2022 में व्हाट्सएप्प से पैसे कमाए | Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye – “फ्री में पैसे कैसे कमाएके लिए आपके पास Android या iOS Smart Phone है तो आप इसमें Whatsapp जरूर चलते होंगे. गांव, गली और शहर में हर कोई चाहे वह पढ़ा-लिखा हो या अनपढ़ सभी Whatsapp चलाते हैं और उसमें Video, Photo और Documents Share करते हैं. परंतु इसके अलावा आप Whatsapp से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

यदि आप चाहते हैं Whatsapp Messaging App से घर बैठे पैसे कमाना, तो इसे पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें, क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं – Whatsapp से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी.

घर बैठे ऑनलाइन व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए - how to earn money from Whatsapp In Hindi

आज के टाइम में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना हर एक व्यक्ति की जरूरत बन चुका है. साथ ही साथ अब कोई ढंग की Job मिलना भी बड़ा मुश्किल का काम है. इसीलिए गाँव में रहकर पैसा कैसे कमाए यहां एक बहुत ही बड़ा सवाल बन गया है.

आज के इस डिजिटल दौर में प्रत्येक काम ऑनलाइन होता है जैसे – मोबाइल से परिजनों से वीडियो कॉल पर बात करना या फिर उन्हें फ़ोटो भेजना , डॉक्यूमेंट भेजना इत्यादि.

आपको बस इतना ही पता होगा कि Whatsapp Message करने वाला App है. Whatsapp इस्तेमाल हम अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से बात करने में करते हैं. दोस्तों Whatsapp का सही उपयोग करके आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे भी कमा सकते हैं.

आजकल ज्यादातर लोग अपना समय Whatsapp को देते हैं परंतु यह नहीं सोचते कि Whatsapp  से पैसे कैसे कमायें. इसी समस्या का समाधान देने के लिए हमने आज का यह लेख लिखा है.

तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Whatsapp से पैसे कैसे कमाए हिंदी में.

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए जरुरी चीजें

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी.

  • आपको एक मोबाइल फोन की आवश्यकता होगी यह मोबाइल फोन Android मोबाइल, Iphone या Jio भी होगा तो चलेगा.
  • इसके बाद आपको Whatsapp एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा, मुझे लगता है कि Whatsapp App पहले से आपके पास होगा.
  • इसके अलावा आपको ज्यादा से ज्यादा Whatsapp Contact की जरुरत होगी.
  • आखिर में आपके Whatsapp में ज्यादा Whatsapp Group हो तो ओर भी बढ़िया.

व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के तरीकें

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आप 5 – 6 ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं. या फिर आपके पास अच्छी संख्या में कांटेक्ट नंबर उपलब्ध है तो भी आप Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं.

Whatsapp से आप सीधे तौर पर कोई पैसे नहीं कमा सकते हैं, लेकिन आप अन्य प्लेटफार्म पर Whatsapp से ट्रैफिक भेजकर पैसे कमा सकते हैं. Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आप नीचे बताये गए 6 तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हालांकि इन तरीकों के द्वारा आप Whatsapp से लाखों – करोड़ों रूपये तो नहीं कमा सकते हैं लेकिन आप अपने महीने के खर्च के जितने पैसे जरुर कमा सकते हैं.

#1 – एफिलिएट मार्केटिंग करके Whatsapp से पैसे कमाए  

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा तरीका है. यह एक ऐसी मार्केटिंग है जिसमें आपको अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और जब कोई यूजर आपके द्वारा प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी कुछ प्रतिशत कमीशन आपको देती है, यही आपकी एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई होती है.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए पहले एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है और जब आपकी Request Approve हो जाती है तो आप उस एफिलिएट प्रोग्राम के प्रोडक्ट को एक लिंक (एफिलिएट लिंक) के माध्यम से Whatsapp पर प्रमोट कर सकते हैं. जब Whatsapp से कोई यूजर आपके लिंक के द्वारा प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

कुछ Popular एफिलिएट प्रोग्राम निम्नलिखित हैं जिन्हें आप Whatsapp के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं.

हालांकि इनके अलावा भी अनेक सारे एफिलिएट प्रोग्राम है, लेकिन उन्हें केवल Whatsapp के द्वारा प्रमोट करके आप पैसे नहीं कमा सकते हैं. उन्हें बेचने के लिए आपको प्रॉपर एफिलिएट मार्केटिंग सीखनी पड़ेगी.

#2 – प्रोडक्ट बेचकर Whatsapp से पैसे कमाए

इन्टरनेट पर कई सारी Reseller एप्लीकेशन मौजूद हैं, जिनके प्रोडक्ट को आप Whatsapp के द्वारा बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इस प्रकार के प्रोडक्ट को बेचना काफी आसान है.

आपको पहले वेबसाइट पर जाकर प्रोडक्ट सेलेक्ट करना होता है और फिर प्रोडक्ट का कैटलॉग Whatsapp पर ग्रुप या अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होता है. अगर किसी यूजर को वह प्रोडक्ट पसंद आ जाता है तो आप उस प्रोडक्ट को वेबसाइट से अपना कमीशन जोड़कर यूजर के लिए आर्डर कर सकते हैं.

इसमें न तो आपको प्रोडक्ट को स्टोर करना होता है और न ही डिलीवरी. यह सब काम कंपनी करती है. आपको केवल यूजर के एड्रेस पर प्रोडक्ट को मंगवाना पड़ता है. कुछ Best Reseller एप्लीकेशन निम्नलिखित हैं.

#3 – Refer and Earn एप्लीकेशन के द्वारा Whatsapp से पैसे कमाए

Play Store पर अनेक सारी ऐसी एप्लीकेशन मौजूद हैं जिन्हें Refer करके आप अच्छे – खासे पैसे कमा सकते हैं. आपको पहले इन एप्लीकेशन को Find करना होता है जो कि बहुत आसान है, इसके बाद एप्प में अपना अकाउंट बनाना होता है.

एप्लीकेशन में अकाउंट बनाने के बाद आप Whatsapp पर अपने Referral  लिंक या Referral  कोड को शेयर कर सकते हैं. जब कोई यूजर आपके Referral  लिंक या कोड का इस्तेमाल करके एप्लीकेशन में Sign up करता है तो आप अच्छा – ख़ासा पैसा कमा सकते हैं.

कुछ Best Refer and Earn वाले एप्लीकेशन निम्नलिखित हैं –

यदि आप जानना चाहते है की सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला एप्प कौन सा है तो इसे जरुर पढ़ें –

#4  – URL Shortener के द्वारा Whatsapp से पैसे कमाए

आप URL Shorting या Link Shorting वेबसाइट के द्वारा भी Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं. URL Shortener का मतलब होता है किसी भी URL को छोटा करना. इन्टरनेट पर ऐसी अनेक सारी वेबसाइट मौजूद हैं जिनके द्वारा आप Link को Short कर सकते हैं.

आप URL Shortener वेबसाइट के द्वारा Short किये गए लिंक को Whatsapp ग्रुप में शेयर कर सकते हैं. और जब यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है तो पहले उसे एक विज्ञापन दिखता है और फिर वह मुख्य वेबसाइट पर Redirect होता है. यूजर जो यह विज्ञापन देखता है उसी के पैसे आपको मिलते हैं.

कुछ प्रमुख URL Shortener वेबसाइट निम्न प्रकार से हैं –

#5 – PPD Network के द्वारा व्हाट्सएप्प से पैसे कमाए

PPD का फुल फॉर्म Pay Per Download होता है. आप ऐसे नेटवर्क को ज्वाइन करके भी Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं. PPD नेटवर्क में आपको प्रत्येक वेबसाइट को डाउनलोड करवाने के पैसे दिए जाते हैं.

PPD नेटवर्क से पैसे कमाने के लिए पहले आपको PPD वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर कुछ फाइल आपको वेबसाइट पर अपलोड करनी होती है. इसके बाद फाइल का लिंक लेकर आपको इसे शेयर करना होता है और जब यूजर आपके लिंक से फाइल को डाउनलोड करता है तो आपको इसके पैसे मिलते हैं.

जितने अधिक यूजर आपके लिंक के द्वारा फाइल को डाउनलोड करेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई भी होगी. आप PPD नेटवर्क पर अपलोड की गयी फाइल के लिंक को Whatsapp ग्रुप में शेयर कर सकते हैं. कुछ प्रसिद्ध PPD नेटवर्क निम्नलिखित हैं जहाँ आप अपना अकाउंट बना सकते हैं.

  • Usercloud
  • FileBucks
  • Daily Upload
  • Upload Cash
  • Doller Upload इत्यादि.

#6  – Whatsapp से वेबसाइट और YouTube चैनल पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाए

अगर आपके पास एक ब्लॉग/ वेबसाइट या YouTube चैनल है तो आप Whatsapp ग्रुप के द्वारा ट्रैफिक भेजकर पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग और YouTube से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीकें हैं जिनके बारे में हम आपको अपने पिछले लेखों में बता चुके हैं.

आप Google AdSense, Paid Promotion, Affiliate Marketing  आदि के द्वारा अपने ब्लॉग या YouTube चैनल से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इनके द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको ट्रैफिक की जरुरत होती है. ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए आप Whatsapp ग्रुप की मदद ले सकते हैं. लेकिन Whatsapp ग्रुप पर ब्लॉग और YouTube चैनल का प्रमोशन करने के लिए आपको ग्रुप एडमिन से संपर्क करना पड़ेगा.

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष: व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह लेख Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा. इस लेख के द्वारा हमने आपको 6 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनके द्वारा आप Whatsapp से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. लेकिन Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य रखने की जरुरत है.

अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई प्रशन पूछना है या फिर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर दे सकते हैं साथ ही आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना न भूलें.

5/5 - (2 votes)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

1 thought on “2022 में व्हाट्सएप्प से पैसे कमाए | Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye”

Leave a Comment