वेबकैम क्या होता है जानिए हिंदी में (What is Webcam in Hindi)

Webcam Kya Hota Hai In Hindi: दोस्तों आपने लैपटॉप या Computer तो देखे होंगे और अधिकतर लैपटॉप में आपने एक कैमरा भी देखा होगा. आपमें से शायद कुछ लोग इस कैमरे का नाम भी जानते होंगे.

पर क्या आप जानते हैं Webcam Kya Hota Hai, वेबकैम कितने प्रकार का होता है, वेबकैम का उपयोग और वेबकैम के फायदे और नुकसान क्या हैं.

अगर आप इन सब प्रश्नों का सही जवाब जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़िए इसमें आपको वेबकैम के बारे में बहुत सारी जानकारी मिलने वाली है.

तो आइये बिना देरी के शुरू करते है इस लेख को और जानते हैं वेबकैम क्या होता है.

वेबकैम क्या है (What is Webcam in Hindi)

वेबकैम (Webcam) जिसे कि वेब कैमरा कहते हैं यह कंप्यूटर की एक इनपुट डिवाइस होती है. जिसकी मदद से Image Capture कर सकते और Video calling कर सकते हैं. वेबकैम के पास अपनी मेमोरी नहीं होती है यह Image और Video को कंप्यूटर की मेमोरी में स्टोर करते हैं.

आज के समय में वेबकैम लैपटॉप में इनबिल्ट रहते हैं लेकिन Daily use के लिए डेस्कटॉप में इन्हें बाहर से लगाना पड़ता है. इस कैमरे को ही Webcam कहते हैं.

वेबकैम कैमरे की मदद से इन्टरनेट के माध्यम से किसी दूर बैठे व्यक्ति से Video Calling के जरिये Face to Face बातें कर सकते हैं. अधिकतर वेबकैम की Image Quality ज्यादा अच्छी नहीं होती है. पर Video Calling के लिए वेबकैम Best  होते हैं.

webcam kya hota hai

वेबकैम के अविष्कारक (Inventor of Webcam in Hindi)

दुनिया के पहले वेबकैम का अविष्कार Dr. Quentin Stafford Feasar और Paul Jardetzky ने 1991 में किया था.

वेबकैम कैमरा के प्रकार (Type of Webcam in Hindi)

वेबकैम को संरचना और Feature के आधार पर अलग – अलग भागों में बांटा जा सकता है.

संरचना के आधार पर वेबकैम के प्रकार

वेबकैम अपने आकार – प्रकार, उपयोगिता और Feature के आदर पर कई प्रकार के हो सकते हैं. लेकिन संरचना के आधार पर वेबकैम मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं –

  • Internal Webcam (आंतरिक वेबकैम)
  • External Webcam (बाहरी वेबकैम)

Internal Webcam (आंतरिक वेबकैम)

जैसे कि नाम से स्पष्ट है कि Internal Webcam (आंतरिक वेबकैम) कैमरा को System में Internally Fit किया जाता है. इसे देख पाना कठिन है क्योकि यह एक Chip में लगा होता है.

लैपटॉप में जो कैमरा लगा होता है वह Internal Webcam होता है. इस प्रकार के वेबकैम में माइक नहीं लगा रहता है. इसका उपयोग मुख्यतः Laptop और All in One Desktop में होता है.

External Webcam (बाहरी वेबकैम)

External Webcam वह होते हैं जिन्हें कंप्यूटर में बाहर से लगाया जाता है. यह पूरा एक कैमरा होता है जिसे USB Cable के द्वारा कंप्यूटर से Connect किया जाता है.  External Webcam को आप देख सकते हैं. इसमें माइक भी लगा रहता है. जो Normal Desktop होते हैं उनमें External Webcam का उपयोग होता है.

विशेषता के आधार पर वेबकैम के प्रकार

विशेषता के आधार पर वेबकैम को मुख्यतः 7 भागों में बांटा जा सकता है.

  • Standalone Webcam (स्टैंडअलोन वेबकैम)
  • Integrated Webcam (एकीकृत वेबकैम)
  • Camcorder (कैमकॉर्डर)
  • Digital Webcam (डिजिटल वेबकैम)
  • Dedicated Webcam (समर्पित वेबकैम)
  • Webcam Without Microphone (बिना माइक्रोफोन का वेबकैम)
  • Network Camera (नेटवर्क वेबकैम)

#1 Standalone Webcam (स्टैंडअलोन वेबकैम)

इस प्रकार के कैमरे में एक Stand और Lens लगा होता है. इसे USB Cable के द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट करते हैं. और Standalone की Picture Quality अच्छी होती है.  कुछ Standalone Webcam का Resolution 720 Megapixel भी होता है. इन्हें आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है.

#2 Integrated Webcam (एकीकृत वेबकैम)

Integrated Webcam का इस्तेमाल Portable Tool के रूप में किया जाता है. इसे आसानी से रक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है, जिससे आप कही भी Video Calling का आनंद उठा सकते हैं.

#3 Camcorder (कैमकॉर्डर)

Camcorder एक प्रकार का Digital Camera होता है, इसमें Video Recording कर सकते हैं और Video को Save करने के लिए एक Memory Card का इस्तेमाल होता है. जिसे बाद में आप कंप्यूटर में Transfer कर सकते हैं.

#4 Digital Webcam (डिजिटल वेबकैम)

Photography के लिए Digital Webcam कैमरा बहुत Best है क्योकि इसमें Picture Quality बहुत अच्छी होती है. लेकिन Digital Webcam की मदद से आप Live Streaming नहीं कर सकते हैं.

#5 Dedicated Webcam (समर्पित वेबकैम)

Dedicated Webcam सबसे ज्यादा प्रयोग में लाये जाते हैं. इसको आप आसानी से कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते हैं. ये कैमरे बहुत सस्ते होते हैं.

#6 Webcam Without Microphone (बिना माइक्रोफोन का वेबकैम)

जैसा कि नाम से स्पष्ट है इस प्रकार के वेबकैम में Microphone का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है. इस प्रकार के वेबकैम का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करना पड़ता है.

#7 Network Camera (नेटवर्क वेबकैम)

Network Camera को Wireless Webcam भी कहा जाता है क्योकि ये डेटा को बिना Cable के रेडिओ वेब पर प्रसारित करते हैं. इनकी Image Quality अच्छी होती है. इनको Security के नजरिये से इस्तेमाल किया जाता है.

वेबकैम कैमरा कैसे इनस्टॉल करें (How to Install Webcam in Hindi)

अभी तक आप समझ गए होंगे कि Webcam Kya Hota Hai अब जानते हैं अपने कंप्यूटर में वेबकैम को कैसे Install किया जाता है.

जो वेबकैम पहले से इनबिल्ट रहते हैं उनके लिए कुछ अलग नहीं करना पड़ता है लेकिन जो वेबकैम को बाहर से लगाना पड़ता है उसी को कंप्यूटर में वेबकैम कैमरा सेट करने और installation के लिए नीचे बताई गयी Process को Follow करें –

  • सबसे पहले वेबकैम को USB Cable के द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट करें.
  • इसके बाद कंप्यूटर वेबकैम को डिडेक्ट करेगा और और उससे Related Driver खुद से इनस्टॉल करने लगेगा. इस Process में थोडा समय लग सकता है.
  • अगर आपके कंप्यूटर में वेबकैम के लिए Device Driver नहीं है तो आपने जिस कंपनी से वेबकैम लिया है उसकी वेबसाइट से ड्राइवर डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लीजिये.
  • यदि आपको वेबकैम के साथ सीडी मिली है तो आप सीडी को कनेक्ट करके Device Driver इनस्टॉल कर लीजिये.
  • अब वेबकैम को ऐसे स्थान पर रख दीजिये जहाँ से आपका Face Clear दिखाई दे, आप इसे Desktop के ऊपर रख सकते हैं.
  • अब कंप्यूटर स्क्रीन पर Start बटन को दबाकर अपने कैमरे को Start कर लीजिये.
  • अगर कैमरा का option आपकी स्क्रीन पर नहीं दिखता है तो Search Box में खोज लें.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपने कंप्यूटर में Webcam को Install कर सकते हैं.

वेबकैम कैमरा के उपयोग (Uses of Webcam in Hindi)

आधुनिक समय में वेबकैम का अधिकतर उपयोग तस्वीरें लेने, विडियो लेने, विडियो calling करने, किसी चीज या लोगों पर निगरानी रखने आदि के लिए किया जाता है. वेबकैम के प्रमुख इस्तेमाल निम्न प्रकार से हैं –

  • विडियो Calling में वेबकैम का इस्तेमाल किया जाता है.
  • Image Capture करने में वेबकैम काम में आते है.
  • Video Security के लिए भी वेबकैम इस्तेमाल किये जाते हैं.
  • Space Photography में वेबकैम का इस्तेमाल किया जाता है.
  • Video Conferencing में वेबकैम व्यापक रूप से प्रयोग में लाये जाते हैं.

वेबकैम कैमरा के फायदे (Advantage of Webcam in Hindi)

आधुनिक समय में वेबकैम कैमरे को इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ फायदों के बारे में इस लेख में नीचे बताया गया है –

  • वेबकैम के द्वारा आप दूर बैठे किसी व्यक्ति से ऐसे बातें कर सकते हो जैसे कि वह आपके सामने ही बैठा है. Video Conferencing के द्वारा आप Business Meeting attend कर सकते हो .
  • निजी संबंधों को मजबूत बनाने में वेबकैम बहुत फायदेमंद है, आप अपने रिश्तेदारों या प्रियजनों के साथ Video Calling कर सकते हैं.
  • वेबकैम दूरस्थ शिक्षा को अधिक सरल बनाता है. वेबकैम की मदद से Online Class ली जा सकती है, जिससे कई सारे छात्र दूर बैठे एक साथ पढ़ सकते हैं.
  • वेबकैम को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है आप इसे आसानी से Install करके उपयोग कर सकते हैं.
  • वेबकैम में विडियो के साथ आवाज का इस्तेमाल होता है जिससे Communication में आसानी होती है.
  • वेबकैम की Visual Power बहुत अच्छी होती है.

वेबकैम कैमरा के नुकसान (Disadvantage of Webcam in Hindi)

हर सिक्के के दो पहलु होते हैं एक ओर जहाँ वेबकैम इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं वही दूसरी ओर इसके कुछ नुकसान भी हैं जैसे कि –

  • वेबकैम से किसी भी व्यक्ति की Location का पता लगाया जा सकता है.
  • अगर वेबकैम का उपयोग सावधानी से नहीं किया गया तो हैकर इसका गलत फायदा उठा सकते हैं.
  • Video Calling में Call Disconnect होने की समस्या बनी रहती है.
  • अधिकतर वेबकैम में Image Quality ज्यादा अच्छी नहीं होती है. अगर आपको अच्छी Image Quality के वेबकैम चाहिए तो इसके लिए आपको अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी.
  • वेबकैम के इस्तेमाल से कंप्यूटर की Security कम हो जाती है.

FAQ For Webcam in Hindi

वेबकैम का क्या काम होता है.

वेबकैम का मुख्य काम दो या दो से अधिक लोगों से सीधे Face to Face बात करने के लिए किया जाता है.

वेबकैम का अविष्कार किसने किया?

वेबकैम का अविष्कार Dr. Quentin Stafford Feasar और Paul Jardetzky ने 1991 में किया था.

वेबकैम कौन सा डिवाइस है?

वेबकैम कंप्यूटर की एक इनपुट डिवाइस है.

IP वेबकैम क्या होता है?

IP वेबकैम कैमरे की मदद से आप अपने Android Phone को एक Webcam में बदल सकते हैं और इसे आप CCTV की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

वेबकैम कितने प्रकार का होता है?

संरचना के आधार पर वेबकैम दो प्रकार के होते हैं – Internal वेबकैम और External Webcam.

निष्कर्ष: Webcam Kya Hota Hai

तो दोस्तों यह थी वेबकैम के बारे में पूरी जानकारी. वेबकैम से आप Live Video Streaming कर सकते हैं. अगर आप वेब कैमरे से Video Recording के बारे में सोच रहे हैं तो यह संभव नही है.

आपको मार्किट में अच्छी Quality के Webcam उपलब्ध हो जायेंगे, जिससे आप बढ़िया Video Recording कर सकते हैं लेकिन उनकी कीमत थोड़ी अधिक है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख Webcam Kya Hota Hai पसंद आया होगा, और इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलियेगा.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.