वाइड एरिया नेटवर्क क्या होता है - What is WAN in Hindi

वाइड एरिया नेटवर्क क्या होता है – What is WAN in Hindi

WAN Kya Hai In Hindi – आज के इस लेख में हम आपको नेटवर्क के सबसे बड़े रूप WAN के बारे में बताएँगे. कंप्यूटर WAN नेटवर्क का सबसे बड़ा प्रकार है जो कि पुरे विश्व के कंप्यूटरों को आपस में जोड़े रखता है. WAN की मदद से हम ऑनलाइन कई प्रकार के कार्य करने में सक्षम हैं. इसलिए आपको भी वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) के बारे में जानकारी होनी जरुरी है.

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि वाइड एरिया नेटवर्क क्या है, वाइड एरिया नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं, WAN के उदाहरण, WAN की विशेषताएं और WAN के फायदे तथा नुकसान क्या हैं.

आप इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें इसमें आपको कई सारी उपयोगी जानकारी मिलने वाली है, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं वाइड एरिया नेटवर्क क्या है हिंदी में.

वाइड एरिया नेटवर्क क्या है (What is WAN in Hindi)

वाइड एरिया नेटवर्क जिसे short में WAN या वैन कहते हैं, यह सबसे बड़ा नेटवर्क होता है जो कि पुरे विश्व में फैला होता है. WAN की मदद से दुनिया के सारे देश आपस में कनेक्ट हो पाते हैं. जिस प्रकार से LAN और MAN नेटवर्क का भौगोलिक क्षेत्र निश्चित होता है लेकिन WAN का भौगोलिक क्षेत्र निश्चित नहीं होता है. यह पुरे विश्व को कवर कर सकता है.

WAN नेटवर्क को कई LAN और MAN को आपस में कनेक्ट करके बनाया जाता है. WAN नेटवर्क के data ट्रांसमिशन की गति अन्य नेटवर्क के मुकाबले कम होती है क्योंकि इसका क्षेत्र बहुत बड़ा होता है. WAN नेटवर्क को स्थापित करना बहुत खर्चीला और जटिल प्रक्रिया है.

WAN नेटवर्क ज्यादातर सार्वजनिक या निजी स्वामित्व वाले नेटवर्क होते हैं, वे बड़े भौगोलिक क्षेत्र में यूजर के बीच संसाधनों को साझा करने का एक उपयोगी तरीका प्रदान करते हैं जैसे कि बड़े भौगोलिक क्षेत्रों में डेटा, Audio, Image, Video और सूचना का लंबी दूरी का प्रसारण.

इन्टरनेट वाइड एरिया नेटवर्क का सबसे अच्छा उदाहरण है जो पूरी दुनिया को आपस में कनेक्ट करके रखता है.

WAN का पूरा नाम (WAN Full Form in Hindi)

WAN का फुल फॉर्म Wide Area Network होता है, जिसे हिंदी में वृहत् क्षेत्र नेटवर्क कहते हैं.

WAN Network in Hindi

वाइड एरिया नेटवर्क के प्रकार (Type of Wide Area Network in Hindi)

WAN के दो मुख्य प्रकार के Connection होते हैं –

  1. Point – to – Point WAN
  2. Switched WANs

#1 – Point – to – Point WAN

Point to Point कम्युनिकेशन का एक रूप होता है जो एक निश्चित Point से दुसरे तक direct path प्रदान करता है. पॉइंट-टू-पॉइंट वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) में दो एंड नोड्स होते हैं जो एक एक typical configuration में leased line से जुड़े होते हैं.

नेटवर्क पर एक राऊटर सीरियल ट्रांसमिशन इंटरफ़ेस जैसे V.35 का उपयोग करके local customer premises में एक चैनल सर्विस यूनिट (CSU) से जुड़ा होता है. CSU राउटर और टेल्को की लीज्ड लाइन के बीच इंटरफेस प्रदान करता है. Remote customer premises में एक समान सेटअप कॉन्फ़िगर किया गया है। क्योंकि पॉइंट-टू-पॉइंट WAN लिंक में केवल दो एंड नोड होते हैं, डेटा-लिंक लेयर पर एंड नोड्स के लिए एड्रेसिंग प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती है.

पॉइंट-टू-पॉइंट WAN कनेक्शन आमतौर पर हाई-लेवल डेटा लिंक कंट्रोल (HDLC), पॉइंट-टू-पॉइंट प्रोटोकॉल (PPP), या उनके डेरिवेटिव में से एक – जैसे पॉइंट-टू-पॉइंट टनलिंग प्रोटोकॉल (PPTP) का उपयोग करते हैं.

#2 – Switched WAN

Switched WAN में कोई एंड नोड्स नहीं होते हैं. Switched WAN नेटवर्क है पॉइंट-टू-पॉइंट नेटवर्क का एक जाल है जो कई एंड नोड्स तक पहुंच प्रदान करता है. स्विच्ड WAN एक सर्किट-स्विच्ड नेटवर्क या पैकेट-स्विच्ड नेटवर्क हो सकता है.

WAN के उदाहरण (Example of Wide Area Network in Hindi)

WAN के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं –

  • इंटरनेट (Internet)
  • एयरलाइन्स कंपनी (Airline companies)
  • केबल कंपनी (Cable Companies)
  • बड़े बैंक (Banks)
  • बड़ी टेलीकम्यूनिकेशन कंपनिया (telecommunications companies)
  • स्टॉक्स ब्रोकरेज (Stock brokerages)
  • 4G मोबाइल ब्रॉडबैंड (4G Mobile Broadband Systems)
  • नेटवर्क प्रदाता (Network Provider)
  • सॅटॅलाइट सिस्टम (Satellite systems)

वाइड एरिया नेटवर्क की विशेषताएं (Wide Area Network Feature Hindi)

  • वाइड एरिया नेटवर्क सबसे बड़ा नेटवर्क है .
  • WAN की मदद से दो देशों को भी आपस में कनेक्ट कर सकते हैं.
  • हजारों कंप्यूटर को भी वाइड एरिया नेटवर्क के द्वारा आपस में जोड़ सकते हैं.
  • चूँकि WAN बहुत बड़ा नेटवर्क होता है इसलिए इसमें Data Transmission की गति अन्य नेटवर्क की तुलना में कम होती है.
  • प्रारंभ में WAN नेटवर्क को बनाने में खर्चा अधिक आता है.

WAN के फायदे (Advantage of Wide Area Network in Hindi)

वाइड एरिया नेटवर्क के फायदे निम्न प्रकार से हैं –

  • WAN सबसे बड़ा नेटवर्क होता है, इसकी मदद से हम दो देशों को भी आपस में जोड़ सकते हैं.
  • WAN की मदद से हम अपने सभी फाइल और डेटा को एक ही कंप्यूटर में सुरक्षित रख सकते हैं जिसे Server कहते हैं. WAN से कनेक्टेड अन्य कंप्यूटर इस Server में स्टोर डेटा को प्राप्त कर सकते हैं.
  • WAN, LAN और MAN की तुलना में बड़े एरिया को कवर करते हैं इसलिए WAN की bandwidth भी अन्य नेटवर्क की तुलना में उच्च होती है.
  • WAN नेटवर्क की मदद से आप किसी दूर शहर या दुसरे देश में रहने वाले व्यक्ति से इस प्रकार से बातें कर सकते हो जैसे कि वह आपके सामने बैठा हो. जैसे कि विडियो कालिंग.
  • WAN नेटवर्क की मदद से आप अन्य यूजर के साथ सॉफ्टवेयर और अन्य कंप्यूटर संसाधनों को साझा कर सकते हैं.
  • WAN आपको Server से Updated फाइल और डेटा को प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है. यदि Server में डेटा अपडेट किया जाता है तो कनेक्टेड सभी डिवाइस आसानी से उस फाइल को प्राप्त कर सकते हैं.
  • आज WAN नेटवर्क की मदद से बिजनेसमैन अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं न केवल अपने शहर, राज्य या देश में बल्कि अन्य दुसरे देशों में भी.

WAN के नुकसान (Disadvantage of Wide Area Network in Hindi)

WAN के ओर भी बहुत सारे फायदे हैं तो वहीँ दूसरी ओर इसके कुछ नुकसान भी हैं जैसे कि –

  • WAN नेटवर्क में यूजर की Security की समस्या रहती है, इस नेटवर्क में डेटा चोरी और डेटा को नुकसान पहुँचने की समस्या बनी रहती है. आपने देखा कि होगा इन्टरनेट के द्वारा लोग कैसे फ्रॉड करते हैं. हालाँकि कंपनी यूजर के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अनेक सुविधा प्रदान भी करती हैं.
  • WAN को मैनेज करना बहुत ही जटिल कार्य है. प्रबंधक को यह सुनिश्चित करना होता है डेटा सेंटर चालू है और 24/7 चल रहा है. अगर कुछ भी देर के लिए डाउनटाइम आता है तो करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ सकता है.
  • चूंकि WAN नेटवर्क सुरक्षा समस्या का सामना करता है, इसलिए इंटरनेट पर डेटा स्थानांतरण की सुरक्षा के लिए फ़ायरवॉल और एंटीवायरस जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करना WAN की एक बुनियादी आवश्यकता है.
  • चूँकि वाइड एरिया नेटवर्क बहुत बड़ा होता है इसलिए शुरुवात में इसे Setup करने में खर्चा भी अधिक आता है.

इन्हें भी पढ़े 

वाइड एरिया नेटवर्क से सम्बंधित समान्य प्रश्न

WAN का फुल फॉर्म क्या है?

WAN का फुल फॉर्म Wide Area Network होता है.

वाइड एरिया नेटवर्क बनाने के लिए क्या अनिवार्य है?

वाइड एरिया नेटवर्क बनाने के लिए फाइबर ऑप्टिक केबल अनिवार्य हैं.

वैन कितना बड़ा हो सकता है?

WAN नेटवर्क सबसे बड़ा नेटवर्क है जो पूरी दुनिया के कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है.

वैन का उदाहरण क्या हैं?

वैन का सबसे अच्छा उदाहरण इंटरनेट है.

आपने सीखा: WAN क्या हैं हिंदी में

इस लेख को पूरा अंत तक पढने के बाद आप लोग समझ गए होंगे कि WAN Kya Hai In Hindi और यह क्यों जरुरी है. WAN सबसे अत्याधुनिक प्रकार का नेटवर्क है जो सबसे बड़ा नेटवर्क है और पूरी दुनिया को आपस में जोड़े रखता है.

इस लेख में इतना ही उम्मीद करते हैं आपको WAN के बारे में उपयोगी जानकारी प्राप्त हुई होगी, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

1 thought on “वाइड एरिया नेटवर्क क्या होता है – What is WAN in Hindi”

Leave a Comment