hosting ( cheap hosting) खरीदना होगा. Top Domain और Top Hosting भी आपको सही Provider से खरीदेंगे तो ही आपका ब्लॉग Google पर Rank करेगा.

यदि आप एक नई website बना रहे है तो आपको सावधानी पुर्वक अपने Blog और website के लिए BEST HOSTING खरीदनी होगी. इससे हमारे ब्लॉग का seo पर बहुत ही प्रभाव पड़ता है.

अगर आप घटिया hosting यानी Low Hosting खरीदेंगे तो आपको आपकी वेबसाइट को manage और Rank करने में काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

Best website hosting या best Blog hosting कहा से ख़रीदे – इसके बारे में जानने से पहले आपको यह बता देते है कि web hosting क्या होती है. हालांकि वेब होस्टिंग के बारे में विस्तार से पिछली पोस्ट में बताया है.

Web Hosting क्या है?

वेब होस्टिंग किसी भी वेबसाइट के data को store करने का स्थान होता है. इसे हम web data store कह सकते हैं.

हम किसी भी company की hosting खरीदते हैं तो वह कम्पनी हमे एक Cpanel देकर अपनी वेबसाइट का data base store करने की मेमोरी हमें दे देती है.

साधारण शब्दों में web hosting का मतलब एक ऑनलाइन सर्वर जो कम्प्यूटर storage के रूप में हमारे वेबसाइट का data store करता है वेब होस्टिंग कहलाता है. यह सर्वर 24×7 यानी दिन रात चालू और ऑनलाइन रहता है.

हमने आपको आसान शब्दों में web hosting क्या है के बारे में बताया है. अब हम आपको web hosting के प्रकार बतायेंगे.

होस्टिंग के प्रकार – types of hosting

1. Share Hosting

Share hosting वह web hosting होती है जो एक server पर अलग-अलग बहूत सी website host होती है. यानी एक ही server पर बहुत से cpanel बनाकर दिए जाते है और सभी वेबसाइट का data एक ही hosting server पर store रहता है.

यदि आप नए ब्लॉगर है तो आप share hosting ख़रीद कर अपना blog start कर सकते हैं.

(100% Working) Youtube Video Viral Karne ka Tarika

ब्लॉग वेबसाइट की Domain Authority Kaise Badhaye – 15 Tips हिंदी में

WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai?

UPI क्या है और कैसे काम करता है?

2. VPS HOSTING

VPS HOSTING का पूरा नाम Virtual Private Network . यह वह सर्वर होता है जिस पर एक वेबसाइट ही host होती है.

Vps hosting में आपको वेबसाइट के लिए खुद का अलग ही hosting server दिया होता है. इस सर्वर का उपयोग सिर्फ आप कर सकते है यह आपका personal यानी private server होता है.

3. Cloud hosting

Cloud hosting बहुत से server से मिल कर बनाता है जैसे बहुत से बादलों के रूप में. इसमे आपको अलग-अलग location पर वही server दिया जाता है जिसे यह बहुत फ़ास्ट और secure होता है.

यह high quality traffic के लिए बनी होती है इस पर प्रति सेकेंड बहुत से visitor को manage करने की क्षमता होती है. परन्तु cloud होस्टिंग बहुत ही महंगी होती है.

Best Web Hosting Features

1. Disk space

यदि आपका ब्लॉग नया है और आपकी वेबसाइट ज्यादा पुरानी नही हुई है तो आपको Web Hosting खरीदने समय Website के Data के हिसाब से Disk Space लेना चाहिए.

शुरुआत में 1 GB से लेकर 5GB DISK SPACE बहुत होता है. जैसे आपकी वेबसाइट पर media file या अन्य Storage बढ़ जाता है तो आप Unlimited Disk Space वाली ही Web Hosting खरीदनी चाहिए. इससे आपको अपनी Disk Space के Full होने की चिंता नहीं रहेगी.

2. RAM (Random Access Memory)

RAM वेब होस्टिंग में बिल्कुल वैसे ही काम करता है जैसे किसी mobile में मिलने वाली RAM करती है . आपकी होस्टिंग की RAM 1GB से लेकर 5 GB तक होनी चाहिए. जिससे ज्यादा विज़िटर आपकी वेबसाइट को आसानी से विजिट कर पाए.

3. Bandwidth

Bandwidth आपके Hosting का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है यह dicede करता है कि एक ही समय या सेकेंड में कितना data यूजर तक पहुचना होता है Bandwidth इसे ही कहते हैं.

आपकी website पर एक समय पर ज्यादा visitor आते है तो कम Bandwidth होने से आपकी website कुछ समय के लिए Down हो सकती है . इसलिए आप जब भी Hosting ख़रीदे तो Bandwidth का विशेष ध्यान रखें.

4. Up Time

जब भी आप web होस्टिंग लेते हैं तो आपको उस Hosting Company की Online Timing को देखना चाहिए आपको 99.5% uptime वाली ही होस्टिंग खरीदनी चाहिए.

Best Web Hosting कहाँ से खरीदे

जब भी आप अपने Blog के लिए Best Web Hosting खरीदे तो आपको India का या इसके आसपास यानी Singapore का Data सर्वर लेना चाहिए जिससे आपके Blog के Loading होने में ज्यादा समय नही लगें. आप हमारे द्वारा बताए गए Best Hosting site से Web Hosting खरीद सकते हैं.

Best Cheap Web Hosting Companies In India

यह इंडिया के सबसे सस्ती होस्टिंग प्रोवाइडर है जो आपको कम कीमत में होस्टिंग देते है. शुरुआत में आप इस होस्टिंग का इस्तेमाल कुछ महीनों तक कर सकते हो. अब आप जान गए होंगे कि india में कौन सी web hosting ख़रीदे.

इन्हें भी पढ़े :-

Adsense Approval Trick || Google Adsense Account Approval Trick 2020

Most Important Android Apps For Youtuber

High Quality Backlinks Kaise Banaye Hindi Me

Google Adsense Kya Hai |Google AdSense की पूरी जानकारी हिंदी में

How To Get Free Instagram Followers Instantly || Free Instagram Followers

Google Kya Hai? Google in hindi? Google ki Full Details Hindi me

Domain Name Kya Hai Hindi?

Best Hosting Company List

  1. A2 Hosting
  2. Inmotion Hosting
  3. Cloudways
  4. Site Ground
  5. Name Cheap

Best Web Hosting in India

  • Bluehost
  • Miles web
  • Hostinger
  • Godaddy

ऊपर दी गयी Best Web Hosting in India में आपको India के हिसाब से service अच्छी मिल सकती है यह आपको बढ़िया Hosting Service काफी महंगी देंगे.

अंत में अपको यही कहना चाहते हैं जब भी आप Best Hosting ख़रीदे तो एक बार अवश्य इन कंपनियों के Plan को Compare जरूर कर लेवें. सभी Web Hosting Company अपने अपने स्तर पर सही या गलत हो सकती है .

दोस्तो हम अपने ब्लॉग के लिए Best Web Hosting का इस्तेमाल करते है यदि आप भी जानना चाहते है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. और इस पोस्ट को दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूलें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

error: