Web Hosting क्या है और कौन सी Web Hosting ख़रीदे?

What is web hosting
What is web hosting

अगर आपको स्वयं अपनी  वेबसाइट बनानी है तो आपको web hosting (वेब होस्टिंग) की पूरी जानकारी होगी, तभी आप  वेबसाइट बना सकते है इस के लिए आपको सबसे पहले डोमेन नेम की खरीदना होगा । डोमेन नेम केसे खरीदे? दोस्तों इसके बारे में मैंने आपको  पिछली पोस्ट में बताया था अब हम वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग के कितने प्रकार है? और हमें कौन सी वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए? यह इस पोस्ट में बताने वाला हूं। नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है रणजीत सिंह और आपका इस ब्लॉग मैं स्वागत है।

चलिए जान लेते हैं कि वेब होस्टिंग क्या होती है, यह कैसे काम करती है, और हमें कौन से Web Host से वेब Hosting खरीदनी चाहिए।

What is web hosting

वेबसाइट का सारा डाटा किसी Server पर store करने और उसे एक्सेस करने का काम करता है उसे हम वेब होस्टिंग कहते हैं।

दोस्तों आसान भाषा में कहूं तो हम अपने किसी दुकान या मकान के कमरे में बचे स्थान को किसी दूसरे को दे देते हैं ताकि वहां पर कोई रह सके इसी प्रकार हमारी वेबसाइट की फाइल्स फोटोस, वीडियोस और बहुत सारा कंटेंट किसी स्थान सुरषित पर रखे और उसे 24 घंटे ऑनलाइन रहने की सुविधा प्रदान करें उसे हम वेब होस्टिंग कहते हैं।

वेब होस्टिंग काम कैसे करता है ?

जब भी हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो हमें बहुत सारे पेज कॉन्टेंट वीडियो, फोटोस वह पूरी वेबसाइट खुलकर दिखाई देती है, यह सब कैसे होता है? यह हम जानेंगे!
जब हम वेबसाइट को ओपन करते हैं तो इसके लिए हमें किसी वेबसाइट का URL डालना पड़ता है, यूआरएल एक डोमेन होता है डोमेन को IP ऐड्रेस से सर्वर या वेब होस्टिंग से पॉइंट से किया जाता है, जिससे वेब होस्टिंग में रखें सारे फाइल या कंटेंट्स हमारे सामने आ जाते हैं।


डोमेन नेम क्या है? और इसके प्रकार

वेब होस्टिंग के प्रकार

वेब होस्टिंग 2 प्रकार की होती हैं।

  1. Linux web hosting
  2. Windows web hosting

वेब होस्टिंग में लिनक्स वेब काफी पॉपुलर है, Linux web hosting hosting ओपन सोर्स होने के कारण fixable और customizable होने की वजह से होस्टिंग बिज़नेस में सबसे लोकप्रिय है।

जबकि विंडोज वेब होस्टिंग महंगा होता है।
इसमें आपको लाइसेंस या सॉफ्टवेयर के लिए ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं।

वेब होस्टिंग कहां से खरीदें (Where to buy web hosting)

दोस्तों में बताने वाला हूं कि आपको web hosting कहां से खरीदनी हैं, अगर आप बढ़िया होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो नीचे दी गई किसी भी कंपनी का चुनाव कर सकते हैं ।

Hostgator
Bluehost
Godaddy

वेब होस्टिंग खरीदते समय यह ध्यान रखे

वेब होस्टिंग खरीदने से पहले एक से अधिक होस्टिंग provider के आफर की तुलना करें और charges की भी।

होस्टिंग provider द्वारा दिए जा रहे Disk space व बैंडविड्थ की तुलना करें।

ये देखें कि उनका अपटाइम कितना है जो 99.99% या 100% होना चाहिए।

इसके बाद Latency देखें। Latency वो टाइम होता है जो एक नेटवर्क रिक्वेस्ट का response देने में लगाता है, यह ms यानी मिली सेकंड में मापा जाता है।

बेहतर Customer support किस कंपनी का है ये भी देख ले।

यदि आप साइट को इंडियन ऑडियंस को ध्यान में रखकर develop कर रहे हैं तो वो कंपनी बेहतर होगी जिसका सर्वर इंडिया में हो। जिससे आपकी वेबसाइट के पेज जल्दी लोड होंगे.

9 Best SEO Tools For Website In 2020

web hosting कितने Type की होती है।
  • Shared Server hosting
  • Virtual Private Server-VPS
  • Dedicated Server hosting
  • Cloud hosting

दोस्तों अगर मेरी बात मानने तो अब Linux क्लाउड hosting को खरीद सकते हैं क्योंकि यह नए जमाने की होस्टिंग है जिसमें हमारा data किसी एक सर्वर पर न रहकर अलग-अलग सर्वर में बँट जाता है यह भी बहुत तेज होता है और इसकी कीमत आपको अपने डाटा की जरुरतों के हिसाब से चुकानी पडती है यह बहुत ही भरोसेमंद माना जाता है। इसके बहुत सारे सर्वर होने की वजह से साइट डाउन भी नही होती है।

Boost Your Blog Traffic In Hindi वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

Conclusion: दोस्तो अगर आपको इस पोस्ट को लेकर किसी प्रकार का कोई भी संदेह है या इसे बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव है तो हमें comment करके जरुर बताएँ और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा संख्या में शेयर करें अपने दोस्तों के साथ ताकि वह भी जान सकें कि web hosting kya hota hai? ऐसी अन्य रोचक जानकारीयों के लिए हमारा यह ब्लॉग (वेबसाइट) पढते रहिए।

कृपया इस पोस्ट को शेयर जरुर करे !
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.