वेबसाइट क्या है इसके प्रकार और फायदें | Website In Hindi

Website Kya Hai In Hindi: आप इंटरनेट पर हर दिन विभिन्न कामों के लिए अनेक सारी वेबसाइटें खोलते होंगे पर क्या आप जानते हैं Website क्या होती है, वेबसाइट कितने प्रकार की होती है, वेबसाइट कैसे बनायें और वेबसाइट बनाना कैसे सीखें. यदि नहीं तो इस पोस्ट में हमने आपको वेबसाइट में बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है.

टेक्नोलॉजी के इस युग में हर किसी व्यक्ति के पास एंड्राइड स्मार्टफ़ोन, टेबलेट, लैपटॉप जैसे डिवाइस हैं जिनके द्वारा वह आसानी से इंटरनेट एक्सेस कर सकता है, और इंटरनेट से Content Consume कर सकता है या किसी भी चीज के बारे में जानकारी ले सकता है.

इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइटों  का सहारा लेना पड़ता है, आज इंटरनेट पर लाखों – करोड़ों की संख्या में वेबसाइट मौजूद हैं जो इंटरनेट यूजर को हर एक विषय के बारे में जानकारी देते हैं. इसलिए हर एक इंटरनेट यूजर को वेबसाइट क्या के विषय में जानकारी होनी चाहिए वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी पढने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते गुए शुरू करते हैं आज का यह लेख – वेबसाइट की परिभाषा हिंदी में.

वेबसाइट क्या है इसके प्रकार और फायदें Website In Hindi

वेबसाइट क्या है  (What is Website in Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

साधारण शब्दों में वेबसाइट की परिभाषा कहें तो वेबसाइट एक Collection होता है वेबपेज का. या बहुत सारे वेबपेजों के कलेक्शन को वेबसाइट कहते हैं. एक वेबसाइट में 2, 5, 10, 100, 1000 या इससे भी अधिक वेबपेज मौजूद हो सकते हैं. वेबसाइट के हर एक वेबपेज पर अलग – अलग प्रकार की जानकारी होती है.

जैसे आप यह आर्टिकल “Website क्या है” पढ़ रहे हैं तो यह मेरी वेबसाइट Techshole का एक वेबपेज है. अगर आप इस वेबसाइट के दुसरे पोस्ट पर क्लिक करेंगे तो आप दुसरे वेबपेज में पहुँच जायेंगे. इसी प्रकार एक वेबसाइट में ढेर सारे वेबपेज मौजूद होते हैं. उसे ही वेबसाईट कहते है.

वेबपेज में विभिन्न प्रकार की इनफार्मेशन होती है, यह इनफार्मेशन टेक्स्ट, इमेज, विडियो, ऑडियो आदि के रूप में हो सकती है, जिस वेबसाइट पर जितने अधिक वेबपेज होते हैं इसका मतलब उसमें इनफार्मेशन भी अधिक है. वेबसाइट के उदाहरण Wikipedia.org, Amazon, Google आदि हैं.

वेबसाइट का इतिहास (History of Website in Hindi)

आज इंटरनेट पर लाखों की संख्या में वेबसाइट मौजूद हैं लेकिन आज से लगभग 20 साल पहले की बात करें तो इन वेबसाइटों का कोई अस्तित्व नहीं था. इंटरनेट पर पहला वेबपेज 6 अगस्त 1991 को Live हुआ जिसे कि WWW (World Wide Web) के जनक Tim Berners-Lee के द्वारा बनाया गया था. इस वेबपेज में Lee ने WWW के बारे में इनफार्मेशन दी थी.

इंटरनेट पर Live किये गए पहले वेबपेज का URL  “http://info.cern.ch/hypertext/WWW/TheProject.html” है. आज इंटरनेट पर लाखों – करोड़ों की संख्या में वेबसाइट मौजूद हैं.

वेबसाइट से जुड़े महत्वपूर्ण टर्म

जब हम वेबसाइट में बारे में बात करते हैं तो इससे जुड़े कई सारे टर्म के बारे में हमें सुनने को मिलता है. वेबसाइट को अच्छे से समझने के लिए आपको इन सभी टर्म से भी परिचित होना आवश्यक है.

  • Domain Nameडोमेन नाम वेबसाइट का ऐसा यूनिक नाम होता है जिसके द्वारा हर एक वेबसाइट की पहचान इंटरनेट में की जाती है. जैसे आप Techshole.com लिखकर सर्च करते हैं तो हमारी वेबसाइट तक पहुँच जाते हैं.
  • Serverसर्वर ऑनलाइन स्पेस को कहते हैं. ये High Power के कंप्यूटर होते हैं जो इंटरनेट से कनेक्ट रहते हैं. सभी वेबसाइट का अपना सर्वर होता है जिसके द्वारा वह इंटरनेट पर Live रहती है. वेबसाइट का सारा कंटेंट सर्वर में ही स्टोर रहता है.
  • Hosting होस्टिंग सर्वर का एक प्रकार है, यह ऐसा सर्वर होता है जिसे वेबसाइट को होस्ट करने के लिए डिजाईन किया गया होता है.
  • Webpage – एक वेबसाइट वेबपेजों का एक समूह होता है, वेबसाइट पर मौजूद प्रत्येक पेज को एक वेबपेज कहते हैं. आप वेबसाइट को एक किताब समझ सकते हैं और वेबपेज को उस किताब का एक पन्ना.
  • Homepage – वेबसाइट के मुख्य पेज को Homepage कहा जाता है. सभी वेबसाइटों में केवल एक ही Homepage होता है.
  • URL – वेबसाइट के एक वेबपेज के एड्रेस को URL कहा जाता है.
  • Content – वेबसाइट पर मौजूद टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, विडियो या फाइल के रूप में मौजूद सामाग्री को ही Content कहा जाता है. जैसे आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो यह भी एक कंटेंट ही है.
  • Link – जब एक वेबपेज में किसी दुसरे वेबपेज के URL को Attach किया जाता है तो उसे लिंक कहते हैं.
  • SEO (Search Engine Optimization)SEO एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसके द्वारा वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक करवाया जाता है और वेबसाइट पर Organic Traffic लाया जाता है.

वेबसाइट के भाग (Parts of Website)

जब भी आप किसी वेबसाइट को Open करते हैं तो उसके मुख्य रूप से चार भाग होते हैं –

  • Header
  • Body
  • Sidebar
  • Footer

1. Header (हैडर)

हैडर वेबसाइट के सबसे उपरी भाग को कहते हैं. वेबसाइट के इस भाग में वेबसाइट Logo, Navigation , सर्च बार इत्यादि मौजूद होते हैं.

2. Body (बॉडी)

यह वेबसाइट का मुख्य Area होता है जिसे Content Area भी कहा जाता है. Body वाले भाग में वेबसाइट का सारा कंटेंट मौजूद होता है.

3. Sidebar (साइडबार)

Body Part के ठीक बगल में वेबसाइट का साइडबार होता है. साइडबार में वेबमास्टर अपने अनुसार कुछ चीजें Add कर सकते हैं. जैसे Follow Us Button, बैनर कोई Announcement आदि.

4. Footer (फूटर)

यह वेबसाइट का सबसे निचला भाग होता है, इसमें भी वेबमास्टर अनेक चीजों को व्यवस्थित करके रखते हैं जैसे कि वेबसाइट के जरुरी लिंक, केटेगरी, Email Subscribe आदि.

वेबसाइट के प्रकार (Types of Website in Hindi)

एक यूजर इंटरनेट से इनफार्मेशन लेने के लिए हर दिन कई प्रकार की वेबसाइटों पर विजिट करता है, ये सभी वेबसाइट अलग – अलग प्रकार की होती है.  लेकिन सभी वेबसाइटों को मुख्य रूप से दो भागों में विभाजित किया जा सकता है.

  • Static Website (स्थैतिक वेबसाइट)
  • Dynamic Website (गतिशील वेबसाइट)

चलिए अब इनके बारे में विस्तार से समझते हैं.

1. Static Website (स्थैतिक वेबसाइट)

स्थैतिक वेबसाइट ऐसी वेबसाइट होती हैं जिसका इंटरफ़ेस सभी इंटरनेट यूजर के लिए एक समान रहता है. इस प्रकार की वेबसाइट में यूजर कम्यूनिकेट नहीं कर सकता है. स्थैतिक वेबसाइट को बनाना बहुत ही आसान होता है.

Static Website में आप कमेंट, शेयर कर सकते हैं लेकिन अपने अनुसार किसी भी प्रकार का अन्य बदलाव नहीं कर सकते हैं. इंटरनेट पर अधिकांश वेबसाइट स्थैतिक वेबसाइट ही हैं.

जैसे हमारी यह वेबसाइट techshole.com भी एक Static Website का ही उदाहरण हैं एक इंटरनेट यूजर इस वेबसाइट में किसी भी प्रकार के बदलाव नहीं कर सकता है. Static Website बनाने के लिए वेबमास्टर को किसी प्रकार के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और डेटाबेस डिजाईन की नॉलेज होना जरुरी नहीं है. इन्हें किसी भी CMS (Content Management System) में आसानी से बनाया जा सकता है.

2. Dynamic Website (गतिशील वेबसाइट)

Dynamic Website ऐसी वेबसाइट होती हैं जिसका इंटरफ़ेस सभी इंटरनेट यूजर के लिए एक समान नहीं होता है. इस प्रकार की वेबसाइट में यूजर कम्युनिकेशन कर सकता है और अपने अनुसार बदलाव भी कर सकता है.

Dynamic Website को बनाना जटिल है, एक सामान्य यूजर इस प्रकार की वेबसाइट को नहीं बना सकता है. डायनामिक वेबसाइट बनाने के लिए एक वेब डेवलपर की जरुरत होती है जिसे कि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की अच्छी नॉलेज हो.

डायनामिक वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए यूजर को इसमें यूजरनाम और पासवर्ड के द्वारा Login करना पड़ता है. इंटरनेट पर काफी सारी डायनामिक वेबसाइट भी हैं जो कि बहुत लोकप्रिय हैं.

जैसे सोशल मीडिया वेबसाइट, फोरम वेबसाइट आदि Dynamic Website के उदाहरण हैं. डायनामिक वेबसाइट में गतिशील कंटेंट बनाने के लिए Client-side scripting और Server Side Scripting दोनों का इस्तेमाल किया जाता है.

वेबसाइट कैसे बनाते हैं

वेबसाइट को आप 2 तरीकों से बना सकते हैं एक तो कोडिंग के द्वारा और दूसरा CMS के द्वारा. इस लेख में हम दोनों तरीकों से आपको वेबसाइट बनाने के तरीके के बारे में आपको बताएँगे.

#1 – कोडिंग से वेबसाइट कैसे बनायें

कोडिंग से वेबसाइट बनाने के लिए आपको HTML, CSS, Java Script, PHP, Python आदि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होना आवश्यक है. आप कोडिंग क्लास ज्वाइन करके कोडिंग सीख सकते हैं और फिर अपने लिए वेबसाइट डिजाईन कर सकते हैं. कोडें के द्वारा वेबसाइट बनाने में कई दिनों का समय लग जाता है.

एक सामान्य यूजर जिसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का अधिक ज्ञान नहीं है वह कोडिंग के द्वारा वेबसाइट नहीं बना सकता है, इसलिए इस समस्या के समाधान के लिए CMS का निर्माण हुआ.

#2 – CMS से वेबसाइट कैसे बनायें

CMS (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम) ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं तो यूजर को वेबसाइट का एक बेसिक प्रारूप देते हैं. यूजर इन CMS के द्वारा आसानी से अपनी वेबसाइट बना सकता है. CMS के द्वारा वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरुरत पड़ती है.

WordPress दुनिया का सबसे लोकप्रिय CMS है जिसमें दुनिया की अधिकांश वेबसाइटें बनी हैं. वर्डप्रेस के द्वारा एक सामान्य यूजर जिसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की नॉलेज नहीं है वह भी अपनी वेबसाइट बना सकता है.  वर्डप्रेस पर आप मात्र 10 मिनट में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं.

WordPress पर वेबसाइट बनाने की पूरी प्रोसेस हमने आपको निम्नलिखित बताई है –

  • सबसे पहले आपको डोमेन नाम और वेब होस्टिंग की जरुरत होती है, जिसे आप ऑनलाइन कंपनियों से ले सकते हैं. इंटरनेट पर  कई ऐसी भरोसेमंद कंपनियां हैं जो डोमेन और होस्टिंग प्रदान करवाते हैं. जैसे Hostinger, Godaddy आदि.
  • डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद आपको DNS के द्वारा डोमेन और होस्टिंग को कनेक्ट कर लेना है.
  • इसके बाद cPanel पर WordPress को इनस्टॉल कर लीजिये.
  • अब वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए जरुरी प्लगइन को इनस्टॉल कीजिये.
  • अपनी जरुरत के अनुसार एक आकर्षक थीम लगाकर वर्डप्रेस वेबसाइट को डिजाईन कीजिये.
  • वेबसाइट को गूगल सर्च में लाने के लिए Google Search Console में Submit कीजिए.
  • वेबसाइट पर वेबपेज बनाइये, या कहें तो कंटेंट पब्लिश कीजिये.
  • तो इस प्रकार से आप बहुत आसानी से वर्डप्रेस पर वेबसाइट बना सकते हैं.

वेबसाइट बनाने के अन्य प्लेटफ़ॉर्म

WordPress के अतिरिक्त भी अनेक सारे ऐसे प्लेटफ़ॉर्म मौजूद हैं जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं. वेबसाइट बनाने के कुछ प्लेटफ़ॉर्म निम्नलिखित हैं –

  • Blogger
  • Wix
  • Joomla
  • Drupal
  • Mediam
  • Ghost आदि.

विभिन्न प्रकार की वेबसाइट जिन्हें आप बना सकते हैं

वेबसाइट भी अनेक प्रकार की होती हैं, कुछ वेबसाइटों को बनाना बहुत सरल होता है तो वहीँ कुछ वेबसाइटों को बनाना बहुत ही कठिन. लेकिन अनेक लोग जो वेबसाइट बनाने की शुरुवात करते हैं उन्हें विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों के बारे में पता नहीं रहता है. उन्हें लगता है कि सभी वेबसाइट एक ही तरीके की होती हैं.

एक नए डेवलपर की Confusion को दूर करने के लिए हम यहाँ आपको कुछ प्रमुख प्रकार की वेबसाइटों के बारे में जानकारी देंगे. आप अपनी क्षमता के आधार पर इनमें से किसी भी प्रकार के वेबसाइट को बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

#1 – Search Engine Website  (सर्च इंजन वेबसाइट)

सर्च इंजन ऐसी वेबसाइट होती हैं जो World Wide Web पर मौजूद सभी वेबसाइटों को अपने डेटाबेस में स्टोर करके रखती है, और फिर यूजर की Query पर अपने अल्गोरिथम के आधार पर रिजल्ट पेज में यूजर को परिणाम दिखाती है. सर्च इंजन के द्वारा ही आप इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट को एक्सेस कर पाते हैं.

सर्च इंजन वेबसाइट को बनाना बहुत ही मुश्किल कार्य है, ये कुछ गिनी – चुनी वेबसाइट ही होती हैं. सर्च इंजन के द्वारा आप इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं.

सर्च इंजन वेबसाइट के उदाहरण निम्नलिखित हैं –

  • Google
  • Bing
  • Yahoo
  • Baidu
  • Yandex आदि.

#2 – Informational Website (जानकारी वाली वेबसाइट)

इंटरनेट पर सबसे अधिक मात्रा में Informational वेबसाइट ही हैं. देखा जाय तो पूरे World Wide Web में 80 प्रतिशत वेबसाइटें इनफार्मेशन वेबसाइट की केटेगरी में आती हैं. इस प्रकार की वेबसाइटों में किसी ना किसी विषय पर इनफार्मेशन होती है.

जैसे Techshole भी एक इनफार्मेशन वेबसाइट हैं जिसमें हम टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करते हैं. इसी प्रकार इंटरनेट पर जिन भी वेबसाइट से आपको कुछ ना कुछ जानकारी मिलती हैं वे सभी इनफार्मेशन वेबसाइट होती हैं. इंटरनेट पर मौजूद कुछ Best Informational Website निम्नलिखित है.

#3 – News Website (न्यूज़ वेबसाइट)

ऐसी वेबसाइट जिसमें देश – विदेश में होने वाली हर एक गतिविधि की जानकारी शेयर की जाती हैं उन्हें News Website कहा जाता है. न्यूज़ वेबसाइट लगभग इनफार्मेशन वेबसाइट की तरह ही होती हैं लेकिन News Website में कंटेंट बहुत तेजी से पब्लिश किये जाते हैं. न्यूज़ वेबसाइट में एक दिन में 50, 100 या इससे भी अधिक आर्टिकल पब्लिश किये जा सकते हैं. आज एक समय में देश के हर एक मीडिया हाउस की अपनी न्यूज़ वेबसाइट है.

#4 – Social Media Website (सोशल वेबसाइट)

ऐसी वेबसाइट जिनके द्वारा लोग आपस में कम्युनिकेशन कर सकते हैं, कंटेंट शेयर कर सकते हैं  उन्हें सोशल मीडिया वेबसाइट कहते हैं. सोशल मीडिया वेबसाइट लोगों के बीच में बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि ये वेबसाइटें किसी इंसान को अकेला नहीं होने देती है.

सोशल मीडिया वेबसाइट को एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर ही बना सकता है, इन्हें बनाने के लिए कई प्रकार के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की नॉलेज होना आवश्यक है.

कुछ लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

#5 – Forum Website (फोरम वेबसाइट)

ऐसी वेबसाइट जिनमें यूजर सवाल – जवाब कर सकते हैं उन्हें Forum Website कहते हैं. फोरम वेबसाइट को बनाना भी बहुत जटिल होता है. ये वेबसाइटें इंटरनेट यूजर के लिए बहुत उपयोगी होती हैं. वे अपने किसी भी प्रकार के  सवाल  को फोरम वेबसाइट में जाकर पूछ सकते हैं और उन्हें अपने सवाल का उचित जवाब भी मिल जाता है.

कुछ लोकप्रिय फोरम वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

#6 – Shopping Website (शॉपिंग वेबसाईट)

ऐसी वेबसाइट जिनके द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन खरीद दारी कर सकते हैं उन्हें Shopping Website कहा जाता है. अधिकतर Shopping वेबसाइट को कंपनियों के द्वारा ही बनाया जाता है. शॉपिंग वेबसाइट के द्वारा कंपनियां अपने प्रोडक्ट की ज्यादा बिक्री करने में सफल रहती हैं.

आज के समय में लोग बाजार में जाने में बजाय घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं, इसलिए शॉपिंग वेबसाइट ने बहुत अधिक लोकप्रियता हासिल की है.

कुछ लोकप्रिय शॉपिंग वेबसाइट निम्नलिखित है –

  • Amazon
  • Flipkart
  • Myntra
  • eBay आदि.

#7 – Company Website (कंपनी वेबसाइट)

ऐसी वेबसाइट जिसमें किसी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जानकारी होती है उसे उसे कंपनी वेबसाइट कहा जाता है. आज के समय में सभी कंपनियां अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाने के लिए कंपनी वेबसाइट बनवाती है.

इस प्रकार के वेबसाइट के द्वारा कंपनियां अपने ग्राहकों को ऑनलाइन सहायता प्रदान करवाती हैं और अपने हर एक प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में यूजर को ऑनलाइन बताती है.

#8 – Freelancing Website (फ्रीलांसिंग वेबसाईट)

फ्रीलांसिंग वेबसाइट ऐसे वेबसाइटें होती हैं जिसमें किसी भी प्रकार के बिज़नस अपने लिए Out Sourcing करवा सकते हैं. फ्रीलांसिंग वेबसाइट काम की जरुरत वाले लोगों को तथा काम देने वाले लोगों को आपस में जोड़ता है. Freelancing के द्वारा आज कई लोग घर बैठे अच्छे पैसे कमा रहे हैं. 

एक उदाहरण के लिए माना आपको अपनी वेबसाइट बनवानी है लेकिन आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता है तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट से ऐसे व्यक्ति को Hire कर सकते हैं जो वेबसाइट बनाने में एक्सपर्ट है. फ्रीलांसिंग वेबसाइट बनाना भी बहुत जटिल होता है, एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर ही फ्रीलांसिंग वेबसाइट को बना सकता है.

कुछ लोकप्रिय फ्रीलांसिंग वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Freelancer
  • Fiverr
  • Upwork

#9 – Job Website (जॉब वेबसाइट)

जॉब वेबसाइटों में हर प्रकार के जॉब की अपडेट होती है. आप इन वेबसाइटों के द्वारा ऑनलाइन जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं. जैसे इंडिया में हर महीने अलग – अलग राज्यों में अनेक सारी जॉब की वेकेंसी निकलते रहती है, तो आप जॉब वेबसाइटों के द्वारा अपने राज्य में जॉब के बारे में पूरी इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि जॉब के लिए क्वालिफिकेशन, परीक्षा की तारीख, कितने पदों के लिए जॉब है आदि.

जॉब वेबसाइट को आप वर्डप्रेस जैसे CMS पर आसानी से बना सकते हैं. इस प्रकार की वेबसाइट से कमाई बहुत ज्यादा होती है, क्योंकि अभी के समय में हर एक व्यक्ति को जॉब की तलाश है इसके लिए वह ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर जॉब ढूंढता है. इसलिए इन वेबसाइटों पर ट्रैफिक मिलियन में होता है.

#10 – Banking Website (बैंकिंग वेबसाइट)

ऐसी वेबसाइट जो यूजर को ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा प्रदान करती हैं उन्हें Banking Website कहा जाता है. बैंकिंग वेबसाइट के द्वारा यूजर घर बैठे ऑनलाइन लेन – देन कर सकता है, अपने बैंक खाते में बैलेंस चेक कर सकता है, ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकता है.

आज के समय में हर एक बैंक की अपनी बैंकिंग वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिसमें आप Login करके ऑनलाइन बैंकिंग की सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

#11 – Government Website (सरकारी वेबसाइट)

Government Website या सरकारी वेबसाइट को किसी देश की सरकार के द्वारा बनाया जाता है, इन वेबसाइटों में केवल सरकारी सूचनाएं और जानकारी दी जाती है. अलग – अलग सरकारी विभाग की अलग – अलग वेबसाइटें होती हैं और उनमें उसी सरकारी विभाग के बारे में जानकारी दी जाती है. 

सरकारी वेबसाइटों को केवल सरकार के द्वारा बनाया जाता है, कोई भी डेवलपर बिना सरकार की अनुमति के किसी भी प्रकार की सरकारी वेबसाइट को नहीं बना सकता है.

इनके अलावा भी आप अनेक प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं, पर ये 11 प्रकार की वेबसाइटें आपको इंटरनेट पर बहुत अधिक मात्रा में देखने को मिलेंगीं. आप भी अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं.

वेबसाइट कैसे खोलें (How to Open Website)

वेबसाइट को खोलना बहुत ही आसान है, जैसे आपने यह वेबपेज खोला है तो यह भी वेबसाइट खोलना ही कहलाता है. लेकिन अगर आपको वेबसाइट खोलना नहीं आता है तो निम्नलिखित प्रकार से आप वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र को ओपन कीजिये.
  • अपने ब्राउज़र में उस वेबसाइट का नाम URL Type करें जिसे आप खोलना चाहते हैं.
  • इसके बाद Enter या OK पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने वह वेबसाइट खुल जायेगी जिसे आप खोलना चाहते थे.

वेबसाइट क्यों बनाई जाती है इसके मुख्य फायदें

एक वेबसाइट को बनाने के अनेक कारण हो सकते हैं, वेबसाइट बनाने के कुछ प्रमुख कारण निम्नलिखित हो सकते हैं. अब जानिए वेबसाइट बनाने के फायदें –

  • एक वेबमास्टर वेबसाइट बनाकर लोगों तक इनफार्मेशन को पहुंचता और अपने वेबसाइट को मोनेटाइज करके पैसे कमाता है.
  • कंपनियां अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढाने के लिए वेबसाइट बनाती हैं.
  • वेबसाइट के द्वारा बिज़नस को ऑनलाइन लाया जाता है.
  • न्यूज़ चैनल वेबसाइट के द्वारा पल – पल की खबर आम जनता तक पहुंचाते हैं.
  • सर्विस प्रदाता वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन अपने लिए अधिक कस्टमर प्राप्त करते हैं.
  • सरकारें अपने विभाग की जानकारी वेबसाइट के द्वारा लोगों तक पहुंचाती हैं.

इनके अलावा भी वेबसाइट बनाने के अनेक सारे उद्देश्य हो सकते हैं.

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए  

वेबसाइट से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ Popular तरीकों के बारे में हमने आपको यहाँ बताया है.

  • Google AdSense के माध्यम से विज्ञापन दिखाकर वेबसाइट से पैसे कमायें
  • एफिलिएट मार्केटिंग करके वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं.
  • यदि आपका कोई प्रोडक्ट है तो वेबसाइट के द्वारा आप अपनी बिक्री को बढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं.
  • आप अपनी वेबसाइट के Ad Space को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.
  • वेबसाइट के द्वारा अपनी सर्विस के लिए अधिक क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.
  • गूगल एडसेंस के अलावा आप अन्य Ad नेटवर्क के विज्ञापन दिखाकर वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं.
  • आप अपने वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ा सकते हैं और फिर Backlink देकर भी पैसे कमा सकते हैं.
  • अगर आपको वेबसाइट बनाने में कुशल है तो आप फ्रीलांसिंग वेब डिजाइनिंग का काम करके भी पैसे कमा सकते हैं.

वेबसाइट बनाना सीखें

जैसा कि हमने आपको उपर बताया है कि विभिन्न प्रकार की वेबसाइटें होती हैं, कुछ वेबसाइटों को बनाने के लिए आपको कोडिंग की जरुरत होती है तो कुछ वेबसाइटों को आप CMS के द्वारा बना सकते हैं.

  • अगर आप कोडिंग के द्वारा वेबसाइट बनाना सीखना चाहते हैं तो आप कोडिंग क्लास ज्वाइन करनी ही पड़ेगी. क्योंकि कोडिंग में एक छोटी गलती से भी पूरी वेबसाइट ख़राब हो सकती है, इसलिए बारीकी में कोडिंग सीखने के लिए आप अपने नजदीकी किसी कोडिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर लीजिये.
  • यदि आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना सीखना चाहते हैं तो YouTube पर ऑनलाइन टुटोरिअल देख सकते हैं या फिर ब्लॉग पढ़ सकते हैं. आप 1 या 2 हफ्ते के अभ्यास के बाद आसानी से वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना सीख जायेंगे.

FAQ For Website in Hindi

वेबसाइट क्या है इसे समझाइये?

दो या दो से अधिक वेबपेजों के कलेक्शन को वेबसाइट कहा जाता है. एक वेबसाइट में 2 से लेकर अनलिमिटेड वेबपेज हो सकते हैं.

वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं?

वेबसाइट मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते हैं Static Website और Dynamic Website.

वेबसाइट में क्या डालते हैं.

वैसे तो वेबसाइट में मुख्य रूप से कंटेंट ही डाला जाता है, लेकिन वेबसाइट बनाने के कुछ उद्देश्य होते हैं जिसके आधार पर वेबसाइट का कंटेंट तय होता है. किसी वेबसाइट में informative post लिखे जाते हैं तो किसी वेबसाइट में प्रोडक्ट के बारे में जानकारी होती है.

वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है?

वेबसाइट बनाने में आने वाला खर्चा आपके जरूरतों के हिसाब से होता है. आप फ्री में भी वेबसाइट बना सकते हैं और Hostinger से डोमेन और होस्टिंग खरीदकर 4000 रूपये प्रतिवर्ष के हिसाब से वेबसाइट बना सकते हैं.

वेबसाइट के लिए क्या आवश्यक है?

वेबसाइट के लिए डोमन नाम, होस्टिंग और कंटेंट सबसे महत्वपूर्ण हैं.

वेबसाइट किसका कलेक्शन है?

वेबसाइट वेबपेजों का कलेक्शन होता है.

निष्कर्ष: वेबसाईट क्या है हिंदी में

इस लेख के द्वारा हमने आपको Website Kya Hai In Hindi, वेबसाइट के प्रकार, वेबसाइट कैसे बनायें के बारे में पूरी जानकारी दी है, साथ में ही हमने आपको वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताया है. इस डिजिटल युग में हर एक व्यक्ति को वेबसाइट क्या है और वेबसाइट से पैसे कैसे कमायें के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है.

हमें पूरी उम्मीद है इस लेख के द्वारा आपको वेबसाइट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी, यदि अभी भी वेबसाइट को लेकर आपके कोई प्रशन हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. और यदि इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इस लेख को सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment